चेहरे का कालापन कैसे दूर करें घरेलू उपाय – How To Remove Darkness From Face In Hindi

चेहरे का कालापन कैसे दूर करें घरेलू उपाय - Chehre Ka Kalapan Kaise Dur Kare In Hindi
Written by Deepti

चेहरे का कालापन कैसे दूर करें ये सवाल लगभग हर महिला और पुरूष के मन में होता है। हो भी क्यों ना, चेहरे का कालापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। हालांकि, इसे दूर करने के लिए लोग कई तरह की फेयरनेस क्रीम, मेकअप लगाने का प्रयास करते हैं। लेकिन, इस कालेपन को क्रीम और मेकअप से छिपाने की बजाए प्राकृतिक रूप से दूर या हल्का करने के लिए घरेलू उपायों का उपयोग करना बेहतर विकल्प है।

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार धूप में ज्यादा देर तक रहने से त्वचा में कालापन आ जाता है। यह कालापन बांह और चेहरे पर ज्यादा आता है, क्योंकि धूप में जाते वक्त लोग शरीर के इन अंगों को ढंकना भूल जाते हैं। ऐसे में त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और रूखापन महसूस होने लगता है। अक्सर धूल और मिट्टी में रहने से भी चेहरे पर सांवलापन या कालापन छा जाता है, जिससे खूबसूरत चेहरे पर डार्क पैचेस, डार्क स्पॉट्स आदि की समस्या हो जाती है। ऐसे हालातों में घरेलू उपायों को अपनाकर बिना किसी नुकसान के आप कालेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

हमारे द्वारा इस लेख में बताए गए नुस्खे न केवल आपकी त्वचा को पोषण देंगे, बल्कि भविष्य में किसी प्रकार के कालेपन और काले धब्बों को चेहरे पर बढऩे से रेाकेंगे भी। तो आइए जानते हैं, चेहरे से कालापन हटाने के असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में।

  1. चेहरे पर कालेपन का कारण – What Are The Causes Of Face Darkness In Hindi
  2. फेस या चेहरे का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय – Chehre Ka Kalapan Dur Karne Ke Gharelu Upay In Hindi
  3. चेहरे के कालेपन से बचाव के उपाय – Prevention of Face Blackness In Hindi

चेहरे पर कालेपन का कारण – What Are The Causes Of Face Darkness In Hindi

फेस या चेहरे पर कालापन एक नहीं, बल्कि कई कारणों से होता है, जिनके बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं।

यूवी रेज- घर से निकलते वक्त पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन न लगाने से सीधी धूप यानि यूवी रेज आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाती है, जिससे मेलानिन का उत्पादन रूक जाता है। बता दें, कि मेलानिन यूवी रेज को आपके शरीर तक पहुंचने से रोकने में मदद करता है।

हार्मोनल बदलाव- गर्भावस्था में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन में उतार चढ़ाव असमान मेलानिन उत्पादन का कारण बन सकता है। धूप के संपर्क में आने से धब्बों में मेलेनिन का स्त्राव सक्रिय हो जाता है, जिससे काले धब्बे हो जाते हैं।

एजिंग- उम्र बढऩे के साथ त्वचा की कोशिकाएं प्रजनन नहीं करती हैं। इसलिए त्वचा के लिए क्षतिग्रस्त क्षेत्रों की मरम्मत करना और डिस्कलर स्पॉट से छुटकारा पाना कठिन हो जाता है।

प्रदूषण- प्रदूषण भी चेहरे पर कालेपन की एक बड़ी वजह है। ये स्थिति इसलिए पैदा होती है, क्योंकि स्किन सेल्स प्रदूषण की वजह से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स को रोकने के लिए एक्स्ट्रा मेलेनिन एंटीऑक्सीडेंट का उत्पादन करता है।

मेलास्मा- मेलास्मा भी चेहरे के कालेपन का कारण है। महिलाओं में इस स्थिति से पीड़ित होने की संभावना ज्यादा होती है। इससे चेहरे पर भूरे रंग के पैच विकसित हो जाते हैं। यह आमतौर पर सन डैमेज के कारण होता है, लेकिन यह गर्भावस्था के दौरान भी दिखाई दे सकता है।

(और पढ़ें – जांघों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय)

चेहरे का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय – Chehre Ka Kalapan Dur Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

चेहरे का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय - Chehre Ka Kalapan Dur Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

फेस पर अगर कालापन छा जाए, तो इसे दूर करने के लिए घरेलू उपायों से अच्छा और कुछ नहीं है। नीचे हम आपको कालेपन से बचने के कुछ ऐसे ही असरदार घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

चेहरे का कालापन दूर करने का उपाय नींबू – Chehre Ka Kalapan Dur Karne Ka Upay Lemon In Hindi

फेस या चेहरे के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए नींबू बहुत अच्छा उपाय है। कई शोधों में ये साबित हुआ है, कि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड और विटामिन सी के कारण ये एक नेचुरल ब्लीच एजेंट है, जो आपके चेहरे पर दिखने वाले कालेपन और काले घेरे को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे के सांवलेपन को दूर करने के लिए कटोरी में एक नींबू का रस निचोड़ें। इसमें बराबर मात्रा में साफ पानी मिलाएं। अपने चेहरे पर इस मिश्रण को लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें। 20 मिनट तक इसे लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ध्यान रखें, इसके बाद साबुन का प्रयोग बिल्कुन न करें। एक दिन छोड़कर आप इस उपाय को कर सकते हैं। बता दें, कि नींबू के रस का उपयोग आंखों के पास बिल्कुल न करें, क्योंकि यह हिस्सा बहुत संवेदनशील होता है। नींबू का उपचार करने के ठीक बाद  धूप में न जाएं। क्योंकि, यह आपकी त्वचा को संवदेनशील बनाता है और कहीं न कहीं फिर से सनबर्न का कारण बन सकता है।

(और पढ़ें – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

चेहरे के कालेपन को दूर करे आलू – Chehre Ka Kalapan Dur Kare Potato In Hindi

आप नहीं जानते, लेकिन आलू आपकी त्वचा के लिए चमत्कारिक घरेलू नुस्खा है। आलू के प्रमुख घटक मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और इसे विकसित होने से रोकने में मददगार हैं। डार्क स्पॉट्स को हटाने के लिए चेहरे पर आलू का प्रयोग कई तरह से किया जाता है, जिसमें से एक तरीका हम आपको बता रहे हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे की डार्कनेस को कम करने के लिए सबसे पहले एक आलू को किसें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को फेस मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। फिर इसे साफ पानी से धो लें। एक दिन छोड़कर लगाने से चेहरा का सारा कालापन दूर हो जाएगा। अगर आपको चेहरे पर आलू का मास्क लगाने के बाद खुजली या जलन हो, तो तुरंत मास्क को साफ कर लें।

(और पढ़ें – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे)

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा – Face Se Kalapan Dur Karne Ke Liye Lagaye Aloe Vera In Hindi

एलोवेरा चेहरे से कालापन हटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के अलावा शरीर में पाए जाने वाले अमीनो एसिड का 90 प्रतिशत हिस्सा होता है। साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जिस वजह से ये चेहरे से काले धब्बे हटाने और सर्नबर्न का इलाज करने में मददगार है।

कैसे करें इस्तेमाल-

एलोवेरा की मदद से चेहरे के सांवलेपन या कालेपन का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए एक एलोवेरा की पत्ती लें और चाकू की मदद से जेल निकाल लें। अब इस जेल को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगा लें। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर चेहरा पानी से धो लें। रोजाना इस उपाय को करके आप चेहरे पर आ रहे कालेपन को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान)

चेहरे से कालापन हटाए बादाम का तेल – Chehre Se Kalapan Hataye Almond Oil In Hindi

बादाम हो या बादाम का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। बादाम में मौजूद ओलेइक और लिनोलिक एसिड, फाइटोस्टेरोल, विटामिन ए, बी 2, बी6, डी और ई चेहरे के पिगमेंटेशन को कम करने में सहायता करते हैं। साथ ही यह आपकी त्वचा को सूरज की यूवी रेज से बचाकर एक प्रभावी सनस्क्रीन की तरह भी काम करता है। आपको बता दें, कि बादाम का तेल में चिकनाहट नहीं होती, इसलिए यह त्वचा में जल्दी अवशोषित हो जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

फेस पर आ रहे कालेपन को दूर करने के लिए बादाम का तेल की कुंछ बूंदें लें और इन्हें हथेली पर रगड़ें। अब इसे लोशन की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर जहां-जहां कालापन दिख रहा है, वहां इसे ज्यादा मात्रा में लगाएं। ध्यान रखें, इसे धोना नहीं है। चेहरे के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए बादाम का तेल रोजाना रात में सोने से पहले लगाएं। अच्छा परिणाम मिलेगा।

(और पढ़ें – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान)

चेहरे के कालेपन से छुटकारा दिलाए ओटमील – Chehre Ke Kalepan Se Chutkara Dilaye Oatmeal In Hindi

ओटमील आपके लिए केवल एक पौष्टिक नाश्ता ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प है। ओटमील की बनावट और इसमें मौजूद सैपोनिन्स इसे एक बेहतर एक्सफोलिएटिंग और क्लींजिंग एजेंट बनाता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं का प्रभावी रूप से सफाया करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे से डार्कनेस हटाने के लिए कटोरी में तीन चम्मच ओटमील और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस फेस पैक को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने तक इसे हाथ न लगाएं। जब फेस पैक सूख जाए, तो पानी से धो लें। हफ्ते में तीन बार ऐसा करने से आपका चेहरा क्लीन हो जाएगा।

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

चेहरे का कालापन दूर करने का नेचुरल उपाय हल्दी – Face Ki Darkness Kam Karne Ka Natural Upay Turmeric In Hindi

हल्दी आपकी त्वचा का उपचार करने में कितती फायदेमंद है, ये तो आप सभी जानते होंगे। हल्दी में मौजूद  कुरक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और चेहरे से काले धब्बे हटाने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे का कालापन साफ करने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच दूध मिला लें। अब इस पेस्ट को कालेपन से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और मुलायम हाथों से मसाज करें। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। एक दिन छोड़कर आप हल्दी का ये घरेलू उपाय चेहरे से कालेपन को दूर करने के लिए आजमा सकते हैं। ध्यान रखें, 15-20 मिनट से ज्यादा हल्दी को चेहरे पर लगा न रहने दें, इससे चेहरे पर पीलापन आ जाएगा।

(और पढ़ें – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

चेहरे का कालापन हटाने का नुस्खा स्ट्रॉबैरी – Chehre Ka Kalapan Hatane Ka Nuskha Strawberry In Hindi

स्ट्रॉबैरी चेहरे से काले निशान हटाकर आपके चेहरे की चमक बढ़ाती है। खास बात यह है, कि स्ट्रॉबैरी में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, जो आपके त्वचा की सबसे ऊपरी परत को छीलते हुए त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को रोककर स्किन को टोन करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे से ब्लैकनेस हटाने के लिए चार से पांच स्ट्रॉबैरी को एक चम्मच शहद के साथ मिक्सर में ब्लेंड कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब 40 मिनट तक लगा छोड़ दें। 40 मिनट बाद, इसे गुनगुने पानी से धो लें। एक दिन छोड़कर आप ये नुस्खा अपना सकते हैं। इससे चेहरे पर दिखाई देने वाला कालापन बहुत जल्दी दूर हो जाएगा। इस घरेलू उपचार का उपयोग करने के बाद सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।

चेहरे के कालेपन से निजात दिलाए संतरे का छिलका – Chehre Ke Kalepan Se Nijat Dilaye Orange Peel In Hindi

संतरे के छिलकों में विटामिन सी और कैल्शियम होता है, जो मुक्त कणों से लड़ने और नई कोशिकाओं का निर्माण करने के लिए जिम्मेदार है। यह आपके चेहरे से काले धब्बे हटाने के साथ निखार भी लाता है। चेहरे से कालापन हटाने के लिए संतरे के छिलकों का पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

जल्दी से चेहरे के केले घेरे को हटाने के लिए एक चम्मच सूखे संतरे के छिलके के पाउडर को दो चम्मच दही के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें। आप चाहें, तो हर दिन इस नुस्खे को सांवलापन या कालापन हटाने के लिए आजमा सकते हैं।

(और पढ़ें – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए)

चेहरे से कालापन साफ करने का तरीका शहद – Chehre Se Kalapan Saaf Karne Ka Tarika Honey In Hindi

शहद एक बहुत ही शानदार मॉइस्चराइजर और क्लींजर है। यह सभी डेड और पिगमेंटेड स्किन को हटा नई और स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं का विकास करता है। जिससे चेहरे का कालापन कम होता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे की डार्कनेस को कम करने के लिए एक आलू को किसें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे के डार्क स्पॉट वाले एरिया पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें। रोजाना आप इस नुस्खे की मदद से चेहरे के कालेपन का सफाया कर सकते हैं। ऑयली स्किन वाले लोग शहद का प्रयोग चेहरे पर करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, क्योंकि कई बार शहद तैलीय त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है।

(और पढ़ें – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें)

दही से दूर करें चेहरे का कालापन – Yogurt Se Dur Karein Chehre Ka Kalapan In Hindi

दही चेहरे का कालापन बहुत जल्दी दूर करता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की सबसे ऊपरी परत को छीलता है, जो डेड और पिगमेंटेड स्किन से युक्त होती है। अपने रूटीन में दही का इस्तेमाल कैसे करें, इस बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे से कालपेन को कम करने के लिए दही के साथ ओटमील और नींबू का रस भी लें। इन तीनों में एंटीऑक्सीडेंट और ब्लीचिंग के गुण होते हैं, जो काले धब्बों को दूर करने के लिए जरूरी हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए कटोरी में दो चम्मच दही, एक चम्मच दलिया और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराने से चेहरे के कालेपन से मुक्ति मिलेगी।

चेहरे के कालेपन से मुक्ति दिलाए दूध – Chehre Ke Kalepan Se Mukti Dilaye Milk In Hindi

दूध में विटामिन और फैटी एसिड होता है, जो चेहरे की त्वचा को ब्लीच कर देता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाले विटामिन डी और बी-12 मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ आपको कालेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे के कालेपन को साफ करने के लिए दूध काफी असरदार साबित होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच दूध, एक कटोरी दही और एक चम्मच आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। हर दिन इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के कालेपन के लिए जिम्मेदार काले धब्बे कम हो जाएंगे।

(और पढ़ें – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल )

चीनी से दूर होगा चेहरे का कालापन – Sugar Se Dur Hoga Face Ka Kalapan In Hindi

चीनी चेहरे पर कालेपन और टैनिंग को दूर करने का बहुत अच्छा उपाय है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म कर त्वचा में निखार लाती है।

कैसे करें इस्तेमाल-

इसका इस्तेमाल करने के लिए बराबर मात्रा में चीनी और ऑयल को एक कटोरी में मिलाएं। पांच मिनट तक चेहरे पर इस पेस्ट से मसाज करें और पानी से धो लें। ऐसा रोजाना दिन में एक बार ही करें। ध्यान रखें, कि स्क्रब हल्के हाथों से ही करें, वरना त्वचा छिल सकती है।

चेहरे के कालेपन को दूर करने का बेहतरीन तरीका खीरा व नींबू – Chehre Ka Kalapan Hatae Cucumber In Hindi

खीरा त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए , बी5, सी, ई और के जैसे आवश्यक ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो सभी प्रकार के स्किन डिस्कलरेशन जैसे काले घेरे, काले निशान, झाई या काले धब्बे को दूर करते हैं, वहीं पैक में इस्तेमाल होने वाला नींबू भी त्वचा की रंगत में सुधार करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

फेस के कालेपन को दूर करने में खीरा हमारी बहुत मदद करता है। इसके लिए एक खीरा, एक चम्मच नींबू का रस, और आधा चम्मच एलोवरा जेल या फिर इसकी जगह गुलाबजल मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें, तो जल्द से जल्द कालेपन से राहत पाने के लिए रोजाना इस उपाय को कर सकते हैं।

चेहरे के कालेपन से राहत दिलाए टमाटर – Face Ke Blackness Se Rahat Dilaye Tomato In Hindi

चेहरे से कालापन दूर करने के लिए टमाटर, नींबू और दही का फेसपैक बहुत अच्छा घरेलू उपचार है। टमाटर का रस चेहरे के खुले रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है। वहीं, दही त्वचा को नमी के साथ पोषण देता है। जबकि, नींबू काले धब्बों को हल्का करने में सहायक है।

कैसे करें इस्तेमाल-

टमाटर का पैक बनाने के लिए एक बाउल में तीन चम्मच टमाटर का रस, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दही मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिला लें और चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। रोजाना इस प्रक्रिया को करने से चेहरे की टैनिंग से छुटकारा मिलेगा और आपकी स्किन पहले की तरह ग्लो करने लगेगी।

(और पढ़ें – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे)

चेहरे से कालापन कम करे चंदन – Chehre Se Kalapan Kam Kare Chandan In Hindi

चंदन त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। यह त्वचा की गंदगी, मृत कोशिकाओं को हटाकर एक निखरी त्वचा प्रदान करता है। चंदन में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं, जो त्वचा को चिकना, कोमल बनाने के साथ काले धब्बों को भी दूर करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे से डार्कनेस हटाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर को नारियल पानी में मिलाएं। इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें डालें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और फिर पानी से धो लें। एक दिन छोड़कर आप चंदन के इस फेस पैक को लगा सकते हैं। बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे।

(और पढ़ें – चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा)

फेस के कालेपन को दूर करने में मदद करे पपीता और शहद – Face Se Darkness Ko Dur Kare Papaya In Hindi

पपीता और शहद के फेस पैक में ऐसे एंजाइम्स मौजूद होते हैं, जो चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह फेस पैक त्वचा की रंगत को हल्का कर, कालेपन से मुक्ति भी दिलाता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

पपीता और शहद का फेसपैक बनाने के लिए आधा पपीते को मसलकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। लगातार इस उपाय को करने से चेहरे का कालापन काफी हद तक कम हो जाएगा।

(और पढ़ें – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक और पायें गोरी और निखरी त्वचा)

चेहरे के कालेपन से निजात दिलाए सेब का सिरका – Chehre Ke Kalepan Se Nijaat Dilaye Apple Cider Vinegar In Hindi

एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में समृद्ध, एप्पल साइडर सिरका एक लोकप्रिय घरेलू उत्पाद है जिसका उपयोग सभी प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

समान भागों में सेब साइडर सिरका और पानी मिलाएं। आप इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा लगा लें, क्योंकि यह पीएच संतुलित है, इसलिए यह टोनर के रूप में काम करता है। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर चेहरे को पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं।

(और पढ़ें – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर)

चेहरे के कालेपन से बचाव के उपाय – Prevention of Face Blackness In Hindi

  • फेस से कालापन हटाने के लिए घरेलू उपायों को तो आप कर ही सकते हैं, चाहें तो रोज कुछ छोटे-छोटे उपायों को आजमा के भी कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • सुबह सूर्य निकलने से पहले पौधों पर पड़ने वाली ओंस की बूंदों से अपने रूमाल को गीला करें और इसे अपने चेहरे पर मलें। इससे चेहरे पर चमक आएगी और धीरे-धीरे चेहरे का कालापन दूर होने में भी मदद मिलेगी।
  • रोज सुबह उठकर मुंह को ठंडे पानी से धोएं। 20 दिनों तक लगातार ऐसा करने से चेहरे का कालापन या सांवलापन दूर हो जाता है।
  • घर से बाहर निकलते समय चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  • धूप में निकलते वक्त अपने चेहरे को गॉगल और किसी कॉटन के दुपट्टे से बांधें।
  • पुदीने की पत्तियों को पीकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे का कालापन दूर होता है।

जब भी चेहरे का कालापन दूर करने की बात आती है, तो लोग महंगी क्रीम और दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन, इस लेख में हमने आपको चेहरे के कालेपन को दूर करने के शानदार घरेलू उपाय बताए हैं। ये सभी उपाय आपके चेहरे की त्वचा को कुछ ही हफ्तों में साफ और दाग धब्बे रहित बना देंगे। जरूरी नहीं, कि हर उपाय हर प्रकार की त्वचा पर सूट हो, इसलिए बेहतर है कि किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration