मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा – Morning Beauty Tips For Beautiful Skin In Hindi

मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा - Morning Beauty Tips For Beautiful Skin In Hindi
Written by Deepti

Morning Beauty Tips In Hindi  कई लोग सोचते हैं कि बेदाग और खूबसूरत त्वचा के लिए नाइट स्किनकेयर रूटीन सबसे जरूरी है, लेकिन हम आपको बता दें कि सुबह के स्किनकेयर रूटीन का पालन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना आप दिन या रात के दौरान करती हैं। सुबह अपनी त्वचा के लिए आजमाए गए ब्यूटी रूटीन दिनभर आपको फ्रेश और रिलेक्स महसूस कराने के साथ आपकी सुंदरता को बरकरार रखते हैं। अगर आप वाकई चाहते हैं कि सुबह से लेकर शाम तक आपकी त्वचा खिली और फ्रेश दिखे तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताए जा रहे कुछ मॉर्निग स्किन केयर रूटीन और मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स फॉलो करने होंगे।

बेदाग और सुंदर त्वचा कौन नहीं चाहता। लेकिन न चाहते हुए भी हमारी त्वचा प्रदूषण की मार झेलती ही है। जिसका परिणाम सबसे पहले आपके चेहरे पर देखने को मिलता है। समय से पहले झुर्रियां, सांवलापन, डार्क स्पॉट्स आदि समस्याएं आपकी चिंता को और बढ़ा देती हैं। ऐसे में आपको अपनी त्वचा की सही से देखभाल करने की आवश्यकता है। सौंदर्य विशेषज्ञ कहते हैं कि खूबसूरत त्वचा के लिए सुबह के ब्यूटी रूटीन को अपनाना बहुत अच्छा होता है। रात में सोने से पहले तो कई लोग अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं, लेकिन अगर मॉर्निंग के लिए ब्यूटी टिप्स अपनाए जाएं, तो ये आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो बनाए रखेगा।

हालांकि आपको सुबह की त्वचा की देखभाल की दिनचार्य को जटिल बनाने की जरूरत नहीं है। हर सुबह बस प्रभावी ढंग से अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए हमारे इस आर्टिकल में दिए गए मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स को आजमाएं और बेदाग और खूबसूरत त्वचा पाएं।

1. मॉर्निंग में कैसा हो स्किन केयर रूटीन – Morning Skin Care Routine In Hindi

2. चेहरे की देखभाल के लिए मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स – Morning beauty tips in Hindi

3. कामकाजी महिलाओं के लिए क्विक मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स – Quick morning beauty tips for working women in Hindi
4. मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में त्वचा की देखभाल में कितना समय लगता है – How Long Does Skin Care Take In The Morning Skin Care Routine In Hindi
5. क्या हम मॉर्निंग ब्यूटी के लिए जरूरी चीजों में से कुछ को छोड़ सकते हैं – Can We Leave Some Of The Things Needed For Morning Beauty In Hindi

मॉर्निंग में कैसा हो स्किन केयर रूटीन – Morning Skin Care Routine In Hindi

  1. सबसे पहले चेहरा धोएं – Washing Face In morning Hindi
  2. त्वचा की देखभाल करें – Treat Your Skin In Hindi
  3. क्लीजिंग ऑयल लगाएं – Cleansing Oil For Morning Beauty In Hindi
  4. टोनर का इस्तेमाल करें – Use Toner in morning in Hindi
  5. सुबह त्वचा की देखभाल के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी – Exfoliation for morning skin care in Hindi
  6. सुबह सौंदर्य दिनचर्या में सीरम जरूरी – Apply serum in morning skin care routine in Hindi
  7. सुबह के रूटीन में मॉइस्चराइज करना जरूरी – Moisturizing the morning skincare routine in Hindi
  8. मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन प्राइमर लगाएं – Morning Skin Care Routine Use Primer In Hindi
  9. सुबह के समय आंखों के लिए आईक्रीम – Best Morning Beauty Tip Eye Cream In Hindi
  10. मॉर्निंग रूटीन में सनस्क्रीन जरूरी – Morning Care Routine Requires Sunscreen In Hindi

अगर आपको हर दिन खूबसूरत और फ्रेश दिखना है तो मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन को जरूर आजमाना चाहिए। खासतौर से जो लड़कियां रात में मेकअप करती हैं, उनके लिए सुबह का यह स्किन केयर रूटीन बहुत जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार एक इनोसेंट स्किन पाने के लिए सुबह का समय बहुत अच्छा माना जाता है। सुबह आपकी स्किन फ्रेश और साफ रहती है, इसलिए आप इस पर जो कुछ भी अप्लाई करते हैं, उसका असर शाम और कभी-कभी रात तक आपके चेहरे पर रहता है। केवल त्वचा के लिए नहीं बल्कि अपने बालों, चेहरे, होंठ और आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए भी आप ब्यूटी रूटीन को हर सुबह फॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले चेहरा धोएं – Washing Face In morning Hindi

सबसे पहले चेहरा धोएं - Washing Face In morning Hindi

हर रोज अपने मॉर्निंग स्कीन रूटीन की शुरूआत चेहरा धोने से करें। बहुत से लोग सुबह अपना चेहरा धोना छोड़ देते हैं, लेकिन सुबह चेहरा धोना महत्वपूर्ण है। जब आप सुबह अपना चेहरा धोते हैं तो आपके द्वारा लगाए गए सभी उत्पाद बेहतर काम करते हैं। लोगों को सुबह अपने चेहरे को सौम्य क्लींजर से धोना चाहिए। इससे शाम तक उनकी त्वचा खिली हुई दिखती है।

(और पढ़े – नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे…)

त्वचा की देखभाल करें – Treat Your Skin In Hindi

त्वचा की देखभाल करें - Treat Your Skin In Hindi

मॉर्निंग में अपनी स्किन की देखभाल करना बहुत जरूरी है। एक बार जब आप अपना चेहरा धो लेते हैं तो आप अपनी त्वचा का इलाज कर सकते हैं। यदि आपके चेहरे पर काले धब्बे (हाइपरपिग्मेंटेशन) हैं, जिसे आप हल्का करना चाहते हैं, तो यह समय इन पर कोई क्रीम या प्रोडक्ट लगाने के लिए अच्छा है।

(और पढ़े – पिगमेंटेशन क्या है, कारण, लक्षण और दूर करने के घरेलू नुस्खे…)

क्लीजिंग ऑयल लगाएं – Cleansing Oil For Morning Beauty In Hindi

क्लीजिंग ऑयल लगाएं - Cleansing Oil For Morning Beauty In Hindi

अगर आप बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो दिन की शुरूआत क्लींजिंग से करें। इसके लिए पहले चेहरे की गंदगी को साफ करें। इसके लिए क्लीजिंग ऑयल का उपयोग करें। यह न केवल मेकअप और अतिरिक्त ऑयल को साफ करता है बल्कि त्वचा को मुलायम भी बनाता है। इसके लिए आप मिनरल ऑयल ऑबसेस्ड टोटल क्लींजिग ऑयल आजमाएं। ये हल्का होता है और सभी प्रकार की त्वचा के लिए अनुकूल है। अपनी हथेलियों में रगड़कर क्लींजर की कुछ बूंदें गर्म करें। इसे अपने चेहरे पर मलें और गोलाकार गति में रगड़ें। अब गर्म पानी से धो लें।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

टोनर का इस्तेमाल करें – Use Toner in morning in Hindi

टोनर का इस्तेमाल करें - Use Toner in morning in Hindi

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में क्लीजिंग के बाद चेहरे को टोन करना बहुत जरूरी है। एक अच्छा टोनर क्लींजिंग द्वारा बचे हुए तेल और गंदगी को साफ करता है। यह छिद्रों को सिकोड़ता है और आपकी त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। टोनर आपकी त्वचा को अतिरिक्त तेल का उत्पादन करने से रोकता है। एक मल्टी-एक्शन टोनिंग लोशन अच्छा विकल्प है। इसे लगाने के लिए पहले अपने हथेली पर पर्याप्त टोनर लें और इसे अपने चेहरे पर समान रूप से रब करें और त्वचा में अवशोषित होने दें।

(और पढ़े – ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

सुबह त्वचा की देखभाल के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी – Exfoliation for morning skin care in Hindi

सुबह त्वचा की देखभाल के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी - Exfoliation for morning skin care in Hindi

सुबह अपनी त्वचा की केयर के लिए एक्सफोलिएट जरूर करें। एक कपड़े को गुनगुने पानी में डुबोकर और फिर निचोड़कर अपने चेहरे पर कोमलता के साथ रगड़ें। एक्सफोलिएशन की शुरूआत नाक से करें और फिर ठोड़ी और माथे पर ले जाएं। इससे कई बार सुबह चेहरे पर दिखने वाली सूजन से छुटकारा मिलेगा।

सुबह सौंदर्य दिनचर्या में सीरम जरूरी – Apply serum in morning skin care routine in Hindi

सुबह सौंदर्य दिनचर्या में सीरम जरूरी - Apply serum in morning skin care routine in Hindi

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में सीरम का उपयोग करना ना भूलें। सीरम स्किन की समस्या को हल करने का अच्छा तरीका है। इसके लिए सीरम की कुछ बूंदें लें और इसे अपनी हथेलियों के बीच रगड़कर गर्म करें। अब नाक से शुरू करते हुए सीरम को स्किन पर लगाएं। त्वचा पर अवशोषित करने के लिए इसे 2-3 मिनट तक लगा छोड़ दें। दिनभर अपनी त्वचा को फ्रेश और निखरी हुई बनाने के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट सीरम का उपयोग करना चाहिए। सीरम उम्र बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्स से त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

सुबह के रूटीन में मॉइस्चराइज करना जरूरी – Moisturizing the morning skincare routine in Hindi

सुबह के रूटीन में मॉइस्चराइज करना जरूरी - Moisturizing the morning skincare routine in Hindi

अपनी त्वचा को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए मॉर्निंग रूटीन में चेहरे को मॉइस्चराइज करना भी ना भूलें। अपनी स्किन टोन के अनुसार मॉइस्चराइजिंग लोशन या वॉटर बेस्ड जेल चुनें, जो आपकी त्वचा में नमी को लॉक करने के साथ पोषण दे सके। मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को दिन में सूखने से बचाएगा। इसके लिए मॉइस्चराइजर की कुछ बूंदें लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर आसानी से थपथपाएं। जब तक मॉइस्चराइजर त्वचा पर अवशोषित न हो जाए, इसे मलते रहें।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन प्राइमर लगाएं – Morning Skin Care Routine Use Primer In Hindi

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन प्राइमर लगाएं - Morning Skin Care Routine Use Primer In Hindi

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में प्राइमर लगाना भी उतना ही जरूरी है जितनी की बाकी चीजें । प्राइमर आपकी फाउंडेशन और मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने में मदद करता है। खासतौर से तब जब आप वर्किंग है, तो ये आपके मॉर्निंग रूटीन का आवश्यक हिस्सा है। ये आपकी बीबी क्रीम को भी लंबे समय तक टिकाए रखता है। इसे अपनी त्वचा पर लगाने के लिए उंगलियों का प्रयोग करें।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

सुबह के समय आंखों के लिए आईक्रीम – Best Morning Beauty Tip Eye Cream In Hindi

सुबह के समय आंखों के लिए आईक्रीम - Best Morning Beauty Tip Eye Cream In Hindi

भले ही आप घर में ही क्यों न रहते हों, लेकिन मॉर्निग रूटीन के लिए जरूरी है कि अपनी स्किन के साथ आंखों का भी ख्याल रखा जाए। आपके आंखों के नीचे की त्वचा सबसे पतली और चेहरे का सबसे संवेदनशील हिस्सा है। इसलिए आपको ऐसे प्रोडक्ट्स यूज करने चाहिए जो खासतौर से इस हिस्से के लिए तैयार किए गए हैं। ऐसे में आई क्रीम सूखापन, झुर्रियां और पफनेस को कम करती है।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

मॉर्निंग रूटीन में सनस्क्रीन जरूरी – Morning Care Routine Requires Sunscreen In Hindi

मॉर्निंग रूटीन में सनस्क्रीन जरूरी - Morning Care Routine Requires Sunscreen In Hindi

मॉर्निंग रूटीन में सनस्क्रीम का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी रेज से बचाने के लिए आपको कम से कम 30 एसपीएफ (सन प्रोटेक्शन फैक्टर) की आवश्यकता होती है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सन डैमेज से बचाता है जिससे रिंकल्स, फाइन लाइन्स और स्पॉट्स हो सकते हैं। सनस्क्रीन खासतौर से उन लोगों को जरूर लगाना चाहिए जो सुबह से शाम तक घर से बाहर रहते हैं या धूप के संपर्क में ज्यादा रहते हैं। इन लोगों को घर से निकलने से आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

(और पढ़े – सनस्क्रीन क्या है फायदे, बनाने की विधि और लगाने की तरीका…)

चेहरे की देखभाल के लिए मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स – Morning beauty tips in Hindi

  1. शॉवर लें – Morning beauty tips take shower in Hindi
  2. फेस रॉलर का उपयोग – Use face roller in morning in Hindi
  3. चेहरे को साफ करें – Clean your face in morning in Hindi
  4. चेहरे को हाइड्रेट करें – Hydrate your face in Hindi
  5. फेस मास्क लगाएं – Apply face mask in morning in Hindi
  6. मेकअप करें – Morning beauty tips do makeup in morning in Hindi
  7. ब्लश करें – Blush in the morning in Hindi
  8. गर्म तेल का उपयोग – Morning beauty tip use hot oil in Hindi
  9. मॉर्निंग में पलकें और भौहों की मसाज – Massage your eyebrow and eyelid in morning beauty in Hindi
  10. मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स खूब पानी पीएं – Drink plenty of water is best morning beauty tip in Hindi
  11. मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स में करें होठों की सफाई – Clean your lips in morning in Hindi
  12. मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स में जरूरी गुलाब जल – Gulab Jal Morning Beauty Tip In Hindi
  13. सुंदर त्वचा के लिए सुबह करें एक्सरसाइज – Exercise In Morning For Glowing Skin In Hindi
  14. मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ग्रीन टी- Add Green Tea In Morning Beauty Tip In Hindi
  15. मॉर्निंग ब्यूटी टिप त्वचा को दें पोषण – Morning Beauty Tip Skin Ko De Poshan In Hindi
  16. सुबह की सौंदर्य दिनचर्या में फिट रहना जरूरी – Subah Saundarya Dinacharya Mein Fit Rahna In Hindi

सुबह उठने के बाद खुद को सुंदर और फ्रेश दिखाने के लिए ब्यूटी टिप्स अपनाना बहुत जरूरी है। ये भी हमारे मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा होते हैं। अगर सुबह के समय अपनी ब्यूटी के लिए कुछ जरूरी टिप्स आजमाएं तो ये दिनभर आपको फ्रेश और सुंदर दिखाने के लिए काफी हैं। नीचे हम आपको कुछ जरूरी मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें आप रोजाना सुबह उठने के बाद ट्राई कर सकते हैं, यकीनन इन्हें अपनाने से दिनभर आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आएगी।

शॉवर लें – Morning beauty tips take shower in Hindi

शॉवर लें - Morning beauty tips take shower in Hindi

सुबह उठकर सबसे पहले शॉवर लेना आपके लिए सबसे पहला ब्यूटी टिप है। सुबह आपको नींद से जगाने और आपको तरोताजा महसूस कराने के लिए सबसे पहले शॉवर लेना चाहिए। नहाने के दौरान मिंटी- स्मेलिंग बॉडी वॉश का उपयोग करें, इससे आप दिनभर महकते रहेंगे।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

फेस रॉलर का उपयोग – Use face roller in morning in Hindi

सुबह उठकर अपने चेहरे को दमकाने के लिए फेस रोलर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। अक्सर सुबह उठने के बाद आपका चेहरा सूजा हुआ नजर आता होगा। चेहरे की इस सूजन को कम करने के लिए फेस रोलर बहुत अच्छा है। इसे कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में रख दें और चेहरे पर रोलिंग शुरू करें। चेहरे की सूजन पूरी तरह से गायब हो जाएगी।

(और पढ़े – चेहरे की सूजन कम करने के उपाय…)

चेहरे को साफ करें – Clean your face in morning in Hindi

चेहरे को साफ करें - Clean your face in morning in Hindi

कोई भी ब्यूटी टिप अपनाने से पहले सुबह अपने चेहरे को धोएं और क्लींज करें। खासतौर से तब ये बहुत जरूरी है जब आपने रात में हैवी मेकअप किया हो।

(और पढ़े – चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय और तरीके…)

चेहरे को हाइड्रेट करें – Hydrate your face in Hindi

चेहरे को हाइड्रेट करें - Hydrate your face in Hindi

सुबह उठकर जितना पानी पीएंगे, आपकी त्वचा उतनी खिली हुई नजर आएगी। सुबह अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए खूब पानी पीएं और फिर चेहरे को हाइड्रेट करने के लिए खूब रस वाले फल खाएं।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें…)

फेस मास्क लगाएं – Apply face mask in morning in Hindi

फेस मास्क लगाएं - Apply face mask in morning in Hindi

अगर आपके पास सुबह समय है तो चेहरे पर फेस मास्क अप्लाई करें। ये आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए शानदार मॉर्निंग ब्यूटी टिप है। सुबह-सुबह अपनी डल स्किन से राहत पाने के लिए ब्राइटनिंग मास्क का उपयोग करना अच्छा है।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…)

मेकअप करें – Morning beauty tips do makeup in morning in Hindi

मेकअप करें - Morning beauty tips do makeup in morning in Hindi

मॉर्निंग में अपनी ब्यूटी को बढ़ाने के लिए मेकअप जरूर करें। इसके बाद आप मेकअप की तरफ बढ़ सकते हैं। अगर आप अपने चेहरे पर आत्मविश्वास दिखाना चाहते हैं तो बस एक कंसीलर का उपयोग करें। लेकिन बहुत केकी दिखने के लिए बहुत ज्यादा मेकअप करने से बचें।

(और पढ़े – शादी में जाने के लिए कैसे करें मेकअप…)

ब्लश करें – Blush in the morning in Hindi

ब्लश करें - Blush in the morning in Hindi

मॉर्निंग ब्यूटी में चेहरे को ब्लश करना अच्छा विकल्प है। जब आप सुबह के समय मेकअप कम से कम करना चाहते हों, तो ब्लश को अपना साथी बनाएं। अपने चेहरे को चमकाने के लिए आप लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – लिपस्टिक के फायदे, नुकसान और लिपस्टिक लगाने का सही तरीका…)

गर्म तेल का उपयोग – Morning beauty tip use hot oil in Hindi

दिनभर आपके चेहरे की रौनक बनाए रखने में भले ही मॉइस्चराइजर बहुत फायदेमंद होता हो, लेकिन त्वचा को हाइड्रेट रखने और चमकदार बनाने के लिए दिन में एक बार अपने हथेली पर फेशियल ऑयल मलकर हल्का गर्म करें और फिर इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। ये न केवल मेकअप के पीछे छिपी आपकी रूखी त्वचा को खूबसूरत बनाता है बल्कि इसे पूरे दिन ड्राई होने से भी बचाता है।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

मॉर्निंग में पलकें और भौहों की मसाज – Massage your eyebrow and eyelid in morning beauty in Hindi

मॉर्निंग में पलकें और भौहों की मसाज - Massage your eyebrow and eyelid in morning beauty in Hindi

आपकी पलकें और भौहें सुंदर हो तो चेहरे की सुंदरता दोगुनी हो जाती है। इसलिए इनकी भी देखभाल करना उतना ही जरूरी है। रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करके विटामिन ई युक्त मॉइस्चराइजर लगाएं। अगर आप रात को रोज अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएंगे तो सुबह उठने के बाद आप देखेंगे कि आपका चेहरा दमकता हुआ दिखेगा।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स खूब पानी पीएं – Drink plenty of water is best morning beauty tip in Hindi

दिनभर अपनी त्वचा को फ्रेश बनाए रखने के लिए दिनभर में खूब पानी पीएं। रात में सोने के बाद आपके शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में दिन की शुरूआत सुबह एक बड़े गिलास पानी से करें। रोजाना ऐसा करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी और चेहरा भी खिला-खिला नजर आएगा।

मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स में करें होठों की सफाई – Clean your lips in morning in Hindi

मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स में करें होठों की सफाई - Clean your lips in morning in Hindi

कोमल और गुलाबी होंठ कौन नहीं चाहता। ऐसा करना बहुत मुश्किल भी नहीं है। हर रात सोने से पहले लिप स्क्रब से पहले अपने होठों को साफ करें। इससे होठों पर जमी गंदगी और डेड स्किन निकल जाएगी और ब्लड सकुर्लेशन भी तेजी से होगा। होठों पर स्क्रब करने के बाद लिप बाम जरूर लगाएं। इससे आपके होंठ सुबह से शाम तक खूबसूरत और मुलायम रहेंगे।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स में जरूरी गुलाब जल – Gulab Jal Morning Beauty Tip In Hindi

मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स में जरूरी गुलाब जल - Gulab Jal Morning Beauty Tip In Hindi

सुबह चेहरे पर मॉइस्चराइजर या सीरम का उपयोग करने से पहले गुलाब जल को अपने चेहरे पर स्प्रे करें। यह त्वचा को हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका है साथ ही फिनिशिंग टच के साथ मेकअप को फिक्स करने में भी मदद करता है।

(और पढ़े – स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग…)

सुंदर त्वचा के लिए सुबह करें एक्सरसाइज – Exercise In Morning For Glowing Skin In Hindi

सुंदर त्वचा के लिए सुबह करें एक्सरसाइज - Exercise In Morning For Glowing Skin In Hindi

कई रिसर्च में साबित हुआ है कि जो महिलाएं सुबह एक्सरसाइज करती हैं वे रात में बेहतर नींद ले पाती हैं। यह तो सभी जानते हैं कि नींद का हमारी सुंदरता से गहरा कनेक्शन है। इसलिए त्वचा को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए सुबह को वर्कआउट जरूर करें। वर्कआउट करने से ज्यादा फायदा होगा और चेहरे पर अलग ही चमक दिखेगी।

(और पढ़े – वर्कआउट या व्यायाम करने का सही समय क्या है – सुबह या शाम…)

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ग्रीन टी- Add Green Tea In Morning Beauty Tip In Hindi

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ग्रीन टी- Add Green Tea In Morning Beauty Tip In Hindi

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए सुबह का समय बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि इस समय आप कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं जो दिनभर आपकी त्वचा और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद हैं। इसलिए सुबह की शुरूआत ग्रीन टी के साथ करनी चाहिए।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

मॉर्निंग ब्यूटी टिप त्वचा को दें पोषण – Morning Beauty Tip Skin Ko De Poshan In Hindi

मॉर्निंग ब्यूटी टिप त्वचा को दें पोषण - Morning Beauty Tip Skin Ko De Poshan In Hindi

खूबसूरत त्वचा के लिए त्वचा को पोषण देना भी जरूरी होता है। इसलिए बीच-बीच में खुली त्वचा पर घरेलू पैक जैसे फलों का रस, मुल्तानी मिट्टी, दही, मलाई, दूध, गुलाबजल, बेसन आदि मिलाकर स्किन के हिसाब से लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आप हर रोज सुबह उठकर नहाने से पहले कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक फॉर ड्राई स्किन…)

सुबह की सौंदर्य दिनचर्या में फिट रहना जरूरी – Subah Saundarya Dinacharya Mein Fit Rahna In Hindi

सुबह की सौंदर्य दिनचर्या में फिट रहना जरूरी - Subah Saundarya Dinacharya Mein Fit Rahna In Hindi

परफेक्ट स्किन ग्लो पाने के लिए अक्सर फिजिकली फिट रहने की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है कि हर रोज दौड़ लगाएं, योगा जाएं और आपके पास अगर समय है तो घर पर ही स्ट्रेचिंग करें। इससे परिसंचरण को बढ़ावा मिलेगा और आप एक स्वस्थ सुंदर स्किन पा सकेंगे।

(और पढ़े – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

कामकाजी महिलाओं के लिए क्विक मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स – Quick morning beauty tips for working women in Hindi

कामकाजी महिलाओं के लिए क्विक मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स - Quick morning beauty tips for working women in Hindi

अपनी सुंदरता के लिए कुछ समय देना बहुत अच्छी बात है। ये आपको अपनी सुबह की शुरूआत करने में मदद करेगी। खासतौर पर अगर आप कामकाजी महिला हैं तो मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन आपके लिए बहुत जरूरी है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अलावा आप सुबह से शाम तक खुद को बेहतर महसूस करेंगे। नीचे हम कामकाजी महिलाओं को ध्यान में रखते हुए मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बिजी मॉर्निंग रूटीन में भी अपनाया जा सकता है।

स्ट्रेचिंग- कामकाजी महिलाओं के मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन में सुबह जल्दी उठना बहुत जरूरी है। इससे तरोताजा होने का पर्याप्त समय मिलेगा। सुबह जल्दी उठकर अपने हाथ, पैर, गर्दन और कंधों को स्ट्रेच करना है। ऐसा रोज करने से आप दिनभर स्ट्रेस फ्री रहेंगे और तरोताजा भी महसूस करेंगी।

शॉवर करें- सुबह इतने टाइट मॉर्निंग रूटीन में जिन लोगों को नहाने का भी पर्याप्त समय नहीं मिलता, वे खुशबू वाले बॉडी जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका उपयोग आपको और भी फ्रेश और एनर्जेटिक बना देगा।

मॉइश्चराइज करें- भले ही आप कामकाजी क्यों न हो, लेकिन इसे अपनी सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। शॉवर से बाहर निकलते ही त्वचा पर लोशन लगाएं। यह दिनभर आपकी त्वचा में नमी को बनाए रखेगा।

चेहरे की करें देखभाल- वर्किंग वूमेन के लिए सुबह-सुबह खुद पर ध्यान देना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन चेहरे की देखभाल मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स का महत्वपूर्ण बिंदू है। अगर आपका चेहरा साफ नहीं होगा, तो चाहें आप उस पर कितना भी मेकअप क्यों न कर लें, दिखेगा नहीं। इसलिए सुबह गुनगुने पानी में एक साफ कपड़े को भिगोकर निचोड़ें और पर प्रेस कर हुए चेहरा साफ करें। इसके बाद आप एक ऑयल फ्री क्लींजर का उपयोग कर सकती हैं।

करें आईब्रोज की देखभाल- मॉर्निंग में भले ही आपके पास समय कम हो, लेकिन ब्यूटी टिप्स में अपनी आईब्रो की देखभाल करना ना भूलें। हर रोज कुछ सैकंड के लिए अपनी आइब्रो को साफ करें। क्योंकि आईब्रो ऐसी चीज है, जो आपके चेहरे पर सबसे पहले नोटिस की जाती है।

नाखूनों की देखभाल- मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन में कामकाजी महिलाएं कभी भी अपने नाखूनों को अनदेखा ना करेंनेल पॉलिश लगाने से पहले अपने नाखूनों की स्थिति पर नजर डालें। अगर नाखून टूट रहे हैं या अलग शेप में बढ़ रहे हैं, तो इन्हें फाइलर से फाइल करें। आप अपने नाखूनों पर कुछ सिंपल सी नेल आर्ट भी आजमा सकते हैं। ये काम सिर्फ पांच मिनट का है, जिसके लिए आप आसानी से समय निकाल सकते हैं। अगर आपको छोटे नाखून पसंद हैं, तो ख्याल रखना चाहिए कि ये बहुत तरीके से शेप में कटे हुए हों।

ड्रेसिंग पर दें ध्यान- कामकाजी महिलाओं को सुबह ऑफिस के लिए क्या पहनना है उन्हें समझ नहीं आता। कभी-कभार तो जल्दबाजी में कुछ भी कैरी कर लेती हैं, जो उनकी ब्यूटी को फीका कर देता है। बेहतर है कि आप रात में ही अपने सुबह ऑफिस में पहने जाने वाले कपड़े तैयार करके रखें। ऐसा करने से आप लेट नहीं होंगे और आपकी ब्यूटी भी बरकरार रहेगी।

मेकअप करना जरूरी- सुबह जब आप तैयार हो जाते हैं, तो सुबह की ब्यूटी रूटीन में अगली चीज मेकअप होती है। कामकाजी महिलाओं को ऐसा मेकअप करना चाहिए जो उनके प्रोफेशन पर सूट हों। पर यदि आप एक कामकाजी महिला नहीं हैं, तो अपनी त्वचा पर मेकअप अप्लाई न करें।

हेयरस्टाइल बनाएं- आपकी हेयरस्टाइल भी आपके मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन का हिस्सा है, इसलिए मेकअप के साथ इस पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। कामकाजी महिलाओं को हमेशा अपने प्रोफेशन के हिसाब से हेयरस्टाइल बनानी चाहिए। आप चाहें तो एक साधारण पोनीटेल, या ब्रैड बनाएं।

सनस्क्रीन लगाएं- कामकाजी लोगों को अक्सर सुबह से शाम तक घर से बाहर रहना पड़ता है, ऐसे में जरूरी है कि जब भी घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यह सन टैन से जुड़ी कई समस्याओं से बचने में मदद करेगी।

(और पढ़े – 35 के बाद चेहरे की देखभाल के लिए ब्यूटी टिप्स…)

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में त्वचा की देखभाल में कितना समय लगता है – How Long Does Skin Care Take In The Morning Skin Care Routine In Hindi

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में त्वचा की देखभाल में कितना समय लगता है - How Long Does Skin Care Take In The Morning Skin Care Routine In Hindi

अगर आप अपनी सुबह की शुरूआत स्किन केयर से करना चाहते हैं तो लगभग 20 मिनट का समय लगेगा।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

क्या हम मॉर्निंग ब्यूटी के लिए जरूरी चीजों में से कुछ को छोड़ सकते हैं – Can We Leave Some Of The Things Needed For Morning Beauty In Hindi

क्या हम मॉर्निंग ब्यूटी के लिए जरूरी चीजों में से कुछ को छोड़ सकते हैं - Can We Leave Some Of The Things Needed For Morning Beauty In Hindi

हां, सुबह समय की कमी को देखते हुए आप ऐसा कर सकते हैं अगर आपकी स्किन को इसकी जरूरत नहीं है। लेकिन क्लींजिंग, मॉइस्चराइजिंग और सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो बहुत जरूरी है।

(और पढ़े – गर्मियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration