तेज पत्ता के फायदे, गुण, लाभ और उपयोग – Bay leaf (Tej Patta) Benefits in Hindi

तेज पत्ता के फायदे, गुण, लाभ और उपयोग - Bay leaf (Tej Patta) Benefits in Hindi
Written by Jaideep

Tej Patta Ke Fayde in Hindi तेज पत्‍ता एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। इसकी पत्तियों और तेल का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है। कैंसर और गैस के इलाज के लिए तेज पत्‍ते का उपयोग किया जाता है। यह पित्‍त प्रवाह (bile flow) को उत्‍तेजित करता है जो पसीने का कारण बनता है। कुछ लोग डेंड्रफ के लिए सिर में तेज पत्‍ते का उपयोग करते हैं। तेजपत्ता के फायदे में दर्द को दूर करने के लिए त्‍वचा पर इसका उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द (rheumatism) के लिए।

तेज पत्ता की पत्तियों और फैटी तेल त्वचा पर बाल गिरने के कारण होने वाले संक्रमित फोडे़ (furuncles) का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। तेज पत्ते का उपयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले के रूप में भी किया जाता है। तेज पत्ते बहुत सारे पोषक तत्व होते है जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें प्रोटीन, आहार फाइबर, मोनोससैचुरेटेड वसा (Monosaturated fat), ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, रिबोफ्लाविन, नियासिन, विटामिन बी 6 और फोलेट की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें बहुत से खनिज जैसे कि मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, लौह, फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और बहुत सारे एंटीऑक्‍सीडेंट भी मौजूद रहते हैं।

तेजपत्ता के फायदे – Tej Patta Ke Fayde in Hindi

  1. पाचन ठीक करने में तेजपत्ता के फायदे – Tej Patta Benefits for digestion in Hindi
  2. तेजपत्ता के गुण मधुमेह के इलाज में – Bay leaf for Diabetes in Hindi
  3. एंटी कैंसर गुणों के लिए तेजपत्ता से लाभ – Tej Patta Benefits for Anti-cancer properties in Hindi
  4. तेजपत्ता का उपयोग दांतों के लिए – Bay leaf for Dental Care in Hindi
  5. गुर्दे के लिए तेजपत्ता की चाय के फायदे – Tej Patta Benefits for Kidney problems in Hindi
  6. तेजपत्ता के गुण बालों के लिए फायदेमंद – Bay leaf benefits for Hair in Hindi
  7. वजन कम करने के लिए तेजपत्ता के फायदे – Bay leaf for loss Weight in Hindi
  8. तेजपत्ता के उपयोग दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में  – Tej Patta Benefits for Heart health in Hindi
  9. तेजपत्ता के फायदे मासिक धर्म के समय – Bay leaf for Menstrual problems in Hindi
  10. तनाव दूर करने के लिए तेजपत्ता के फायदे – Bay leaf reduces Stress in Hindi
  11. तेजपत्ता का उपयोग अल्सर के उपचार में – Bay leaf for Healing Ulcer in Hindi
  12. तेजपत्ता के फायदे कोलेस्‍ट्रोल को कम करने में – Tej Patta Ke Fayde for Reducing Cholesterol in Hindi

विटामिन, खनिज और व्‍युत्‍पन्‍न यौगिक (Derivative compound) तेज पत्‍ते में अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो हमें बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाते हैं। इस जड़ी बूटी का सबसे ज्‍याद उपयोग ग्रीक और रोम निवासीयों द्वारा किया जाता था जो मानते थे कि यह ज्ञान, शांति और सुरक्षा (wisdom, peace and protection) का प्रतीक है। आइए जाने तेज पत्‍ते से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं और यह हमारे लिए क्‍यों उपयोगी है।

पाचन ठीक करने में तेजपत्ता के फायदे – Tej Patta Benefits for digestion in Hindi

पाचन ठीक करने में तेजपत्ता के फायदे – Tej Patta Benefits for digestion in Hindi

पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आयुर्वेदिक उपचार तेज पत्‍ते से किया जा सकता है। तेज पत्‍तों का गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल प्रणाली (gastrointestinal) पर बहुत अच्‍छा प्रभाव पड़ता है। अच्‍छे पाचन और स्‍वस्‍थ्‍य गैस्‍ट्रोइंस्‍टाइनल प्रणाली आपके शरीर में मूत्र वर्धक (diuretic) का काम करती है जिससे आपके शरीर के विषाक्‍ता को कम करने में मदद मिलती है। तेज पत्‍तों में पाए जाने वाले कार्बनिक यौगिक पेट की परेशानी, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (bowel syndrome) या सेलियाक रोग के लक्षणों को कम करने के लिए बहुत अच्‍छा होता है। आधुनिक आहार में कुछ अधिक जटिल प्रोटीन होते हैं जिन्‍हें पचाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन तेज पत्‍तों में पाए जाने वाले एंजाइम अच्‍छे पाचन और पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – बॉडी को डिटॉक्स (विषैले पदार्थ को बाहर) कैसे करें)

तेजपत्ता के गुण मधुमेह के इलाज में – Bay leaf for Diabetes in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार तेज पत्‍तों का उपयोग कर डायिबिटीज का उपचार किया जा सकता है। क्‍योंकि यह रक्‍त ग्‍लूकोज, कोलेस्‍ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) के स्‍तर को कम करने में मदद करते हैं। और अधिक लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप इन पत्‍तों का पाउडर भी बना सकते हैं और 30 दिनों तक सेवन कर अपने शरीर में चीनी के स्‍तर को कम कर स‍कते हैं। इसका सेवन करने से आपके दिल की कार्य प्रणाली को नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि तेज पत्‍ते में एंटीऑक्सिडेंट होते है जो शरीर के इंसुलिन को स्‍वस्‍थ्‍य बनाते हैं। इस प्रकार मधुमेह और इंसुलिन प्रतिरोध (insulin resistance) वाले लोगों के लिए तेज पत्‍ता एक अच्‍छा विकल्‍प होता है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

एंटी कैंसर गुणों के लिए तेजपत्ता से लाभ – Tej Patta Benefits for Anti-cancer properties in Hindi

एंटी कैंसर गुणों के लिए तेजपत्ता से लाभ – Tej Patta Benefits for Anti-cancer properties in Hindi

कैंसर प्रभावों को दूर करने के लिए तेज पत्‍ता बहुत ही उपयोगी होता है। क्‍योंकि इसमें एंटी-कैंसर (Anti-cancer) गुण होते हैं। तेज पत्‍ते में कैफीक एसिड, कार्सेटिन, यूगानोल और कैचिन होते हैं जिनमें केमो- सुरक्षात्‍मक (chemo-protective) गुण होते हैं जो विभिन्‍न प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। तेज पत्‍ते में पार्टनोलॉइड नामक एक फाइटोन्‍ययूट्रिएंट भी होता है जो विशेष रूप से सर्वाइकल कैंसर कोशिकाओं (cervical cancer cells) के विकास को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

तेजपत्ता का उपयोग दांतों के लिए – Bay leaf for Dental Care in Hindi

हमारे दांतों स्‍वस्‍थ्‍य और साफ रखने के लिए तेज पत्‍ता बहुत ही उपयोगी होता है। तेज पत्‍ते और संतरे के सूखे छिल्‍कों के पाउडर में पानी मिलाकर टूथपेस्‍ट की तरह उपयोग किया जा सकता है। यह हमारे दांतों को सफेद और स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे)

गुर्दे के लिए तेजपत्ता की चाय के फायदे – Tej Patta Benefits for Kidney problems in Hindi

गुर्दे और गुर्दे के पत्‍थरों के इलाज के लिए तेज पत्‍तों का उपयोग किया जाता है। इसके लिए 200 मिली लीटर पानी में 5 ग्राम तेज पत्‍तों को उबालें जब तक की यह मिश्रण 50 ग्राम न बन जाए। इस काढ़ें का सेवन नियमित रूप से दिन में दो बार करें यह गुर्दे के पत्‍थरों (Kidney Stone) के गठन को रोकने में मदद करेगा।

(और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम)

तेजपत्ता के गुण बालों के लिए फायदेमंद – Bay leaf benefits for Hair in Hindi

तेजपत्ता के गुण बालों के लिए फायदेमंद – Bay leaf benefits for Hair in Hindi

बालों के झड़ने को रोकने के लिए तेज पत्‍ते का उपयोग किया जा सकाता है। शैम्‍पू से बालों को धुलने के बाद तेज पत्‍तों से बालों को साफ करने के लिए तेज पत्‍तों को पानी में कुछ देर के लिए भीगनें दें और फिर उस पानी से अपने बालों को साफ करें। यह बालों के झड़ने से रोकने में आपकी मदद करेगा।

(और पढ़े – बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार)

तेज पत्‍तों का उपयोग कर आप अपने सिर से जूँ को भी खत्‍म कर (Eradicating Lice) सकते हैं। इसके लिए 400 मिली लीटर पानी में 50 ग्राम तेज पत्‍ते को डालकर तब तक उबाला जब तक की वह 100 मिली ग्राम ना हो जाए। इस काढ़ें को ठंडा होने के बाद अपने सिर में लगाएं और इसे 3-4 घंटों तक लगे रहने दें। यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने के साथ साथ सिर के जूँ को भी मारने में मदद करेगा।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स)

वजन कम करने के लिए तेजपत्ता के फायदे – Bay leaf for loss Weight in Hindi

वजन कम करने के लिए तेजपत्ता के फायदे – Bay leaf for loss Weight in Hindi

वजन कम करने में तेज पत्‍ते का उपयोग आपके लिए लाभकारी हो सकता है। तेज पत्‍ते और दाल चीनी के मिश्रण का उपयोग आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्‍छा होता है। जो आपके शरीर में अवांछित वसा दूर करने में मदद करता है। इस मिश्रण में आप हरी चाय को भी मिला सकते है जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने और वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है।

इसके लिए आपको 3 तेज पत्‍ते, 1 तुकड़ा दाल चीनी का और एक चम्‍मच हरी चाय की आवश्‍यक्‍ता होती है।

इन अवयवों को उबलते पानी में मिलाएं और इसे 10-15 मिनिट उबलने दें। फिर आप इसे छान कर वजन घटाने वाले पेय की तरह सेवन कर सकते हैं। एक सप्‍ताह के लिए इस चाय को दिन में तीन बार पीएं। ऐसा माना जाता है कि सुबह, नास्‍ते के बाद और सोने के पहले इस चाय का सेवन 7 दिनों तक करने से आपका वजन कम हो सकता है।

(और पढ़े – सेक्स करके अपना वजन कम कैसे करें )

तेजपत्ता के उपयोग दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में  – Tej Patta Benefits for Heart health in Hindi

तेजपत्ता के उपयोग दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में  – Tej Patta Benefits for Heart health in Hindi

दिल के दौरे और स्‍ट्रोक जैसे हृदय रोगों (cardiovascular diseases) को रोकने की क्षमता तेज पत्‍तों में होती है। क्‍योंकि इसमें शक्तिशाली फाइटोन्‍यूट्रिएंट होते है जो इन समस्‍याओं से हमारे शरीर को सुरक्षा दिलाते हैं। तेज पत्‍तों में रूटिन, सैलिसिलट्स, कैफीक एसिड और फाइटोन्‍यूट्रिएंट (phytonutrient) जैसे उपयोगी यौगिक होते है जो दिल के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं और हृदय कार्य में सुधार करते हैं।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

तेजपत्ता के फायदे मासिक धर्म के समय – Bay leaf for Menstrual problems in Hindi

तेज पत्‍ते को आहार मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से यह महिलाओं के मासिक धर्म को प्रेरित और नियमित करने में मदद करता है। तेज पत्‍ते में योनि निर्वहन (vaginal discharge) के इलाज करने की क्षमता होती है।

(और पढ़े – पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलू उपाय)

तनाव दूर करने के लिए तेजपत्ता के फायदे – Bay leaf reduces Stress in Hindi

तनाव दूर करने के लिए तेजपत्ता के फायदे – Bay leaf reduces Stress in Hindi

मन को शांत करने और तनाव को दूर करने के लिए तेज पत्ता को प्रभावी माना जाता है। लिनलूल (linalool) अधिकतर थाइम और तुलसी में पाया जाता है। लेकिन यह तेज पत्‍तों में भी उपस्थित होता है और शरीर में तनाव हार्मोन के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। लंबे समय तक स्‍वस्‍थ्‍य के लिए अतिरिक्‍त तनाव हार्मोन खतरनाक हो सकते हैं, इसलिए तेज पत्‍तों का उपयोग करना चाहिए। यह आपके तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

तेजपत्ता का उपयोग अल्सर के उपचार में – Bay leaf for Healing Ulcer in Hindi

अल्‍सर रोगियों के लिए तेज पत्ता बहुत अच्छी दवा होती हैं। इसके लिए 15-20 तेज पत्‍तों को धों लें, और 15 मिनिट के लिए आधा लीटर पानी में उबालें। आप इसमें स्‍वादानुसार शक्‍कर को मिला सकते हैं। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को हर्बल चाय के रूप में सेवन करें। यह दर्द और अल्‍सर के उपचार में आपकी मदद करेगा।

तेजपत्ता के फायदे कोलेस्‍ट्रोल को कम करने में – Tej Patta Ke Fayde for Reducing Cholesterol in Hindi

कोलेस्‍ट्राल हमारे शरीर के लिए अच्‍छा होता हैं लेकिन कोलेस्‍ट्रोल की अधिक मात्रा हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। हानिकारक कोलेस्‍ट्राल को हटाने के लिए तेज पत्‍ता सबसे अच्‍छी दवा होती है। तेज पत्‍तों के 10-15 तुकड़े लें और उन्‍हें साफ करने के बाद तीन गिलास पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसे नियमित रूप से रात को सोने से पहले सेवन करें, यह आपके शरीर से कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करने में मदद करेगा।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration