महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे – Benefits of Weight Training For Female In Hindi

महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे - Benefits of Weight Training For Female In Hindi
Written by Hemant

वजन कंट्रोल करने से लेकर शरीर को शेप में लाने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज से होगी महिलाओं के फिट रहने की चाहत पूरी। एक्सरसाइज के बिना आपकी दिनचर्या अधूरी होती है। चाहे पुरुष हो या महिला सभी को अपने शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही आवश्यक है। लेकिन कई महिलाएं सोचती हैं कि वजन उठाने से उनकी मांसल पुरुषों की तरह हो जाएंगी। लेकिन यह सच नहीं है क्योंकि महिलाएं टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) का उत्पादन नहीं करती हैं। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन जो मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाता है यह विशेष रूप पुरुषों में पाया जाता है। वेट ट्रेनिंग आपके शरीर को फिट रखने और आपको 10-15 साल छोटे दिखने और महसूस करने में मदद करेगा। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि वयस्क महिलाएं वेट ट्रेनिंग से बहुत अच्छा महसूस करती हैं और अधिक ऊर्जावान होती हैं।

वेट ट्रेनिंग के महिलाओं में कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं, आइये इनको विस्तार से जानते है।

महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग के फायदे – Benefits of weight training for female in Hindi

  1. महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के फायदे फैट कम करने में
  2. महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के फायदे अधिक कैलोरी जलने में
  3. वेट ट्रेनिंग के फायदे महिलाओं में चोटों के खतरों को कम करे
  4. महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के फायदे मधुमेह के खतरे को कम करने में
  5. महिलाओं में वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे पीठ दर्द ठीक करने में
  6. वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे महिलाओं की बॉडी में लचीलापन बढ़ाने में
  7. महिलाओं में तनाव को दूर करने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज
  8. महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के लाभ नींद में सुधार करे
  9. महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग के फायदे ऑस्टियोपोरोसिस के खतरों में
  10. महिलाओं के दिल की सुरक्षा के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज
  11. महिलाओं की मजबूत हड्डियों के लिए वेट ट्रेनिंग
  12. महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग के फायदे स्पोर्ट्स फिटनेस में सुधार करे

वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज से महिलाओं में अनेक फायदे होते है, आइये वजन उठाने से महिलाओं को होने वाले इन लाभों को विस्तार से जानते है।

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के फायदे फैट कम करने में

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के फायदे फैट कम करने में

हम जानते है कि वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज मांसपेशियों का निर्माण करती है जो कि चयापचय की दर को बढ़ाती है। एक उच्च चयापचय का मतलब है कि आप पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाएंगे। एक अध्ययन में पाया गया कि औसत महिला जो सप्ताह में दो से तीन बार दो महीने तक वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज को करती है वह लगभग दो पाउंड की मांसपेशियों को प्राप्त करेगी और 3.5 पाउंड वसा को कम कर देती है। आपके द्वारा प्राप्त की गई एक पाउंड की मांसपेशियों के लिए आप प्रति दिन 35 से 50 अधिक कैलोरी जलाएंगे। इस प्रकार वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज महिलाओं में बॉडी फैट को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़े – पेट और मोटापा कम करने की एक्सरसाइज…)

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के फायदे अधिक कैलोरी जलने में

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के फायदे अधिक कैलोरी जलने में

वर्कआउट करने में जितनी ज्यादा थकान होती है उतनी ही कैलोरी बर्न होती है। वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने के बाद 24 घंटे तक आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। इसे एक्सट्रा पोस्ट-एक्सरसाइज ऑक्सीजन कंजम्पशन (EPOC) प्रभाव के रूप में जाना जाता है। एक अच्छी एक्सरसाइज के बाद ऑक्सीजन की खपत में वृद्धि होती है जो शरीर में वसा के भंडार को बर्न करने में मदद करती है।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए रोज कितनी कैलोरी की जरूरत होती है…)

वेट ट्रेनिंग के फायदे महिलाओं में चोटों के खतरों को कम करे

वेट ट्रेनिंग के फायदे महिलाओं में चोटों के खतरों को कम करे

महिलाओं में चोटों को कम करने में वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद होता है। वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज मांसपेशियों, हड्डियों, लिगामेंट और टेंडन सभी को मजबूत करता है। जब आप वेट उठाते हैं तो संयोजी ऊतक के प्राथमिक फाइबर कोलेजन का उत्पादन बढ़ जाता है। जिससे आपकी हड्डियां नाजुक नहीं होती हैं, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और चोट लगने का खतरा कम हो होता है। वेट ट्रेनिंग से संयोजी ऊतकों और जोड़ों में ताकत भी बढ़ती है। यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) के दर्द को दूर कर सकता हैं और खेल के प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के फायदे मधुमेह के खतरे को कम करने में

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के फायदे मधुमेह के खतरे को कम करने में

वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करके महिलाएं अपने मधुमेह के खतरों को आसानी से कम कर सकती है। मधुमेह उन बीमारियों में से एक है जिसने कई लोगों को अपंग बना दिया है। आप इस घातक बीमारी से बचने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज की सहायता ले सकती है। एक अध्ययन में वैज्ञानिकों की एक टीम ने उच्च-फ्रक्टोज़ आहार पर कुछ प्रतिभागियों पर एक प्रयोग किया। उन्होंने पाया कि जिन लोगों ने अपनी कसरत में वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज को शामिल किया, उनमें ग्लूकोज टॉलरेंस (glucose tolerance), इंसुलिन संवेदनशीलता (insulin sensitivity) में वृद्धि, सूजन में कमी और बेहतर लिपिड प्रोफाइल (lipid profile ) में वृद्धि देखी गई।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे पीठ दर्द ठीक करने में

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे पीठ दर्द ठीक करने में

कमर दर्द करने और ख़राब मुद्रा को कम करने में यह बहुत ही लाभदायक होती हैं। वेट-ट्रेनिंग आपकी पीठ, कंधों और कोर को मजबूत बनाती हैं जिससे खराब मुद्रा (Bad Posture) को ठीक करने में मदद मिलती हैं और इससे आप कंधे पीछे और रीढ़ सीधी करके खड़े रह सकती है। इससे आप एक मजबूत पीठ और कोर के निचले हिस्से के दर्द को दूर करती हैं।

(और पढ़े – पीठ दर्द से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय…)

वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे महिलाओं की बॉडी में लचीलापन बढ़ाने में

वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे महिलाओं की बॉडी में लचीलापन बढ़ाने में

वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज महिलाओं में लचीलापन बढ़ाता है। भार उठाने से मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बार-बार फैलने और सिकुड़ने की गति न केवल मजबूत मांसपेशियों और हड्डियों को बनाने में मदद करती है, बल्कि लचीलेपन में भी सुधार करती है। इसलिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के अधिकतम लाभों को प्राप्त करने के लिए स्ट्रेचिंग अभ्यासों को भी साथ में करें।

(और पढ़े – स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग…)

महिलाओं में तनाव को दूर करने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज

महिलाओं में तनाव को दूर करने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज

सामान्य तौर पर व्यायाम करने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जब आप एक सप्ताह में दो दिन वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करती हैं तो आपका ध्यान एक्सरसाइज दौरान खुद को घायल किए बिना ठीक से प्रतिनिधि (reps) करने पर होता है। जब आपका मन काम या घर के बारे में नहीं सोचता है, तो यह चिंता को कम करेगा, अवसाद को कम करेगा, और तनाव से राहत देगा। इसके अलावा जब आप मांसपेशियों का निर्माण करते हैं तो आप खुद को बदला हुआ (pumped) महसूस करेंगे और चिंताओं को दूर करने और अपने जीवन में सकारात्मकता पर अधिक ध्यान देने के लिए तैयार रहेंगे।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के लाभ नींद में सुधार करे

महिलाओं में वेट ट्रेनिंग के लाभ नींद में सुधार करे

नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज बहुत लाभकारी होती है। वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने और वजन उठाने से आपका शरीर थकान मेहसूस कर सकता है जिससे आप एक अच्छी नींद ले सकती हैं। जब आप सोते हैं तो आपकी मांसपेशियों का पुनर्निर्माण होगा जो आपको को फिर से युवा करेगा। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने यह भी बताया है कि बूढ़े पुरुषों और महिलाओं, जिन्हें आमतौर पर नींद आने में कठिनाई होती है, उन्होंने वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज से बेहतर नींद का अनुभव किया है। इसलिए यदि आप देर से सोती हैं और देर से उठती हैं तो आपको वेट ट्रेनिंग करना चाहिए है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग के फायदे ऑस्टियोपोरोसिस के खतरों में

महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग के फायदे ऑस्टियोपोरोसिस के खतरों में

वेट ट्रेनिंग से न केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं, इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। वेट ट्रेनिंग से हड्डियों का घनत्व बढ़ता है, जिससे फ्रैक्चर और हड्डियों के टूटने का खतरा कम होता है। कुछ अध्ययनों ने यह भी दिखाया है कि मजबूत और स्वस्थ रीढ़ बनाने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज रीढ़ की हड्डी के घनत्व को बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

महिलाओं के दिल की सुरक्षा के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज

महिलाओं के दिल की सुरक्षा के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज

वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज महिलाओं के दिल की रक्षा में मदद करता है। दिल की रक्षा में मदद करता है। दिल की बीमारी होने पर भले ही महिलाओं को कार्डियो एक्सरसाइज ना हो, लेकिन वैज्ञानिकों ने साबित कर दिया है कि वजन उठाने से मरीज अपने दिल को बेहतर और संरक्षित कर सकते हैं। वास्तव में कोरोनरी आर्टरी डिजीज (coronary artery disease) के मरीज अपनी हृदय गति परिवर्तनशीलता (heart rate variability) (HRV), हृदय की मांसपेशियों की शक्ति और धीरज में सुधार कर सकते हैं।

(और पढ़े – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज…)

महिलाओं की मजबूत हड्डियों के लिए वेट ट्रेनिंग

महिलाओं की मजबूत हड्डियों के लिए वेट ट्रेनिंग

महिलाओं की हड्डियों के घनत्व निर्माण और मजबूती बनाए रखने के लिए वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने की आवश्यकता होती है। जब आप भार उठाते हैं तो आपकी हड्डियों की शक्ति और मांसपेशियों की शक्ति में सुधार होता है। इसलिए महिलाओं को वेट ट्रेनिंग जरूर करना चाहिए।

(और पढ़े – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय…)

महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग के फायदे स्पोर्ट्स फिटनेस में सुधार करे

महिलाओं के लिए वेट ट्रेनिंग के फायदे स्पोर्ट्स फिटनेस में सुधार करे

महिलाओं में स्पोर्ट्स फिटनेस मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती, मांसपेशियों की शक्ति, धीरज क्षमता और त्वरित रिफ्लेक्स (quick reflex) पर निर्भर करती है। यदि आप एक निश्चित खेल में फिट होने का लक्ष्य बना रहीं हैं, तो आपको अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कार्डियो के साथ-साथ वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। वजन उठाने से आपके दिल के स्वास्थ्य और संयोजी ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह आपकी सहनशक्ति और मांसपेशियों की शक्ति में सुधार करने में मदद करता है।

(और पढ़े – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration