महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करे ये आहार - Mahilao Me Harmons Asantulan Ko Thik Karne Ke Liye Aahar - Healthunbox
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करे ये आहार – Mahilao Me Harmons Asantulan Ko Thik Karne Ke Liye Aahar

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करे ये आहार - Mahilao Me Harmons Asantulan Ko Thik Karne Ke Liye Aahar

महिलाओं के शरीर में हार्मोन बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है इसलिए इसका संतुलित रहना बहुत ही आवश्यक हैं। हार्मोन का असंतुलन पूरे शरीर को प्रभावित करता है। महिलाओं में हार्मोन असंतुलन के कारण कार्टिसोल नामक हार्मोन तनाव, अवसाद, चिंता, थकान और निराशा आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। हार्मोन असंतुलन को आपने आहार से भी ठीक किया जा सकता है। आज हम आपको महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करने वाले आहार की जानकारी देंगे।

जब किसी महिला में हार्मोन का संतुलन होता है तो इसका आपके मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। हार्मोन रासायनिक मेसेंजर होते है जो आपकी भूख, वजन और मनोदशा को नियंत्रित करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। आम तौर पर, आपकी अंतःस्रावी ग्रंथियां आपके शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक प्रत्येक हार्मोन की सटीक मात्रा का उत्पादन करती हैं।

आज कीआधुनिक जीवन शैली के साथ महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन आम हो गया है। इसके अलावा, कुछ हार्मोन उम्र के साथ कम हो जाते हैं। पौष्टिक आहार और स्वस्थ जीवन शैली आपके हार्मोनल स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। सभी महिलाएं अपने हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के लिए निम्न प्रकार के आहार का सेवन करें।

विषय सूची

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करने वाले आहार – Mahilao me harmons asantulan ko thik karne ke liye aahar

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करने वाले आहार - Mahilao me harmons asantulan ko thik karne ke liye aahar

हार्मोन का संतुलन बिगड़ने पर महिलाएं निम्न चीजों का सेवन करें।

महिलाएं हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के लिए खाएं दही – Eat Yogurt to hormonal imbalance in females in Hindi

महिलाएं हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के लिए खाएं दही – Eat Yogurt to hormonal imbalance in females in Hindi

दही का सेवन करना उन महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है जिनके हार्मोन असंतुलित हो जाता है। दही प्रोबायोटिक का समृद्ध स्रोत है जो आंत की परत को रिपेयर करता है और महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन की समस्या को ठीक करता है। प्रोबायोटिक हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं जो जो शरीर को सही तरीके से कार्य करने के लिए आवश्यक होते हैं। प्रोबायोटिक बैक्टीरिया की कमी के कारण हार्मोन असंतुलन की समस्या हो जाती है। महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन को प्राकृतिक रुप से ठीक करने के लिए रोजाना दिन में दो बार एक कटोरी दही खाना चाहिए।

महिलाएं हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के लिए उच्च फाइबर वाले आहार का सेवन करें – Eat high fiber diet to balance hormones in Women in Hindi

महिलाएं हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के लिए उच्च फाइबर वाले आहार का सेवन करें - Eat high fiber diet to balance hormones in Women in Hindi

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि फाइबर युक्त भोजन इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है और हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराता है।

अधिक वजन और मोटे लोगों में एक अध्ययन में पाया गया कि ओलिगोफ्रक्टोज नामक एक प्रकार के घुलनशील फाइबर का सेवन करने से PYY का स्तर बढ़ जाता है, और अघुलनशील फाइबर सेल्युलोज का सेवन GLP-1 के स्तर को बढ़ाने के लिए होता है। दोनों प्रकार का फाइबर भूख में कमी करने में लाभदायक होता है। इसलिए महिलाओं को अपने आहार में उच्च फाइबर युक्त भोजन को करना चाहिए।

महिलाएं हार्मोन असंतुलन को ठीक करे विटामिन डी से – Vitamin D for hormone imbalance in women in Hindi

महिलाएं हार्मोन असंतुलन को ठीक करे विटामिन डी से - Vitamin D for hormone imbalance in women in Hindi

महिलाओं में हार्मोन को बैलेंस करने और हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने के लिए विटामिन डी बहुत ही आवश्यक होता है। विटामिन डी सूजन को कम करके इम्यूनिटी बढ़ाता है और हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करता है। विटामिन डी के सप्लीमेंट, कॉड लिवर ऑयल, अंडेमछली और मशरुम का सेवन करने से भी महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन ठीक हो जाता है।

अश्वगंधा खाने के लाभ महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करे में  -Ashwagandha Khane ke laabh Mahilaon me harmons asantulan ko thik karne me

अश्वगंधा खाने के लाभ महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करे में  -Ashwagandha Khane ke laabh Mahilaon me harmons asantulan ko thik karne me

रोजाना अश्वगंधा का सेवन करना महिलाओं को अपने शरीर में हार्मोन का संतुलन बनाने में मदद करता है। अश्वगंधा एक प्रकार की जड़ी बूटी है जो हार्मोन के असंतुलन को दूर कर शरीर में हार्मोन के स्तर को बराबर करने में मदद करता है। महिलाएं प्रतिदिन दिन में तीन बार गुनगुने पानी से अश्वगंधा पाउडर या अश्वगंधा सप्लीमेंट्स का सेवन करें। यह हार्मोन के असंतुलन को ठीक कर देता है।

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करे अलसी – Mahilao me harmons asantulan ko thik kare Flax Seeds

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करे अलसी - Mahilao me harmons asantulan ko thik kare Flax Seeds

एक स्टडी में पाया गया है कि महिलाओं के शरीर में हार्मोन के असंतुलन को दूर करने और हार्मोन के लेवल को बढ़ाने के लिए अलसी बहुत फायदेमंद होती है। अलसी में अच्छी मात्रा में फाइटोएस्ट्रोजन पाया जाता है और यह फाइबर एवं ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी एक अच्छा स्रोत है जो हार्मोन बनाने में प्रभावी तरीके से काम करता है। अलसी के पाउडर को महिलाएं दहीओटमील, स्प्राउट्स में मिलाकर खा सकती हैं।

महिलाओं ने हार्मोन असंतुलन को ठीक करें ओमेगा 3 फैटी एसिड – Mahilao me harmons ko asantulan ko thik kare Omega 3 fatty acids

महिलाओं ने हार्मोन असंतुलन को ठीक करें ओमेगा 3 फैटी एसिड – Mahilao me harmons ko asantulan ko thik kare Omega 3 fatty acids

ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन ठीक करने के लिए में मदद करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो महिलाओं में हार्मोन को बैलेंस करता है और नए हार्मोन्स का निर्माण करता है। फैटी एसिड हार्मोनल असंतुलन ठीक करके चिंता और तनाव को भी कम करता है। महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन के उपचार के लिए 250 से 500 मिलीग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड सप्लीमेंट्स का सेवन रोजाना दिन में एक बार करना चाहिए।

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के लिए ग्रीन टी पिएं – Drink Green Tea for hormone imbalance in women in Hindi

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के लिए ग्रीन टी पिएं - Drink Green Tea for hormone imbalance in women in Hindi

ग्रीन टी सबसे स्वास्थ्यप्रद पेय पदार्थों में से एक है जो महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करे में मदद करता है। ग्रीन टी में कैफीन के अलावा, इसमें एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसे एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (Epigallocatechin gallate) के रूप में जाना जाता है और यह बहुत ही लाभदायक होता है। शोध से पता चलता है कि ग्रीन टी का सेवन स्वस्थ लोगों और मोटापे और मधुमेह जैसी इंसुलिन प्रतिरोधी स्थितियों दोनों में इंसुलिन संवेदनशीलता और कम इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकता है। यह महिलाओं में महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करने में मदद करता है।

विटामिन सी की मदद से करे हार्मोन संतुलन – Vitamin C se karen balance hormones in Hindi

महिलाएं अपने हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के लिए विटामिन सी की खपत को बढ़ाये। विटामिन सी लेने से कोर्टिसोल के उत्पादन में काफी कमी आती है। संतरे, जामुन, और अन्य नींबू के फल खाने के अलावा, विटामिन सी का उपयोग एक प्राकर्तिक भोजन के तरह करें। यह विटामिन सी की टेबलेट से बेहतर है क्योंकि यह सिंथेटिक नहीं है और इसमें जीएमओ नहीं है और यह पूरी तरह नेचुरल है। इसलिए विटामिन सी की मदद से महिलाएं हार्मोन संतुलन को ठीक कर सकती है।

महिलाएं हार्मोन असंतुलन से बचने के लिए निम्न चीजों के सेवन से बचें – Foods To Avoid For Hormonal Balance in Hindi

महिलाओं को हार्मोन असंतुलन से बचने के लिए निम्न चीजों का सेवन करने बचना चाहिए

  • चीनी का सेवन न करें, यह महिलाओं में हार्मोनल लक्षणों को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।
  • कैफीनयुक्त पेय पदार्थ का अधिक सेवन न करें। यदि आप गर्म चमक या रात को पसीना आने (hot flashes or night sweats) से जूझ रहीं हैं, तो कैफीन का सेवन न करें।
  • महिलाओं को अधिक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, शराब हार्मोन असंतुलन का कारण बन सकती है।
  • अधिक चटपटा खाना भी महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को बढ़ा सकता है। इसलिए कम मसालों से बने भोजन का सेवन करें।

महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक करे ये आहार (Mahilao Me Harmons Asantulan Ko Thik Karne Ke Liye Aahar ) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration