चेहरे की सूजन कम करने के उपाय – Chehre Ki Sujan Kam Karne Ke Upay in Hindi

चेहरे की सूजन कम करने के उपाय – Chehre Ki Sujan Kam Karne Ke Upay in Hindi
Written by Jaideep

Chehre Ki Sujan Kam Karne Ke Upay in Hindi फूला हुआ चेहरा देखकर आप खुश न हों बल्कि चेहरे की सूजन कम करने के उपाय तलाशें। चेहरे का फूलना आपके वजन बढ़ने का संकेत नहीं है। जब शरीर में तरल पदार्थ चेहरे के ऊतकों में एकत्र हो जाते हैं तब चेहरे की सूजन सामने आती है। हालांकि चेहरे की सूजन कम करने के कई उपाय भी हैं जो बहुत ही सरल और प्रभावी होते हैं। आज के इस लेख में आप जानेगें कि चेहरे की सूजन दूर करने के घरेलू नुस्‍खे और उपाय क्‍या हैं। जिन्‍हें जानकर आप भी चेहरे की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

  1. चेहरे पर सूजन क्‍यों आती है – Chehre par sujan kyo aati hai in Hindi
  2. चेहरे की सूजन का इलाज है पानी – Chehre ki sujan ka ilaj hai pani in Hindi
  3. चेहरे की सूजन कम करने का उपाय तरबूज का रस – Chehre ki sujan kam karne ka upay Watermelon Juice in Hindi
  4. चेहरे की सूजन कम करे सिंहपर्णी – Chehre ki sujan kam kare dandelion in Hindi
  5. चेहरे की सूजन की दवा धनिया के बीज – Chehre ki sujan ki dawa Coriander Seeds in Hindi
  6. चेहरे की सूजन के उपाय ठंडी सिकाई – Chehre ki sujan ke liye cold compress in Hindi
  7. चेहरे की सूजन इलाज है ककड़ी – Chehre ki sujan ka ilaj hai kakdi in Hindi
  8. चेहरे की सूजन टी बैग से कम करें – Chehre ki sujan tea bag se kam kare in Hindi

चेहरे पर सूजन क्‍यों आती है – Chehre par sujan kyo aati hai in Hindi

चेहरे पर सूजन क्‍यों आती है - Chehre par sujan kyo aati hai in Hindi

अध्‍ययनों से पता चला है कि सूजन आना हमारे शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र का हिस्‍सा है। चोट या बाहरी संक्रमण से प्रतिक्रिया के दौरान हमारे शरीर में सूजन आती है। जब हम किसी केमिकल्‍स, संक्रमण या एलर्जी आदि के संपर्क में आते हैं तो इनके प्रभाव से हमारे शरीर के लड़ने के परिणाम स्‍वरूप सूजन आती है। हमारे चेहरे की कोशिकाएं संक्रमण के विरुद्ध विभिन्न रसायनों को छोड़तीं हैं जिसके कारण हमारे शरीर में सूजन के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। एक प्रकार से देखा जाए तो यह हमारे लिए सुरक्षात्‍मक आवरण का काम करती है। लेकिन यदि यह सूजन लंबे समय तक बनी रहे तो इसका इलाज किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

चेहरे की सूजन का इलाज है पानी – Chehre ki sujan ka ilaj hai pani in Hindi

चेहरे की सूजन का इलाज है पानी - Chehre ki sujan ka ilaj hai pani in Hindi

शरीर में पानी की कमी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षम‍ता को कमजोर कर सकता है। शरीर में पानी की कमी से ऊतकों में तरल पदार्थ एकत्रित होने लगते हैं। परिणाम स्‍वरूप आपके शरीर में सूजन आने लगती है। लेकिन पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीकर आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप सोडा वाटर, चाय, कॉफी और शराब जैसे मूत्रवर्धक पेय पदार्थों से बचें। क्‍योंकि ये पदार्थ शरीर में मूत्र की मात्रा को बढ़ाते हैं जिससे आपके शरीर का अधिकांश पानी मूत्र के माध्‍यम से बाहर निकल जाता है। इसके अलावा शरीर में पानी की उचित मात्रा को बनाए रखने के लिए आहार में नमक की मात्रा को भी सीमित करें। इस तरह से पानी का उपयोग कर आप चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – शरीर में पानी की कमी को दूर करने के उपाय…)

चेहरे की सूजन कम करने का उपाय तरबूज का रस – Chehre ki sujan kam karne ka upay Watermelon Juice in Hindi

चेहरे की सूजन कम करने का उपाय तरबूज का रस - Chehre ki sujan kam karne ka upay Watermelon Juice in Hindi

शरीर को ऊर्जा दिलाने के लिए आप सुबह के समय तरबूत के रस का सेवन कर सकते हैं। लेकिन तरबूज के रस के फायदे आपके चेहरे की सूजन कम करने के उपाय के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा चेहरे को सुंदर बनाने के बहुत से घरेलू उपाय में भी तरबूज का उपयोग किया जाता है। चेहरे की सूजन हटाने के लिए आप तरबूज का उपयोग कर सकते हैं। आप तरबूज को काटें और इसका छिलका निकाल लें। छिलके को अलग कर आप तरबूज को ब्‍लांइडर की मदद से पेस्‍ट बना लें। ध्‍यान रखें कि इसके बीज निकालने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि तरबूज के बीजों में विटामिन सी होता है।

अब इस पेस्‍ट को छानकर रस निकाल लें। आप इस रस का सेवन करें और विकल्‍प के रूप में थोड़े से रस को चेहरे पर भी लगा सकते हैं। यह चेहरे की सूजन हटाने में प्रभावी उपचार माना जाता है।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

चेहरे की सूजन कम करे सिंहपर्णी – Chehre ki sujan kam kare dandelion in Hindi

चेहरे की सूजन कम करे सिंहपर्णी - Chehre ki sujan kam kare dandelion in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेंटरी गुणों की अच्‍छी मात्रा सिंहपर्णी में होती है। इसलिए सिंहपर्णी का उपयोग चेहरे की सूजन के इलाज के लिए किया जाता है। क्‍योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्‍व सूजन के दौरान ऊतकों में मौजूद तरल पदार्थ को अवशोषित करने में सहायक होते हैं। इस तरह से सिंहपर्णी की चाय का सेवन कर आप चेहरे की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – सिंहपर्णी के फायदे और नुकसान…)

चेहरे की सूजन की दवा धनिया के बीज – Chehre ki sujan ki dawa Coriander Seeds in Hindi

चेहरे की सूजन की दवा धनिया के बीज - Chehre ki sujan ki dawa Coriander Seeds in Hindi

शरीर के किसी भी हिस्‍से में सूजन को कम करने के लिए धनिया के बीजों का उपयोग फायदेमंद है। आयुर्वेद में प्राचीन समय से ही सूजन को कम करने के लिए धनिया के बीजों का उपयोग किया जा रहा है। यदि आपके चेहरे में सूजन है तो इसे दूर करने के लिए आप भी धनिया के बीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। धनिया के बीजों में प्राकृतिक सूजन-रोधी गुण होते हैं। आप 1 कप पानी में 2 चम्‍मच धनिया के बीज डालें और इसे उबालें। अच्‍छी तरह से उबालने के बाद आप इसे ठंडा करें और छान कर इसका सेवन करें। यह आपके चेहरे की सूजन को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। चेहरे की सूजन से जल्‍दी राहत पाने के लिए आप इस पेय का दिन में 2 बार सेवन करें।

(और पढ़े – धनिया के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

चेहरे की सूजन के उपाय ठंडी सिकाई – Chehre ki sujan ke liye cold compress in Hindi

चेहरे की सूजन के उपाय ठंडी सिकाई - Chehre ki sujan ke liye cold compress in Hindi

यदि आपके चेहरे की सूजन बढ़ रही है तब भी आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। इस दौरान आप अपने चेहरे के लिए ठंडी सिकाई का उपयोग कर सकते हैं। शरीर के किसी भी हिस्‍से में सूजन होने के दौरान अक्‍सर बर्फ से सिकाई करने की सलाह दी जाती है। आप किसी कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े लें और अपने चेहरे पर कुछ देर तक सिकाई करें। इससे आपके चेहरे की सूजन कम हो सकती है।

(और पढ़े – चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे…)

चेहरे की सूजन इलाज है ककड़ी – Chehre ki sujan ka ilaj hai kakdi in Hindi

चेहरे की सूजन इलाज है ककड़ी - Chehre ki sujan ka ilaj hai kakdi in Hindi

ककड़ी में शीतलन गुण होते हैं इस कारण ही चेहरे के लिए ककड़ी फायदेमंद होती है। लेकिन ककड़ी के फायदे चेहरे की सूजन को भी दूर करने में सहायक होती है। ककड़ी का उपयोग करने से रक्‍त परिसंचरण (blood circulation) को भी बढ़ावा मिलता है। इसके लिए आप ककड़ी को पतली स्‍लाइसों में काट लें और इन टुकड़ों को आंखों और चेहरे के सूजन प्रभावित जगहों पर रखें। लगभग 10 मिनिट इंतजार करें और फिर अपने चेहरे को देखें। पहले से आपके चेहरे की सूजन कम दिखाई देगी।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

चेहरे की सूजन टी बैग से कम करें – Chehre ki sujan tea bag se kam kare in Hindi

चेहरे की सूजन टी बैग से कम करें - Chehre ki sujan tea bag se kam kare in Hindi

जिस तरह आप अपनी आंखों की थकान आदि को दूर करने के लिए उपयोग किये हुए टी बैग का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी तरह से ये टी बैग आपके चेहरे की सूजन का उपचार भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल यूज किये हुए टी बैग को फ्रिज में ठंडा करना है। इस टी बैग से अपने चहरे की हल्‍की मालिश करें। यह उपचार भी आपको चेहरे की सूजन से मुक्ति दिला सकता है।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration