जी स्पॉट क्या है, कहां होता है और जी स्पॉट कैसे उत्तेजित करें -  What is G-Spot in Hindi
सेक्स एजुकेशन

जी स्पॉट क्या है और जी स्पॉट कैसे उत्तेजित करें –  What Is G-spot And How To Stimulate Female G-spot In Hindi

जी स्पॉट क्या है, कहां होता है और जी स्पॉट कैसे उत्तेजित करें -  What is G-Spot and how to stimulate female G-Spot in Hindi

G-Spot in Hindi जी स्पॉट कहाँ होता है? यह सवाल अभी भी पहेली बना हुआ है G-स्पॉट जिसे ग्रैफेनबर्ग स्पॉट भी कहा जाता है उसे योनि के एक क्षुद्र क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया जाता है, जब इसे उत्तेजित किया जाता है तो मजबूत यौन उत्तेजना उत्पन्न होती है सेक्स का मजा तभी आता है जब आपको और आपके साथी को चरम सुख (orgasm) मिलता है। ऑर्गेज्म तनाव (stress) को दूर करने में बेहद मदद करता है। इससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है और इससे आपको एक अलग प्रकार के आनंद का अनुभव होता है। लेकिन महिलाओं का शरीर पुरुषों के शरीर से अलग होता है, ऐसे में महिलाओं को आसानी से ऑर्गेज्म मिलना काफी मुश्किल होता है।

सेक्स के दौरान पुरुषों का पेनिस महिलाओं की वेजाइना में जाता है लेकिन सिर्फ इंटरकोर्स मात्र से महिलाओं को ऑर्गेज्म नहीं मिलता है। ऑर्गेज्म के लिए पेनिस से जी स्पॉट को उत्तेजित करना जरुरी होता है। 2017 के एक अध्ययन के अनुसार माना गया है कि 18 प्रतिशत महिलाओं को ऑर्गेज्म तभी मिलता है जब इंटरकोर्स (intercoures) होता है।  जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए महिलाएं उंगली या सेक्स टॉय (sex toy) का भी इस्तेमाल करती है। बहुत से पुरुषों के मन में ये सवाल होता है कि G-स्पॉट क्या होता है और उसे कैसे उत्तेजित किया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको G-स्पॉट संबंधित सभी सवालों का जवाब देने जा रहें हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि जी स्पॉट क्या है, जी स्पॉट कहा होता है और इसे कैसे उत्तेजित किया जा सकता है।

विषय सूची

1. जी स्पॉट क्या होता है – What is G-spot in Hindi
2. जी स्पॉट कहा होता है महिलाओं के शरीर में जी स्पॉट कैसे ढूंढे – How to find G-spot in female body in Hindi
3. जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए सबसे बेहतर सेक्स स्टाइल – Best sex styles to stimulate the G-spot in Hindi

जी स्पॉट क्या होता है – What is G-spot in Hindi

जी स्पॉट क्या होता है - What is G-spot in Hindi

G-स्पॉट को ग्राफेनबर्ग स्पॉट कहा जाता है इसकी खोज एक महिला डॉक्टर ने की थी। G-स्पॉट का कनेक्शन क्लिटोरिस (clitoris) से भी होता है इसलिए क्लिटोरिस को भी उत्तेजित करने से महिलाओं को ऑर्गेज्म(orgasm) मिलता है। क्लिटोरिस का आकार काफी छोटा होता है इसलिए इसे उत्तेजित करना मुश्किल होता है। महिलाओं में इजेकुलेशन(ejaculation)का कारण भी G-स्पॉट ही होता है जो कि वेजाइनल ऑर्गेज्म पाने में मदद करता है।

जी स्पॉट ग्राफेनबर्ग स्पॉट (Gräfenberg spot) के रूप में जाना जाता है, जी स्पॉट को डॉ बेवर्ली व्हिपल द्वारा खोजा गया था, जब उन्होंने पाया कि योनि के अंदर एक “यहाँ आना (come here)” प्रस्ताव का उपयोग करने से महिलाओं में शारीरिक प्रतिक्रिया पैदा हुई। उनका मानना था कि यह क्षेत्र महिलाओं को सेक्स के दौरान संभोग सुख प्राप्त करने की कुंजी हो सकता है।

आपकी योनि में अपनी अलग जगह होने के बजाय, जी स्पॉट आपके क्लिटोरल नेटवर्क का हिस्सा है। इसका मतलब यह है कि जब आप जी स्पॉट को उत्तेजित कर रहे हैं, तो आप वास्तव में भगशेफ के हिस्से को उत्तेजित कर रहे हैं, जो हमारे विश्वास करने की तुलना में बहुत बड़ा है। यह बाहर की तरफ मुड़ता है, मटर के आकार का नब जहां आंतरिक लेबिया मिलते हैं वास्तव में केवल भगशेफ की नोक है और दो “जड़ों” में विभाजित होती है जो लगभग चार इंच लंबी हो सकती है।

हालांकि, एक बार उत्तेजित होने के बाद, जी स्पॉट महिला स्खलन का कारण बन सकता है और महिलाओं को योनि संभोग सुख तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे)

जी स्पॉट कहा होता है महिलाओं के शरीर में जी स्पॉट कैसे ढूंढे – How to find G-spot in female body in Hindi

जी स्पॉट कहा होता है महिलाओं के शरीर में जी स्पॉट कैसे ढूंढे - How to find G-spot in female body in Hindi

महिलाओं के शरीर में G-स्पॉट ढूंढना काफी मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन नहीं हैं। किसी सेक्स प्रक्रिया के दौरान  G-स्पॉट ढूंढने की बजाय महिलाएं इसे खुद आसानी से ढूंढ सकती है। अगर आप अपने शरीर में G-स्पॉट ढूंढ रहीं है तो खुद को रिलैक्स (relax) रखें और फिर देखें की वेजाइना के अंदर कहां पर छूने से आपको सबसे अच्छा लग रहा है। किसी भी सेक्स टॉय या अपनी उंगली को वेजाइना में डालने से पहले वेजाइना पर मालिश करें ताकि आराम से आप उंगली या सेक्स टॉय वेजाइना में आसानी से डाल पाएं। नाभि (bellybutton) के नीचे आपको एक जगह पर छूने से काफी अच्छा महसूस हो तो आप एक बार प्रक्रिया को फिर दोहराएं ताकि आप सुनिश्चित कर सकें की आप G-स्पॉट को छू रही हैं।

हर महिला में G-स्पॉट अलग-अलग स्थान पर होता है। महिलाएं अपने पार्टनर को यह बताकर की उन्हें कब और कहां सबसे ज्यादा मजा आ रहा है, G-स्पॉट ढूंढने में मदद कर सकती हैं। पुरुष भी महिलाओं के शरीर में सेक्स करते वक्त G-स्पॉट(G-spot) ढूंढ सकते हैं क्योंकि इंटरकोर्स के दौरान  G-स्पॉट छूने पर महिलाओं को सबसे ज्यादा मजा आता है और कामुकता का एहसास होता है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स)

सभी महिलाओं को जी स्पॉट उत्तेजना के माध्यम से संतुष्टि नहीं मिलेगी, और यह ठीक भी है। याद रखें कि हस्तमैथुन पूरी तरह से सामान्य है और यह किसी भी रिश्ते का एक स्वस्थ हिस्सा हो सकता है। अपनी स्वयं की वरीयताओं का पता लगाने के लिए समय निकालकर, आप उस जानकारी का उपयोग अपने साथी को यह जानने के लिए कर सकते हैं कि आप सेक्स के दौरान किस चीज़ का सबसे अधिक आनंद लेते हैं।

जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए सबसे बेहतर सेक्स स्टाइल – Best sex styles to stimulate the G-spot in Hindi

जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए सबसे बेहतर सेक्स स्टाइल - Best sex styles to stimulate the G-spot in Hindi

सेक्सुअल इंटरकोर्स के दौरान जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए कुछ सेक्स पॉजिशन (sex position)काफी मददगार होती है। इन सेक्स पॉजिशन का इस्तेमाल करके आप अपनी महिला साथ को ऑर्गेज्म पाने में मदद कर सकते हैं और सेक्स करने का पूरा मजा दे सकते हैं। आइए जानते हैं कि इन पॉजिशन के बारे में।

(और पढ़े – सेफ सेक्स पोजीशन जिन्हें करने से नहीं होता गर्भाधारण का खतरा)

1. जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए काउगर्ल सेक्स पोजीशन होती है बेहतरCowgirl sex position to stimulate the G-spot in Hindi

यह सेक्स पोजिशन एक प्रकार की वीमन ऑन टॉप (women on top) पॉजिशन है जिसमें महिलाएं ऊपर होती है और पुरुष साथी नीचे होता है। पुरुष साथी को इस पोजिशन के दौरान बेड पर कमर के बल सीधा लेटना होता है और महिला साथी उसके ऊपर इस तरह से बैठती है की आसानी से इंटरकोर्स (intercoures)किया जा सके। काउगर्ल सेक्स पोजीशन के दौरान पुरुषों का पेनिस महिलाओं की वेजाइना में सीधे अंदर जाता है और सबसे ज्यादा गहराई तक आसानी से पहुंचता है। यहीं कारण है कि इस पॉजिशन के दौरान जी स्पॉट आसानी से उत्तेजित हो जाता है। पुरुषों को चाहिए कि वे ऊपर-नीचे होने की बजाय आगे-पीछे होकर अपनी महिला साथी को ऑर्गेज्म (orgasm) देने में मदद करे।

(और पढ़े – बाथरुम में सेक्स करने के लिए अपनाएं आसान सेक्स पॉजिशन)

2. सेक्स का पूरा मजा लेने के लिए डॉगी स्टाइल सेक्स पोजिशन में करें सेक्स Doggy style sex position to stimulate the G-spot in Hindi

इंटरकोर्स को एकदम गहराई से करने के लिए डॉगी स्टाइल(Doggy style)भी एक बेहतर पोजिशन होती है। इस पॉजिशन में पार्टनर को घुटने और हाथों के बल डॉगी स्टाइल में बैठना होता हैं और पीछे से पुरुष साथी पेनिस (penis) वेजाइना में डालते हैं। इस दौरान पेनिस सीधे अंदर जाता है और जी स्पॉट को छूता है डॉगी स्टाइल भी महिलाओं के ऑर्गेज्म और  G-स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए बहुत लोकप्रिय मानी जाती है।

(और पढ़े – महिलाएं सेक्स के दौरान पुरुषों से क्या चाहती है)

3. जी स्पॉट को उत्तेजित करने के लिए मिशनरी पोजिशन में करें सेक्स Missionary position sex position to stimulate the G-spot in Hindi

मिशनरी सेक्स करने की सबसे पुरानी लेकिन सबसे लोकप्रिय पोजिशन में से एक है। मिशनरी सेक्स पोजिशन में आप महिला साथी को कमर के बल लेटाएं और उनके ऊपर लेट जाएं। अब पेनिस(penis) को वेजाइना में डालें और हल्के-हल्के पुश (push)करना यानि धक्के लगाना शुरु करें। जब महिला साथी के G-स्पॉट को पुरुष साथी का पेनिस छू लेता है तो महिला साथी उत्तेजित हो जाती है और उस स्थिति में आप सीधा पहचान सकते हैं कि वे सेक्स का आनंद ले रही हैं या उन्हें ऑर्गेज्म मिल रहा है।

(और पढ़े – मिशनरी सेक्स पोजीशन क्या होती है, फायदे और नुकसान)

ओर्गास्म तनाव को कम करने, आपकी त्वचा को बेहतर बनाने और आपको अच्छा महसूस कराने में मदद कर सकता है।  फिल्मों में आप जो भी देख सकते हैं, उसके बावजूद सेक्स में चरम सुख या ऑर्गेज्म हमेशा जल्दी और आसान नहीं होता है। महिलाओं द्वारा अक्सर माना जाता है कि सेक्स शर्मनाक है, जो संभोग सुख और यौन संतुष्टि को प्राप्त करना कठिन बना सकता है।

अपने यौन जीवन का प्रभार लेने और जो आपको पसंद है उससे डरो मत। यदि इसका मतलब है कि आप अपने जी स्पॉट को खोजने और इसे उत्तेजित करने में सक्षम हैं, तो आपके लिए यह अच्छा है। अगर नहीं? वह भी महान। ऐसा कोई नियम नहीं है जो कहता है कि संभोग का एक तरीका है, और – अधिकांश महिलाओं के लिए – प्रयासों के संयोजन को पसंद करना सामान्य है। आपके लिए क्या काम करता है, यह जानने में समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप संतुष्ट हैं। अपने शरीर और अपनी यौन वरीयताओं को तलाशना यह सुनिश्चित करने में एक शानदार कदम है कि आपके पास एक सुखी, सुरक्षित और आनंददायक यौन जीवन है। आपको यह महसूस करने में कभी शर्म नहीं करनी चाहिए कि आपको क्या पसंद है। आखिरकार, हर कोई ऑर्गेज्म वाला ग्रेट सेक्स करने का हकदार है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration