सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खोना भी हो सकते हैं कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण - Smelling and losing the ability to taste may be the initial symptoms of Covid 19 in hindi - Healthunbox
स्वास्थ्य समाचार

सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खोना भी हो सकते हैं कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण!

सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खोना भी हो सकते हैं कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण - Smelling and losing the ability to taste may be the initial symptoms of Covid 19 in hindi

सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना जानलेवा संक्रामक बीमारी कोविड -19 (कोरोना वायरस) के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक प्रमुख पेशेवर संघ ने अपनी नई रिपोर्ट में यह बात कही है। आइये जानतें हैं सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खोना कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण से कसे सम्बंधित है। और क्या इसे कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण के रूप में देखना सही है।

कई लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार और वायरल फ्लू के कारण कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण होने की आशंका रहती है। मौसमी फ्लू से पीड़ित होने के बावजूद, उन्हें इस बात का डर सताता रहता है कि कहीं उन्हें कोरोना तो नहीं हो गया! विशेषज्ञों के अनुसार, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। वे खांसी के आधार पर शुरुआती लक्षणों की जांच भी कर सकते हैं। गीली खांसी और बलगम वाली खांसी कोरोना के लक्षण नहीं हैं। सूखी खांसी को कोरोना पीड़ितों के 60 प्रतिशत के शुरुआती लक्षणों में देखा गया है। हालांकि सूखी खांसी के अन्य कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में लोगों को कई लक्षण एक साथ दिखाने के बाद ही चिंता करनी चाहिए। संयुक्त राज्य में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कोरोना के शुरुआती लक्षणों के रूप में सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खोने को भी देखा जा रहा है।

जानिए कोरोना वायरस कैसे शरीर पर हमला करता है? क्यों कुछ लोगों की इस से मौत हो रही है?

सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खोना हो सकते हैं कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण

विशेषज्ञों के अनुसार, सूंघने और लेने की क्षमता खोना जानलेवा संक्रामक बीमारी कोविड -19(कोरोना वायरस) के शुरुआती लक्षण भी हो सकते हैं। अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक प्रमुख पेशेवर संघ ने अपनी नई रिपोर्ट में यह बात कही है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरीन्जॉलोजी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीईओ जेम्स सी डेनेनी ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका के साथ-साथ दुनिया भर के कई देशों के कोविड -19 (कोरोना वायरस) से संबंधित रोगियों में सूंघने और स्वाद के नुकसान की खबरें हैं।

इन लक्षणों की रिपोर्ट के मद्देनजर, AAO-HNS ने कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच में सूंघने की क्षमता और स्वाद के नुकसान को शामिल करने का भी प्रस्ताव दिया है। हालांकि, डेनेनी ने कहा कि इन लक्षणों का समय अलग-अलग हो सकता है। कोविड -19 के कुछ रोगियों ने उन्हें अपने कोरोना वायरस के प्रारंभिक लक्षण होने के रूप में वर्णित किया, जबकि अन्य ने उन्हें बाद में देखा।

कैसे पता चलेगा साधारण खांसी है या कोरोना?, घर बैठे मोबाइल से जानें

डैननी ने हेलियो प्राइमरी केयर को बताया, जो दैनिक आंतरिक चिकित्सा और प्राथमिक देखभाल रिपोर्ट प्रदान करता है, कि गंध की क्षमता खोने का सरल कारण एनर्जी, साइनस संक्रमण, या सर्दी जुकाम होता है, और अगर इन स्थितियों के अलावा, सूंघने की क्षमता खो जाती है तो ये लक्षण कोरोना वायरस के हो सकते हैं और उन रोगियों को पृथक करने की आवश्यकता होती है।

यह ज्ञात है कि कोरोना संक्रमण के बारे में दुनिया के कई देशों में शोध किया जा रहा है। परीक्षण किट तैयार करने से लेकर उसकी दवा बनाने और उसके टीके तैयार करने तक के शोध में वैज्ञानिक भी काफी हद तक सफल रहे हैं। हालांकि, कोरोना ड्रग्स या वैक्सीन अभी तक इलाज के लिए उपलब्ध नहीं हैं। भविष्य में काफी उम्मीदों के साथ, इन परिणामों के परीक्षण चल रहे हैं।

और पढ़े – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration