सेक्स करके अपना वजन कम कैसे करें – How to lose weight by having sex in Hindi

सेक्स करके अपना वजन कम कैसे करें - How to lose weight by having sex in Hindi
Written by Daivansh

आपको जानकर हैरानी होगी कि मेट्रो सिटी के लोगों की आधी आबादी डाइट पर है जिसका सीधा मतलब है कि उनके मन में वजन घटाने को लेकर स्पष्ट रुप से कोई प्लान चल रहा है लेकिन क्या आप अपने वजन घटाने के प्लान में सेक्स को शामिल करना सही मानते हैं आइए आज हम पता लगाते हैं कि वजन कम करने में सेक्स किस प्रकार से हमे सहायता प्रदान कर सकता है और किस प्रकार आप सेक्स करके अपना वजन कम कर सकते हैं।

जब आप सेक्स करते हैं तो आप अपने शरीर की बहुत सी कैलोरी बर्न करते हैं, लेकिन सेक्स करने के लाभ यहीं नहीं रुकते, क्योंकि सेक्स एक स्वस्थ जीवन और अपने वजन को मेंटेन करने के लिए जीवन शैली का एक हिस्सा माना जाता है क्योंकि यह हमारे वजन को बढ़ने नहीं देता साथ ही यह हमारी हड्डियों और हमारे फेफड़ों के लिए भी अच्छा होता है यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

वजन कम करने में सेक्स किस प्रकार से हमे सहायता प्रदान करता है – Lose weight by having sex in hindi in hindi

अमेरिका में 73.75% और 66.9 प्रतिशत महिलाएं अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं और आपको यह जानकर आश्चर्य नहीं होगा कि हम में से 66 प्रतिशत लोग अभी किसी ना किसी डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं।

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग एच एच एस के अनुसार शारीरिक गतिविधि स्वस्थ वजन को बनाए रखने वजन कम करने और एक बार वजन कम हो जाने के बाद उसे मेंटेन करने के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा मानी जाती है।

एच एस एस हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता गति से किए जाने वाले व्यायाम की सिफारिश करती है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि केवल 25% वयस्क ही इस लक्ष्य को पूरा करने में सफल हो पाते हैं आइए जानते हैं कि इस लक्ष्य को पूरा करने में सेक्स इसमें कहां फिट हो सकता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय)

सेक्स हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है यह कैलोरी जलाता है और हमें खुश रखता है आप निश्चित रूप से एक भारी जिम सत्र के दौरान और चादरों के बीच की गई मेहनत में कैलोरी को जलाने की संभावना को दरकिनार नहीं कर सकते क्योंकि हाल ही के अध्ययन में यह पता चला है कि अकेले व्यायाम वजन घटाने के लिए काफी नहीं होता है।

तो स्पष्ट है कि हमें वजन घटाने के अन्य कारणों को भी देखना पड़ेगा और साथ ही साथ यह समझना पड़ेगा कि सेक्स को एक स्वस्थ वजन तक पहुंचने और बनाए रखने के लिए किस प्रकार उपयोग किया जा सकता है भले ही आप व्यायाम करने वाले हो या नहीं।

सेक्स करके अपना वजन कम करने में सेक्स एक व्यायाम है – Sex is exercise in Hindi

मानव अध्ययनों के साथ वजन कम करने में सेक्स के प्रभाव को दिखाने के लिए कुछ मुट्ठी भर अध्ययन ही किए गए हैं पिछले सभी अध्ययनों में हृदय की गति में वृद्धि देखी गई है इसलिए सेक्स करके अपना वजन कम करने पर और अधिक अध्ययन के लिए प्रोफ़ेसर केरलिस ने 21 विषमलैंगिक जोड़े जो कि 18 और 35 वर्ष के आयु के बीच के थे को शामिल किया।

इन जोड़ों को 4 सप्ताह की अवधि के लिए प्रति सप्ताह एक बार सेक्स करने के लिए कहा गया था जबकि उनके साथ एक गतिविधि ट्रैकर को पहनने को दिया गया था ताकि अनुसंधान की टीम उनके उस वक्त खर्च की गई ऊर्जा की गणना को कर सके।

(और पढ़े – कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स, सिर्फ इतने मिनट ही रोमांस करते है अधिकतर कपल!)

एक सेक्सुअल इंटर काउंटर जिसमें फोरप्ले इंटरकोर्स और लास्ट में ऑर्गेज्म को प्राप्त करना शामिल था प्रतिभागियों द्वारा किया गया, सेक्स करके अपना वजन कम करने वाले अध्ययन में टीम ने पाया कि,

पुरुषों की औसत 101 कैलोरी और महिलाओं की 69 कैलोरी बर्न हुई जब भी यौन संबंध पर थे, सेक्स करते समय तीव्रता चलने की तुलना में अधिक थी, लेकिन जोगिंग की तुलना में कम पाई गई।

प्रोफेसर केरलिस बताते हैं कि इसे हम मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम की श्रेणी में आसानी से रख सकते हैं। इसका मतलब यह है कि हर बार जब आप योन संबंध बनाते हैं तो यह हमारे 150 मिनट साप्ताहिक अभ्यास के लिए उसमें जुड़ा माना जा सकता है।

(और पढ़े – सेक्स करने से रहते है जवान! जाने कैसे?)

जिम के व्यायाम के मुकाबले अधिक खुशी देने वाला होता है सेक्स – More pleasant’ than a gym workout in Hindi

सेक्स के दौरान जलाई गई कैलोरी की सीमा भिन्न-भिन्न लोगों पर अलग-अलग है जिसमें सबसे कम स्तर पर पुरुषों ने 13 कैलोरी और महिलाओं ने 11.6 कैलोरी को जलाया जब की सबसे ऊपरी रेंज पर पुरुषों ने 306 कैलोरी और महिलाओं ने 164 कैलोरी को बर्न किया, इस पूरी गतिविधि में संभोग सेक्स के दौरान पूर्व सेक्स की अवधि 24.7 मिनट थी।

हालांकि डाटा से यह स्पष्ट नहीं है कि हमें सर्वाधिक कैलोरी जलाने के लिए जोरदार सेक्स की जरूरत है या फिर स्वीट सेक्स और फोरप्ले द्वारा भी हम कैलोरी को जला सकते हैं।

अगर हम सेक्स के दौरान हमारी कैलोरी की हानी में वृद्धि करना चाहते हैं तो हमें अधिक सक्रिय रूप से इसमें शामिल होना पड़ेगा और हमारे समय को भी बढ़ाना पड़ेगा इन दोनों तरीकों के द्वारा आप अधिक से अधिक कैलोरी को सेक्स के द्वारा बर्न कर पाएंगे।

जब अध्ययन में भाग लेने वाले कार्यकर्ताओं से जिम और सेक्स के बारे में तुलना करने के लिए कहा गया तो अध्ययन के सभी पुरुष और 95% महिलाओं ने कहा कि ट्रेडमैन पर दौड़ने की अपेक्षा बेडरूम में सेक्स करना अधिक सुखद आनंद देने वाला बताया था।

इसलिए जब हम सेक्स करते हैं तो हम 150 मिनट के साप्ताहिक बयाम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए ना केवल पर्याप्त मात्रा में आगे बढ़ रहे होते हैं बल्कि हम जिम से भी ज्यादा खुशी पाने के लिए तैयार भी रहते हैं।

(और पढ़े – सेक्स करने के दस तरीके जो हर आदमी ट्राय करना चाहता है)

व्यायाम वजन घटाने के बराबर नहीं हो सकता – Exercise may not equal weight loss in Hindi

वजन घटाने के लिए केवल व्यायाम में एकमात्र उपाय नहीं हो सकता अध्ययन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का 4 सप्ताह के दौरान वजन के बारे में कुछ भी अंतर प्रकट नहीं हुआ लेकिन अगर आप कुछ पाउंड वजन में बदलाव करना चाहते हैं तो अकेले व्यायाम वजन घटाने का जवाब नहीं हो सकता इसलिए आपको वजन घटाने के लिए अन्य उपायों को भी सोचना पड़ेगा जिसेमें सेक्स करके अपना वजन कम करना भी शामिल है।

(और पढ़े – पैसों से ज्‍यादा खुशी मिलती है सेक्‍स और बेहतर नींद से)

सेक्स और खाने का आपस में संबंध – Sex curbs food intake in Hindi

जब आप सेक्स करते हैं तो एक लव हार्मोन जिसे ऑक्सिटॉसिन कहा जाता है हमारे दिमाग में हाइपोथैलेमस के साथ साथ हमारी जठरांत्र में उत्पन्न होता है जब हम सेक्स करते हैं तो ऑक्सीटोसिन का स्तर काफी ऊपर चला जाता है जो कि केवल सेक्स के दौरान ही उत्पन्न होता है इसे आप नॉर्मल फोरप्ले या लवमेकिंग में नहीं उत्पन्न कर सकते।

अध्ययन में पाया गया है कि सेक्स के बाद उत्पन्न हुआ ऑक्सीटोसिन आपकी खाने की इच्छा में कमी कर देता है जिससे आप अपने खाने पर नियंत्रण रख पाते हैं आपको बता दें कि ऑक्सीटोसिन हमारे शरीर में बहुत लंबे समय तक नहीं रह सकता रिलीज होने के 2 से 8 मिनट के भीतर यह और वह खत्म हो जाता है फिर भी हर छोटी मदद हमको अपने वजन कम करने में सहायता कर सकती है सेक्स के बाद खाने पर एक अस्थाई रुकावट निश्चित तौर पर वजन घटाने में योगदान कर सकती है।

(और पढ़े – सम्भोग आसन जो आपके जीवन को बनायेंगे रोमांटिक)

सेक्स और वजन प्रबंधन – Sex and weight management in Hindi

अब जब हमने सेक्स करने के फायदे में कैलोरी को जलाने और अस्थाई रूप से भूख पर रोग लगते हुए देखा है तो हम कैसे सेक्स करके अपना वजन कम कर सकते हैं?

यह संभवत इस बात पर निर्भर करता है कि आपके व्यक्तिगत कार्यक्रम में आप सेक्स को कब शामिल करना चाहते हैं क्योंकि आजकल के व्यस्त जीवन शैली में वास्तविकता में सेक्स करना कुछ लोगों के लिए काफी मुश्किल काम साबित हो सकता है।

(और पढ़े – जल्द ही आने वाला है दुनिया का पहला पुरुष गर्भनिरोधक जेल, कैसे करेगा काम जाने पूरी जानकारी)

हालांकि उन लोगों को यह याद दिलाया जा सकता है कि सेक्स करने के स्वास्थ्य लाभ बहुत अधिक हैं और इससे आप जिम जाने से भी बच सकते हैं क्यों ना आप जिम जाने के स्थान पर इतनी मेहनत अपने बेडरुम में ही करें जिससे आप अपने वजन को भी कम कर पाएंगे और आपके संबंधों में भी इसका अच्छा असर देखने को मिलेगा इसलिए आपको सेक्स करके अपना वजन कम करने पर जरुर विचार करना चाहिए।

तो आप यदि आने वाले कुछ महीनों में अपने वजन का कुछ पाउंड वजन घटाना चाहते हैं तो अपने साथी के साथ बिस्तर पर समय बिताने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि इससे आपकी अधिक कैलोरी बर्न होगी और ऑक्सीटोसिन के स्तर में बढ़ोतरी होगी जिससे आप जब नेक्स्ट टाइम अपना वजन लेंगें तो आप जरूर उस में कुछ कमी कर पाएंगे।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration