ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए – Benefits Of Green Tea For Skin in Hindi

ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए - Benefits Of Green Tea For Skin in Hindi
Written by Pratistha

Green tea benefits for skin in Hindi ग्रीन के फायदे वजन कम करने के लिए होते हैं यह सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानतें हैं ग्रीन टी के फायदे त्‍वचा के लिए भी होते हैं। यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि ग्रीन टी का उपयोग फेस पर भी किया जा सकता है। आप ग्रीन टी फेस पैक को स्किन को गोरा करने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी के लाभ स्किन की विभिन्‍न समस्‍याओं को दूर करने का सबसे आसान उपाय है। इस लेख में बताया गया है कि ग्रीन टी को चेहरे पर कैसे लगाये। चेहरे के लिए ग्रीन टी के आयुर्वेदिक उपाय है। आइए विस्‍तार से जाने ग्रीन टी बेनिफिट्स फोर स्किन क्‍या हैं।

  1. ग्रीन टी के लाभ त्‍वचा के लिए – Green Tea ke labh Twacha ke liye in Hindi
  2. ग्रीन टी को चेहरे पर कैसे लगाये – How to use green tea on the face in Hindi
  3. ग्रीन टी फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Green Tea face pack for fair skin in Hindi
  4. ग्रीन टी स्‍क्रब फॉर स्किन – Green Tea Scrub for Skin in Hindi
  5. डार्क सर्कल्‍स के लिए ग्रीन टी के फायदे – Green Tea for Dark Circles of Skin in Hindi
  6. स्किन टोनर के लिए ग्रीन टी प्रयोग – Green tea for skin toner in Hindi
  7. ग्रीन टी का इस्‍तेमाल मुंहासों के लिए – How to use green tea for acne in Hindi
  8. त्‍वचा कैंसर से बचने के लिए ग्रीन टी – Green Tea for Skin Cancer in Hindi
  9. त्‍वचा की सूजन दूर करे ग्रीन टी – Green Tea Reduces Skin Inflammation in Hindi
  10. ग्रीन टी का चेहरे पर उपयोग – Green Tea Use in Hindi

ग्रीन टी के लाभ त्‍वचा के लिए – Green Tea ke labh Twacha ke liye in Hindi

ग्रीन टी के लाभ त्‍वचा के लिए – Green Tea ke labh Twacha ke liye in Hindi

शोधकार्ताओं ने त्‍वचा के लिए ग्रीन टी के लाभों के बारे में बताया है। आमतौर पर ग्रीन टी आहार पेय के रूप में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। बहुत से लोग अपनी दिनचर्या में ग्रीन टी को शामिल करते हैं क्‍योंकि यह वजन घटाने और अन्‍य गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होती है। लेकिन ग्रीन टी में स्किन के लिए भी कुछ अतिरिक्‍त लाभ होते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट का एक अच्छा और प्राकृतिक स्रोत है। जिसके कारण यह त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स, सूरज के संपर्क में आने से होने वाली क्षति जैसी समस्‍याओं को कम कर सकता है। जब शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट की कमी होती है तब बहुत सी त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। एंटीऑक्‍सीडेंट के अलावा ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं जो त्‍वचा की सूजन संबंधी लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान…)

ग्रीन टी को चेहरे पर कैसे लगाये – How to use green tea on the face in Hindi

ग्रीन टी को चेहरे पर कैसे लगाये – How to use green tea on the face in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही त्‍वचा के लिए ग्रीन टी का सेवन करना सबसे अच्‍छा तरीका है। नियमित रूप से ग्रीन का उपभोग करना त्‍वचा की सेहत को बरकरार रखने में सहायक होता है। लेकनि हेल्दी स्किन के लिए ग्रीन टी के साथ-साथ परफेक्‍ट स्किन आहार की भी आवश्‍यकता होती है। आप अपनी त्‍वचा में ग्रीन टी का उपयोग विभिन्‍न प्रकार से कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ग्रीन टी को चेहरे पर कैसे लगाएं। तो इस लेख में ग्रीन टी का उपयोग करने के कुछ सरल उपाय और तरीके बताए गए हैं। जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी त्‍वचा समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़े – मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा…)

ग्रीन टी फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Green Tea face pack for fair skin in Hindi

ग्रीन टी फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Green Tea face pack for fair skin in Hindi

त्‍वचा के लिए ग्रीन टी का उपयोग बहुत ही अच्‍छा और प्रभावी माना जाता है। आप अपनी त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए ग्रीन टी का इस्‍तेमाल होममेड ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए कर सकते हैं। ग्रीन टी फेस पैक फॉर फेयर स्किन के लिए सबसे अच्‍छे विकल्‍पों में से एक है। ग्रीन टी चेहरे के लिए किसी औषधी की तरह प्रभावी होती है। ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए आपको इसके साथ हल्‍दी का इस्‍तेमाल करना होगा। हल्‍दी एक और प्राकृतिक घटक है जो आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए आप ग्रीन टी की कुछ पत्तियों का पेस्‍ट बनाएं और इसमें हल्‍दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण में आप 1 चम्‍मच बेसन और पानी मिला कर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद सामान्‍य पानी से चेहरे को साफ कर लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को दिन में 1 से 2 बार तक कर सकते हैं।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…)

ग्रीन टी स्‍क्रब फॉर स्किन – Green Tea Scrub for Skin in Hindi

ग्रीन टी स्‍क्रब फॉर स्किन – Green Tea Scrub for Skin in Hindi

त्‍वचा को साफ करने के लिए विभिन्‍न प्रकार के स्‍क्रब का उपयोग किया जाता है। लेकिन आप अपने चेहरे की त्‍वचा की सफाई करने के लिए प्राकृतिक ग्रीन टी स्‍क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेयर स्किन के लिए एक्‍सफोलिएशन बहुत आवश्‍यक है। यह मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाता है और छिद्रों को भी साफ करता है। छिद्रों में मौजूद धूल, गंदगी और बैक्‍टीरिया ही मुंहासों का कारण होते हैं। इसके अलावा मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने से नई त्‍वचा कोशिकाओं को भी बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए अब की बार जब भी आप ग्रीन टी का सेवन करें तब ग्रीन टी बैग को फेंकें नहीं बल्कि इससे फेस स्‍क्रब बनाएं। इसके लिए टी बैग से टी निकालें और इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं। इसके अलावा आप इसमें शहद और जैतून तेल की 1 या 2 बूंद भी मिला सकते हैं। आपका ग्रीन टी स्‍क्रब फॉर स्किन तैयार है।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

डार्क सर्कल्‍स के लिए ग्रीन टी के फायदे – Green Tea for Dark Circles of Skin in Hindi

डार्क सर्कल्‍स के लिए ग्रीन टी के फायदे - Green Tea for Dark Circles of Skin in Hindi

ग्रीन टी का उपयोग आप अपनी आंखों के नीचे आने वाले काले घेरे को दूर करने के लिए कर सकते हैं। ग्रीन टी का इस्‍तेमाल डार्क सर्कल्‍स को दूर करने का प्राकृतिक तरीका है। आज के व्‍यस्‍त शेड्यूल में लोगों को डार्क सर्कल्‍स होना सामान्‍य है। लेकिन इस प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं के उपचार के लिए ग्रीन टी प्रभावी होती है। डार्क सर्कल्‍स का उपचार करने के लिए आप उपयोग किये गए ग्रीन टी बैग को फेंकें नहीं बल्कि फ्रिज में इक्‍हट्टा कर के रखें। जब भी आपको थोड़ा समय मिले आप इन ठंडे टी बैग को फ्रिज से निकालें और अपनी आंखों के ऊपर रखें। ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिलता है और साथ ही यह डार्क सर्कल्‍स को आसानी से दूर कर सकता है।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

स्किन टोनर के लिए ग्रीन टी प्रयोग – Green tea for skin toner in Hindi

स्किन टोनर के लिए ग्रीन टी प्रयोग - Green tea for skin toner in Hindi

आप अपने चेहरे की त्‍वचा की गुणवत्‍ता को बेहतर बनाने के लिए ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं। त्‍वचा में टोनर के रूप में ग्रीन टी का इस्‍तेमाल करने से यह एक ही समय में कई विभिन्‍न लाभ प्रदान करता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि त्‍वचा में ग्रीन टी का उपयोग करना विभिन्‍न रासायनिक उत्‍पादों से बेहतर परिणाम देता है। ग्रीन टी का इस्‍तेमाल करने के लिए उपयोग की हुई ग्रीन टी बैग का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आप कमरे के सामान्‍य ताप पर ग्रीन टी लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। आप इन्‍हें अच्‍छी तरह से मिलाएं और इसे एक बोतल में रख लें। एक प्राकृतिक टोनर के रूप में इस मिश्रण का उपयोग करें। यह आपको अच्‍छे परिणाम दिलायेगा।

(और पढ़े – लूज स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय…)

ग्रीन टी का इस्‍तेमाल मुंहासों के लिए – How to use green tea for acne in Hindi

ग्रीन टी का इस्‍तेमाल मुंहासों के लिए – How to use green tea for acne in Hindi

यदि आप मुंहासों से परेशान हैं और इनका उपचार करना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में ग्रीन टी मुहासे वाली त्‍वचा के लिए एक बेहतर उपाय है। इसके लिए आप ग्रीन टी और टी ट्री ऑयल के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। ग्रीन टी और टी ट्री आयल दोनों में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो मुंहासों का उपचार करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा इन दोनों में मौजूद रोगाणुरोधी गुण मुंहासे के विकास को रोकते हैं। इसके लिए आप आधा कप ग्रीन टी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाए। इस मिश्रण का उपयोग आप नियमित रूप से अपने चेहरे को धोने के लिए करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में मुंहासों से छुटकारा मिल सकता है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

त्‍वचा कैंसर से बचने के लिए ग्रीन टी – Green Tea for Skin Cancer in Hindi

त्‍वचा कैंसर से बचने के लिए ग्रीन टी – Green Tea for Skin Cancer in Hindi

2003 में किए गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्‍स (polyphenols) की अच्‍छी मौजूदगी होती है। यह घटक यूवी किरणों से क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं की क्षति और अन्‍य त्‍वचा विकारों को रोकने में सहायक होता है। ग्रीन टी के फायदे त्‍वचा कैंसर की रोकथाम और उपचार के लिए होते हैं।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

त्‍वचा की सूजन दूर करे ग्रीन टी – Green Tea Reduces Skin Inflammation in Hindi

त्‍वचा की सूजन दूर करे ग्रीन टी - Green Tea Reduces Skin Inflammation in Hindi

ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। जिसके कारण यह त्‍वचा समस्‍याओं के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में प्रभावी मानी जाती है। ग्रीन टी में पॉटीफेनॉल्‍स (polyphenols) मौजूद होता है जिसे कैटेचिन (catechins) कहा जाता है। यह घटक त्‍वचा की जलन, लालिमा और सूजन संबंधी लक्षणों को कम करता है। त्‍वचा के लिए ग्रीन टी के लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप ग्रीन टी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करने और त्‍वचा की अन्‍य समस्‍याओं को प्रभावी रूप से कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – चेहरे की सूजन कम करने के उपाय…)

सग्रीन टी का चेहरे पर उपयोग – Green Tea Use in Hindi

सग्रीन टी का चेहरे पर उपयोग – Green Tea Use in Hindi

आप डार्क सर्कल्‍स, मुंहासे और विभिन्‍न प्रकार की त्वचा संबंधी समस्‍यओं को दूर करने के लिए ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं। ऊपर बताए इन सरल उपायों को अपनाने से आपको त्‍वचा की समस्‍याओं से लड़ने में मदद मिल सकती है। पर आपको सलाह दी जाती है कि आवश्‍यकता से अधिक न ही ग्रीन टी का सेवन करें और न ही अपनी त्‍वचा में इसका इस्‍तेमाल करें। आंतरिक या बाहृ रूप से ग्रीन टी की उचित मात्रा का उपयोग आपके लिए फायदेमंद होता है। स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत ही अच्‍छा है। लेकिन सौंदर्य प्रक्रिया के लिए ग्रीन टी का बहुत ही कम मात्रा में उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration