ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Honey To Get Glowing Skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें - How To Use Honey To Get Glowing Skin in Hindi
Written by Diksha

गोरी और चमकती त्वचा पाना कठिन काम लग सकता है। प्रदूषण, खाने की खराब आदतें और हमारी त्वचा पर कहर बरपाने वाले इन रसायनों के साथ, गोरी चमकती त्वचा को प्राप्त करना लगभग असंभव सा लगता है। लेकिन क्या होगा अगर आपको गोरी और चमकती त्वचा पाने का घरेलू नुस्खा मिल जाये? ब्यूटी प्रोडक्ट पुराने जमाने के घरेलू उपचार की उपयोगिता, सरलता और दक्षता को हरा नहीं सकता है। ग्लोइंग स्किन के लिए शहद का इस्तेमाल एक ऐसा ही घरेलू उपाय है। इस लेख मैं ग्लोइंग स्किन के लिए 11 सरल घरेलू शहद उपचारों की एक सूची दी गयी है। लेकिन पहले, आइए देखें कि शहद आपकी त्वचा की मदद कैसे कर सकती है।

  1. चेहरे पर शहद लगाने से क्‍या होता है – Chehre Par Shahad Lagane se Kya Hota Hai in Hindi
  2. शहद को चेहरे पर कैसे लगाएं – Shahad ko Chehre Par Kaise Lagaye in Hindi

चेहरे पर शहद लगाने से क्‍या होता है – Chehre Par Shahad Lagane se Kya Hota Hai in Hindi

चेहरे पर शहद लगाने से क्‍या होता है – Chehre Par Shahad Lagane se Kya Hota Hai in Hindi

चेहरे पर शहद लगाना त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। शहद आपकी त्‍वचा को गोरा और चमकदार बनाने के अलावा भी कई लाभ दिलाता है। चेहरे पर शहद लगाने से इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं। जो समय से पहले बुढ़ापे का कारण होते हैं। इसके अलावा शहद के फायदे त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने, मुंहासों का इलाज करने में प्रभावी योगदान देते हैं। यदि आप अपने चेहरे को दाग-धब्‍बों मुक्त बनाना चाहते हैं तब भी शहद का उपयोग किया जा सकता है। शहद के औषधीय गुण त्वचा में मौजूद ब्‍लैकहेड को कम करते हैं।

यदि आपकी त्वचा में कसी प्रकार के घाव, मुंहासे या खरोंच आदि है तब भी शहद के लाभ इन समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। अपन चेहरे की त्‍वचा पर शहद लगाने से आप लगभग सभी स्किन प्रोब्‍लम को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

शहद को चेहरे पर कैसे लगाएं – Shahad ko Chehre Par Kaise Lagaye in Hindi

शहद के लाभ हमारे चेहरे को सुंदर बनाने और त्वचा को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। लेकिन शहद को चेहरे पर कैसे लगाएं इस पर भ्रम की स्थिति बनी रहती है। लेकिन आपको घबराने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि आपको यहां चेहरे पर शहद कैसे लगाएं संबंधी जानकारी उपलब्‍ध कराई जा रही है। आप भी अपने चेहरे पर शहद लगाने के इन तरीकों को अपना सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

शहद और टमाटर ग्‍लोइंग स्किन के लिए – Honey and Tomato for Glowing Skin in Hindi

शहद और टमाटर ग्‍लोइंग स्किन के लिए – Honey and Tomato for Glowing Skin in Hindi

अपने चेहरे पर ग्‍लो बढ़ाने के लिए शहद के साथ टमाटर का इस्‍तेमाल अच्‍छा माना जाता है। टमाटर और शहद का उचित मिश्रण आपकी त्‍वचा को गोरा और चमकदार बनाने में प्रभावी होता है। इन दोनों ही उतपादों में ब्‍लीचिंग गुण होते हैं जो सनटैन, सांवलापन और त्‍वचा के धब्‍बों को दूर करने में मदद करते हैं। टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) नामक सक्रिय घटक होता है जो एक एंटीऑक्‍सीडेंट है। यह त्‍वचा कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाता है। ये फ्री रेडिकल्‍स समय से पहले आने वाले बुढ़ापे का प्रमुख कारण होते हैं। इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आप टमाटर और शहद से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

शहद और टमार फेस पैक के लिए सामग्री में आपको आधा मध्‍ययम आकार का पका हुआ टमाटर, 1 बड़ा चम्‍मच शहद और तौलिया चाहिए।

हनी एंड टमाटो फेस पैक बनाने की विधि –

आप टमाटर को ब्‍लैंडर की मदद से चिकना पेस्‍ट बना लें और फिर इसमें शहद को मिलाएं। इस मिश्रण को एक तरफ रख दें और अपने चेहरे को माइल्‍ड क्‍लींजर से अच्‍छी तरह साफ करें। फिर अपने चेहरे पर टमाटर और शहद के मिश्रण को समान रूप से लगाएं। इस मिश्रण को अपनी आंख से बचाएं। फेस पैक लगाने के लगभग 15 मिनिट के बाद या पूरी तरह से सूखने के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 2 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

शहद और नींबू लगाने के फायदे गोरी त्‍वचा के लिए – Shahad Aur Nimbu lagane ke fayde gori Twacha ke liye in Hindi

शहद और नींबू लगाने के फायदे गोरी त्‍वचा के लिए – Shahad Aur Nimbu lagane ke fayde gori Twacha ke liye in Hindi

नींबू का रस प्राकृतिक शुगर और फ्रुट एसिड का अच्‍छा स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और अन्‍य पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है जो त्‍वचा के लिए आवश्‍यक होते हैं। शहद और नींबू के रस का उपयोग करने से आप अपनी त्वचा के सांवलेपन को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा शहद और नींबू के फायदे त्‍वचा के पीएच स्‍तर को बनाए रखने में भी सहायक होते हैं जिससे त्‍वचा में प्राकृतिक तेल उत्‍पान को नियंत्रित किया जा सकता है।

गोरी स्किन पाने के लिए शहद और नींबू फेस पैक बनाने के लिए आपको आधे नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद की आवश्‍यकता होती है।

हनी एंड लेमन फेस पैक बनाने की विधि – 

आप शहद और नींबू के रस को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें। इसके बाद इस फेस पैक को अपने चहरे पर लगाएं और लगभग 15 से 20 मिनिट तक इंतजार करें। या फिर फेस पैक के सूखने पर पहले ठंडे पानी से अपने चेहरे को धुलें और फिर गर्म पानी से अपने चेहरे को साफ करें। इस फेस पैक का उपयोग सप्‍ताह में नियमित रूप से 1 बार किया जा सकता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

शहद और दूध का फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Honey and Milk face mask for Glowing Skin in Hindi

शहद और दूध का फेस पैक फॉर फेयर स्किन - Honey and Milk face mask for Glowing Skin in Hindi

दूध में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है जो त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने में सहायक होता है। इसके अलावा दूध के औषधीय गुण संवेदनशील त्वचा और मुंहासे आदि का उपचार करने का उत्‍कृष्‍ट विकल्‍प है। इसके अलावा दूध और शहद का मिश्रण त्वचा को हाइड्रेट करने और त्‍वचा छिद्रों को कसने में भी सहायक होता है। इसके अलावा इस फेस पैक में सेब के सिरका का भी उपयोग किया जाता है जो त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी माना जाता है।

शहद और दूध फेस पैक बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच दूध या दूध पाउडर, 2 चम्‍मच सेब का सिरका और 1 चम्‍मच शहद की आवश्‍यकता होती है।

हनी एंड मिल्‍क फेस पैक बनाने की विधि –

आप इन सभी उत्‍पादों को कटोरी में लें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। आप अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धोने और सुखाने के बाद इस मिश्रण को फेस मास्‍क के रूप में लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद अपनी उंगलियों को पानी में गीला करें और फिर अपने चेहरे को हल्‍के हाथों से रगड़ते हुए साफ करें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धो लें। त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने और उचित लाभ प्राप्‍त करने के लिए इस उपाय को सप्‍ताह में 1 बार जरूर उपयोग करें।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

शहद और हल्दी का फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन – Shahad Aur Haldi ka Face Pack for Glowing Skin in Hindi

शहद और हल्दी का फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन – Shahad Aur Haldi ka Face Pack for Glowing Skin in Hindi

त्‍वचा को गोरा बनाने और अन्‍य त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए शहद और हल्‍दी का फेस पैक उपयोग किया जा सकता है। हल्‍दी में करक्‍यूमिन (curcumin) नामक एक सक्रिय घटक होता है जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जिसके कारण शहद और हल्‍दी का फेस पैक त्‍वचा में जलन, सूजन और त्‍वचा की खुजली जैसी समस्‍याओं का इलाज कर सकता है। इसके अलावा इस मिश्रण में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने में भी सहायक होते हैं। जिससे आपकी त्‍वचा को प्राकृतिक रंग प्राप्‍त करने में मदद मिलती है।

शहद और हल्‍दी का फेस पैक बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउउर, 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच दही की आवश्यकता होती है।

हनी एंड टरमेरिक फेस पैक बनाने की विधि –

आप ऊपर बताए गए सभी मिश्रणों को एक कटोरी में लें और एक अच्‍छा पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को उपयोग करने से पहले अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें। फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन में समान रूप से लगाएं। लगभग 20 मिनिट या फेस पैक के सूखने तक रूकें। इसके बाद हल्के गर्म या गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 1 से 2 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

शहद और दालचीनी फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Honey And Cinnamon Face Pack for Glowing Skin in Hindi

शहद और दालचीनी फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Honey And Cinnamon Face Pack for Glowing Skin in Hindi

दालचीनी एक औषधीय और बहुमुखी गुणों वाला घटक है। यह पाचन, महिला स्‍वास्‍थ्‍य और श्वसन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। लेकिन शहद के साथ दालचीनी के मिश्रण से बना फेस पैक त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को भी दूर कर सकता है। क्‍योंकि इन दोनों घटकों में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। जो आपकी त्‍वचा की सुरक्षा में सहायक हो सकती है।

शहद और दालचीनी फेस पैक बनाने के लिए आपको 3 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर की आवश्‍यकता होती है।

हनी और दालचीनी फेस मास्‍क बनाने की विधि –

इन दोनों अवयवों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को लगभग 3 मिनिट तक गुनगुना होने तक गर्म करें। इस पेस्‍ट को आप अपनी साफ त्‍वचा में समान रूप से लगाएं। फेस पैक लगाने के लगभग 10 मिनिट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप सामान्‍य रूप से इस फेस पैक का उपयोग सप्‍ताह में 1 से 2 बार करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

खूबसूरत त्वचा के लिए शहद और जैतून का तेल – Shahad Aur Jaitun ka tel for Glowing Skin in Hindi

खूबसूरत त्वचा के लिए शहद और जैतून का तेल – Shahad Aur Jaitun ka tel for Glowing Skin in Hindi

जैतून के तेल में प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजिंग गुण होते हैं। इसके अलावा यह त्‍वचा छिद्रों प्राकृतिक तेल की उच्‍च मात्रा, गंदगी और बैक्‍टीरिया आदि को भी हटाने में सहायक होता है। जिससे मुंहासे और अन्‍य त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। साथ ही शहद और जैतून के तेल का मिश्रण त्‍वचा को हाइड्रेट रखने में सहायक होता है।

शहद और जैतून तेल से फेस पैक तैयार करने के लिए आपको 2 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच जैतून का तेल चाहिए।

हनी एंड ऑलिव ऑयल फेस पैक बनाने की विधि –

शहद और जैतून तेल को कटोरी में लें और अच्‍छी तरह से मिलाते हुए एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को मध्‍यम आंच में हल्‍का गुनगुना होने तक गर्म करें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे की त्‍वचा में समान रूप से लगाएं। जब यह फेस मॉस्क सूखने लगे तब आप गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर लें। इस इस फेस पैक को नियमित रूप से सप्‍ताह मे 2 बार उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

गोरी स्किन पाने के लिए दही और शहद का फेस पैक – Curd And Honey for Beautiful and Glowing Skin in Hindi

गोरी स्किन पाने के लिए दही और शहद का फेस पैक - Curd And Honey for Beautiful and Glowing Skin in Hindi

दही में लैक्टिक एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपकी त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट (exfoliate) करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपकी त्‍वचा को वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों आदि की आपूर्ति भी करता है। जिससे त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। शहद के साथ दही का उपयोग त्‍वचा कोशिकाओं की क्षति को कम करता है और त्‍वचा की टोन को सुधारता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्‍मच दही और 1 चम्‍मच शहद चाहिए।

दही और शहद का फेस पैक बनाने की विधि –

एक कटोरी में दही और शहद को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को धो लें फिर इस फेस पैक को लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। उचित लाभ प्राप्‍त करने के लिए सप्‍ताह में 2 बार तक इस फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद और बेसन का फेस पैक – Shahad Aur Besan Face Pack for Beautiful and Glowing Skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद और बेसन का फेस पैक – Shahad Aur Besan Face Pack for Beautiful and Glowing Skin in Hindi

यदि आप अपने चेहरे को गोरा और चमकदार बनाना चाहते हैं तो बेसन और शहद के फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। यह त्‍वचा को गोरा बनाने और स्‍वस्‍थ रखने का सबसे अच्‍छा फेस पैक माना जाता है। यह आपकी त्‍वचा में मौजूद अतिरिक्‍त तेल को कम करने और बंद रोम छिद्रों को खोलने में सहायक होता है। इसके अलावा बेसन और शहद का मिश्रण त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को भी हटाने में प्रभावी होता है।

शहद और बेसन फेस पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्‍मच बेसन और 1 चम्मच शहद की आवश्‍यकता होती है।

शहद और बेसन फेस पैक बनाने की विधि –

आप एक कटोरी में बेसन लें और इसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को पेस्‍ट बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा पानी भी उपयाग करें। इस फेस पैक को अपने चेहरे की त्‍वचा में समान रूप से लगाएं। लगभग 30 मिनिट या फेस पैक के सूखने के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर साफ कर लें। इस फेस पैक को हर दूसरे दिन या सप्‍ताह में 3 बार तक उपयोग करना त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है।

(और पढ़े – गोरी और बेदाग त्वचा पाना है तो बेसन का फेस पैक लगाएं जाने फायदे और लगाने का तरीका…)

चमकती-दमकती त्वचा के लिए शहद और केला फेस पैक – Shahad Aur Kela Face Pack for Beautiful Skin in Hindi

चमकती-दमकती त्वचा के लिए शहद और केला फेस पैक – Shahad Aur Kela Face Pack for Beautiful Skin in Hindi

यह मास्‍क आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाने और त्‍वचा के काले धब्‍बों को दूर करने में प्रभावी होता है। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा और आपकी त्वचा चमकती-दमकती नज़र आने लगेगी। इस फेस पैक में शहद, नींबू का रस और केले का मिश्रण रोम छिद्रों को कसने में सहायक होता है। साथ ही यह फेस पैक त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज भी करता है। आप अपनी त्‍वचा की लोच को सुधारने के लिए भी इस फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 पका हुआ केला, 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच नींबू के रस की आवश्‍यकता होती है।

शहद और केला फेस पैक बनाने की विधि –

आप इन सभी उत्‍पादों को एक बर्तन में लें और अच्‍छी तरह से मिलाते हुए एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप अपने चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस फेस पैक का उपयोग सप्‍ताह में 1 बार किया जा सकता है।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration