सेक्स एजुकेशन

ओरल सेक्स के दौरान योनि का पानी पीना सुरक्षित होता है या नहीं – Is it ok to swallow vaginal fluid during oral sex in Hindi

ओरल सेक्स के दौरान योनि का पानी पीना सुरक्षित होता है या नहीं - Is it ok to swallow vaginal fluid during oral sex in Hindi

Is it ok to swallow vaginal fluid during oral sex in Hindi सेक्स के दौरान योनि से नेचुरल तरल पदार्थ निकलता है जिसे योनि रस, योनि का पानी और वेजाइनल वाटर (Vaginal water) कहते हैं लेकिन जब लोगों के मन में इसको लेकर कई प्रकार के सवाल होते है जैसे की ओरल सेक्स के दौरान योनि का पानी पीना सुरक्षित होता है, लड़की की योनि को जीभ से चाटने समय निकलने वाले पानी को पीने के फायदे तथा नुकसान क्या है, क्या योनि का पानी पीना सही है, और योनि का पानी क्या होता है यह क्यों निकलता है इन सब सवालों के जावाब आपको इस लेख में मिल जायेंगे।

यौन संबंध बनाना हर रिलेशनशिप में प्यार बनाए रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। अगर पार्टनर्स के बीच आपसी सहमति और प्यार से यौन संबंध बनाए जाते हैं तो यह परम आनंद की अनुभूति करवाता है। ओरल सेक्स (oral sex) भी सेक्स का एक प्रकार होता है जिससे महिला और पुरुष दोनों को समान रुप से आनंद की अनुभूति होती है। ओरल सेक्स पर्याप्त संतुष्टि प्रदान करता है और सेक्स करने की 69 पॉजिशन में दोनों पार्टनर्स एक साथ ओरल सेक्स कर सकते हैं।

पुरुष जब महिलाओें के साथ ओरल सेक्स करते हैं तो उन्हें चरम सीमा तक सुख की अनुभूति होती है जिसे देखना पुरुषों के लिए भी आनंददायक होता है। ओरल सेक्स करते समय महिला के जननांगों से पानी निकलाता है, महिलाओं की वेजाइना से निकलने वाला पानी वेजाइनल वाटर होता है जिसे वेजाइनल डिस्चार्ज (Vaginal water) कहते हैं। इस डिस्चार्ज की एक अलग ही गंध होती है लेकिन यह अक्सर बुरी नहीं होती है।

बहुत बार अगर इस डिस्चार्ज के कारण पुरुष योनि चूसना बंद कर देते हैं तो सेक्सुअल आनंद (sexual pleasure) खत्म हो जाता है। अक्सर पुरुषों के मन में यह संशय होता है कि कहीं योनि का पानी उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तो नहीं हैं ? कहीं योनि का पानी पीने से कोई नुकसान तो नहीं होता है? ऐसा सोचकर पुरुष अक्सर योनि का पानी नहीं पीते और इससे ओरल सेक्स (oral sex) का मजा खराब हो जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपके इस संशय को दूर करने जा रहे हैं और बताने जा रहे हैं कि योनि का पानी पीने से क्या होता है। आइए जानते हैं कि योनि का पानी पीने से जुड़ी कुछ बातें।

विषय सूची

1. क्या होता है योनि का पानी – What is vaginal fluid in Hindi
2. कब-कब निकलता है महिलाओं की योनि से पानी – When does vaginal fluid discharges in Hindi
3. क्यों निकलता है महिलाओं की योनि से पानी – Why vaginal fluid discharges from vagina in Hindi
4. कैसा होता है योनि से निकला पानी – How dose vaginal fluid seems like in Hindi
5. क्या वेजाइना का पानी पीना सुरक्षित होता है- Is it safe to drink vaginal water in Hindi

क्या होता है योनि का पानी – What is vaginal fluid in Hindi

महिलाओं की वेजाइना में मौजूद तरल (fluid) योनि का पानी कहलाता है। योनि का पानी तब निकलता है जब ओरल सेक्स करते हैं। महिलाओं की वेजाइना ग्रंथि से प्राकृतिक रुप से यह वेजाइनल डिस्चार्ज होता है। यह तरल पानी की तरह होता है बस इसका रंग थोड़ा सफेद (light white) होता है और यह हल्का गाढ़ा होता है इसलिए योनि का पानी भी कहा जाता है।

(और पढ़े – कामसूत्र टिप्स से बनाए अपनी सेक्स लाइफ को मजेदार…)

कब-कब निकलता है महिलाओं की योनि से पानी – When does vaginal fluid discharges in Hindi

कब-कब निकलता है महिलाओं की योनि से पानी - When does vaginal fluid discharges in Hindi

फोरप्ले करने पर, इंटिमेट होते समय, योनि चूसने के समय और ओरल सेक्स करते समय महिलाओं की योनि से पानी निकलता है। इसके अलावा कामुकता, उत्तेजना का एहसास जब भी होता है तो भी योनि से पानी निकलता है।

(और पढ़े – क्या गर्भावस्था के दौरान मौखिक सेक्स सुरक्षित होता है…)

क्यों निकलता है महिलाओं की योनि से पानी – Why vaginal fluid discharges from vagina in Hindi

योनि का पानी मुख्य रुप से लुब्रिकेशन (lubrication) का काम करता है। इससे सेक्स करने में काफी आसानी होती है। महिलाओं के सेक्स करने के लिए तैयार होने का संकेत देने के लिए भी वेजाइनल डिस्चार्ज (Vaginal water) काफी जरुरी होता है।

(और पढ़े –  सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी)

(और पढ़े – एक महिला को चूमकर उत्तेजित करने के 10 हॉट स्पॉट…)

कैसा होता है योनि से निकला पानी – How dose vaginal fluid seems like in Hindi

इसका स्वाद हल्का एल्केलाइन (alkaline) जैसा होता है, इस फ्लूइड का साधारण तौर पर एक गंध होती है लेकिन इसे दुर्गंध नहीं कहा जा सकता है। महिलाओं की वेजाइना में गुड बैक्टीरिया होते हैं जिन्हें प्रोबायोटिक्स कहा जाता है। ये प्रोबायोटिक्स बहुत सारे सप्लीमेंट्स और योगर्ट में भी पाए जाते हैं। वेजाइना में लैक्टोबेसिलस बैक्टिरिया होता है जो कि वेजाइना के pH को बैलेंस करता है। वेजाइना का स्वस्थ (healthy) pH लेवल 4.5 होता है। लैक्टोबेसिलस लेक्टिक एसिड पैदा करता है जो कि वेजाइना के pH लेवल को सही रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय…)

क्या वेजाइना का पानी पीना सुरक्षित होता है- Is it safe to drink vaginal water in Hindi

क्या वेजाइना का पानी पीना सुरक्षित होता है- Is it safe to drink vaginal water in Hindi

योनि से निकलने वाला पानी यानि वेजाइनल वाटर (vaginal water) स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता है। इसलिए ओरल सेक्स के दौरान इसे पी भी सकते हैं ऐसा करना हानिकारक नहीं होता है। हां, इसके लिए जरूरी होता है कि आपका पार्टनर सेक्सुअल ट्रांसमिट डिज़ीज (STD) यानि की यौन संचरित रोग का शिकार ना हों। महिलाओं के लिए भी जरुरी है कि वे खुद के और पार्टनर के स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए अपनी वेजाइना को पूरी तरह साफ और स्वस्थ रखें। इसके लिए वी वॉश (v-wash) जैसे किसी भी प्रोडक्ट या सादे पानी से वेजाइना जरुर साफ करें और अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो कि वेजाइना की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

और पढ़ें – 

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

4 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration