वजन कम कर मधुमेह को ठीक किया जा सकता है अध्ययन से हुआ खुलासा – Losing weight can reverse diabetes in hindi

वजन कम कर मधुमेह को ठीक किया जा सकता है अध्ययन से हुआ खुलासा – Losing weight can reverse diabetes in hindi
Written by Sneha

आजकल के युवाओ में भी मधुमेह के लक्षण देखने को मिलने लगे है जिसके मुख्य कारण सही खान पान का ना होना जिससे कम उम्र में ही बजन का बढ़ जाना है पर अब उन सबके लिए एक अच्छी खबर आई है अभी हाल ही में हुई रिसर्च के अनुसार वजन कम कर मधुमेह को ठीक किया जा सकता है

  • यूके के वैज्ञानिकों के एक अध्ययन के मुताबिक, टाइप 2 डायबिटीज़ को ठीक किया जा सकता है यदि आप वजन कम कर सकते हैं तो
  • टाइप 2 मधुमेह में, शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन को पर्याप्त रूप से ग्रहण नहीं कर पाती हैं, या अग्न्याशय जरुरत से बहुत कम इंसुलिन बनता है , या दोनों कारण भी हो सकते है

कैसे वजन कम कर मधुमेह को ठीक कर सकते हैं – How Losing weight can reverse diabetes in hindi

स्टेप 1 कम कैलोरी आहार (825-853 कैलोरी दैनिक) 3-5 महीने के लिए

चरण 2 stepped food शुरुआती 2-8 हफ्तों तक 

स्टेप 3 वजन घटाने के कार्यक्रम के समर्थन के लिए शारीरिक गतिविधि बढ़ाना

यूके के वैज्ञानिकों द्वारा एक अध्ययन के मुताबिक यदि आप वजन कम कर सकते हैं, तो टाइप 2 डायबिटीज़ को ठीक किया जा सकता है, वजन संतुलन कार्यक्रम का पालन करने वाले करीब आधे प्रतिभागियों में पुरानी स्थिति में बदलाव करने में कामयाब रहे। इस सभी प्रतिभागियों को पिछले छह वर्षों में इस स्थिति का पता चला था की उन्हें टाइप 2 डायबिटीज़ है ।

यह अध्ययन 25 जुलाई २०१४ और 5 अगस्त २०१७ के बीच 298 लोगो पर जिनकी उम्र 20-65 वर्ष के बीच थी पर किया गया था

अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित परिणाम, द लैनसेट में मधुमेह के ठीक होने का और वजन घटाने से काफी निकटता से संबंध था। कम से कम 15 किलोग्राम वजन घटाने वाले 86% प्रतिभागियों ने इस बीमारी को पीछे छोड़ा था, जबकि 10% या उससे अधिक वजन घटाने वाले 73% लोगों का एक ही परिणाम था।

90-95% व्यक्तियों के लिए टाइप 2 मधुमेह सभी मामलों में आखिर एक बड़ा सौदा क्यों है?

डॉक्टरों ने मधुमेह की कमी के लिए वजन घटाने के लिए चुनने वालों की मधुमेह विरोधी और एंटीहाइपरेटिव दवाओं को वापस ले लिया। इसके बदले उन्हें तीन महीने के लिए कुल आहार में बदलाब कर दिया गया था, और प्रतिभागियों द्वारा की गई इच्छा के अनुसार इसका समय पांच महीने तक बढ़ाया जा सकता है। इस अवधि के दौरान, रोगियों को कम ऊर्जा सूत्र आहार (825 – 853 किलो कैलोरी / दिन) दिया गया था।
इसके बाद दो से आठ हफ्ते की खाने के प्रकार का पुन: प्रुक्तिकरण और दीर्घकालिक वजन घटाने के रखरखाव के मंथली विजिट्स के साथ चल रहे एक संगठित कार्यक्रम का पालन किया गया। सभी आहार प्रतिस्थापन के दौरान शारीरिक गतिविधि में कोई वृद्धि नहीं की गयी थी | (और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

डाइबिटी के लिए फोर्टिस सी-डॉक्टर अस्पताल के अध्यक्ष डॉ अनूप मिश्रा ने कहा “इस अध्ययन के उल्लेखनीय परिणामों के ज्ञान के साथ, हम कई मरीजों के जीवन से मधुमेह के लेबल को हटा सकते हैं,”

मधुमेह के दो प्रमुख प्रकार हैं – There are two predominant types of diabetes in hindi 

  • टाइप 1 में, प्रतिरक्षा प्रणाली अग्न्याशय में कोशिकाओं को नष्ट कर देती है जो इंसुलिन बनाती हैं।
  • टाइप 2 में, जो सभी मामलों में अनुमानित 90 से 95% मामलों के लिए होता है, शरीर की कोशिकाओं को इंसुलिन पर्याप्त रूप से ग्रहण नहीं होता है, या अग्न्याशय इसे बहुत कम बनता है, या दोनों। डॉक्टरों का कहना है कि पारंपरिक उपचार में रक्त शर्करा या इंसुलिन को नियंत्रित करने के लिए जीवन भर की दवाएं शामिल होती हैं।

वजन कम कर मधुमेह को ठीक करने की सर्जरी भी होती जा रही है आम – Weight loss surgery for diabetes in hindi

मधुमेह से मुक्ति के लिए वज़न कम करने की सर्जरी भी आम हो रही है, लेकिन इसके खर्च को कुछ ही लोग उठा सकते हैं। इसके अलावा, यह माइक्रोन्यूट्रियेंट की कमी जैसे जोखिम बने रहते है।
मैक्स हॉस्पिटल साकेत के डॉ सुजीत झा ने मधुमेह ठीक के लिए वजन घटाने के पीछे तर्क समझाते हुए,” उन्होंने कहा की, जल्दी से वजन घटाने से अग्न्याशय से अतिरिक्त वसा को दूर करने में मदद मिलती है। “इससे इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि और यहां तक ​​कि उनके स्राव में बढ़ोत्री होती है, “झा ने कहा कि वह सात रोगियों में मधुमेह को ठीक करने के लिए वजन घटाने की तकनीक की कोशिश कर रहे थे, जिनमें से पांच ने इस कोशिश में सफलता दिखायी थी।

एक सामान्य आहार में 1,600 से 1,800 कैलोरी होते हैं, मधुमेह रोगियों के एक्सपर्ट का मानना ​​है कि कैलोरी का सेवन 600 से 800 कैलोरी तक लाने के लिए कम कैलोरी आहार लेने का प्रयास करना चाहिए। जिससे वजन कम कर मधुमेह को ठीक किया जा सकता है

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration