कैसे करते हैं वेजाइनल डाउचिंग या डूशिंग, इसके फायदे और नुकसान – Vaginal Douching Benefits and Side effects in Hindi

कैसे करते हैं वेजाइनल डाउचिंग या डूशिंग, इसके फायदे और नुकसान - Vaginal Douching Benefits and Side effects in Hindi
Written by Pratistha

Vaginal Douching in Hindi इस लेख में आप जनेगीं वेजाइनल डाउचिंग या डूशिंग क्या होती है, कैसे की जाती है, और इसके फायदे और नुकसान क्या है। वेजाइना (Vagina) जिसे स्त्री योनि भी कहते हैं महिलाओं के शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। वेजाइना का साफ और स्वस्थ होना भी उतना ही जरुरी होता है जितना की शरीर के बाकि अंगों का स्वच्छ और स्वस्थ होना जरुरी होता है। योनि के अंदर के हिस्से को किसी केमिकल उत्पाद से साफ करने को वेजाइनल डूशिंग या क्लीनिंग कहते हैं।

आजकल महिलाओं में वेजाइनल डाउचिंग (योनि की सफाई) का प्रचलन काफी बढ़ गया है। वेजाइनल डाउचिंग (Vaginal Douching) की प्रक्रिया में एक फ्लूइड और पानी की सहायता से वेजाइना को अंदर तक साफ करना होता है। बहुत सी महिलाओं का ये मानना होता है कि वेजाइनल डाउचिंग की मदद से वेजाइना की दुर्गंध दूर होती है और उन्हें इससे ताजगी का एहसास होता है।

वेजाइनल डाउचिंग को लेकर कुछ लोगों का मानना है कि यह हानिकारक होती है तो वहीं कुछ लोग इसे वेजाइना के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मानते हैं। इस आर्टिकल में विस्तार से वेजाइनल डाउचिंग के बारे में ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो वेजाइनल डाउचिंग को लेकर सारे भ्रम खत्म कर देगी। आइए जानते हैं कि वेजाइनल डाउचिंग की प्रक्रिया क्या है और इसके फायदे और नुकसान कौन-कौन से होते हैं।

1. क्या होती है वेजाइनल डाउचिंग या डूशिंग – What is vaginal douching in Hindi
2. डूशिंग (या वेजाइनल डाउचिंग) करने का तरीका – How to do vaginal douching in Hindi
3. वेजाइनल डाउचिंग करने के फायदे – Benefits of vaginal douching in Hindi
4. क्या वेजाइनल डाउचिंग सुरक्षित होती है – Is vaginal douching safe in Hindi
5. क्यों वेजाइनल डाउचिंग बेकार है – Why vaginal douching is useless in Hindi
6. वेजाइनल डाउचिंग के नुकसान – vaginal douching Side-effects in Hindi

7. वेजाइना को साफ कैसे करें – How to clean vagina in Hindi

क्या होती है वेजाइनल डाउचिंग या डूशिंग – What is vaginal douching in Hindi

‘डाउच’ शब्द फ्रेंच भाषा का एक शब्द है जिसका मतलब होता है धोना या साफ करना। यह वेजाइना को धोने का एक तरीका होता है जिसमें पानी और वेनेगर को एक साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। वेजाइनल डाउचिंग प्रोडक्ट्स को घर पर भी बनाया जा सकता है और इसे बाजार से भी खरीदा जा सकता है। ये एंटी-सेप्टीक और खूशबूदार होते हैं। डाउचेज स्प्रे बोतल में आते हैं जिससे उन्हें वेजाइना में स्प्रे करने में आसानी होती है।

(और पढ़े – पुल आउट मेथड अनचाहे गर्भ से बचने का प्राकृतिक तरीका…)

डूशिंग (या वेजाइनल डाउचिंग) करने का तरीका – How to do vaginal douching in Hindi

वेजाइनल डाउचिंग करने के लिए पानी और वेनेगर वॉश को एक साथ मिलाकर एक बोतल में भर लिया जाता है। इस मिश्रण को वेजाइना में स्प्रे करें और फिर इस फ्लूइड का इस्तेमाल करके वेजाइना को अंदर से साफ किया जा सकता है।

(और पढ़े – वी वॉश क्या होता है, क्यों इसका इस्तेमाल जरूरी होता है…)

वेजाइनल डाउचिंग करने के फायदे – Benefits of vaginal douching in Hindi

डूशिंग या वेजाइनल डूशिंग करने पर बहुत सी महिलाओं ने माना है कि उन्हें

(और पढ़े – योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय…)

क्या वेजाइनल डाउचिंग सुरक्षित होती है – Is vaginal douching safe in Hindi

अमेरीकल कॉलेज ऑफ गायनोकॉलोजी महिलाओं को डाउचिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की ईज़ाजत नहीं देती है। वेजाइना प्राकृतिक रुप से अपना pH का स्तर बैलेंस रख सकती है ऐसे में डाउचिंग करना व्यर्थ माना जाता है।

क्यों वेजाइनल डाउचिंग बेकार है – Why vaginal douching is useless in Hindi

वेजाइना एक तरल का स्राव करती है जो कि मृत कोशिकाओं, अंडों और बैक्टीरिया को बाहर निकाल देता है जिससे वेजाइना खुद ही साफ और स्वस्थ रहती है। वेजाइनल डाउचिंग का मुख्य मकसद वेजाइना की सफाई होता है लेकिन वेजाइना से निकलने वाला नेचुरल डिस्चार्ज खुद ही वेजाइना साफ कर देता है इसलिए आपको खुद से वेजाइनल डूशिंग करने की जरुरत नहीं होती है।

(और पढ़े – योनि से सफ़ेद पानी आना (श्वेत प्रदर, ल्यूकोरिया) लक्षण, कारण और घरेलू उपचार…)

वेजाइनल डाउचिंग के नुकसान – vaginal douching Side-effects in Hindi

अगर आप वेजाइना को डाउच करते हैं तो आप उसके प्राकृतिक वातावरण को खत्म कर देते हैं। इसे में आपको निम्न समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है।

योनि डचिंग के कारण गर्भधारण करने में समस्या होना

योनि में डाउचिंग करने से शिशु का समय से पहले जन्म होने, गर्भपात होने, गर्भाधारण करने में परेशानी होने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है। वेजाइनल डाउचिंग के कारण भ्रूण गर्भाश्य के बाहर विकसित होने की समस्या भी पैदा हो सकती है इसलिए डाउचिंग गर्भधारण करने में परेशानियां पैदा कर देती है।

(और पढ़े – अगर आप भी चाहती है जल्दी प्रेगनेंट होना तो अपनाये इन सेक्स पोजीसन…)

वेजाइनल क्लीनिंग के नुकसान से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है

बैक्टीरिया का बैलेंस वेजाइना में यीस्ट (Yeast) को जरुरत से ज्यादा बढ़ने से रोकता है। नेचुरल बैक्टीरिया के खत्म हो जाने से वेजाइना में यीस्ट जरुरत से ज्यादा बढ़ सकता है जिससे इंफेक्शन होने का खतरा पैदा हो जाता है। जो महिलाएं वेजाइनल डाउचिंग करती है उनमें यीस्ट इंफेक्शन का खतरा डाउचिंग ना करने वाली महिलाओं की तुलना में 5 गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

(और पढ़े – योनी में खुजली, जलन और इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज…)

वेजाइनल डूशिंग से पेल्विक इंफ्लेमेट्री डिजीज हो सकती है

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (PID) एक प्रकार का संक्रमण होता है जो कि प्रजनन अंग में होता है। PID का मुख्य कारण STI यानि की यौन संचरित रोग होता है। लेकिन वेजाइनल डाउचिंग भी इसका मुख्य कारण होता है। डाउचिंग करने वाली महिलाओं में PID का खतरा 73 प्रतिशत बढ़ जाता है।

(और पढ़े – यौन संचारित रोग एसटीडी को रोकने के तरीके…

योनि डूशिंग के नुकसान से गर्भाशयग्रीवा शोथ होना

गर्भाशयग्रीवा (Cervicitis) शोथ गर्भाश्य में होने वाली एक तरह की बीमारी होती है। इससे गर्भाश्य ग्रीवा में सूजन आ जाती है और दर्द होने लगता है। यह बीमारी डाउचिंग के कारण होने वाली बीमारियों में से एक होती है इसलिए डाउचिंग ना करना ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – गर्भाशय की जानकारी, रोग और उपचार…)

वेजाइना को साफ कैसे करें – How to clean vagina in Hindi

योनि को साफ करने के लिए वेजाइनल डूशिंग की जरुरत नहीं होती है। इसको  साधारण तरीके से भी स्वच्छ बनाया जा सकता हैं। आइए जानते हैं कि योनि को कैसे साफ करें। योनि पर अच्छी तरह से V-वॉश लगाएं।

  • कोमल हाथों से V-वॉश लगाएं और स्क्रब का इस्तेमाल ना करें।
  • योनि को हल्के गर्म पानी से साफ करें।
  • साधारण साबुन का इस्तेमाल कर रहें हैं तो योनि के अंदर साबुन ना जाने दें।

(और पढ़े – जानिए महिलाओं की योनि (वजाइना) कितने प्रकार की होती है…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration