7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स, एक्‍सरसाइज और डाइट प्‍लान - Weight Loss In 7 Days Tips, Exercises and Diet Plan in Hindi
बजन घटाना

7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स, एक्‍सरसाइज और डाइट प्‍लान – Weight Loss In 7 Days Tips, Exercises and Diet Plan in Hindi

7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स, एक्‍सरसाइज और डाइट प्‍लान - Weight Loss In 7 Days Tips, Exercises and Diet Plan in Hindi

Weight loss tips in 7 days in Hindi स्‍वस्‍थ शरीर का सीधा संबंध शरीर के उचित वजन से होता है। यदि आप भी तेजी से बढ़ रहे वजन से परेशान हैं तो 7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स अपना सकते हैं। मोटापे से परेशान लोगों को मधुमेह, उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल, हाई बीपी और अन्‍य हृदय संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं। धीरे-धीरे मोटापा कम करने के तरीके अपनाए जा सकते हैं। किसी भी व्‍यक्ति के लिए वजन घटाना एक मुश्किल काम है। अधिकांश लोग बहुत ही कम समय में अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं। लेकिन विशेषज्ञों द्वारा ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है। क्‍योंकि ऐसा करना आपके शरीर के लिए अधिक हानिकारक हो सकता है। इस लेख में 7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स, और एक्‍सरसाइज की जानकारी दी गई है।

7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स – 7 days weight loss Tips in Hindi

7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स - 7 days weight loss Tips in Hindi

क्‍या आप भी 7 दिन में अपना वजन कम करना चाहते हैं। एक सप्‍ताह में वजन घटाना व्‍यवहारिक नहीं है। लेकिन फिर भी आप ऐसा सोचकर वजन घटाने कि शुरुआत तो कर ही सकते हैं। कम समय में वजन घटाने का सबसे अच्‍छा उपाय स्‍वस्‍थ और संतुलित आहार होता है। आइए जाने उन आसान से टिप्‍स को जो 1 सप्‍ताह में आपके वजन को घटाने में सहायक होते हैं।

स्‍वस्‍थ और नियमित भोजन करें – Eat healthy and regular food in Hindi

यदि आप स्‍वस्‍थ और हेल्‍दी रहना चाहते हैं तो, आपको वजन कम करने के लिए अपनी डाइट पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। साथ ही आपको यह भी ध्‍यान रखना चाहिए कि मोटापा घटाने के लिए आपको अपने नियमित आहार में क्‍या-क्‍या शामिल करना है। बजाये इसके कि वजन घटाने के लिए क्‍या नहीं खाना चाहिए

वजन कम करने वाले आहार के रूप में आप साबुत अनाज, दालें, ताजे फल और सब्जियों आदि के साथ संतुलित आहार का सेवन करें। अधिकांश आहार विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको हर प्रकार का भोजन करना चाहिए। क्‍योंकि सभी प्रकार का भोजन करने से आपको पर्याप्‍त पोषक तत्व और खनिज पदार्थ प्राप्‍त होते हैं। जिससे वजन भी नहीं बढ़ता हैं और आप जल्दी ही वजन कम करने लगते हैं।

यदि आप 7 दिन में मोटापा कम करना चाहते हैं तो कार्बोहाइड्रेट, नमक, चीनी, मक्‍खन और तेल में तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करें। इस प्रकार का आहार आपके वजन को बढ़ाने का कारण बन सकता है।

आहार में प्रोटीन का सेवन बढ़ाये – Increase protein intake in the diet in Hindi

कम समय में वजन कम करने के लिए प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करना सबसे अच्‍छा उपाय है। यदि आप कुछ ही दिनों में मोटापे को कम करना चाहते हैं तो अपने नियमित आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो प्रोटीन से भरपूर हैं। इस प्रकार के पोषक तत्‍वों वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपको लंबे समय तक पूर्णता का अनुभव होगा और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी।

उच्‍च प्रोटीन और मध्‍यम कार्बोहाइड्रेट युक्‍त भोजन मांसपेशियों को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस प्रकार का भोजन शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने की प्रक्रिया को भी प्रोत्‍साहित करने में सहायक होता है। यदि आप भी 7 दिनों में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को विशेष रूप से शामिल करें जिसमे प्रोटीन कि मात्रा अधिक हो।

अपने आहार में कैलोरी का ध्‍यान रखें – Take care of calories in your diet in Hindi

यदि आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी कैलोरी पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। वजन कम करने का उपाय यह है कि जितनी कैलोरी आप खाते हैं आपको उससे अधिक आपको खर्च करनी चाहिए। इसलिए कम कैलोरी का सेवन करना आपके वजन कम होने की प्रक्रिया में मदद करता है।

जो लोग 7 दिन में वजन घटाने का सपना देख रहे हैं उन्हें यह जानना आवश्‍यक है कि वे एक ही समय में कितनी कैलोरी लेते हैं और कितनी कैलोरी को जलाते हैं। इसके अलावा अधिक से अधिक कैलोरी का उपयोग करने वाली एक्सरसाइज आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकती हैं।

मीठे खाद्य पदार्थों से बचें – Avoid Sweet Temptations in Hindi

वजन तेजी से कम करने वाले लोगों को अधिक मीठा खाने से भी परहेज करना चाहिए। क्‍योंकि अधिक मीठे और कृत्रिम चीनी से बनाए गए उत्‍पादों में कैलोरी की उच्‍च मात्रा होती है। यदि आपको अधिक मीठा खाना पसंद है तो कैविटी होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है। इसलिए आप अपनी मीठा खाने की लालसा को कम करने के लिए ताजे फलों और नट्स आदि का सेवन करें। ये उचित कैलोरी से भरपूर होते हैं जो वजन घटाने वाले आहार माने जाते हैं।

इसके अलावा कम मात्रा में डार्क चॉकलेट खाना भी अच्‍छा है क्‍योंकि यह एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर है। जिसके कारण यह विभिन्‍न प्रकार की हृदय संबंधी समस्‍याओं को रोक सकती है। लेकिन मीठे खाद्य पदार्थों के रूप में आपको सोडा और अन्‍य प्रकार कार्बनिक पेय पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। आप मोटापा और वजन कम करने के टिप्‍स में अधिक से अधिक फलों के जूस और तरल पदार्थ का सेवन कर सकते हैं।

तेजी से वजन घटाने का तरीका हाइड्रेट रहें – Tips to lose weight stay hydrated in Hindi

जो लोग मोटापे से परेशान हैं उन्हें पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। अक्‍सर कुछ लोग हल्‍की भूख लगने पर कुछ खाने का प्रयास करते हैं। जबकि यह उनकी प्‍यास होती है। इसलिए भूख लगने पर पहले 1 गिलास पानी पीना चाहिए, फिर कुछ खाना चाहिए।

पानी में किसी प्रकार की कैलोरी और सोडियम नहीं होता है। इसलिए अधिक पानी पीना आपके वजन को घटाने में सहायक होता है

पानी पीने के लाभ वजन कम करने के साथ ही शरीर से विषाक्‍तता को दूर करने के लिए भी होते हैं। आप अपने पानी को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए पानी में नींबू और पुदीने के रस को भी श‍ामिल कर सकते हैं। 7 दिन में वजन घटाने के उपाय में आप रोज सुबह नींबू युक्‍त पानी का सेवन करें। यह आपके वेली फैट को आसानी से कम कर सकता है।

7 दिन में वजन कम करने के उपाय पूरी नींद लें – Complete sleep to lose weight in 7 days in Hindi

मोटापा कम करने के लिए डाइट के साथ ही पर्याप्‍त नींद भी आवश्‍यक है। यदि आप एक सप्ताह जैसे कम समय में वजन घटाना चाहते हैं तो आपकी नींद इसमें महत्‍वपूर्ण योगदान देती है। इसलिए मोटापे से परेशान और सामान्‍य व्‍यक्ति को भी दिन के समय कम से कम 30 मिनिट की नींद लेना सुनिश्चित करना चाहिए। ऐसा करने से उन्‍हें शारीरिक आराम के साथ ही मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी प्राप्‍त होता है। इसके अलावा हर व्‍यक्ति को रात में पूरी नींद (7 से 8 घंटे) की नींद लेना आवश्‍यक है। क्‍योंकि पूरी नींद लेना आपके चयापचय को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिससे आपको जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है।

एक हफ्ते में वेट लॉस के लिए एक्‍सरसाइज रूटीन बनाएं – Exercise routine for weight loss in 7 days in Hindi

नियमित व्‍यायाम वजन घटाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। अच्‍छी तरह से नियोजित व्‍यायाम दिनचर्या के माध्‍यम से आपके द्वारा खाई जाने वाली कैलोरी को जलाया या कम किया जा सकता है। यदि आप अपने शरीर की चर्बी को प्रभावी रूप से कम करना चाहते हैं तो विभिन्‍न उपायों के साथ ही नियमित व्‍यायाम को दैनिक दिनचर्या में शामिल करें।

जल्दी वजन घटाने के लिए आप उन एक्‍सरसाइज को अपना सकते हैं जो आपको पसंद हैं ताकि आप लंबे समय तक रूची के साथ इन व्‍यायाम को कर सकें। मोटापा घटाने के लिए सप्‍ताह में 5 से 6 दिन लगभग 45 मिनिट का व्‍यायाम करना चाहिए।

7 दिन में वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज – Exercise to lose weight in 7 days in Hindi

7 दिन में वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज - Exercise to lose weight in 7 days in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि तेजी से वजन कम करने के लिए सबसे अच्‍छा उपाय नियमित व्‍यायाम होता है। यदि आप वजन घटाने के घरेलू उपाय अपना रहे हैं तब ऐसी स्थिति में नियमित व्‍यायाम भी मोटापे को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। आइए जाने कम समय में वजन घटाने के लिए कौन सी एक्‍सरसाइज होती हैं।

जल्‍दी वजन घटाने की एक्‍सरसाइज जॉगिंग करना – Jogging Exercise for weight loss in Hindi

नियमित रूप से टहलना या पैदल चलना किसी भी अन्‍य व्‍यायाम की अपेक्षा अधिक कैलोरी जलाने में प्रभावी होता है। जिसके कारण जॉगिंग करना वजन घटाने का सबसे प्रभावी उपाय माना जाता है। आप भी 7 दिन में वजन कम करने की शुरुआत के लिए एक्‍सरसाइज के रूप में नियमित जॉगिंग को शामिल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन सुबह और शाम को लगभग 30 मिनिट तक टहलने जाएं।

मोटापा कम करने के लिए एक्‍सरसाइज रस्‍सी कूदें – Jump rope to reduce obesity in Hindi

7 दिन में वजन घटाने के लिए एक्‍सरसाइज में आप रस्‍सी कूद को भी शामिल कर सकते हैं। रस्‍सी कूदना एक ऐसा व्‍यायाम है जिसमें पूरे शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव आता है। साथ ही यह पसीना बहाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इसका मतलब यह है कि आप जितना अधिक शारीरिक परिश्रम करेगें आप उतनी अधिक कैलोरी खोएगें। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

आप अपने डेली वर्कआऊट रूटीन के रूप में रस्‍सी कूदने के कम से कम 2 से 5 स्‍टेप शामिल करें जो लगभग 5 मिनिट के हों। इस तरह से वजन कम करने वाली यह एक्‍सरसाइज आपके मोटापे को कम करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

7 दिन में वजन घटाने के लिए बॉडी वेट वर्कआऊट – Body weight workout for weight loss in 7 days in Hindi

आप अपना वजन कम करने के लिए अपने शरीर के वजन का ही उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए कुछ विशेष प्रकार के व्‍यायाम या एक्‍सरसाइज निर्धारित की गई हैं। जैसे पुश-अप, पुल-अप्‍स और प्लैंक एक्सरसाइज (Plank exercise) आदि। इस प्रकार के व्‍यायाम को आप अपनी डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। जो कि तेजी से आपके वजन को नियंत्रित करने में सहायक होती हैं।

बॉडी फैट कम करने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज – Strength training exercise to reduce body fat in Hindi

वजन उठाने वाले या वेट लिफ्टिंग से संबंधित क्रियाएं भी शरीर का वजन कम करने में सहायक होती हैं। नियमित रूप से इस प्रकार की एक्‍सरसाइज करना आपकी चयापचय प्रणाली को बना सकता है। इसके अलाव स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज करने से नींद की गुणवत्ता को भी सुधारा जा सकता है। जिससे व्‍यक्ति को पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद मिलती है।

जल्दी वजन कम करने के लिए हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग – High Intensity Interval Training in Hindi

इस प्रकार का अभ्‍यास नियमित रूप से 30 मिनिट तक करने से आप लगभग 400 कैलोरी तक खर्च कर सकते हैं। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज में बर्पी एक्सरसाइज, जंपिंग जैक, हांथों को ऊपर उठाना आदि शामिल हैं।

इस प्रकार के व्‍यायाम को 20 सेकंड के एक सेट के रूप में लगभग 5 सेट नियमित रूप से प्रतिदिन करने चाहिए। इस तरह से आप इन एक्‍सरसाइज को अपनाकर जल्दी ही अपने वजन को घटा सकते हैं।

शरीर की चर्बी दूर करने के लिए तैराकी – Swim to lose body fat in Hindi

तैराकी भी एक व्‍यायाम है जिसमें पूरे शरीर की कसरत होती है। आप भी अपने वजन कम करने के उपाय और एक्‍सरसाइज के रूप में नियमित तैराकी कर सकते हैं। 45 मिनिट की तैराकी करने पर लगभग 500 कैलोरी को कम किया जा सकता है। इसलिए तैराकी को वजन कम करने वाली एक्सरसाइज कहा जाता है।

बॉडी फैट कम करे कार्डियो वर्कआउट – Cardio workout to reduce body fat in Hindi

कार्डियो एक्‍सरसाइज रक्‍त परिसंचरण को बेहतर बनाने के साथ ही वजन घटाने में भी सहायक होता है। केटलबेल कार्डियो एक्‍सरसाइज (kettle bell cardio), तैराकी, पैदल लंबी दूरी तय करना जैसे वर्कआउट आपको अधिक कैलोरी को जलाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से प्रतिदिन 10 मिनिट तक कार्डियो वर्कआउट आपके पैरों, कूल्‍हों और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। साथ ही इस प्रकार की एक्‍सरसाइज शरीर में 200 से 300 तक कैलोरी जलाने में मदद कर सकती हैं।

7 दिन में वजन घटाने के लिए डाइट प्‍लान – Diet plan for weight loss in 7 days in Hindi

7 दिन में वजन घटाने के लिए डाइट प्‍लान - Diet plan for weight loss in 7 days in Hindi

दुनिया भर के पोषण और आहार विशेषज्ञ (डायटीशियन) 7 दिन में वजन घटाने के उपाय अपनाने की सलाह नहीं देते हैं। उनके अनुसार ऐसा करने से आपके शरीर को कुछ गंभीर नुकसान हो सकते हैं। लेकिन फिर भी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। इन्‍हीं में से एक है जीएम डाइट

हालांकि वजन घटाने के लिए स्‍थायी योजना का पालन करना सबसे अच्‍छा होता है। जो लंबे समय तक आपको स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। इन सभी प्रकार के आहारों को संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए और उन सभी पोषक तत्वों को प्राप्‍त करना चाहिए जो आपके शरीर के उचित वजन के लिए सहायक होते हैं।

7 दिन में वजन कम करने वाले आहार के नुकसान – 7 day weight loss diet side effects in Hindi

ऐसे अधिकांश आहार जो कम समय में वजन घटाने का दावा करते हैं वे फैड डाइट (Fad Diets) होते हैं। इस प्रकार के आहार लाभ पहुंचाने से अधिक आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अधिक मात्रा में इस प्रकार के भोजन करने के कुछ दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। जो इस प्रकार हैं।

निर्जलीकरण (Dehydration)

जब आप अपना वजन कम करने का प्रयास करते हैं तब आपके शरीर में मौजूद पानी का अधिकांश हिस्‍सा वजन घटने के रूप में कम हो जाता है। जिसके कारण आपके शरीर में पानी की कमी होना स्‍वाभाविक है। यदि आप कम समय में मोटापे को कम करने का प्रयास करते हैं तो यह स्थिति आपके लिए कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं को जन्‍म दे सकती है। इसलिए इस दौरान आपको अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

स्‍टेमिना कम होना (Low Stamina)

तेजी से वजन घटाने वाले आहार आपके शरीर में मौजूद कैलोरी को कम करने का कार्य करते हैं। साथ इस प्रकार के आहार में कैलोरी भी कम होती है जिससे आपके शरीर को पर्याप्‍त और आवश्‍यक कैलोरी प्राप्‍त नहीं होती है। कैलोरी की पर्याप्‍त मात्रा आपको दैनिक गतिविधियों को पूरा करने की ऊर्जा प्रदान करती है। यदि कम मात्रा में कैलोरी का सेवन किया जाता है तो आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इस तरह से जल्‍दी वजन घटाने वाले आहार के नुकसान आपके शरीर को कमजोर कर सकते हैं।

पाचन संबंधी समस्‍याएं (Digestive Problems)

बहुत जल्‍दी मोटापा घटाने वाले आहार और उपाय पाचन संबंधी समस्‍याओं का कारण बन सकते हैं। जिससे आपको कब्‍ज और दस्‍त जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए आपको फाइबर आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

कुपोषण (Malnutrition)

7 दिन में वजन घटाने वाले आहार केवल वजन कम करने पर केंद्रित होते हैं। साथ ही इस प्रकार के भोजन आपकी भूख को भी प्रभावित करते हैं। जिससे आपको शरीर के लिए पर्याप्‍त पोषक तत्‍व प्राप्‍त करना मुश्किल हो जाता है। परिणाम स्‍वरूप तेजी से वजन घटाने वाला व्‍यक्ति कुपोषण का शिकार हो सकता है।

7 दिन में वजन कम करने से संबंधी सवाल और जवाब – 7 days weight loss related questions and answers in Hindi

जो लोग कम समय में अपना वजन घटाना चाहते हैं उनके मन में कुछ सामान्‍य से प्रश्‍न उठते हैं। 7 दिन में मोटापा कम करने से संबंधित कुछ सवाल और जवाब इस प्रकार हैं।

7 दिन में 10 पाउंड वजन कैसे घटा सकते हैं – How to lose 10 pounds in 7 days in Hindi

एक सप्‍ताह के अंदर 10 पाउंड या लगभग 4.5 किलो ग्राम वजन कम करना स्‍वाभाविक रूप से ठीक नहीं है। क्‍योंकि जितनी तेजी से आप अपना वजन कम करने का प्रयास करते हैं इस दौरान आपकी मांसपेशियां के द्रवयमान को बनाए रखना उतना ही मुश्किल है।

मैं अपना वजन कैसे कम करूं – How can I lose weight in Hindi

आप अपने दैनिक आहार में कुछ सामान्‍य से परिवर्तन कर सकते हैं। जिससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

  • आप अपने दिन की शुरुआत उच्‍च प्रोटीन वाले नाश्‍ते से करें।
  • अधिक मात्रा में शर्करा युक्‍त पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें।
  • दिन भर अधिक मात्रा में पानी पीएं।
  • साबुत अनाज और अनप्रोसेस्‍ड (unprocessed) खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

वेट लॉस की सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज कौन सी हैं – What are the best exercises for weight loss in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो निम्‍न एक्‍सरसाइज आपकी मदद कर सकती हैं।

पेट की चर्बी कम करने के सबसे अच्‍छे तरीके क्‍या हैं – What are the best ways to lose belly fat in Hindi

पेट की चर्बी कम करना मुश्किल होता है। लेकिन फिर भी कुछ उपाय हैं जो पेटी की जिद्दी चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

  • बहुत अधिक शराब पीने से बचें।
  • मीठा और अतिरिक्‍त चीनी का सेवन करने से दूर रहें।
  • तनाव प्रबंधन पर विशेष ध्‍यान दें।
  • नियमित व्‍यायाम और एक्‍सरसाइज करें।

यदि मैं एक सप्‍ताह तक न खाऊं तो मेरा वजन कितना कम होगा – How much weight will I lose if I don’t eat for a week in Hindi

भुख एक कम चयापचय दर को जन्म दे सकती है।लंबे समय तक भूखा रहने से आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है। क्‍योंकि भोजन न करने के कारण आपकी चयापचय प्रणाली प्रभावित हो सकती है। इस दौरान यदि आपका वजन कम हो भी जाता है तब जब आप भोजन करते हैं तो आपका वजन फिर तेजी से बढ़ने लगता है।

मैं डाइटिंग के बिना 7 दिन में वजन कैसे घटा सकता हूँ – How can I lose weight in 7 days without dieting in Hindi

पहली बात तो यह है कि इतने कम समय में वजन कम करना ठीक नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि वजन प्रबंधन करना चाहे वजन बढ़ाना हो या वजन घटाना हो आहार पर निर्भर करता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उचित आहार इसमें आपकी मदद कर सकता है।

आपके द्वारा एक हफ्ते में कम किया गया पानी का वजन जल्दी वापस आ जाएगा, लेकिन इसमें होने वाली वसा कि हानि वास्तविक है जो लंबे समय तक वापिस नहीं आयेगी। आप प्रति दिन ~ 1-2 पाउंड वजन कम करने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन इसे अपने लिए एक अच्छा लाभ और प्राथमिक प्रेरणा मानें। क्योंकि जब आप इसे वजन कम करने के लिए करते हैं तो आप इसे बहुत दिनों तक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration