चिया बीज के 20 फायदे, उपयोग और नुकसान – Chia Seeds Benefits, Uses and Side Effects in Hindi
बीज और सूखे मेवे

चिया बीज के 20 फायदे, उपयोग और नुकसान – Chia Seeds Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

चिया बीज के 20 फायदे, उपयोग और नुकसान – Chia Seeds Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

कभी आपने ‘सुपरफूड’ शब्द के बारे में सुना है? मैं जिस सुपरफूड की बात कर रहा हूं उसका नाम है चिया सीड। चिया सीड्स के फायदे और चिया बीज का उपयोग कैसे करें, के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको चिया बीज के फायदे और उपयोग बता रहे हैं। साथ ही हम आपको चिया बीज के नुकसान के बारे में भी बताएंगे, लेकिन पहले चिया सीड्स क्या हैं ये जान लेते हैं।

चिया सीड्स क्या हैं? – What Are Chia Seeds in Hindi

चिया सीड्स क्या हैं? - What Are Chia Seeds in Hindi

चीया के बीजों को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका (Salvia hispanica) के रूप में जाना जाता है, चिया बीज को उन कुछ सुपरफूड्स में से एक है जिन्हें प्रकृति ने हमें दिया है। मैक्सिको में उत्पन्न ये बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम में अपनी समृद्धि के लिए जाने जाते हैं। यही कारण है कि चिया बीज को सुपरफूड के श्रेणी में रखा गया है। वे एक प्राकृतिक रेचक के रूप में भी कार्य करते हैं।

चिया बीज को अक्सर लोग तुलसी के बीज समझकर भ्रमित होते हैं उन्हें लगता है कि चीया बीज और तुलसी के बीज यानी सब्जा एक ही हैं लेकिन ये दोनों अलग अलग हैं। चिया के बीज का स्वाद क्या है? वैसे, चिया के बीज आमतौर पर अल्फाल्फा स्प्राउट्स की तरह स्वाद देते हैं।

चिया बीज के मुख्य तथ्य – Chia Seeds Facts in Hindi

चिया बीज के फायदे जानने से पहले हम उससे जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जान लेते हैं।

  • आपको जानकर हैरानी होगी कि चिया सीड, टकसाल परिवार का सदस्य होने के नाते, कीड़ों से सुरक्षित रहते है। इसका कारण यह है कि कीड़े मिंट को पसंद नहीं करते हैं, और इसलिए, पौधे को कीटनाशकों के उपयोग के बिना उगाया जा सकता है।
  • चिया सीड प्लांट थोड़े अलग है और इन्हें बढ़ने के लिए विशिष्ट परिस्थितियों की आवश्यकता है। इसलिए, चिया बीज के पौधे 23 डिग्री उत्तर और 23 डिग्री दक्षिण अक्षांश के बीच उगाये जाते हैं।
  • इन बीजों को 1990 के दशक में डॉ. वेन कोट्स द्वारा खोजा गया था, जब उन्होंने अर्जेंटीना में नकदी फसलों की तलाश में एक परियोजना का नेतृत्व किया था।
  • इसके बीज के फूल बैंगनी और सफेद रंग के होते हैं।

चिया बीज के रोचक तथ्य जानने के बाद अब हम जानतें हैं कि चिया सीड हमारे लिए क्यों अच्छे हैं।

चिया सीड्स आपके लिए अच्छे क्यों हैं? – Why Are Chia Seeds Good For You in Hindi?

सबसे पहले, चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं। चिया बीज का सेवन शायद इन स्वस्थ फैटी एसिड का सेवन करने का सबसे आसान तरीका है। हां, हमारे पास फ्लैक्ससीड्स या अलसी के बीज भी हैं जो ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं, लेकिन यह सब इंटेकिंग (खाने के तरीके) की आसानी के बारे में है। आपको चिया के बीजों को पीसना या पकाना नहीं पड़ता है। चिया के बीज की एक सर्विंग में 5 ग्राम ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है।

दूसरे, उनमें घुलनशील फाइबर होते हैं। चिया बीज को थोड़ा गीला करें, और आप उन्हें एक जेल में बदलता देखेंगे – जो घुलनशील फाइबर है। घुलनशील फाइबर के लाभ कई हैं – यह रक्त शर्करा को मैनेज करने में मदद करता है, आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढाता है, और यहां तक कि मल को भी बाहर करने में मदद करता है। चिया के बीज की का एक बार में सेवन आपके दैनिक फाइबर की आवश्यकता का लगभग एक तिहाई जरुरत को पूरा करता है।

यदि आपके पास हड्डी से जुड़ी कोई परेशानी है, तो आप चिया बीज को खा सकते हैं। कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैंगनीज की एक उच्च सामग्री उन्हें हड्डियों के लिए फायदेमंद बनाती है।

चिया सीड्स आपके लिए अच्छे क्यों हैं ये तो आपने जान लिया अब हम आपको बताते हैं कि चिया बीज में कौन-कौन से पौष्टिक तत्व होते हैं।

चिया सीड्स के पोषण तथ्य – Chia Seeds Nutrition Facts in Hindi

इन बीजों के 100 ग्राम में लगभग 485 कैलोरी, 31 ग्राम वसा और 42 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। बीजों में 18 जरुरी अमीनो एसिड होते हैं – और सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड जैसे लाइसिन, ल्यूसीन, आइसोलेसीन, मेथिओनिन, थ्रेओनीन, ट्रिप्टोफैन, फेनिलएलनिन, वेलिन और हिस्टैडाइन इसमें पाए जाते हैं। चिया बीज की एक सर्विंग 28 ग्राम के बराबर होती है। पोषक मूल्य चिया बीज के एक एक सर्विंग पर आधारित हैं।

पोष्टिक तत्व मात्रा
फाइबर आहार 10.6 ग्राम (दैनिक मूल्य का 42%)
प्रोटीन 4.4 ग्राम (दैनिक मूल्य का 9%)
कैल्शियम 17 मिलीग्राम (दैनिक मूल्य का 18%)
मैंगनीज 0.6 ग्राम (दैनिक मूल्य का 30%)
फ़ास्फ़रोस 265 मिलीग्राम (दैनिक मूल्य का 27%)
पोटैशियम 44.8 मिलीग्राम (दैनिक मूल्य का 1%)
सोडियम 5.3 मिग्रा
जस्ता 1 मिलीग्राम (दैनिक मूल्य का 7%)
तांबा 0.1 मिलीग्राम (दैनिक मूल्य का 3%)
कुल ओमेगा -3 फैटी एसिड 4915 मिग्रा
कुल ओमेगा -6 फैटी एसिड 1620 मिग्रा

 

चिया बीज के फायदे – Benefits of Chia Seeds in Hindi

चिया बीज के फायदे – Benefits of Chia Seeds in Hindi

वजन घटाने में चिया सीड के फायदे

वजन कम करना शायद चिया सीड के फायदे का नंबर एक कारण है जिसके कारण ज्यादातर लोग इनका इस्तेमाल करते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चिया बीज एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जिस पर आप विचार कर सकते हैं।

बेशक, हर समय भोजन वजन घटाने या वजन बढ़ाने में मदद नहीं कर सकता। यह सब हमारे भोजन की आदतों और जीवन शैली पर निर्भर करता है। हालांकि, चिया बीज एक अच्छा वजन घटाने वाला भोजन बनाता है क्योंकि इसमें उत्कृष्ट फाइबर सामग्री होती है। एक दिन में चिया के बीज का एक सामान्य सेवन, जो एक दिन में 25 से 38 ग्राम तक होता है, आपके कुछ किलो वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए भी चिया बीज इस्तेमाल किये जाते हैं।

अब सवाल आता है कि वजन घटाने के लिए चिया बीज उपयोग कैसे करें? तो यह बहुत ही आसान है। बस एक गिलास पानी में साबुत चिया बीज के दो बड़े चम्मच डालें। अच्छी तरह से हिलाएं। मिश्रण को (कुछ मिनटों के लिए) व्यवस्थित होने देने के बाद, पानी के अवशोषण के कारण उनके फूलने से पहले ही उन्हें जल्दी से पी लें।

चिया बीजों में जो फाइबर होता है वह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। यह तृप्ति की भावना को बढ़ा देता है। बीज पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और फिर खुद 10 गुना तक बड़े हो जाते  हैं, जिससे आपकी भूख को दबाया जाता है। इससे धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

ब्राजील के एक अध्ययन के अनुसार, चिया बीज वसा में कमी की भूमिका निभाते हैं। चिया बीज प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध चिया बीज

जैसा कि हमने ऊपर बात की है, चिया सीड उन कुछ प्रकार के बीजों में से एक है जो ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं ।

चिया बीज खाने के फायदे कब्ज को ठीक करें

कब्ज की परेशानी किसी को भी हो सकती है। चूंकि चिया बीज में फाइबर, विशेष रूप से अघुलनशील फाइबर अधिक होता है, जिससे जब वे पानी के संपर्क में आते हैं तो चिया बीज एक जेल में बदल जाते हैं। यह आपके मल त्याग को आसन बनाता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है। इसमें फाइबर पाया जाता है जो पाचन में सुधार के लिए भी जाना जाता है।

मधुमेह में चिया के बीज रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें

चिया की पाचन को धीमा करने की क्षमता को मधुमेह की रोकथाम से जोड़ा जा सकता है। जिलेटिनस कोटिंग से बने चिया बीज रक्त शर्करा के स्तर स्पाइक्स (अचानक बढ़ने) को भी रोका जा सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार, चिया उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें मधुमेह के उपचार में उपयोगी माना जाता है। चिया सीड मधुमेह रोगियों में रक्तचाप के स्तर में भी सुधार करने के लिए जाने जाते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए एक और कारण है जो उनके लिए चिया बीज को अच्छा बनाता है, वह है ओमेगा -3 फैटी एसिड की उपस्थिति जो किसी रोग के उपचार के लिए जरुरी पोषण के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

स्तन कैंसर और कैंसर के अन्य रूपों से बचाने में मदद करे

UCSF मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज अल्फा-लिनोलेइक एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो स्तन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। जो ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए जाना जाता है।

चिया बीज के लाभ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में

ओमेगा -3 फैटी एसिड के कारण चिया सीड रक्त में स्वस्थ लिपिड स्तर का समर्थन करता है। ये फैटी एसिड रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने और कोरोनरी हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं। चिया बीज में मोनोअनसैचुरेटेड वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है। एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स में यह भी कहा गया है कि चिया सीड्स को आहार में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्थिर रखा जा सकता है।

वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज, एक दिल के लिए स्वस्थ आहार और स्वस्थ्य जीवन शैली के हिस्से के रूप में, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है और दिल से संबंधित बीमारियों को रोक सकता है ।

ओमेगा -3 फैटी एसिड भी ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, जो रक्त में वसा का एक प्रकार। इसके अलावा, वे अनियमित दिल की धड़कन, निम्न रक्तचाप और धमनी में जमने वाले प्लैक के संचय को भी धीमा कर देते हैं।

चिया के बीज भी डिस्लिपिडेमिया (dyslipidemia) का इलाज करने के लिए भी कारगर पाए गए, एक चयापचय विकार जहां रक्त में कोलेस्ट्रॉल की असामान्य मात्रा होती है।

अर्जेंटीना के एक अन्य अध्ययन में, चिया के बीज में अल्फा-लिनोलेइक एसिड ने डिस्लिपिडेमिया से पीड़ित चूहों की स्थिति में सुधार किया था।

डिस्लिपिडेमिया के उपचार के अलावा, चिया के बीज एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं।

चिया बीज एनर्जी बूस्ट करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं

शरीर को काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में आहार में सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व लेने से शरीर की उर्जा बनी रहती है। चिया बीज विटामिन बी, जस्ता, लोहा और मैग्नीशियम में उच्च होते हैं – ये सभी ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आप अपने पसंदीदा स्मूदी में चीय बीज मिला सकते हैं और एनर्जी बूस्ट कर सकते हैं। न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है।

वर्कआउट में एनर्जी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

वर्कआउट से कई बार थकान हो सकती है। लेकिन चिया बीज के साथ, अब कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा को देखते हुए, चिया बीज का उपयोग ऊर्जा बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।

एक्सरसाइज से कुछ घंटे पहले चिया के बीज लेने से एक गहन कसरत के बाद शरीर को ईंधन प्रदान किया जा सकता है। चिया सीड को, जब एक्सरसाइज करने के पहले या बाद में लिया जाता है, तो यह प्रोटीन प्रदान करते हैं जो ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है।

चिया के बीज का उपयोग प्रोटीन से भरपूर

अन्य पोषक तत्वों की तरह प्रोटीन भी हमारे शरीर के लिए जरूरी है। यह हड्डियों, मांसपेशियों व रोग प्रतिरोधक क्षमता आदि के लिए जरूरी है। चिया बीज प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। ब्राजील के एक अध्ययन के अनुसार, चिया के बीज में प्रोटीन की महान गुणवत्ता दिखाई गई थी। उन्होंने चूहों में लिपिड प्रोफाइल (मूल रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर) में भी सुधार किया था।

चिया के बीज में 19% प्रोटीन होता है। और अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार, एक उच्च-प्रोटीन आहार भूख को कम कर सकता है और तृप्ति को प्रोत्साहित कर सकता है। चिया बीज में सभी आवश्यक अमीनो एसिड के साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है।

चिया बीज का इस्तेमाल अच्छे मूड के लिए

काम का दबाव और दुनियाभर के तनाव के कारण हमें मूड से संबंधित कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। माना जाता है कि चिया बीज, एक सुपरफूड है, जिसका नियमित सेवन करने मूड को सही रखा जा सकता है। पिट्सबर्ग अध्ययन के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड में मूड में सुधार करने के गुण होते है। चिया बीज का सेवन आपको अवसाद यानि डिप्रेशन से निपटने में भी मदद कर सकता है।

चिया बीज के गुण एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध

हम सभी जानते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट कितने महत्वपूर्ण हैं। और चिया बीज में यह बहुतायत में है। एंटीऑक्सिडेंट न केवल कोशिकाओं के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी अच्छे हैं – क्योंकि वे उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद करते हैं। चिया बीज में एंटीऑक्सिडेंट कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए भी उपयोगी पाए गए हैं। एक उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री जो चिया बीज को अन्य बीजों की तुलना में अधिक फायदेमंद बनाती है।

चिया बीज का फायदा हड्डियों और दांतों के लिए

उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियां और दांत कमजोर होने लगते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन, जैसे कि चिया बीज, हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। चिया के बीज का सेवन भी कैल्शियम के सेवन को बेहतर बनाने का एक प्रभावी तरीका माना जाता है।

कैल्शियम के अलावा, चिया बीज मैंगनीज में भी समृद्ध हैं – ये दोनों मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए महत्वपूर्ण हैं। चिया बीज फास्फोरस में भी समृद्ध हैं, यह एक खनिज जो हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए उपयोगी पाया गया है। चिया सीड में एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति आपके दांतों को भी नुकसान से बचा सकती है।

त्वचा के लिए चिया बीज के फायदे

चिया बीज के फायदे त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। चिया के बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड स्किन में परिसंचरण को बढ़ाने के साथ ही त्वचा का सूखापन और त्वचा की सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। एक मैनचेस्टर अध्ययन के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड यूवी विकिरण से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है। चिया के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। चिया बीज त्वचा के ढीलेपन को कम करने में भी मदद करते हैं।

चिया के बीज का स्वास्थ्य लाभ गठिया में उपयोगी

ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन की मौजूदगी से चिया सीड्स सबसे अच्छे एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड में से एक बनते हैं। चिया के बीज के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया के उपचार में भी सहायता कर सकते हैं ।

चिया सीड्स लस मुक्त हैं

लस अनाज विशेष रूप से गेहूं में मौजूद प्रोटीन है, जो आटा की लोचदार बनावट के लिए जिम्मेदार होता है। यह कुछ व्यक्तियों में, ग्लूटेन को एलर्जी और ग्लूटेन असहिष्णुता का कारण माना जाता है। हालांकि, चिया बीज के साथ, यह एक अलग परिदृश्य है। यह 100% लस मुक्त है।

यह लस मुक्त खाने में विशेष रूप से सहायक है। सीलिएक रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए चिया के बीज विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। अध्ययनों के अनुसार, सीलिएक रोग वाले लोग सिफारिश की तुलना में कम कैल्शियम और फाइबर का उपभोग करते हैं – और चिया बीज, इन दो पोषक तत्वों से समृद्ध होने के कारण, इनकी कमी को पूरा कर सकते हैं।

चिया सीड मैंगनीज में समृद्ध

कई अन्य पोषक तत्वों के अलावा, चिया बीज भी मैंगनीज में समृद्ध हैं। मैंगनीज गठिया, मधुमेह और मिर्गी के उपचार में मदद कर सकता है। मैंगनीज में उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। यह चयापचय में सुधार करता है और घाव भरने की प्रकिया को तेज करता है।

चिया सीड्स मैग्नीशियम में समृद्ध

चिया के बीज की एक सर्विंग में मैग्नीशियम का 30% RDA होता है। मैग्नीशियम खनिज के कई लाभ हैं – उनमें से कुछ में उच्च रक्तचाप और हृदय रोग, ऑस्टियोपोरोसिस और टाइप 2 मधुमेह का उपचार शामिल है।

मैग्नीशियम शरीर में ऊर्जा के उत्पादन में भी मदद करता है, और इसकी कमी से थकान, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और खराब स्मृति की समस्या हो सकती है।

चिया बीज के फायदे नींद में सुधार करे

नींद के लिए आवश्यक दो हार्मोन हैं – सेरोटोनिन और मेलाटोनिन। ये दो हार्मोन शरीर में एक एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन द्वारा निर्मित होते हैं। चिया बीज, ट्रिप्टोफैन में उच्च होने के कारण, अच्छी नींद लेने में सहायता करते है। एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, ट्रिप्टोफैन का उपयोग कई नींद विकारों को ठीक करने के लिए इलाज के रूप में भी किया जाता है ।

चिया के बीज के मुख्य स्वास्थ्य लाभ हमने देखे हैं। लेकिन चिया बीज गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। जानने के लिए पढ़ते रहिये!

गर्भावस्था के दौरान चिया सीड्स के फायदे – Chia seeds benefits during pregnancy in hindi

गर्भावस्था के दौरान चिया सीड्स के फायदे - Chia seeds benefits during pregnancy in hindi

चिया सीड उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक हैं जो गर्भावस्था के दौरान जरुरी सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। आइये जानतें हैं गर्भावस्था के दौरान चिया सीड्स खाने के फायदे क्या हैं-

1. प्रोटीन, कैल्शियम, और आयरन

एक गर्भवती महिला की पोषक तत्वों की जरूरत किसी भी अन्य महिला की तुलना में अधिक होती है। यह इसलिए है क्योंकि उसे अपने साथ शिशु के विकास के लिए भी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन और कैल्शियम अधिक महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे ऊतकों और हड्डियों के विकास में सहायता करते हैं।

आयरन एक और महत्वपूर्ण खनिज है क्योंकि इस अवधि के दौरान मां और बच्चे की रक्त की जरूरतें बढ़ जाती हैं। चिया बीज इन सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है।

चिया के बीज की एक सर्विंग एक गर्भवती महिला को उसकी दैनिक प्रोटीन की जरूरतों का लगभग 15%, उसके दैनिक फाइबर की एक तिहाई, और पहली तिमाही के दौरान उसकी लगभग सभी अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत पूरी करती है।

2. ओमेगा -3 फैटी एसिड

चिया के बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है। हां, सालमन और अन्य मछली के तेल में भी ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है – लेकिन मछली के तेल में पारा का स्तर ज्यादातर गर्भवती महिलाओं के लिए इसे संदेहपूर्ण बनाता है। इसका सबसे अच्छा समाधान है चिया बीज।

3. गर्भावस्था के दौरान चिया बीज के अन्य लाभ

चिया के बीज भी कम हुए पोषक तत्वों की भरपाई करते हैं और माँ और बच्चे को उनके सर्वोत्तम स्वास्थ्य में रखते हैं। चिया बीज शुगर के अवशोषण को भी धीमा कर देते हैं। ये बीज भी गर्भवती महिलाओं में कब्ज के इलाज में मदद करने के लिए फायदेमंद है।

यह थे चिया बीज के फायदे गर्भावस्था में। चिया सीड्स के बारे में एक सवाल है जो हर किसी को प्रेषण करता है कि प्रति दिन कितना चिया सीड्स खाना चाहिए? आइये जानतें हैं।

प्रति दिन कितना चिया सीड्स खाना चाहिए?How Much Chia Seeds Per Day in Hindi

आमतौर पर, आप 20 ग्राम चिया बीज (1 बड़े चम्मच) दिन में दो बार खा सकते हैं। आप अपने भोजन में बीजों को शामिल कर सकते हैं या स्नैक की जगह इनका इस्तेमाल कर सकते हैं और जब आप ऐसा करेंगे, तो मेरा विश्वास कीजिए, आपको ऊपर बताये गए लाभ प्राप्त होंगे।

चिया सीड्स कहां से खरीदें – Where To Buy Chia Seeds in Hindi

आप किसी भी आर्गेनिक स्टोर से चिया बीज खरीद सकते हैं। रासायनिक पदार्थ मुक्त ऑर्गेनिक चिया बीज सबसे अच्छे हैं, जो प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा बैचे जाते हैं।ध्यान रहे कि आप साबुत चिया बीज खरीदें, न कि चिया बीज का पाउडर।

यदि आप चाहें तो चिया बीज को ऑनलाइन से भी खरीद सकते हैं।

आप चिया के बीज को कैसे स्टोर करते हैं? उन्हें संग्रहीत करना बहुत सरल है। आप एक टाइट ढक्कन के प्लास्टिक या कांच के कंटेनर में चिया बीज को स्टोर कर सकते हैं। चिया बीज को अधिक दिनों तक स्टोर करने के लिए इन्हें रेफ्रिजरेटर में रखें। यह बहुत महत्वपूर्ण है।

अब तक हमने जाना कि चिया सीड किस तरह हमारे सवास्थ्य के लिए अच्छे हैं। अब, चिया बीज के दूसरे पक्ष को देखते हैं, जिसमे हम जानेगें  चिया सीड्स कैसे खाएं जो काफी महत्वपूर्ण है।

चिया सीड्स कैसे खाएं – How To Eat Chia Seeds in Hindi

चिया सीड्स कैसे खाएं - How To Eat Chia Seeds in Hindi

क्या आप जानना चाहते हैं कि चिया के बीज का उपयोग कैसे करें? चिया के बीज को अपने आहार में शामिल करने के तीन सामान्य तरीके हैं। आइए प्रत्येक पर चर्चा करें:

1. पानी में भिगोकर चिया बीज का सेवन करें

चिया के बीजों को आप रात भर पानी में भिगो सकते हैं क्योंकि इससे फायदों को अधिकतम किया जाता है। भिगोया हुआ चिया बीज चिया जेल में बदल जाता है, जिसे आपकी स्मूदी या प्रोटीन शेक में बेस के रूप में जोड़ा जा सकता है। यह एक चमकदार प्रभाव पैदा करता है और पाचन को मजबूत करता है। भीगे हुए चिया बीज आपके शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित कर लिए जाते हैं।

यदि आप जल्दी में हैं, तो आप लगभग 5 मिनट के लिए बीज और पानी को जार में ढक्कन लगाकर रख सकते हैं। इसे लगभग 10 मिनट तक रहने दें, और आपको एक जेल जैसी स्थिरता दिखाई देगी। फिर आपका इसका सेवन करें।

2. पाउडर या चूर्ण के रूप में चिया के बीज का उपयोग करें

आप बीजों को बारीक पाउडर में भी पीस सकते हैं। चिया सीड पाउडर को अपने पसंदीदा हलवे या डिश के साथ मिलाएं और आनंद लें।

3. चिया बीज को खाने का तरीका दही के साथ

चिया बीज को खाने का सबसे आसान तरीका है कि दही में चिया बीज मिलाएं और इसे नाश्ते में खाएं । आप चिया बीजों को स्मूदी में भी मिला सकते हैं।

आप उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के ऊपर छिड़क सकते हैं। आप चिया सीड्स को सूप या सॉस में भी मिला सकते हैं। और दलिया में भी मिला सकते हैं – वे दलिया को मोटा करते हैं और अतिरिक्त फाइबर भी जोड़ते हैं।

चिया के बीज का उपयोग कैसे करें तो आपने जान लिया अब इसके नुकसान के बारे में भी जान लेतें हैं।

चिया बीज के नुकसान – Side Effects of Chia Seeds in Hindi

चिया बीज के नुकसान – Side Effects of Chia Seeds in Hindi

अभी तक चिया बीज शायद सबसे अच्छे बीजों में से एक हैं। लेकिन अभी भी उनके सेवन से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आइये जानतें हैं चिया बीज के नुकसान क्या हैं –

चिया सीड्स साइड इफेक्ट्स गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं: यह चिया बीज के सबसे आम दुष्प्रभाव हैं। इनमें कब्ज, कठोर मल और सूजन शामिल हो सकते हैं। इन्हें बहुत कम राशि 1 चम्मच प्रति सर्विंग के साथ शुरू करके और धीरे-धीरे वांछित राशि तक बढ़ाकर आसानी से रोका या राहत दी जा सकती है।

पाठकों के सवालों के विशेषज्ञ द्वारा जवाब – Expert’s Answers For Readers’ Questions in hindi

क्या मैं फ्लैक्स सीड्स (अलसी के बीज) के स्थान पर चिया सीड्स का विकल्प चुन सकता हूं?

हाँ आप ऐसा कर सकतें हैं। दोनो प्रकार के बीज आपके दैनिक आहार में अतिरिक्त पोषक तत्व जोड़ सकते हैं। यदि आपके पास इनमें से एक प्रकार का बीज नहीं है, तो आप दूसरे का उपयोग कर सकते हैं। दोनों में जेल बनाने की क्षमता होती है और इसमें कई पोषक तत्व समान मात्रा में होते हैं।

क्या चिया बीज को कच्चा खाया जा सकता है?

हाँ, और कच्चे खाने के सबसे आम तरीकों में से एक है, उन्हें अन्य व्यंजनों के ऊपर छिड़कना।

क्या मैं दही में चिया बीज मिला सकता हूँ?

हां, आप दही में कच्चे चिया बीज मिला सकते हैं और इसे अपने भोजन के साथ भी ले सकते हैं।

क्या तुलसी के बीज चिया के बीज के समान हैं?

दोनों में कई अंतर हैं, महत्वपूर्ण अंतर खाने की विधि है। चिया के बीज को कच्चा खाया जा सकता है, लेकिन तुलसी के बीज बिना तैयारी के नहीं खाए जा सकते।

तुलसी के बीज छोटे और गोल होते हैं, जबकि चिया बीज आकार में थोड़ा बड़ा और अंडाकार होता है।

चिया बीज का हिन्दी नाम

यदि आप जानना चाहते हैं कि चिया के बीज का हिंदी नाम क्या है? चिया सीड्स का कोई हिंदी नाम नहीं है, इससे चिया बीज ही बुलाया जाता।

इस लेख में चिया बीज के फायदे और पौष्टिक तत्वों के बारे में जानने के बाद आप जान गए होगें कि चिया बीज वास्तव में एक सुपरफूड हैं, है ना? चिया बीज कैसे खाएं, चिया बीज खाने का तरीका, चिया के बीज का उपयोग कैसे करें, चिया बीज के फायदे जेसे मुख्य सवालों का जवाब आपको इस लेख में मिल गया होगा। चिया बीज अपने पोषण मूल्य और खाने में आसानी के साथ, आपको कई तरीकों से फायदा पंहुचा सकते हैं। आज ही चिया के बीज का एक पैकेट खरीदें और उनका उपयोग करना शुरू करें। चिया सीड्स के फायदों की यह पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें कमेंट्स कर बताएँ।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration