सेक्स करने से रहते है जवान! जाने कैसे? – Doing sex makes you live young in Hindi




सेक्स करने से रहते है जवान! जाने कैसे? - Doing sex makes you live young in Hindi
Written by Daivansh

Sex Makes You Live Young In Hindi शोध बताते हैं कि सेक्स करने से जवानी लम्बी हो जाती है और आपकी उम्र भी कुछ साल कम दिखने लगती है क्या आप जानते हैं कि सेक्स करने से रहते है जवान है! जी हाँ आज हम आपको बताएँगे कि किस तरह से सेक्स करने से आप जवान बने रह सकते है जब हम सेक्स करते हैं तो हमारे शरीर से एक हार्मोन्स निकलता है जिसका नाम है “एस्ट्रोजन हार्मोन”! एस्ट्रोजन एक प्राकृतिक हार्मोन है जो पुरुष और महिला दोनों में पाया जाता है डॉक्सेटरों का मानना है की सेक्स करना सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं।

ताज़ा अध्ययनों के अनुसार हर सप्ताह नियमित सेक्स के एक या दो सेशंस करने से आपके स्वास्थ्य और मस्तिष्क पर सकरात्मक प्रभाव पड़ता है। और ऐसा करने से दिल का दौरा पड़ने की संभवना 40% तक कम हो जाती है। जब हम सेक्स करते हैं तो सेक्स करने से हमारे शरीर में “एंडॉर्फिन हार्मोन” (Endorphins Hormones) की मात्रा बढ़ जाती है और ये एंडॉर्फिन हार्मोन” हमारे शरीर में त्वचा को चमकदार, सुन्दर और चिकनी बनाने में मदद करता है। एक जर्मन अध्ययन में पाया गया है कि जब किसी महिला में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है तो वह उम्र में छोटी दिखती है।

(और पढ़े – सुबह के समय सेक्स करने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे)

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एस्ट्रोजन कोलेजन के स्तर को बढ़ाकर त्वचा को मोटा करता है। इसके परिणामस्वरूप झुर्रियाँ कम होती हैं। यह त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है जो उसकी त्वचा को एक विशिष्ट चमक प्रदान करती ह जिससे वह महिला छोटी और अधिक आकर्षक दिखती है।

नियमित सेक्स करने से रहते है तनाव मुक्त Regular sex prevents stress in Hindi

“एस्ट्रोजन हार्मोन” हमारे शरीर में एक रिपेयरिंग एजेंट की तरह काम करता है, जो हमें अलग सुख और सुकून प्रदान कराता है। शोध से पता चला है की सफल और नियमित रूप से सेक्स करने वाले दंपति औरों की तुलना में अधिक स्वस्थ रहते हैं। इसका मुख्य कारण तनाव के स्तर का सेक्स करते समय सबसे कम होना तनाव के कारण इन्सान जल्दी बुढा होने लगता है लेकिन नियमित सेक्स उसी तनाव को कम कर जवान बने रहने में लोगो की मदद करता है जिससे लोगों में जोश, उत्साह, उत्तेजना, और आत्मविश्वाश बना रहता है। जबकि सेक्स से परहेज करने वाले संकोच, शर्म, अपराध और मानसिक तनाव से घिरे हुए से रहते हैं।

सेक्स करना संक्रमण और सूजन को रखता है दूर – Sex keeps the infection and swelling away in Hindi

चोट लगने के दौरान एस्ट्रोजन रक्त वाहिकाओं से श्वेत रक्त कोशिकाओं के रिसाव को कम करता है जिससे सूजन कम होती है और शरीर को प्रभावशाली ढंग से संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – ज्यादा सेक्‍स करने से योनी में ढीलापन बढ़ता है? जाने क्या है अन्दर की बात)

सेक्स एक व्यायाम की तरह हैSex is like an exercise in Hindi

दोस्तों एस माना जाता है के सेक्स एक तरह का व्यायाम भी है। सेक्स का व्यायाम शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव और और हाथ पैरों की जकड़न को दूर करता है और आपके शरीर को पहले की अपेक्षा और लचीला बनाता है। एक बार का अच्छे से किया गया सेक्स किसी थका देने वाले एक्सरसाइज या स्विमिंग या रनिंग से अधिक असर दिखता है। कुछ सेक्स विशेषज्ञों के अनुसार ये आपका मोटापा दूर करने के लिए भी काफी सहायक सिद्ध होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है और ओस्टियोपोरोसिस से बचाता है – Sex makes Strengthens bones in Hindi

एस्ट्रोजन किसी महिला में हड्डियों के घनत्व की रक्षा करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर से निकलने वाले कैल्शियम की मात्रा को कम करता है और हड्डियों को कमज़ोर होने से बचाता है। ऐसा होने के कारण महिलाएं ओस्टियोपोरोसिस और कमज़ोर हड्डियों के रोगों जैसी स्थितियों से बची रहती हैं।

(और पढ़े – लंबी उम्र जीना है? तो करें तूफानी सेक्स)

किस कर मोटापा दूर करें – kiss prevents obesity in hindi

ये बात आपको अजीब ज़रूर लग सकती है पर हम जब हम सेक्स करते हैं उस दौरान हमारी शारीरिक ऊर्जा खर्च होती है, जिससे चर्बी घटती है। एक बार के सेक्स करने में लगभग आपकी 300 से 500 कैलोरी ऊर्जा खर्च हो जाती है। और शोध से पता चला है के सेक्स के समय लिए गए चुंबन भी आपका मोटापा दूर करने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं। हार्मोन्स विशेषज्ञों के अनुसार सेक्स के दौरान लिए गए एक चुंबन से लगभग 6 से 9 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है।

एस्ट्रोजन सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाता है – Estrogen improves sex drive in hindi

सेक्स करना एक महिला की कामेच्छा को बनाए रखने में भी बहुत महत्वपूर्ण है। किसी इंसान की सेक्स ड्राइव उसके शरीर में उपस्थित एण्ड्रोजन के स्तर से निर्धारित होती है लेकिन यक केवल एस्ट्रोजन की उपस्थिति में ही कार्य करता है। जिसमें यौन रूप से उत्तेजित महिलाएं शामिल हैं। यह व्यवहार आदमी को मिशनरी पोजि़शन में लाने में सहायक होता है तथा भगशेफ और योनि को ऊपर उठाता है जिससे आसानी से उत्तेजना होती है और अंडे बनते हैं।

(और पढ़े – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके)

सेक्स करना है अनिद्रा की अचूक दवाई – Cures insomnia in hindi 

यदि आपको नींद की कमी सताती है तो किसी नींद की दवाई की अपेक्षा सेक्स करना एक बढ़िया विकल्प है. जब हम सेक्स करते तो सम्भोग पूरा होने पर ओक्सिटोसिंन (oxytocin) का भी रिसाव होता है जो एक अन्य प्रकार का ख़ुशी देने वाल हॉर्मोन है। इसके रिसाव के चलते आप सेक्स करने के तुरंत बाद गहरी नीद में चले जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिये अति आवश्यक है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration