घर पर वजन कैसे कम करें - How To Lose Weight Naturally At Home In Hindi
बजन घटाना

घर पर वजन कैसे कम करें – How To Lose Weight Naturally At Home Fast In Hindi

घर पर वजन कैसे कम करें - How To Lose Weight Naturally At Home In Hindi

वजन कम करने के लिए इतने सारे घरेलू उपाय हैं कि बॉडी फैट बर्न करने के लिए आपको जिम जाने या एक्सरसाइज की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन घटाने के आसान उपायों को अपनाकर घर बैठे अपना वजन कम कर लेते हैं। वास्तव में वजन बढ़ना एक आम समस्या है जिससे हर उम्र से लोग पीड़ित है। खराब जीवनशैली, कई तरह की बीमारियां और कुछ भी खा लेने की आदतों के कारण लोगों का वजन बढ़ जाता है और शरीर मोटा हो जाता है। ऐसे में कुछ लोग वजन कम करने के लिए भोजन छोड़ देते हैं। लेकिन यह वजन घटाने का उपाय नहीं है बल्कि इससे शरीर में कमजोरी आती है।

अगर आप भी घर बैठे वजन कम करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर पर वजन कैसे कम करें (How To Lose Weight Naturally At Home In Hindi)।

वजन कैसे बढ़ता है – Causes of weight gain in Hindi

वजन कैसे बढ़ता है - Causes of weight gain in Hindi

आमतौर पर वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं। कुछ लोग अधिक भोजन और कम फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, इसकी वजह से वजन बढ़ता है। हालांकि इसके अलावा भी कई चीजें वजन बढ़ाती हैं।

हार्मोनल परिवर्तन: हार्मोन में बदलाव के कारण भी पुरुष और महिलाओं का वजन बढ़ता है। जब महिलाएं मेनोपॉज की अवस्था में पहुंच जाती हैं तो एस्ट्रोजन हार्मोन घट जाता है जिससे पेट और कूल्हों पर चर्बी जम जाती है।

स्ट्रेस और डिप्रेशन: यह एक आम समस्या है और हर उम्र के लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या से पीड़ित हैं। जिसके कारण वजन बढ़ता है।

अनिद्रा: इंसोम्निया यानी नींद न आने के कारण भी वजन बढ़ता है। इसके अलावा डिप्रेशन और अनिद्रा की दवाओं के सेवन और शरीर में सूजन के कारण भी वजन बढ़ता है।

(और पढ़े – महिलाओं में वजन बढ़ाने वाले हार्मोन्स और कम करने के उपाय…)

घर पर जल्दी वजन कम करने के उपाय – Weight loss tips at home in Hindi

घर पर जल्दी वजन कम करने के उपाय - Weight loss tips at home in Hindi

वजन कम करने के लिए उपयोग होने वाली सभी सामग्री घर के किचन में मौजूद होती हैं। इनमें से कुछ चीजें घर बैठे वजन कम करने में बहुत प्रभावी होती हैं। आइये जानते हैं तेजी से वजन घटाने के घरेलू उपाय क्या हैं।

सेब का सिरका घर बैठे वजन कम करने के लिए

सेब का सिरका घर बैठे वजन कम करने के लिए

वजन कम करने के घरेलू उपाय बहुत से हैं। इनमें से घर पर जल्दी से वजन घटाने का एक बेहतरीन उपाय है सेब का सिरका। सेब का सिरका सफेद विनेगर की तरह होता है जिसमें पर्याप्त मात्रा में एसिटिक एसिड, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी ओबेसिटी गुण पाये जाते हैं। सेब के सिरके से घर बैठे वजन कम किया जा सकता है। आपको करना सिर्फ इतना है कि एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिलाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें। घर पर जल्दी से वजन कम करने का सबसे उत्तम उपाय यही है।

ग्रीन टी जल्दी वजन कम करने का उपाय

ग्रीन टी जल्दी वजन कम करने का उपाय

शरीर की चर्बी कम करने के घरेलू उपायों में ग्रीन टी का भी बहुत महत्व है। ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में कैटेचिन (catechins) और कैफीन पाये जाते हैं जो तेजी से मोटापा कम करने में मदद करते हैं।

घर बैठे तेजी से वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना बेहद फायदेमंद है। मोटापा घटाने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं और 5 से 7 मिनट तक उबालें और छानकर इसमें शहद मिलाएं और तुंरत ग्री टी का सेवन करें। रोजाना दिन में तीन बार ग्रीन टी पीने से बहुत तेजी से वजन घटता है।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

करी पत्ते से घर बैठे ऐसे वजन कम करें

करी पत्ते से घर बैठे ऐसे वजन कम करें

क्या आप जानते है, करी पत्ता औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो घर पर रहकर ही वजन कम करने में बहुत मदद करता है। इसके साथ ही करी पत्ता बॉडी में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है जिससे घर बैठे तेजी से वजन घट जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह पाचन को भी बेहतर बनाता है जिससे बॉडी पर फैट नहीं जमता है और बॉडी स्लिम दिखती है।

करी पत्ते से घर पर वजन घटाने के लिए ताजे करी पत्ते तोड़कर उसे अच्छी तरह धोएं और रोजाना सुबह खाली पेट चबाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से जल्दी वजन कम होता है।

(और पढ़े – कढ़ी पत्ते के फायदे और उपयोग जानकर हैरान हो जाएंगे आप…)

दालचीनी चाय वजन कम करने का सबसे उत्तम उपाय

दालचीनी चाय वजन कम करने का सबसे उत्तम उपाय

घर पर मोटापे को तेजी से कम करने के लिए दालचीनी चाय का सेवन बहुत से लोग करते हैं। दाल चीनी में कई तत्व और गुण मौजूद होते हैं जो ना सिर्फ बॉडी को एनर्जी प्रदान करते हैं बल्कि शरीर पर फैट जमने से रोकते हैं और मोटापे को कम करने के घरेलू उपायों में भी शामिल हैं।

एक कप पानी में दालचीनी मिलाकर उबालें और इसे छानकर गर्मागर्म दालचीनी चाय का सेवन रोजाना दिन में दो बार करें। आपकी वजन बढ़ने की चिंता दूर हो जाएगी।

वजन कम करने का घरेलू उपाय है अदरक

वजन कम करने का घरेलू उपाय है अदरक

बॉडी फैट कम करने के लिए अदरक का सेवन हमेशा से किया जाता रहा है। अदरक भूख को कम करता है और एक्स्ट्रा फैट को बर्न करता है जिससे घर बैठे वजन घट जाता है।

एक कप गर्म पानी में एक चम्मच पिसा हुआ अदरक डालें और धीमी आंच पर 7 मिनट तक उबालें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और गुनगुना होने पर इसका सेवन करें। भोजन से पहले दिन में तीन बार अदरक पानी पीने से जल्दी वजन कम होता है। यह वजन घटाने का बेस्ट घरेलू उपाय है।

(और पढ़े – अदरक की चाय के फायदे और नुकसान…)

लहसुन से ऐसे एक सप्ताह में वजन कम करें

लहसुन से ऐसे एक सप्ताह में वजन कम करें

वजन या मोटापा घटाने के घरेलू उपायों में लहसुन को भी शामिल किया जाता है। लहसुन एक हर्ब है जो घर बैठे वजन घटाने में बहुत प्रभावी है। लहसुन में एंटी ओबेसिटी गुण पाया जाता है जो फैट को कम करके शरीर के थर्मोजेनेसिस को बढ़ाने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए भोजन में दो चम्मच लहसुन पेस्ट मिलाएं या रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की कलियां चबाएं। दिन में तीन बार लहसुन का सेवन करने से प्राकृतिक रुप से एक सप्ताह में शरीर का वजन कम होता है।

नारियल तेल वजन कम करने के लिए

नारियल तेल वजन कम करने के लिए

नारियल तेल घर बैठे वजन कम करने का बेहतरीन उपाय है। नारियल तेल में फैटी एसिड पाया जाता है जो वजन घटाने में बहुत प्रभावी होता है। नारियल तेल मेटाबोलिज्म पर भी पावरफुल इफेक्ट डालता है जिससे बिना एक्सरसाइज के तेजी से वजन घटता है।

घर बैठे वजन घटाने के लिए एक चम्मच वर्जिन नारियल तेल का सेवन रोजाना दिन में दो या तीन बार करें। साथ ही सलाद और भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए नारियल तेल का उपयोग करें। यह तेजी से वजन कम करने का उत्तम उपाय है।

बॉडी फैट कम करने का घरेलू उपाय है दही

बॉडी फैट कम करने का घरेलू उपाय है दही

वजन कम करने के घरेलू उपाय तभी असरदार होते हैं जब शरीर की पाचन क्रिया मजबूत होती है और अच्छे से कार्य करती है। दही ना सिर्फ पाचन को बेहतर बनाता है बल्कि तेजी से वजन घटाने का घरेलू उपाय भी है। दही में उच्च मात्रा में प्रोबायोटिक (अच्छे बैक्टीरिया) पाये जाते हैं जो मेटाबोलिज्म को मजबूत करते हैं और तेजी से वजन घटाने में भी मदद करते हैं। घर बैठे वजन करने के लिए लिए रोजाना दिन में दो बार सादे दही का सेवन करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाइये ये आहार…)

मोटापा कम करने के लिए गुलाब की पंखुड़ी का पानी पीएं

मोटापा कम करने के लिए गुलाब की पंखुड़ी का पानी पीएं

घर बैठे शरीर की चर्बी घटाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। उनमें से ही एक उपाय है गुलाब की पंखुड़ी के पानी का सेवन, जो तेजी से मोटापे को कम करने में मदद करता है। वास्तव में गुलाब की पंखुड़ी को डाइयूरेटिक माना जाता है जो यूरिन में सोडियम जमा नहीं होने देता है और ब्लड से भी अतिरिक्त नमक को बाहर निकाल देता है। सिर्फ यही नहीं यह शरीर को भी हाइड्रेट करता है जिससे बॉडी फैट कम होता है।

घर बैठे वजन घटाने के लिए मुट्ठी भर गुलाब की पंखुड़ियों को दो कप पानी में 15 मिनट तक उबालें और इसे ठंडा करके रोजाना दिन में दो बार सेवन करें। मोटापा तेजी से कम हो जाएगा।

पानी से घर पर जल्दी से वजन ऐसे कम करें

पानी से घर पर जल्दी से वजन ऐसे कम करें

पानी से भी वजन घटता है। घर बैठे वजन कम करने का यह सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है। पानी न सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट करता है बल्कि यूरिन के माध्यम से सोडियम को बॉडी से बाहर निकालता है। इसके साथ ही यह शरीर में विटामिन को अवशोषित होने में भी मदद करता है।

पूरे दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने से मांसपेशियां लचीली होती हैं और एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है। पानी का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है। नींबू पानी तो वैसे भी घर बैठे वजन कम करने का घरेलू उपाय है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

ऊपर के लेख में आपने जाना कैसे आप कुछ घरेलू चीजों के सही इस्तेमाल से घर पर ही वजन कम कर सकते हैं । घर पर वजन कैसे कम करें (How To Lose Weight Naturally At Home In Hindi) में बताये गए उपायों में से आपको सबसे अच्छा तरीका कौन सा लगा हेम कमेंट्स करके बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration