डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना कैसे रोकें – How To Control Hair Fall After Delivery In Hindi

डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना कैसे रोकें - Hair fall treatment after delivery in Hindi
Written by Deepti

जानें डिलीवरी के बाद बाल क्यों झड़ते है और प्रसव के बाद बाल गिरने से रोकने के लिए उपाय और डिलीवरी के बाद बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं के बारे में।  मां बनना हर महिला के लिए सुखद अहसास होता है। इस समय वह क्या महसूस करती है, ये सिर्फ वही बता सकती है। बच्चे को जन्म देने के बाद मां मदरहुड को एन्जॉय तो करती है, लेकिन जिम्मेदारी बढ़ने के साथ ही खुद से जुड़ी समस्याएं भी उन्हें काफी परेशान कर देती हैं। खासतौर से डिलीवरी के बाद महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या बहुत होती है। हालांकि ऐसा होना आम बात है, जिसे पोस्टपार्टम हेयर फॉल (Postpartum hair loss) कहा जाता है। डिलीवरी के बाद बाल गिरने की यह समस्या परमानेंट नहीं होती, बल्कि कुछ समय के लिए डिलीवरी के बाद हर महिला को इससे जूझना पड़ता है।

1. गर्भावस्था या प्रसव के बाद बाल गिरने के कारण – Causes of hair loss after delivery in Hindi
2. डिलीवरी के बाद बाल गिरने के लक्षण – Alarming signs of hairfall after delivery in hindi
3. डिलीवरी के बाद बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय – Home remedies to stop hairfall after delivery in hindi

गर्भावस्था या प्रसव के बाद बाल गिरने के कारण – Causes of hair loss after delivery in Hindi

गर्भावस्था या प्रसव के बाद बाल गिरने के कारण - Causes of hair loss after delivery in Hindiगर्भावस्था या प्रसव के बाद बाल गिरने के कारण - Causes of hair loss after delivery in Hindi

ऐसा होता क्यों है, ये सोचने वाली बात है। तो बता दें कि ऐसा होता है हमारे शरीर में मौजूद एस्ट्रोजिन हार्मोन का लेवल कम होने के कारण। दरअसल, प्रेग्नेंसी के समय शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन नामक हार्मोन के बढऩे से जहां बालों का झड़ना बंद हो जाता है, बाल घने और चमकदार हो जाते हैं वहीं डिलीवरी के बाद हार्मोन लेवल कम होने लगता है, जिससे हेयरफॉल की समस्या पैदा होती है। लेकिन इससे बचने के लिए महिलाएं घर में ही कुछ उपाय कर सकती हैं जिससे आगे चलकर उनके बाल चमकदार और घने हो जाएंगे। तो आइए इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताते हैं कि डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना कैसे रोक सकते हैं।

(और पढ़े – महिलाओं में गंजेपन का कारण और उपचार…)

डिलीवरी के बाद बाल गिरने के लक्षण – Alarming signs of hair fall after delivery in Hindi

डिलीवरी के बाद बाल गिरने के लक्षण - Alarming signs of hairfall after delivery in hindi

अगर आप भी डिलीवरी के बाद हेयर फॉल (Postpartum hair loss) से पीडि़त हैं, तो इसके लक्षण के बारे में जानना बेहद जरूरी है। डिलीवरी के बाद आमतौर पर महिलाओं के 500 बाल रोजाना झड़ते हैं। बाल गिरने की यह प्रक्रिया डिलीवरी के बाद 6 महीने से एक साल तक चलती है। इन्हें आप गिन तो नहीं सकते लेकिन अगर नॉर्मल से कहीं ज्यादा क्वांटिटी में बाल गिर रहे हैं तो ये पोस्टपार्टम हेयर फॉल के लक्षण हैं। प्रसव के बाद अगर एक साल बाद भी हेयरफॉल हो रहा है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

(और पढ़े – एलोपेशीया एरेटा (बाल झड़ना) के कारण, लक्षण और इलाज…)

डिलीवरी के बाद बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय – Home remedies to stop hair fall after delivery in Hindi

  1. गर्भावस्था के बाद बालों के झड़ने समाधान ज्यादा पानी पीना – jyada paani pine se nahi jhadenge delivery ke baad baal in hindi
  2. पोषक तत्वों के सेवन से नहीं होगा डिलीवरी के बाद हेयर फॉल – Nutrients Stop Hairfall after delivery in hindi
  3. प्रसव के बाद बाल गिरने को रोकने के लिए खाएं ये हेल्दी चीजें – Best food for after delivery hair fall treatment in hindi
  4. आफ्टर डिलीवरी हेयर फॉल ट्रीटमेंट दही इन हिंदी – Curd Is Best Treatment To Reduce Postpartum Hairfall in hindi
  5. प्रसव के बाद बाल गिरने को कम करने के लिए अंडे का करें इस्तेमाल – Use Egg To Stop hair fall after delivery In Hindi
  6. डिलीवरी के बाद हेयर फॉल से बचने के लिए बदल लें हेयरस्टाइल – avoid braiding too tight in postpartum hairloss in hindi
  7. गर्भावस्था के बाद बाल गिरने से रोकने के लिए बालों को करें ब्लो ड्राय – blowdry to control hair fall after delivery in hindi
  8. ब्रेस्टफीडिंग नहीं है बाल झड़ने का कारण – Breastfeeding is not only the reason of hairloss in hindi
  9. प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक होता है हेयरकलर करना – Do Not Color Hair In Pregnancy in hindi

प्रसव (डिलीवरी) के बाद बालों को झड़ने से रोकने के लिए जरूरी है कि अच्छे ड्राय शैंपू का इस्तेमाल किया जाए। साथ ही कोशिश करें कि बालों को रोजाना वॉश करें। सस्ते तेल के बजाय बालों में अच्छी क्वालिटी का तेल लगाएं। सिर धोने के एक रात पहले बालों में अच्छे से तेल लगाएं और सुबह बालों को शैंपू से धो लें। इसके अलावा आप चाहें तो घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल, 25 बूंदे लैवेंडर ऑयल की और 25 बूंदें रोजमैरी ऑयल की लें। इन तीनों को मिलाकर एक बोतल में भर लें और सोने से पहले स्कैल्प की मसाज करें और सुबह शैंपू से सिर धो लें।

गर्भावस्था के बाद बालों के झड़ने समाधान ज्यादा पानी पीना – jyada paani pine se nahi jhadenge delivery ke baad baal in hindi

गर्भावस्था के बाद बालों के झड़ने समाधान ज्यादा पानी पीना - jyada paani pine se nahi jhadenge delivery ke baad baal in hindi

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं की लाइफस्टाइल काफी बदल जाती है। वे खुद इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि न तो उनकी नींद पूरी होती है और न ही थकान दूर होती है। लेकिन बालों को झड़ने से रोकना है तो खुद की नींद पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। वहीं दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो महिलाएं स्ट्रेस से जितना दूर रहेंगी, उतने ही उनके बाल हेल्दी रहेंगे।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

पोषक तत्वों के सेवन से नहीं होगा डिलीवरी के बाद हेयर फॉल – Nutrients Stop Hair fall after delivery in Hindi

पोषक तत्वों के सेवन से नहीं होगा डिलीवरी के बाद हेयर फॉल - Nutrients Stop Hairfall after delivery in hindi

जिस तरह हमारे अंगों को ठीक से काम करने के लिए पोषक तत्व जरूरी हैं, उसी तरह बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करना होगा। वहीं ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग और हार्ट के लिए काफी फायदेमंद है। कई स्टडीज में सामने आया है कि ओमेगा -3 डिलीवरी के बाद हेयर फॉल की समस्या को रोकने में मददगार है। बालों की ग्रोथ के लिए आंवला सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को झड़ने से रोकता है। इसलिए आंवला के जूस को तेल में डालकर गर्म करके बालों की लगातार मालिश करें, तो इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।

(और पढ़े – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

प्रसव के बाद बाल गिरने को रोकने के लिए खाएं ये हेल्दी चीजें – Best food for after delivery hair fall treatment in Hindi

प्रसव के बाद बाल गिरने को रोकने के लिए खाएं ये हेल्दी चीजें - Best food for after delivery hair fall treatment in hindi

ये तो हम आपको बता चुके हैं कि डिलीवरी के बाद हेयरलॉस को रोकने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए, लेकिन यहां हम आपको एक छोटा सा डाइट चार्ट दे रहे हैं, जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि पोषक तत्चों में किस तरह के पदार्थों का सेवन किया जा सकता है।

अंडा – अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन और बायोटीन पाया जाता है। ये दोनों ही बालों की ग्रोथ के अच्छे सोर्स हैं।

बैरीज- डिलीवरी के बाद आप अपनी डाइट में बैरीज का सेवन कर सकते हैं। इसमें कई फायदेमंद कंपाउंड्स और विटामिन्स होते हैं, जो बालों का झड़ना रोकते हैं।

हरी सब्जियां – हरी सब्जियां खाएं। खासतौर से आयरन की मात्रा पूरी करने के लिए पालक जरूर खाएं। वहीं फैटीएसिड और एंटीऑक्सीडेंट के लिए आप वॉलनट और बादाम का सेवन भी कर सकती हैं। नींबू पानी में अलसी के बीज आपके आफ्टर डिलीवरी हेयरफॉल कंट्रोल में फायदेमंद साबित होंगे।

शकरकंद शकरकंद में बीटाकैरोटीन अच्छी मात्रा में होता है, जो विटामिन ए में बदलता है। बता दें कि विटामिन ए बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

(और पढ़े – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए…)

आफ्टर डिलीवरी हेयर फॉल ट्रीटमेंट दही इन हिंदी – Curd Is Best Treatment To Reduce Postpartum Hair fall in Hindi

आफ्टर डिलीवरी हेयर फॉल ट्रीटमेंट दही इन हिंदी - Curd Is Best Treatment To Reduce Postpartum Hairfall in hindi

अगर आपको डिलीवरी के बाद बालों को गिरने से रोकना है तो दही से अच्छा कोई टॉनिक नहीं है। दही बालों का बेस्ट कंडीश्रर माना जाता है। सिर पर दही के पेस्ट को बस 10 मिनट के लिए लगा लें और फिर धो लें। ऐसा लगातर करने से डिलीवरी के बाद बाल झड़ना (हेयर फॉल) बंद हो जाएंगे।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

प्रसव के बाद बाल गिरने को कम करने के लिए अंडे का करें इस्तेमाल – Use Egg To Stop hair fall after delivery In Hindi

प्रसव के बाद बाल गिरने को कम करने के लिए अंडे का करें इस्तेमाल - Use Egg To Stop hair fall after delivery In Hindi

अंडा भी प्रसव के बाद बाल गिरने से रोकने के लिए बेस्ट कंडीश्नर है। अंडे की सफेदी में दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर एक पैक बना लें। 30 मिनट के लिए इसे अपने बालों पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसका असर आप खुद महसूस करने लगेंगी।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

डिलीवरी के बाद हेयर फॉल से बचने के लिए बदल लें हेयरस्टाइल – avoid braiding too tight in postpartum hair loss in Hindi

डिलीवरी के बाद हेयर फॉल से बचने के लिए बदल लें हेयरस्टाइल - avoid braiding too tight in postpartum hairloss in hindi

आप शायद न जानती हों, लेकिन डिलीवरी के बाद बाल झड़ना रोकना है, तो अपनी हेयरस्टाइल बदल लीजिए। हां, बालों की टाइट पोनी बिल्कुल भी न बनाएं, उन्हें थोड़ा ढीला छोड़ दें, ऐसा करने से बाल कम गिरेंगे।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय…)

गर्भावस्था के बाद बाल गिरने से रोकने के लिए बालों को करें ब्लो ड्राय – blow dry to control hair fall after delivery in Hindi

गर्भावस्था के बाद बाल गिरने से रोकने के लिए बालों को करें ब्लो ड्राय - blowdry to control hair fall after delivery in hindi

नहाने के बाद अक्सर महिलाएं बालों की कंघी करना शुरू कर देती है, ऐसा करना आमतौर पर तो सही है, लेकिन डिलीवरी के बाद हेयर फॉल के दौरान ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। कोशिश करें कि नहाने के तुरंत बाद बालों को ब्लो ड्राय करें और फिर सूखने के बाद ही इन्हें कंघी करें। इससे बाल झड़ेंगे नहीं और टूटेंगे भी नहीं।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं…)

ब्रेस्टफीडिंग नहीं है बाल झड़ने का कारण – Breastfeeding is not only the reason of hair loss in Hindi

ब्रेस्टफीडिंग नहीं है बाल झड़ने का कारण - Breastfeeding is not only the reason of hairloss in hindi

कई महिलाओं को चिंता होने लगती है कि उनके बाल बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने की वजह से गिर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। ये एक नॉमर्ल और टेंपरेरी प्रोसेस है, जो कि 6 से 12 महीने तक रहती है।

(और पढ़े – बच्चे को स्तनपान कराने से होते हैं ये बड़े फायदे…)

प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक होता है हेयरकलर करना – Do Not Color Hair In Pregnancy in Hindi

प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक होता है हेयरकलर करना - Do Not Color Hair In Pregnancy in hindi

कई लोग मानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान हेयर कलर करने से बचना चाहिए। हालांकि इस बात का कोई साइंटिफिक एविडेंस तो नहीं है, लेकिन फिर भी ये बात काफी हद तक सही है। ऐसा करने से डिलीवरी के बाद हेयरफॉल की समस्या होना स्वभाविक है। इसलिए विशेषज्ञों की राय यही है कि आप सीधे सिर पर हेयरकलर न लगाएं। इसलिए हेयर कलर पूरे बालों पर न करते हुए बालों को बस हाईलाइट करें।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों के उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration