बिना एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं - How to lose weight fast without exercise in Hindi
बजन घटाना

बिना एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं – How to lose weight fast without exercise in Hindi

बिना एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं - How to lose weight fast without exercise in Hindi

अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो बिना एक्सरसाइज के भी इसे घटाया जा सकता है। हम अक्सर देखते हैं कि वजन बढ़ने पर लोग जिम की तरफ भागते हैं और खाना छोड़ देते हैं। यहां तक कि ज्यादातर लोगों को यह भी लगता है कि बिना एक्सरसाइज के वजन घटाया ही नहीं जा सकता, जबकि यह सिर्फ मिथक है। वास्तव में वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज की ही नहीं बल्कि सही डाइट के साथ ही अन्य छोटी छोटी बातों को भी ध्यान में रखना पड़ता है। जैसे कि कुछ लोग एक ही बार में ढेर सारा भोजन करने के आदी होते हैं, वहीं कुछ लोग बाजार की चीजें खाने के शौकीन होते हैं, कुछ लोग पानी कम पीते हैं तो कुछ लोग भोजन को चबाने के बजाय सीधे निगल जाते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बन जाता है।

इसलिए इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर बिना एक्सरसाइज के भी वजन कम किया जा सकता है। यदि आपको भी एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं मिल पा रहा है, लेकिन आप वजन घटाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं बिना एक्सरसाइज के वजन घटाने के आसान तरीके।

विषय सूची

बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने के तरीके – How to lose weight without exercise in Hindi

बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने के तरीके - How to lose weight without exercise in Hindi

यदि आप अपना वजन बढ़ने से परेशान हैं, और व्यायाम के बिना वजन कम करने के उपाय तलास रहे हैं  तो फिक्र मत किजिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने के लिए कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने पर आपको मोटापा कम करने के लिए व्यायाम करने की भी जरूरत नहीं होगी, और वजन अपने आप ही धीरे-धीरे कम हो जाएगा। तो फिर देर किस बात की, जानिए और आज ही अपनाइए, यह बिना एक्सरसाइज के वजन घटाने के यह नायाब तरीके –

बिना एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए लिक्विड कैलोरी से दूर रहें

बिना एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए लिक्विड कैलोरी से दूर रहें

बिना व्यायाम वजन कम करने के लिए सबसे पहले अधिक कैलोरी युक्त लिक्विड या पेय पदार्थों से परहेज करना बेहद जरुरी है।

थकान मिटाने या रिफ्रेश होने के लिए ज्यादातर लोग चाय, कॉफी या रेड वाइन पीते हैं। इस तरह के पेय पदार्थों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे वजन तेजी से बढ़ता है।

इस तरह की लिक्विड डाइट छोड़ने से बिना एक्सरसाइज वजन कम हो सकता है। साथ ही डिब्बाबंद बीयर, सोडा, जूस सहित अन्य ड्रिंक में शुगर अधिक मात्रा में होता है जो बॉडी फैट को बढ़ाता है। बेहतर है कि बिना एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए इनका सेवन बंद कर दें।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए रोज कितनी कैलोरी की जरूरत होती है…)

बिना व्यायाम के वजन कम करने का उपाय चबा चबाकर भोजन करना

(और पढ़े - वजन घटाने के लिए रोज कितनी कैलोरी की जरूरत होती है...) बिना व्यायाम के वजन कम करने का उपाय चबा चबाकर भोजन करना

भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाने से भी बिना कसरत के वजन घटाया जा सकता है। वास्तव में हम जो कुछ भी खाते हैं उसे प्रोसेस करने में ब्रेन को टाइम लगता है। आराम से चबा चबाकर खाना खाने से पेट जल्दी भरता है और ज्यादा खाना खाने की जरुरत नहीं पड़ती है।

खाना खाने की गलत आदतों से वजन बढ़ता है। साथ ही खाना खाने की स्पीड से भी वजन प्रभावित होता है। इसलिए बिना एक्सरसाइज के वेट घटाने के लिए हर बार भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाएं।

(और पढ़े – आयुर्वेद के अनुसार भोजन के नियम…)

पर्याप्त पानी पीने से बिना एक्सरसाइज वेट लॉस होता है

पर्याप्त पानी पीने से बिना एक्सरसाइज वेट लॉस होता है 

खाना खाने से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है और ज्यादा भोजन करने की जरुरत नहीं पड़ती है। इस तरीके से बिना एक्सरसाइज के वजन तेजी से कम होता है।

यदि आपने बिना व्यायाम के वजन घटाने की प्लानिंग कर रखी है तो भूख को रोकने के लिए भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले आधा लीटर पानी पीएं। इससे ना सिर्फ कैलोरी बर्न होगी बल्कि लगभग 12 हफ्तों में बिना एक्सरसाइज के लगभग 44 प्रतिशत तक वजन कम हो जाएगा।

(और पढ़े  – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

बिना कसरत के वजन घटाने का आसान उपाय फाइबर युक्त आहार

बिना कसरत के वजन घटाने का आसान उपाय फाइबर युक्त आहार

आहार में फाइबर शामिल करके भी बिना एक्सरसाइज वेट लॉस किया जा सकता है। फाइबर लेने से पेट जल्दी भर जाता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। विस्कोस फाइबर केवल प्लांट फूड जैसे बीन्स, ओट्स, शतावरी, संतरा और अलसी से प्राप्त होता है।

विस्कोस फाइबर जब पानी के संपर्क में आता है तो जेल का रुप धारण कर लेता है और यह जेल पोषक तत्वों के अवशोषण के समय को बढ़ा देता है जिसके कारण भूख महसूस नहीं होती है। इसके अलावा ग्लूकोमानन सप्लीमेंट में भी उच्च मात्रा में विस्कोस फाइबर पाया जाता है जो बिना एक्सरसाइज के वेट लॉस में मदद करता है।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

बिना एक्सरसाइज मोटापा भगाने के लिए भोजन में प्रोटीन शामिल करें

बिना एक्सरसाइज मोटापा भगाने के लिए भोजन में प्रोटीन शामिल करें

बिना एक्सरसाइज के वजन घटाने के लिए भूख को कंट्रोल करना बहुत जरुरी होता है। प्रोटीन भूख पर पावरफुल इफेक्ट डालता है और इसका सेवन करने से पेट जल्दी भर जाता है।

वास्तव में प्रोटीन कई हार्मोन्स को प्रभावित करता है जो भूख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोटीन युक्त आहार जैसे चिकन ब्रेस्ट, मछली, ग्रीक दही, दालें, बादाम और क्विनोआ का सेवन करने से कैलोरी नहीं बढ़ती है और बिना कसरत के वजन कम हो जाता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए 5 बेस्ट प्रोटीन पाउडर…)

बिना एक्सरसाइज वेट लॉस के लिए अच्छी नींद है जरूरी

बिना एक्सरसाइज वेट लॉस के लिए अच्छी नींद है जरूरी

एक अच्छी लाइफस्टाइल और पर्याप्त नींद भी बिना एक्सरसाइज के वेट लॉस में सहायक होती है। भरपूर नींद न लेने से सिर्फ सेहत पर ही खराब असर नहीं पड़ता बल्कि वजन भी उतनी ही तेजी से बढ़ता है। वास्तव में खराब नींद के कारण हार्मोन गड़बड़ हो जाते हैं और मेटाबोलिज्म भी बेहतर तरीके से काम करना बंद कर देता है। जिसका पूरा प्रभाव बॉडी पर पड़ता है और वजन बढ़ जाता है। रात में 6 से 8 घंटे की नींद लेने से वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज की जरुरत नहीं पड़ती है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के तरीके…)

बिना व्यायाम वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट अपनाएं

बिना व्यायाम वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट अपनाएं

खाने पीने के सही तरीकों के साथ ही बैलेंस डाइट लेने से भी बिना एक्सरसाइज के वजन कम होता है। बिना व्यायाम के मोटापा घटाने के लिए कम कैलोरी और फैट वाली सब्जियों और फलों को संतुलित आहार में शामिल किया जाता है।

इन सभी चीजों से बॉडी को जरूरी मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मिल जाता है। इसके साथ ही लीन बीफ, डेयरी प्रोडक्ट और पोर्क भी बैलेंस डाइट के अंतर्गत ही आते हैं। ब्राउन राइस और बाजरा को भी भोजन में शामिल करने से बिना एक्सरसाइज के शरीर की चर्बी घट सकती है।

(और पढ़े – 7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स, एक्‍सरसाइज और डाइट प्‍लान…)

बिना एक्सरसाइज घर पर वजन घटाने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट है जरुरी

बिना एक्सरसाइज घर पर वजन घटाने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट है जरुरी

आमतौर पर हेल्दी और अच्छा ब्रेकफास्ट भी बिना एक्सरसाइज के वजन घटाने में काफी मदद करता है। सुबह प्रोटीनयुक्त हैवी नाश्ता करने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है और दिन में लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इससे वजन नियंत्रित रहता है और एक्सरसाइज करने की जरुरत नहीं पड़ती है। बिना एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए नाश्ते में अंडा, दही, पीनल बटर लिया जा सकता है। हालांकि ब्रेकफास्ट करने के तीन घंटे बाद जरुर कुछ खाना चाहिए। बिना कसरत घर पर वजन घटाने का यह बेहतर उपाय है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

तनाव कम करके बिना एक्सरसाइज तेजी से कम करें वजन

तनाव कम करके बिना एक्सरसाइज तेजी से कम करें वजन

स्ट्रेस कम लेने से हार्मोन बैलेंस रहता है और बिना एक्सरसाइज के वेट लॉस में मदद करता है। वास्तव में स्ट्रेस लेने से शरीर में ग्लूकोकॉर्टिकोड्स हार्मोन प्रोड्यूस होता है जो भूख के तेजी से बढ़ाता है और वजन बढ़ाने का कारण भी बनता है। तेज भूख लगने पर व्यक्ति इंतजार नहीं कर पाता और बाजार की चीजें खाकर अपना भूख मिटा लेता है।

लेकिन अगर आप बिना एक्सरसाइज के वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको कम तनाव लेना चाहिए। तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन करना, खूब हंसना, लोगों के बीच रहना और अपना पसंदीदा काम करना चाहिए।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

बिना जिम या एक्सरसाइज के वेट लॉस के लिए हेल्दी स्नैक खाएं

बिना जिम या एक्सरसाइज के वेट लॉस के लिए हेल्दी स्नैक खाएं

वजन बढ़ाने में स्नैक की अहम भूमिका होती है। बिना व्यायाम के वजन कम करने के लिए हेल्दी स्कैन लेना बहुत जरुरी है। वास्तव में बहुत से वर्किंग लोग कई बार स्नैक लेते हैं और कैंटीन से स्नैक में कुछ भी खा लेते हैं, जो स्वाद में अच्छा तो होता है लेकिन अधिक कैलोरी होने के कारण वजन बढ़ा देता है।

एक्सरसाइज के बिना वेट लॉस के लिए भोजन करने के हर छह घंटे बाद हेल्दी स्नैक लेना चाहिए और चिप्स, पापड़ या पैकेट की चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। हेल्दी स्नैक में आधा कप बादाम, ग्रीक दही, पीनट बटर शामिल करके बिना एक्सरसाइज के तेजी से वजन घटाया जा सकता है।

अब तो आप जान गये होगें कि बिना एक्सरसाइज के वजन कैसे घटाएं और आप यह भी जान गए होगें की सही डाइट का सेवन कर आप कैसे घर पर ही बिना जिम या एक्सरसाइज के वेट लॉस कर सकते हैं तो आज से ही अपने वजन कम करने के मिशन में लग जाएँ। स्वस्थ्य रहें खुश रहें!

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration