क्या होती है योनि में फिंगरिंग, इसके फायदे और नुकसान – How to do fingering in vagina, Benefits and side effects in Hindi




क्या होती है योनि में फिंगरिंग, इसके फायदे और नुकसान - How to do fingering in vagina, Benefits and side effects in Hindi
Written by Daivansh

Fingering in vagina in hindi योनि में फिंगरिंग Fingering (sexual act) in hindi: ऑर्गेज्म (orgasm) पाने के कई तरीके हो सकते हैं। यौन संबंध बनाना, ओरल सेक्स करना, जननांगों को चूसने से आदि से ऑर्गेज्म प्राप्त हो सकता है। सेक्स करते समय पुरुषों द्वारा महिलाओं को पूरी तरह से संतुष्ट करना काफी मुश्किल होता है। अगर आप अपनी पार्टनर को ऑर्गेज्म देकर खुश करना चाहते हैं और उनकी नजरों में अच्छा पार्टनर बनना चाहते हैं तो उन्हें फिंगरिंग (fingring) कर सकते हैं। फिंगरिंग करना यानि योनि में उंगली डालकर सेक्स जैसी कामुकता महसूस करवाना होता है। चलिए आपको बताते है फिंगरिंग करने के टिप्स, फायदे और नुकसान के बारे में।

महिलाओं की योनि में फिंगरिंग करके आप उन्हें चरम सुख की अनुभूति करवा सकते हैं, लेकिन यह कोई आसान काम नहीं होता है। बहुत बार पुरुष ऐसा करते समय काफी सारी गलतियां कर देते हैं जिससे महिलाओं को खुश करने की बजाय वे उनके गुस्से का शिकार हो जाते हैं। जब तक आपको वेजाइना में फिंगरिग करने का अनुभव ना हो तब तक आपको पर्याप्त सावधानी बरतनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम विस्तार से बताने जा रहे हैं कि योनि में फिंगरिग कैसे की जाती है और उसके क्या फायदे और नुकसान होते हैं। आइए जानते हैं कि क्या होता है योनि में फिंगरिंग करने का सही तरीका और इसे करने के फायदे और नुकसानों क्या है के बारे में।

1. योनि में फिंगरिंग करने के लिए टिप्स – Tips for fingering in vegina in Hindi

2. फिंगरिंग करने के फायदे – fingering benefits in Hindi

3. फिंगरिंग करने के नुकसान – fingering side effects in Hindi

योनि में फिंगरिंग करने के लिए टिप्स – Tips for fingering in vagina in Hindi

योनि में फिंगरिंग करने के लिए टिप्स - Tips for fingering in vagina in Hindi

योनि में फिंगरिंग के लिए उंगलियों को साफ करें – Clean your fingers for fingering in vagina in Hindi

मानव शरीर और अंगों में संक्रमण (infection) का खतरा अधिक होता है और यह खतरा जननांगों में और भी अधिक होता है। चूंकि फिंगरिंग की प्रक्रिया में पेनिस की बजाय उंगली डालकर सेक्स करना होता है इसलिए अपनी उंगलियों को साफ करें और अपने नाखूनों को काट लें ताकि योनि में अधिक दर्द ना हो, चोट ना आए और किसी तरह के संक्रमण का खतरा ना हों।

(और पढ़े – कैसे करते हैं वेजाइनल डाउचिंग या डूशिंग, इसके फायदे और नुकसान…)

लुब्रिकेशन जरुर करें योनि में उंगली करने से पहले – lubricate before fingering in vagina in Hindi

महिलाओं की वेजाइना उनके शरीर का काफी संवेदनशील हिस्सा होती है इसलिए फिंगरिंग से पहले लुब्रिकेशन बहुत जरुरी होता है। कुछ महिलाओं को प्राकृतिक रुप से पर्याप्त मात्रा में लुब्रिकेशन नहीं प्राप्त हो पाता है इसलिए आप आर्टिफिशियल लुब्रिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या स्तनों को दबाने से उनका आकार बढ़ जाता है…)

योनि में ऊँगली डालने से पहले फोरप्ले करें – Do foreplay before fingering in vagina in Hindi

प्यार की शुरुआत करने और महिलाओं को सेक्स करने के लिए तैयार करने के लिए फोर प्ले करना बहुत जरुरी होता है। आपके प्यार की गर्मी उनमें यौन संबंध बनाने की ईच्छा पैदा करती है। इसलिए फोर प्ले करने के लिए उनके होठों, चेहरे, पेट, कमर, गर्दन आदि पर किस (kiss)करें, उनके हाव-भाव देखकर आप खुद ही समझ जाएगें कि वे फिंगरिंग के लिए तैयार है ।

(और पढ़े – सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी…)

फिंगरिंग करने से पहले पार्टनर को सहज हो जाने दें – Comfortable before fingering in vagina in Hindi

हर महिला को सहज होने में थोड़ा समय लगता है, ऐसे में बिल्कुल भी जल्दबाजी ना करें। अगर आप सही तरह से फिंगरिंग करना चाहते हैं को पहले फोरप्ले अच्छे से करें ताकी जो कुछ भी हो रहा है आपकी पार्टनर उसमें सहज हो जाएं।

(और पढ़े – वैजाइना को इन तरीकों से करें टच लड़की को जल्दी उत्तेजित करने के लिए…)

योनि में फिंगरिंग से पहले उंगलियों का इस्तेमाल करें – Use your fingers for fingering in vagina in Hindi

फिगरिंग करने से पहले महिलाओं की वेजाइना को भी फिंगरिंग करने के लिए तैयार करें। इसके लिए अपनी कोने वाली उंगली (index finger) और बीच वाली (middle finger) उंगली से वेजाइना के आसपास गोलाकार (circular motion) में घुमाएं इससे महिलाओं को कामुकता और उत्तेजना का अनुभव होता है। इसे डीजे प्रोसेस (dj process) भी कहा जाता है।

(और पढ़े – जानिए महिलाओं की योनि (वजाइना) कितने प्रकार की होती है…)

योनि में फिंगरिंग करते समय एक उंगली से शुरुआत करें – Start with a single finger for fingering in vagina in Hindi

पार्टनर के उत्तेजित, लुब्रिकेट होने के बाद आप फिंगरिंग कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक उंगली से शुरुआत करें और उसे धीरे-धीरे योनि में डालें। पहले एक उंगली को वेजाइना में डालकर फिंगरिंग करना शुरु करें।

(और पढ़े – महिला स्खलन क्या होता है और कैसे होता है…)

पार्टनर को संतुस्ट करने के लिए दो उंगलियों का प्रयोग करें – Use your two fingers for fingering in vagina in Hindi

जब आप एक उंगली का प्रयोग कर चुके होते हैं तो आप दूसरी उंगली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप दूसरी उंगली को वेजाइना में डालें और पार्टनर के कंफर्टेबल (comfortable) हो जाने पर दोनों उंगलियों से फिंगरिंग करें। फिंगरिग करते समय आप दूसरे हाथ से वेजाइना पर उंगलियां भी फिरा सकते हैं।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स…)

फिंगरिंग करने का सही तरीका पार्टनर से बात करना – Talk to your partner for fingering in vagina in Hindi

आप ऐसा करते समय अपने पार्टनर से पूछ सकते हैं कि उन्हें कैसा महसूस हो रहा है। उन्हें दोनों उंगलियों के साथ फिंगरिंग करना पसंद आ रहा है या एक उंगली से करवाना चाहती है, इन सवालों से आप जान सकते हैं कि आपका पार्टनर कैसे सहज है।

(और पढ़े – क्या आप जानते है योनि की गहराई कितनी होती है…)

फिंगरिंग करने के फायदे – fingering benefits in Hindi

फिंगरिंग करने के फायदे - fingering benefits in Hindi

कैंसर से बचाने में फिंगरिंग करने के फायदे – fingering benefits prevent cancer in Hindi

फिंगरिग यूरिनरी ट्रैक्ट को सर्विकल (cervicle) कैंसर से बचाती है। फिंगरिंग करने से लुब्रिकेट के रुप में जो म्यूकस (mucuse) बाहर निकलता है वह ना सिर्फ गर्भाश्य को लुब्रिकेट करता बल्कि इसके माध्यम से यूरिनरी ट्रैक्ट से टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं, यहीं कारण है कि फिंगरिग करने से कैंसर होने का खतरा नहीं होता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

फिंगरिंग करने के फायदे कार्डियोवस्कुलर बीमारियां नहीं होती है – fingering benefits prevent cardiovascular disease in Hindi

बहुत सारे रिसर्च में पाया गया है कि महिलाओं को ऑर्गेज्म से तनाव कम होता है। फिंगरिग से मिलने वाली संतुष्टी से तनाव कम हो जाता है जिससे तनाव के कारण पैदा होने वाली और कार्डियोवस्कुलर बीमारियां नहीं होती है।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए क्यों जरुरी है ब्रा पहनना जानें फायदे और नुकसान…)

योनि में ऊँगली करने से इंसोम्निया की परेशानी ठीक होती है – fingering benefits for insomnia in Hindi

नींद ना आने की समस्या को इंसोम्निया कहा जाता है। बहुत बार इंसोम्निया (insomnia) का एक कारण तनाव भी होता है। फिंगरिंग करने से तनाव कम होता है जिससे नींद ना आने की परेशानी नहीं होती और इंसोम्निया की समस्या खत्म हो जाती है।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

फिंगरिंग करने के नुकसान – fingering side effects in Hindi

फिंगरिंग करने के नुकसान - fingering side effects in Hindi

  • फिंगरिंग करने से वेजाइना के ढ़ीले होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • योनि में फिंगरिंग करने से वेजाइना में संक्रमण का खतरा भी पैदा हो जाता है।
  • पीरियड्स के दौरान भी फिंगरिंग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे संक्रमण पैदा हो जाता है।

(और पढ़े – ज्यादा सेक्‍स करने से योनी में ढीलापन बढ़ता है? जाने क्या है अन्दर की बात…)

Leave a Comment

2 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration