सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे – Home Remedies For White Hair In Hindi

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे - Home Remedies For White Hair In Hindi
Written by Anamika

White Hair Home Remedies In Hindi: मॉडर्न लाइफस्टाइल के कारण आजकल बालों का समय से पहले सफेद होना एक आम बात हो गया है। इससे बढ़ती उम्र का कोई संबंध नहीं होता है और किसी भी उम्र के व्यक्ति यहां तक कि स्कूल कॉलेज जाने वाले लड़के लड़कियों के भी बाल आजकल बहुत तेजी से सफेद हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण हार्मोन का असंतुलन, अधिक दवाओं का सेवन, ज्यादा तनाव लेना, एक्सरसाइज न करना, बालों में रसायनयुक्त उत्पादों का अधिक प्रयोग करना और आनुवांशिक कारणों से भी बाल सफेद होते हैं।

बाल हर व्यक्ति की खूबसूरती का एक हिस्सा होता है इसलिए बालों के सफेद होने से चेहरे की सुंदरता को यह काफी प्रभावित करता है और व्यक्ति अपने उम्र से कुछ अधिक दिखायी देने लगता है। यदि आपके बाल भी समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने सफेद होते बालों को नियंत्रित कर सकते हैं।

  1. सफेद बालों को रोकने के लिए करी पत्ता लगाएं – Curry Leaves Ayurvedic Medicines For White Hair in Hindi
  2. बालों को काला करने के घरेलू उपाय नारियल तेल और नींबू का रस – Balo Ko Kala Karne Ka Gharelu Upay Coconut Oil And Curry Leaves
  3. सफेद बालों को काला करने के लिए मेथी लगायें – Fenugreek Seeds For To Remove White Hair Naturally in Hindi
  4. सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये में करें प्याज इस्तेमाल – Onion Juice For White Hair in Hindi
  5. बाल सफेद होने से रोकने का उपाय है गुड़हल का फूल –  Hibiscus Flower For White Hair in Hindi
  6. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए बादाम का तेल लगाएं – Almond Oil For Prevent White Hair in Hindi
  7. सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शीशय ऑयल – Sesame For White Hair in Hindi
  8. बाल सफेद होने से रोकने के उपाय है तोरई – Baal Safed Hone Se Rokne Ke Upay Ridge Gourd in Hindi
  9. बालों को सफेद होने से रोकने के लिए तेजपत्ता लगाएं – Bal Kale Karne Ka Natural Tarika Sage Leaves in Hindi

सफेद बालों को रोकने के लिए करी पत्ता लगाएं – Curry Leaves Ayurvedic Medicines For White Hair in Hindi

सफेद बालों को रोकने के लिए करी पत्ता लगाएं - Curry Leaves Ayurvedic Medicines For White Hair in Hindi

यदि आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। सफेद हो रहे बालों को नियंत्रित करने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते को नारियल के तेज में अच्छी तरह गर्म करें जबतक कि करी पत्ता कड़क न हो जाए। तेल में करी पत्ते का अर्क उतर जाने के बाद तेल को ठंडा कर लें और इसे छानकर एक अच्छी तरह से बालों की जड़ों में तेल लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद रात भर बालों को छोड़ दें और सुबह शैंपू से बाल साफ कर लें

हफ्ते में दो से तीन बार यह क्रिया दोहराएं। करी पत्ता हेयर फॉलिकल (hair follicles) में मेलानिन पिगमेंट (melanin pigment ) को जमा करता है और बालों को सफेद नहीं होने देता है। इसके अलावा करी पत्ता में विटामिन बी पाया जाता है जो बालों की सफेदी को रोकने के लिए पिगमेंटेशन विटामिन माना जाता है।

(और पढ़े – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए…)

बालों को काला करने के घरेलू उपाय नारियल तेल और नींबू का रस – Balo Ko Kala Karne Ka Gharelu Upay Coconut Oil And Curry Leaves

बालों को काला करने के घरेलू उपाय नारियल तेल और नींबू का रस - Balo Ko Kala Karne Ka Gharelu Upay Coconut Oil And Curry Leaves

नारियल का तेल और नींबू का रस को एक साथ मिश्रित कर लगाने से यह मिश्रण बालों को काला करने में मदद कर सकता है। इन दोनों का संयोजन रासायनिक प्रतिक्रिया का कारण बनता है जो समय के साथ स्वाभाविक रूप से बालों को काला करती है। तो इसे बनाएं और अपने बाल काले करें।

  • नींबू के रस और नारियल के तेल के मिश्रण के साथ अपने बालों को मालिश करें।
  • यह सफेद बाल के लिए सबसे अच्छा उपचार है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

सफेद बालों को काला करने के लिए मेथी लगायें – Fenugreek Seeds For To Remove White Hair Naturally in Hindi

सफेद बालों को काला करने के लिए मेथी लगायें - Fenugreek Seeds For To Remove White Hair Naturally in Hindi

मेथी में विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम और लाइसिन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व सिर्फ बालों को समय से पहले सफेद होने से ही नहीं बचाते हैं बल्कि बालों को बढ़ाने और बालों के ड्राइनेस को दूर करते हैं। बालों को सफेद होने से रोकने के लिए दो चम्मच मेथी के दाने को एक चौथाई कप पानी में भिगो दें और रात फल मेथी को फूलने दें। सुबह मेथी के दानों को पर्याप्त पानी में पीसकर इस मिश्रण को सिर की त्वचा और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं और करीब एक घंटे तक सूखने दें। इसके बाद सल्फेट रहित शैंपू से धो लें और इसके बाद बालों में कंडिशनर कर लें। हफ्ते में दो से तीन बार यह प्रक्रिया दोहराएं आपके तेजी से सफेद होते बाल नियंत्रित हो जाएंगे।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये में करें प्याज इस्तेमाल – Onion Juice For White Hair in Hindi

सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये में करें प्याज इस्तेमाल - Onion Juice For White Hair in Hindi

हालांकि प्याज को रस को बालों में लगाने से आपको लगातार इसकी महक झेलनी पड़ती है लेकिन प्याज का रस बालों की समय से पहले सफेद होने से बचाने में बहुत फायदेमंद होता है। बालों को सफेद होने से बचाने के अलावा यह बालों को मजबूती भी प्रदान करने में सहायक होता है। एक मध्यम आकार के प्याज का रस निकालकर इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर दस मिनट तक मसाज करें और एक घंटे बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार यह उपाय आजमाएं, सफेद होते बाल जल्द ही कंट्रोल हो जाएंगे।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

बाल सफेद होने से रोकने का उपाय है गुड़हल का फूल –  Hibiscus Flower For White Hair in Hindi

बाल सफेद होने से रोकने का उपाय है गुड़हल का फूल -  Hibiscus Flower For White Hair in Hindi

मुट्ठीभर गुड़हल के फूल और पत्तियों को पानी मिलाकर पीस लें और इसमें इसमें तीन चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में उंगलियों के पोरों से अच्छी तरह से लगाएं और एक घंटे तक बालों को सूखने दें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें। हफ्ते में दो बार यह क्रिया अपनाएं, आपको सफेद होते बालों में जल्द फर्क दिखायी देगा। गुड़हल का फूल बालों को सफेद होने से बचाने में बहुत प्रभावी तरीके से कार्य करता है और बालों को मजबूत बनाता है। गुड़हल का फूल बालों के लिए कंडिशनर का भी कार्य करता है।

(और पढ़े – बालों के लिए गुड़हल तेल बनाने की विधि और फायदे…)

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए बादाम का तेल लगाएं – Almond Oil For Prevent White Hair in Hindi

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए बादाम का तेल लगाएं - Almond Oil For Prevent White Hair in Hindi

चार चम्मच बादाम के तेल में एक चम्मच आंवले का रस और एक चम्मच लाइम जूस मिलाकर एक छोटे बॉटल में रख लें और बॉटल को अच्छी तरह हिलाकर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। एक घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए यह तीनों मिश्रण बहुत प्रभावी तरीके से कार्य करता है। यदि आपके बाल बहुत तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आपको यह नुस्खा जरूर आजमाना चाहिए।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शीशय ऑयल – Sesame For White Hair in Hindi

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शीशय ऑयल - Sesame For White Hair in Hindi

शीशम का तेल फैटी एसिड का एक बढ़िया स्रोत होता है जो बालों की जड़ों के अंदर तक जाकर मेलैनोसाइट (melanocyte) की क्रिया को बढ़ाता है। इसके अलावा प्रतिदिन बालों में शीशम के बीज का तेल लगाने से बालों का रंग काला होता है और सफेदी पूरी तरह से रूक जाती है। दो चम्मच शीशम सीड ऑयल में दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर इसे हल्का गर्म करें और इसके बाद इस तेल को बालों की जड़ों में लगाएं, करीब 15 मिनट तक बालों में इस तेल से मसाज करें और गर्म पानी में तौलिया भिगोकर पूरा पानी निचोड़ लें और फिर इस तौलिए से बालों को अच्छी तरह से ढक लें। एक घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। आपके सफेद होते बाल पूरी तरह से रूक जाएंगे।

(और पढ़े – तिल के बीज और तिल के तेल के फायदे…)

बाल सफेद होने से रोकने के उपाय है तोरई – Baal Safed Hone Se Rokne Ke Upay Ridge Gourd in Hindi

बाल सफेद होने से रोकने के उपाय है तोरई - Baal Safed Hone Se Rokne Ke Upay Ridge Gourd in Hindi

तोरई को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसे सूखा लें और एक जार में तोरई के इन टुकड़ों को डालकर ऊपर से नारियल का तेल डालें और तीन चार दिनों तक इस जार को अच्छी तरह से बंद करके रखें ताकि इसके अंदर हवा न जा पाये। चार दिनों बाद इस जार में से दो चम्मच तेल निकालें और इस तेल को हल्का गर्म करें। इसके बाद इस तेल से पंद्रह मिनट तक बालों में मसाज करें और एक या दो घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। हफ्ते में दो से तीन बार यह प्रक्रिया दोहराएं। आपके सफेद होते बाल थम जाएंगे। यह एक ऐसा घरेलू उपाय उपाय है जो सफेद बालों के लिए टॉनिक का काम करताहै और हेयर फॉलिकल को पोषण प्रदान करता है जिससे बालों की जड़ों में प्राकृतिक रूप से पिगमेंट जमा होता है और बाल सफेद होना बंद हो जाता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए तेजपत्ता लगाएं – Bal Kale Karne Ka Natural Tarika Sage Leaves in Hindi

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए तेजपत्ता लगाएं - Bal Kale Karne Ka Natural Tarika Sage Leaves in Hindi

तेजपत्ता के गुच्छों को एक कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और ठंडा होने के बाद इस लक्विड को स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें। इसके बाद स्प्रे बॉटल से इस लिक्विड को बालों की जड़ों में स्प्रे करें और दो घंटों तक इसे सूखने दें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें। हफ्ते में दो से चार बार यह प्रक्रिया दोहराएं। आपके सफेद होते बाल कुछ ही हफ्तों में कंट्रोल हो जाएंगे। तेजपत्ते में बालों के प्राकृतिक रंग को रोकने का गुण पाया जाता है और यह बालों को सफेद होने से बचाता है। इसलिए यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – तेज पत्ता के फायदे, गुण, लाभ और उपयोग…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration