सुबह के समय सेक्स करने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे – Health benefits for sex in the morning in Hindi

सुबह के समय सेक्स करने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे - Health benefits for sex in the morning in Hindi
Written by Daivansh

Morning Sex Benefits in Hindi: सुबह के समय सेक्स करने के फायदे जानकर आप अगली सुबह का इंतजार सेक्स करने के लिए करने लगेगें। सेक्‍स हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। लेकिन क्‍या आप मॉर्निंग सेक्‍स करने के फायदे जानते हैं। हो सकता है कि आपको यह बात सुनने में अजीव लगे। जैसे सुबह के समय एक कप कॉफी आपको तरो ताजा कर देती है उसी तरह से सुबह के समय किया गया सेक्‍स आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। सुबह के समय सेक्‍स करने के फायदे आपके ऊर्जा स्‍तर को बढ़ाने में मदद करते है और तनाव से छुटकारा दिलाता है। सेक्‍स करने से निश्चित रूप से आप मानसिक सुख का अनुभव करते हैं जो आपके मूड में सुधार कर सकता है।

सेक्‍स करने का सही समय – The right time to do sex in Hindi

सेक्‍स करने का सही समय - The right time to do sex in Hindi

कई लोगों के मन में यह प्रश्‍न उठता है कि सेक्‍स करने का सही समय क्‍या है। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि सेक्‍स करने का सबसे अच्‍छा समय सुबह का होता है। क्‍योंकि इस दौरान आप पूरी तरह से तनाव रहित रहते हैं और आपका शरीर पूरी तरह से सेक्‍स के लिए तैयार रहता है। सुबह सेक्‍स करने का एक और फायदा यह भी है कि इस समय एस्‍ट्रोजन और टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर उच्च होता है। 2013 में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि आपकी कामेच्‍छा आपके हार्मोन के स्‍तर से प्रभावित होती है। आपके शरीर में ये घटक जितने अधिक होगें आप उतना ही अधिक सेक्स की इक्षा को महसूस करेगें। इस तरह से सुबह सेक्‍स करने के फायदे आपको अतिरिक्‍त ओर्गास्म दिलाने के लिए जाने जाते हैं।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे)

सुबह के समय सेक्स करने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे – Subah Ke Samay Sex Karne Ke Fayde In Hindi

सुबह के समय सेक्स करने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे - Subah Ke Samay Sex Karne Ke Fayde In Hindi

सुबह के सेक्स के लाभ अंतहीन हैं: इस समय आपकी ऊर्जा सवोत्तम स्तर पर होती है। आप तनावग्रस्त नहीं होते हैं। आप अपने साथी के साथ शारीरिक तौर पर जुड़ते हैं। और आप कई साल छोटे दिख सकते हैं। आएये जाने सुबह के समय सेक्स करने के स्वास्थ्य वर्धक फायदे क्‍या हैं।

(और पढ़े: लड़कों को अपनी वर्जिनिटी खोने से पहले जाननी चाहिए ये बातें)

मार्निंग सेक्‍स यौन संबंध को बेहतर बनाए – Morning Sex Yon Sambandh Ko Behtar Banaye in Hindi

मार्निंग सेक्‍स यौन संबंध को बेहतर बनाए - Morning Sex Yon Sambandh Ko Behtar Banaye in Hindi

ऐसा माना जाता है कि आपके शरीर में जितना अधिक टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) होता है सेक्‍स उतना ही बेहतर होगा। 2007 में एक अध्‍ययन में पाया गया कि उच्‍च टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर आपके साथी की कामेच्‍छा को बढ़ाने और यौन क्रिया को सुधारने में मदद करता है। इसके अलावा 2000 में किये एक अन्य अध्‍ययन से यह भी पता चलता है कि शरीर में टेस्‍टेस्‍टेरोन का उच्‍च स्‍तर स्‍तंभन शक्ति (erection strength) को भी बढ़ाने में मदद करता है। सुबह के समय सेक्स करने के लिए टेस्‍टेस्‍टेरोन का उच्‍च स्‍तर अधिक देर तक सेक्स करने के लिए लाभदायक होता है।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए सेक्‍स करने के फायदे)

सुबह के समय सेक्स करने के फायदे प्‍यार बढ़ाने में मदद करे – Morning Sex Benefits For Increase Love in Hindi

सुबह के समय सेक्स करने के फायदे प्‍यार बढ़ाने में मदद करे - Morning Sex Benefits For Increase Love in Hindi

दांपत्‍य जीवन में स्‍त्री और पुरुष के बीच शारीरिक संबंध बनाने से प्‍यार बढ़ता है। इस दौरान दोनों का आत्‍मविश्‍वास भी एक दूसरे के प्रति बढ़ता है। लेकिन आज कल लोगों में प्‍यार की भावना कम होने लगी हैं। यदि आप भी इस प्रकार की समस्या से ग्रसित हैं तो मॉर्निंग सेक्‍स को अपना सकते हैं। सुबह का सेक्‍स आपको और आपके साथी को एक साथ करीब लाने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेक्‍स के दौरान हमारा शरीर ऑक्‍सीटोन का उत्‍पादन करता है। इसे कडल हार्मोन (cuddle hormone) के रूप में भी जाना जाता है। ऑक्‍सीटोसिन एक ऐसा रसायन है जो मस्तिष्‍क में प्रेम और संबंध को नियंत्रित करने में मदद करता है। सुबह के समय सेक्‍स करने से यह हार्मोन अधिक मात्रा में उत्‍सर्जित होता है जिससे आप अपने साथी के प्रति अधिक लगाव महसूस कर सकते हैं।

(और पढ़े: लंबी उम्र जीना है? तो करें तूफानी सेक्स)

सुबह के समय संभोग के लाभ तनाव को दूर करे – Morning Sex Benefits For Relieve Stress in Hindi

सुबह के समय संभोग के लाभ तनाव को दूर करे - Morning Sex Benefits For Relieve Stress in Hindi

जो लोग अधिक तनाव से ग्रसित होते हैं उनके लिए सुबह सेक्‍स करना फायदेमंद हो सकता है। यदि आप भी तनाव से छुटकारा चाहते हैं तो मार्निंग सेक्‍स को अजमा कर देख सकते हैं। 2010 के एक अध्‍ययन से पता चलता है कि आनंददायक गतिविधियां आपके तनाव हार्मोंन के स्‍तर को कम करने में सहायक होती हैं। इसका अर्थ यह है कि सुबह के समय चरम यौन सुख प्राप्‍त करने से आप अत्‍याधिक आनंदिद महसूस कर सकते हैं। जिससे आपके तनाव हार्मोन को कम करने में मदद मिल सकती है। इस तरह से आप अपने मूड परिवर्तन के लिए सुबह के समय संभोग के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – पुरुषों के गुप्त रोग, सेक्स समस्याओं – कारण, प्रकार, जांच, उपचार और रोकथाम…)

मार्निंग सेक्‍स करने से जवानी बढ़ती है – Morning Sex Karne Se Jawani Badhti Hai in Hindi

मार्निंग सेक्‍स करने से जवानी बढ़ती है - Morning Sex Karne Se Jawani Badhti Hai in Hindi

युवा पुरुष और महिलाओं के लिए मॉर्निंग सेक्‍स बहुत ही लाभकारी हो सकता है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि सेक्‍स जवानी को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए माना जाता है क्‍योंकि सेक्‍स करने के दौरान ऑक्‍सीटोसिन, बीटा एंडोर्फिन और अन्‍य एंटीइंफ्लामेटरी कणों का उत्‍पादन होता है। एक पुराने अध्‍ययन से पता चलता है कि सप्‍ताह में कम से कम 3 बार मॉर्निंग सेक्‍स करने से आप उन लोगों की तुलना में कम उम्र के दिखाई दे सकते हैं जो कम सेक्‍स करते हैं। चरम सुख की प्राप्‍ती भी आपकी त्‍वचा को विभिन्‍न प्रकार के फायदा पहुंचाता है।

सुबह के समय सेक्स करने से शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर तेजी से बढ़ता है। जिससे लिंग में अधिक कड़ापन आ जाता है, इससे आक्सीजन का संचार अच्छी तरह से बालो तथा त्वचा में होता है। इससे आपकी त्वचा तथा बालो सम्बंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं, तथा आपकी त्वचा दमकने लगती है।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए सेक्‍स करने के फायदे)

सुबह सेक्‍स करके दिन की अच्छी शुरुआत करे – Morning sex Benefits for a good start in Hindi

सुबह सेक्‍स करके दिन की अच्छी शुरुआत करे - Morning sex Benefits for a good start in Hindi

आप अपने दिन की शुरुआत जिस प्रकार करते हैं आपका दिन उसी तरह से गुजरता है। यदि आप सुबह उठते ही तनाव ग्रस्‍त हो जाते हैं तो आपका पूरा दिन तनाव में ही गुजर सकता है। इसलिए अगर आप सुबह सेक्‍स करते हैं तो आपको चरम सुख की प्राप्ति होती है जिससे आपका पूरा दिन खुशनुमा बन सकता है। सुबह के समय सेक्‍स करने से ऑक्‍सीटोसिन नामक हार्मोन का उत्‍पादन होता है। यह आपके मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और संतुष्टि की भावना को बढ़ाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – जानिए सेक्स करने के फायदे और ना करने के नुकसान…)

सुबह के समय किया गया सेक्स बढ़ाएं प्रतिरक्षा शक्ति – Morning Sex Benefits For Boost Immunity in Hindi

सुबह के समय किया गया सेक्स बढ़ाएं प्रतिरक्षा शक्ति - Morning Sex Benefits For Boost Immunity in Hindi

आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सुबह के समय सेक्‍स के फायदे उठा सकते हैं। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन सुबह के समय सेक्‍स करना भी आपके लिए फायदेमंद होता है। 2015 में किये गए एक अध्‍ययन से स्‍पष्‍ट होता है कि नियमित सेक्‍स बैक्‍टीरिया, रोगाणुओं और अन्‍य वायरस आदि की वृद्धि को रोकने में मदद करता है। साथ ही इस प्रकार के बैक्‍टीरिया के प्रभाव से होने वाली बीमारियों से लड़ने और उन्‍हें रोकने में मदद कर सकता है। यदि आपकी प्रतिरक्षा शक्ति कमजोर है तो मॉर्निंग सेक्‍स के लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

(और पढ़े – ओरल सेक्स के दौरान योनि का पानी पीना सुरक्षित होता है या नहीं…)

मॉर्निंग सेक्‍स बेनिफिट्स फॉर ब्रेन – Morning Sex Benefits for Brain in Hindi

मॉर्निंग सेक्‍स बेनिफिट्स फॉर ब्रेन - Morning Sex Benefits for Brain in Hindi

सुबह के समय सेक्‍स करने के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए भी जाने जाते हैं। यदि आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं मॉर्निंग सेक्‍स का उपयोग कर सकते हैं। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि सेक्‍स गतिविधियों में व्‍यस्‍त रहने के दौरान न्‍यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन का मिश्रण होता है विशेष रूप से डोपामाइन, यह मस्तिष्‍क को लाभ पहुंचाने और मानसिक संतुष्टि को बढ़ाने में योगदान देते हैं। इस तरह से आप अपने मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए सुबह के समय सेक्‍स कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – महिला स्खलन क्या होता है और कैसे होता है…)

सुबह के समय सेक्स करना कसरत का काम करता है – Morning sex works as a workout in Hindi

सुबह के समय सेक्स करना कसरत का काम करता है - Morning sex works as a workout in Hindi

जो लोग सुबह के समय सेक्‍स करते हैं उनका स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर रहता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सुबह के समय सेक्‍स करने के लिए लोगों को सुबह जल्‍दी उठना पड़ता है। जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। शोधों से यह भी पता चलता है कि सुबह के समय यौन क्रिया के 1 घंटे के दौरान खर्च होने वाली कैलोरी और 30 मिनिट जॉगिंग करने में खर्च हुई कैलोरी लगभग समान होती है। इस तरह से सुबह के समय सेक्‍स करने से आप अपने मोटापे को नियंत्रित करने के लिए सुबह के समय सेक्स का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेक्स करके अपना वजन कम कैसे करें…)

सुबह के समय सेक्स करने के फायदे स्किन के लिए – Morning Sex Benefits for Skin in Hindi

सुबह के समय सेक्स करने के फायदे स्किन के लिए - Morning Sex Benefits for Skin in Hindi

सुबह के दौरान शरीर निष्क्रिय अवस्था में रहता है। जिससे उत्‍तेजित करने के लिए शरीर को थोड़ा परिश्रम करने की आवश्‍यकता होती है। यदि सुबह के समय सेक्‍स किया जाता है तो न केवल आपके शरीर को उत्‍तेजित किया जा सकता है बल्कि यह आपकी त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेक्‍स करने से त्‍वचा मुलायम और गोरी त्‍वचा प्राप्‍त की जा सकती है।

(और पढ़े – रिश्ते में शारीरिक संबंध बनाना क्यों महत्वपूर्ण होता है…)

सुबह के समय सेक्स करने के फायदे लंबे सेक्स के लिए – Morning Sex Benefits For long sex in hindi

सुबह के समय सेक्स करने के फायदे लंबे सेक्स के लिए – Morning Sex Benefits For long sex in hindi

सुबह के समय हमारा दिमाग बिलकुल शांत होता है। और सभी परेशानियों से मुख्त होता है। उस समय हमारा पूरा नियंत्रण हमारे दिमाग पर होता है और यदि आप सुबह के समय सेक्स करते हैं तो आपका वीर्य भी बहुत देर में निकलता है जिससे शीघ्रपतन नहीं होता है।

(और पढ़े – शीघ्र स्खलन रोकने (शीघ्रपतन) का आयुर्वेदिक इलाज)

सुबह के समय सेक्स करने के लिए पोजीशन – Subah Ke Samay Sex Karne Ke Trike in Hindi

सुबह के समय सेक्स करने के लिए पोजीशन - Subah Ke Samay Sex Karne Ke Trike in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मार्निंग सेक्‍स स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह आपके आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाने और आपको चरम सुख दिलाने में भी बहुत मदद करता है। आइए जाने मार्निंग सेक्‍स करने के कुछ आसान तरीके क्या हैं।

(और पढ़े – महिलाएं सेक्स के दौरान पुरुषों से क्या चाहती है…)

मार्निंग सेक्‍स करें स्‍पूनिंग पोज में – Spooning pose for Morning Sex in Hindi

यदि आप अपने सुबह के समय को अधिक खुशनुमा बनाना चाहते हैं तो स्‍पूनिंग पोज का उपयोग कर सकते हैं। यह स्थिति आपको और आपके साथी के लिए बहुत ही आनंददायक हो सकती है। इस यौन मुद्रा का उपयोग कर आप अपने साथी को अधिक चरम सुख दिला सकते हैं। इसके लिए आप और आपका साथी दोनों को एक ही दिशा में देखना हैं, जिससे वे अपने लिंग, उंगलियों, या शायद एक सेक्स टॉय का उपयोग करके आपमें पीछे से प्रवेश कर सकते हैं। अधिकतम उत्तेजना के लिए झटकों में एक समन्वित ताल मेल रखना सुनिश्चित करें।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स)

डोगी स्‍टाइल में करे सुबह का सेक्‍स – Morning Sex for Doggy Style in Hindi

यह सेक्‍स करने का सबसे सरल तरीका होता है। डॉगी स्‍टाइल एक क्‍लासिक स्थिति है जो लिंग को गहराई तक ले जाने के लिए बहुत अच्‍छा होता है और दोनो सहभागियों को बहुत आनंद दिलाता है। इस मुद्रा के लिए आप बिस्‍तर पर या जमीन पर अपने घुटनों पर बैठ जाएं। आपका साथी अपने लिंग, को महिला की योनि में पीछे से प्रवेश कराता है। इसके अलावा यह स्थिति ओरल सेक्‍स के लिए भी बहुत ही अच्‍छी होती है।

(और पढ़े – डॉगी स्टाइल सेक्स पॉजिशन में कैसे करें सेक्स फायदे और नुकसान)

सुबह के समय सेक्स करने के लिए काउगर्ल सेक्स पोजीशन – Cowgirl sex position for Morning Sex in Hindi

यदि आप सुबह के समय सेक्स करते समय नियंत्रण में रहना चाहती हैं तो फिर काउगर्ल पोजीशन ट्राई करें। यह एक और मजेदार, क्लासिक सेक्स पोजीशन है जो आपको अपने आनंद का चरम सुख देती है। ऐसा करने के लिए, अपने साथी को पीठ के बल लिटायें, और आप उनके ऊपर आ जायें जिससे आप सवारी करते समय गति और प्रवेश की गहराई को नियंत्रित कर सकती हैं। अधिकतम संतुष्टि के लिए उथले और गहरे झटके के बीच तालमेल करना सुनिश्चित करें।

(और पढ़े – जी स्पॉट क्या है, कहां होता है और जी स्पॉट कैसे उत्तेजित करें…)

सुबह के समय सेक्स करने के लिए 69 सेक्स पोजीशन Side 69 sex position for Morning Sex in Hindi

साइड 69 इसमें ज्यादा मेहनत किये बिना मौखिक सुख देने और प्राप्त करने के लिए एकदम सही स्थिति है। 69 सेक्स पोजीशन में सेक्स करने के लिए पार्टनर्स की पोजीशन भी इस नंबर में 6 और 9 की स्थिति के अनुसार ही होती है। इस सेक्स पोजीशन के दौरान महिला और पुरुष साथी का मुंह विपरित दिशा में होता है और इस प्रकार उनका मुंह ठीक एक-दूसरे के जननांगों के सामने होता है। इस पोजीशन को बनाने के बाद मौखिक सेक्स करना होता है जो कि महिला और पुरुष दोनों एक-साथ एक ही समय पर करते हैं। इस सेक्स पोजीशन में दोनों में से कोई भी पार्टनर ऊपर रह सकता है।

(और पढ़े – कैसे करें 69 पोजीशन में सेक्स, जानिए इसके फायदे और नुकसान…)

यदि हर दिन सुबह के समय सेक्स करना थोड़ा मुश्किल है, तो सप्ताह में तीन बार करने का लक्ष्य बनाएं और पूर्ण यौन सुख प्राप्त करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration