तरबूज के बीज लाभ और नुकसान – Watermelon Seed Benefits And Side Effects In Hindi

तरबूज के बीज लाभ और साइड इफेक्ट - Watermelon seed benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

Watermelon seed benefits in Hindi सभी लोगों को तरबूज खाना अच्‍छा लगता है लेकिन उन्‍हें तरबूज के फायदे और नुकसान पता नहीं होते है। लोग अक्‍सर तरबूज के लाल गूदे को ही खाते हैं और इसके बीजों को फेंक देते हैं। यदि आप भी ऐसा ही करते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप इन बीजों को नहीं फेकेगें। तरबूज बीज के लाभ आपके यौन स्‍वास्‍थ्‍य, मधुमेह, हृदय रोग, त्‍वचा और बालों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप तरबूज के बीज खाने के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें जो संभवत: आपको पता नहीं हैं। आइए इन्‍हें विस्‍तार से जाने।

1. तरबूज के बीज क्‍या हैं – Tarbuj ke beej kya hai in Hindi
2. तरबूज के बीज कैसे खाएं – Tarbuj ke beej kaise khaye in Hindi
3. तरबूज के बीज क्‍यों खाना चाहिए – Tarbuj ke beej kyo khana chahiye in Hindi
4. तरबूज के बीज के पोषक तत्‍व – Tarbuj ke beej ke Poshak Tatva in Hindi
5. तरबूज बीज के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Tarbuj beej ke swasth labh in Hindi

6. तरबूज के बीज खाने के नुकसान – Tarbuj ke beej khane ke Nuksan in Hindi

तरबूज के बीज क्‍या हैं – Tarbuj ke beej kya hai in Hindi

तरबूज के बीज क्‍या हैं – Tarbuj ke beej kya hai in Hindi

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि तरबूज के बीज तरबूज के फल से प्राप्‍त होते हैं। लेकिन ये बीज भी तरबूज की तरह ही खाने योग्‍य होते हैं जिन्‍हें अक्‍सर हम उपभोग नहीं करते हैं। तरबूज के बीजों में कैलोरी कम होती है और पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। हालांकि कुछ लोगों के लिए इन्‍हें पचाना आसान नहीं होता है। तरबूज के बीज के फायदे बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। क्‍योंकि इन बीजों में सूक्ष्म पोषक तत्‍वों जैसे पोटेशियम, तांबा, सेलेनियम और जिंक आदि की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे पोषक तत्‍वों की कमी को हम सामान्‍य रूप से अपने आहार के माध्‍यम से पूरा नहीं कर पाते हैं। तरबूज के बीज में प्रोटीन और विटामिन बी की अच्‍छी मात्रा होती है।

तरबूज के बीज कैसे खाएं – Tarbuj ke beej kaise khaye in Hindi

तरबूज के बीज कैसे खाएं – Tarbuj ke beej kaise khaye in Hindi

औषधीय गुणों के कारण तरबूज के बीज का सेवन करने के फायदे होते हैं। लेकिन अक्‍सर यह प्रश्‍न भी उठता है कि तरबूज के बीज कैसे खाएं। सामान्‍य रूप से आप तरबूज के बीजों को अपनी सुविधा और इच्‍छा के अनुसार कैसे भी उपभोग कर सकते हैं। इसके लिए आप तरबूज के कच्‍चे बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन्‍हें अंकुरित करके या भून कर भी खा सकते हें। आप तरबूज के बीजों को किसी भी रूप में उपभोग कर सकते हैं। यह हर तरह से आपके लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इन बीजों का सेवन करते समय आप इन्‍हें अच्‍छी तरह से चबाकर खाएं नहीं तो इन्‍हें पचाने में आपको असुविधा हो सकती है।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

तरबूज के बीज क्‍यों खाना चाहिए – Tarbuj ke beej kyo khana chahiye in Hindi

तरबूज के बीज क्‍यों खाना चाहिए – Tarbuj ke beej kyo khana chahiye in Hindi

तरबूज के बीज क्‍यों खाना चाहिए यह एक सामान्‍य प्रश्‍न है। लेकिन इसका जबाब यह है कि आप उन पोषक तत्‍वों की कमी को तरबूज के बीजों से दूर कर सकते हैं जो सामान्‍य रूप से आप प्राप्‍त नहीं कर सकते हैं। तरबूज के बीज को फल के साथ सीधे खाया जा सकता है। लेकिन यदि इन बीजों को अंकुरित करके खाया जाये तो यह और अधिक फायदेमंद होता है। 1/8 कप तरबूज के बीजों का सेवन करने से आपको 10 ग्राम प्रोटीन प्राप्‍त हो सकता है। इसके अलावा तरबूज के बीजों मं मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी भी होता है। ये सभी घटक शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं।

तरबूज के बीज के पोषक तत्‍व – Tarbuj ke beej ke Poshak Tatva in Hindi

तरबूज के बीज के पोषक तत्‍व – Tarbuj ke beej ke Poshak Tatva in Hindi

अन्‍य खाद्य पदार्थों की तुलना में तरबूज के बीजों में पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। तरबूज के बीजों में कैलोरी कम होती है लेकिन इसमें प्रोटीन और विटामिन उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें आवश्‍यक फैटी एसिड भी उच्‍च मात्रा में होते हैं। आइए जाने तरबूज बीज के फायदे क्‍या हैं।

तरबूज बीज के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Tarbuj beej ke swasth labh in Hindi

  1. तरबूज के बीज मधुमेह के लिए फायदेमंद – Tarbuj ke beej madhumeh ke liye faydemand in Hindi
  2. तरबूज बीज के फायदे इम्युनिटी बढ़ाये – Watermelon seeds benefits for immunity in Hindi
  3. तरबूज के बीज खाने के लाभ पुरुषों के लिए – Tarbuj ke beej khane ke fayde pursho ke liye in Hindi
  4. तरबूज के बीज का उपयोग हृदय को स्‍वस्‍थ रखे – Watermelon seeds benefits for heart health in Hindi
  5. वाटरमेलन सीड्स फॉर ब्रेन हेल्‍थ – Watermelon seeds for brain health in Hindi
  6. तरबूज के बीज का फायदा पाचन के लिए – Tarbuj beej ka fayde pachan ke liye in Hindi
  7. नर्वस सिस्‍टम को स्‍वस्‍थ रखे तरबूज के बीज – Watermelon seeds for nervous system in Hindi
  8. तरबूज के बीज बालों के लिए फायदेमंद – Tarbuj ke beej balo ke liye faydemand in Hindi
  9. तरबूज बीज के गुण बालों को मजबूत करे – Watermelon seed for strong hair in Hindi
  10. तरबूज बीज का उपयोग त्‍वचा के लिए – Tarbuj beej ka Upyog Twacha ke liye in Hindi

आप अपने शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए तरबूज के बीजों का सेवन कर सकते हैं। तरबूज के बीज का सेवन करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। साथ ही यह दिल संबंधी समस्‍याओं को रोकने में सहायक है क्‍योंकि इसमें पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। इस तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही तरबूज के बीज त्‍वचा और बालों को भी स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करते हैं। आइए जाने तरबूज के बीज खाने के कुछ महात्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।

तरबूज के बीज मधुमेह के लिए फायदेमंद – Tarbuj ke beej madhumeh ke liye faydemand in Hindi

तरबूज के बीज मधुमेह के लिए फायदेमंद – Tarbuj ke beej madhumeh ke liye faydemand in Hindi

जो लोग डायबिटीज रोगी हैं उनके लिए तरबूज के बीज बहुत ही लाभकारी होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है तरबूज के बीज शरीर में रक्‍त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप भी मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए नियमित रूप से तरबूज के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप तरबूज के बीजों से बनी हुई चाय का सेवन कर सकते हैं। तरबूज के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को नियंत्रित करता है। जिससे यह सीधे ही रक्‍त शर्करा के स्‍तर को प्रभावित करता है। इस तरह से आप मधुमेह के लक्षणों को दूर करने के लिए तरबूज के बीज से लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता…)

तरबूज बीज के फायदे इम्युनिटी बढ़ाये – Watermelon seeds benefits for immunity in Hindi

तरबूज बीज के फायदे इम्युनिटी बढ़ाये - Watermelon seeds benefits for immunity in Hindi

यदि आप बार-बार सामान्य संक्रमण या बुखार जैसी समस्‍याओं से परेशान हैं तो तरबूज के बीजों का सेवन करें। यह समस्‍या आपकी कमजोर प्रतिरक्षा शक्ति के कारण होती है। लेकिन तरबूज बीज के फायदे आपकी इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप तरबूज के भुने हुए बीजों का सेवन कर सकते हैं। तरबूज के बीज में आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन बी, मैग्नीशियम भी होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में इन घटकों की अहम भूमिका होती है। इसके अलावा मैग्नीशियम एलर्जी के लक्षणों को भी कम करता है। इस तरह से तरबूज के बीजों का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

तरबूज के बीज खाने के लाभ पुरुषों के लिए – Tarbuj ke beej khane ke fayde pursho ke liye in Hindi

तरबूज के बीज खाने के लाभ पुरुषों के लिए – Tarbuj ke beej khane ke fayde pursho ke liye in Hindi

जो पुरुष यौन कमजोरी का शिकार हैं उनके लिए तरबूज के बीज खाने के फायदे होते हैं। तरबूज के बीजों में जस्‍ता की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि पुरुष प्रजनन प्रणाली को मजबूत करने में सहायक होता है। चीन में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है जिंक सप्‍लीमेंट पुरुषों के बांझपन को दूर कर सकते हैं। जिससे पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्‍या में वृद्धि होती है। यदि आप भी यौन कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं तो तरबूज के बीज आपकी समस्‍या का समाधान कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय…)

तरबूज के बीज का उपयोग हृदय को स्‍वस्‍थ रखे – Watermelon seeds benefits for heart health in Hindi

तरबूज के बीज का उपयोग हृदय को स्‍वस्‍थ रखे - Watermelon seeds benefits for heart health in Hindi

हृदय रोगों से दूर रहने के लिए तरबूज के बीजों का नियमित उपभोग किया जाना चाहिए। तरबूज के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में बहुत योगदान देता है। यह सामान्‍य रूप से हृदय क्रिया और रक्‍तचाप को नियंत्रित करता है। एक अध्‍ययन के अनुसार तरबूज के बीजे के यह लाभ इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और वासोडिलेटर गुणों के कारण होता है। इन बीजों में साइट्रलाइन नामक पदार्थ भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो रक्‍तचाप को कम करने में सहायक होता है। नियमित रूप से उपभोग करने पर यह कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी कम करता है जो कि हृदय समस्‍याओं का प्रमुख कारण है। इस तरह से आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अपने नियमित आहार में तरबूज के बीजों को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

वाटरमेलन सीड्स फॉर ब्रेन हेल्‍थ – Watermelon seeds for brain health in Hindi

वाटरमेलन सीड्स फॉर ब्रेन हेल्‍थ - Watermelon seeds for brain health in Hindi

आप अपने और अपने बच्‍चों के दिमाग को तेज करने के लिए तरबूज के बीज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क्‍योंकि इसमें ऐसे घटक मौजूद रहते हैं जो याददाश्‍त को तेज करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से उपभोग करने पर यह उम्र बढ़ने से जुड़ी मेमोरी लैप्‍स को भी कम कर सकता है। अध्‍ययन बताते हैं कि मैग्‍नीशियम आ‍धारित खाद्य पदार्थों का उचित सेवन स्‍मृति हानि को कम करता है। इसके अलावा शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर अल्‍जाइमर जैसी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। यह भी पता चलता है कि पोषण संबंधी मैग्नीशियम के साथ मनोभ्रंश रोगियों का इलाज संभव है। चूंकि तरबूज के बीज में मैग्नीशियम उच्‍च मात्रा में होता है इसलिए तरबूज के बीज के फायदे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

तरबूज के बीज का फायदा पाचन के लिए – Tarbuj beej ka fayde pachan ke liye in Hindi

तरबूज के बीज का फायदा पाचन के लिए - Tarbuj beej ka fayde pachan ke liye in Hindi

क्‍या आप पाचन संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं। यदि ऐसा है तो औषधीय गुण से भरपूर तरबूज के बीज का सेवन प्रारंभ करें। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि तरबूज के बीज में मैग्नीशियम एंजाइमों को सक्रिय करता है जो शरीर में पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने में सहायक होता है। यह शरीर में भोजन को तोड़ने और बेहतर तरीके से पचाने में पाचन तंत्र को सक्षम बनाता है। लेकिन यदि शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी होती है तो यह पाचन को बाधित कर सकता है। इसके साथ ही जिंक की कमी के कारण भी पाचन संबंधी विकार हो सकते हैं। लेकिन आप इस तरह की समस्‍या से बचने के लिए तरबूज के बीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

नर्वस सिस्‍टम को स्‍वस्‍थ रखे तरबूज के बीज – Watermelon seeds for nervous system in Hindi

नर्वस सिस्‍टम को स्‍वस्‍थ रखे तरबूज के बीज - Watermelon seeds for nervous system in Hindi

तरबूज के बीज के फायदे इसमें मौजूद विटामिन बी कॉम्‍लेक्‍स होने के कारण जाने जाते हैं। इसके अलावा तरबूज के बीजों में नियासिन, फोलेट, थायमिन, पेटोथिनिक एसिड और विटामिन बी6 आदि होते हैं। इन सभी घटकों की मौजूदगी तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र और त्‍वचा की सुंदरता को बनाए रखने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप तरबूज के बीजों का उपयोग कर स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के फायदे, स्रोत और नुकसान…)

तरबूज के बीज बालों के लिए फायदेमंद – Tarbuj ke beej balo ke liye faydemand in Hindi

तरबूज के बीज बालों के लिए फायदेमंद – Tarbuj ke beej balo ke liye faydemand in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही तरबूज के बीज के फायदे बालों को मजबूत करने और बालों की समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप तरबूज के बीजों से निकाले गए तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि इसका उपयोग करने से पहले आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना जरूरी है।

(और पढ़े – बालों को मोटा और घना बनाने के घरेलू उपाय…)

तरबूज बीज के गुण बालों को मजबूत करे – Watermelon seed for strong hair in Hindi

तरबूज बीज के गुण बालों को मजबूत करे – Watermelon seed for strong hair in Hindi

आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाने के लिए तरबूज के बीजों का इस्‍तेमाल करें। क्‍योंकि इनमें मैग्‍नीशियम की उच्‍च मात्रा होती है जो बालों को टूटने से रोकता है साथ ही बालों की वृद्धि में सहायक होता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि मैग्‍नीशियम की कमी के कारण बाल गिरने की समस्‍या बढ़ सकती है। इस लिए आप भी अपने बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए तरबूज के बीजों को अपने नियमित आहार में शामिल कर फायदे ले सकते हैं।

(और पढ़े – बाल झड़ना कैसे रोकें, कारण और घरेलू उपाय…)

तरबूज बीज का उपयोग त्‍वचा के लिए – Tarbuj beej ka Upyog Twacha ke liye in Hindi

तरबूज बीज का उपयोग त्‍वचा के लिए – Tarbuj beej ka Upyog Twacha ke liye in Hindi

ग्‍लोइंग स्किन के लिए तरबूज के बीज लाभकारी होते हैं। इन बीजों में ओलिक एसिड और लिनोलियम एसिड जैसे अच्‍छे फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। ये घटक आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाने में सहायक होते हैं। जबकि असंतृप्‍त वसीय अम्‍ल आपकी त्‍वचा को नमीयुक्‍त बनाते हैं। नियमित रूप से तरबूज के बीजों का उपभोग करने और इसके तेल का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा को शुष्‍क होने से रोका जा सकता है। जिसके परिणामस्‍वरूप मुंहासे और अन्‍य त्‍वचा समस्‍याओं से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड आपकी त्‍वचा को गोरा और नरम बनाने में सहायक होता है। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह त्‍वचा की झुर्रियों, पिंपल्‍स आदि को रोक सकता है।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

तरबूज के बीज खाने के नुकसान – Tarbuj ke beej khane ke Nuksan in Hindi

तरबूज के बीज खाने के नुकसान – Tarbuj ke beej khane ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से तरबूज के बीज स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तरबूज के बीजों के नुकसान की बात जाये तो इसके अब तक कोई गंभीर नुकसानो की जानकारी नहीं है। फिर भी लोगों को सलाह दी जाती है इसका बहुत ही कम इसका सेवन करें।

  • बहुत से लोगों को सावधानी से तरबूज के बीजों का सेवन करना चाहिए।
  • क्‍योंकि कुछ लोग तरबूज के गुणों के प्रति संवेदनशील होते हैं। जिससे उन्‍हें एलर्जी आदि की समस्‍या हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में उपभोग करने पर यह पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो तरबूज के बीजों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से अनुमति प्राप्‍त करने के बाद ही इनका सेवन करें।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration