फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज – Fitness Exercise Tips In Hindi

फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज - Fitness Exercise Tips In Hindi
Written by Shivam

Body ko fit rakhne ke liye exercise मॉडल की तरह बॉडी को फिट करने की एक्सरसाइज और व्यायाम हम जानते हैं कि फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही आवश्यक होती है। दैनिक व्यायाम स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अच्छा है। एक फिट शरीर सभी प्रकार से रोग मुक्त रहता हैं। इसके साथ सुन्दर और आकर्षक दिखने के लिए फिट शरीर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। फिट रहने के लिए दैनिक गतिविधियों में सक्रियता भी बहुत जरूरी होती हैं। यदि आप भी अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो आज के लेख में आपके लिए बहुत ही सरल उपाय दिए जा रहे हैं जिससे आप आसानी से अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। आइये फिट रहने के लिए एक्सरसाइज को विस्तार से जानते हैं।

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज – Fit Rahne ke liye exercise in Hindi

  1. फिट रहने के लिए एक्सरसाइज पुशअप – Fit Rahne ke liye exercise Pushups in Hindi
  2. शरीर को फिट बनाने के लिए एक्सरसाइज लॅन्ज  – Lunges Exercise to stay fit in Hindi
  3. फिट रहने के लिए करें स्क्वाट एक्सरसाइज – Fit Rahne ke liye exercise Squats in Hindi
  4. शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम सिट-अप – Sit-ups Exercise to stay fit in Hindi
  5. सिंगल-लेग डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज रखें शरीर फिट – Single-leg deadlifts exercise rakhe sharir fit in Hindi
  6. ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज के फायदे शरीर को फिट रखने में – Glute bridge Exercise to stay body fit in Hindi
  7. शरीर की फिटनेस के लिए एक्सरसाइज स्टैंडिंग ओवरहेड डंबल प्रेस – Fit Rahne ke liye exercise Standing overhead dumbbell presses in Hindi
  8. बॉडी को फिट रखने के लिए डंबल रो एक्सरसाइज – Body ko fit rakhne ke liye Dumbbell row exercise in Hindi
  9. फिट बॉडी बनाने के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज – Side Planks exercise ke fayde fit body in Hindi

फिट रहने के लिए आप निम्न एक्सरसाइज करें-

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज पुशअप – Fit Rahne ke liye exercise Push ups in Hindi

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज पुशअप - Fit Rahne ke liye exercise Pushups in Hindi

अपने शरीर को फिट रखने के लिए पुशअप्स सबसे प्रभावी बॉडीवेट मूव्स में से एक हैं। यह हाथों की मांसपेशियों को मजबूत करता हैं और उनको फिट रखता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों की हथेलियों को फर्श पर अपनी छाती के पास में रखें। अब दोनों हाथों और पैर की उंगलियों पर वजन डालते हुए शरीर को ऊपर करें और फिर से हाथ की कोहनी को मोड़ें और शरीर को नीचे करें। आप इसके आप 3 सेट पूरा करें। यदि आप अच्छे फॉर्म के साथ एक मानक पुशअप नहीं कर सकते हैं तो अपने घुटनों को आप फर्श पर रख रख सकते हैं।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सिर्फ दस मिनट में किए जाने वाले वर्कआउट और एक्सरसाइज…)

शरीर को फिट बनाने के लिए एक्सरसाइज लॅन्ज  – Lunges Exercise to stay fit in Hindi

शरीर को फिट बनाने के लिए एक्सरसाइज लॅन्ज  - Lunges Exercise to stay fit in Hindi

अपने आपको संतुलन की चुनौती देने के लिए लॅन्ज एक्सरसाइज बहुत ही लाभदायक हैं। लॅन्ज एक्सरसाइज कार्यात्मक गति को बढ़ावा देता है और आपके पैरों और ग्लूट्स में भी ताकत बढ़ा देता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक सीधे खड़े हो जाएं और अपने दाएं पैर को 2-3 फुट आगे रखें। दोनों हाथों को कमर पर रख कर अपने दाएं पैर को घुटने के यहाँ से 90 डिग्री मोड़ें। अब फिर से पैर को सीधा कर लें। यह क्रिया दोनों पैरों से 10-10 बार के 3 सेट करे।

(और पढ़े – इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स…)

फिट रहने के लिए करें स्क्वाट एक्सरसाइज – Fit Rahne ke liye exercise Squats in Hindi

फिट रहने के लिए करें स्क्वाट एक्सरसाइज - Fit Rahne ke liye exercise Squats in Hindi

स्क्वाट्स करने के लिए कम शारीरिक शक्ति की आवश्यकता होती है साथ ही यह आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में लचीलापन बढ़ाता हैं। स्क्वाट करने में शरीर की कुछ सबसे बड़ी मांसपेशियों को संलग्न करते हैं जो कैलोरी जलाए जाने के संदर्भ में लाभदायक हैं। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को 1.5 से 2 फुट दूर रखें। दोनों हाथों को छाती के पास ले जाकर जोड़ लें। अब शरीर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखे हुए पैरों को घुटनों से मोड़ें और हिप्स को फर्श के समान्तर लाएं। और फिर से सीधे हो जाएं। इस क्रिया के 20 प्रतिनिधि के 3 सेट को पूरा करें।

(और पढ़े – स्क्वेट्स (स्क्वाट) के फायदे और करने का आसान तरीका…)

शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम सिट-अप – Sit-ups Exercise to stay fit in Hindi

शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम सिट-अप - Sit-ups Exercise to stay fit in Hindi

सिट-अप पेट की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने के लिए एक एब्डोमिनल एंड्यूरेंस ट्रेनिंग एक्सरसाइज है। यह एक क्रंच एक्सरसाइज के समान है, लेकिन सिट-अप में गति और स्थिति अतिरिक्त मांसपेशियों की एक पूरी श्रृंखला होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे लेट जाएं और दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रख लें। अब पैरों को स्थाई रखे हुए सीधे बैठे और फिर से लेट जाएं। यह क्रिया आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में 15 बार में इस क्रिया को करना है।

(और पढ़े – पेट कम करने की एक्सरसाइज हिंदी…)

सिंगल-लेग डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज रखें शरीर फिट – Single-leg dead lifts exercise rakhe sharir fit in Hindi

सिंगल-लेग डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज आपके संतुलन को चुनौती देता है। एकल-पैर की डेडलिफ्ट में स्थिरता और पैर की ताकत की आवश्यकता होती है। इस व्यायाम को पूरा करने के लिए एक हल्के या मध्यम आकार के डंबल को पकड़ने की आवश्यकता होती हैं। फिट रहने की इस एक्सरसाइज को लिए आप फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं। और दोनों हाथों में डंबल को पकड़ लें। अब अपने ऊपर के शरीर को आगे की ओर झुकाएं और बाएं पैर को पीछे की ओर ऊपर उठायें। अपनी छाती और बाएं पैर को एक सीधी रेखा में फर्श के समान्तर करने का प्रयास करें। और इसके बाद फिर से अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। यह एक्सरसाइज दोनों पैरों से 10-12 बार करें।

(और पढ़े – जिम जाने वालों के काम की है ये टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो रहेंगे फिट!)

ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज के फायदे शरीर को फिट रखने में – Glute bridge Exercise to stay body fit in Hindi

ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज के फायदे शरीर को फिट रखने में - Glute bridge Exercise to stay body fit in Hindi

ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज आपके शरीर पीछे के हिस्से यानी रीढ़ की हड्डी पर प्रभावी ढंग से काम करता है। यह आपके नितंब को आकर्षक रूप देता है। यह व्यायाम आपके सम्पूर्ण शरीर के लिए लाभदायक है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श पर सीधे लेट जाएं और दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। अपने दोनों हाथों को सीधा करके फर्श पर रखें। अब हाथों पर जोर डालते हुये अपने हिप्स को ऊपर उठायें। शीर्ष पर 1-2 सेकंड के लिए रुकें और फिर से नीचे आयें। यह क्रिया आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में इस व्यायाम को 10-12 बार करना है।

(और पढ़े – ब्रिज एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे…)

शरीर की फिटनेस के लिए एक्सरसाइज स्टैंडिंग ओवरहेड डंबल प्रेस – Fit Rahne ke liye exercise Standing overhead dumbbell presses in Hindi

स्टैंडिंग ओवरहेड डंबल प्रेस को एक यौगिक व्यायाम माना जाता है जो शरीर के कई जोड़ों और मांसपेशियों का उपयोग करता हैं। यह स्टैंड ओवरहेड प्रेस एक्सरसाइज केवल आपके कंधों के लिए ही बस अच्छा अभ्यास नहीं है बल्कि यह आपके ऊपरी पीठ और कोर पर भी अच्छा प्रभाव डालता है। इस व्यायाम को करने के लिए आप सबसे पहले फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों हाथों में 5 किलोग्राम के डंबल पकड़ें। अब दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर सीधा करें और अपने सिर और गर्दन को स्थिर रखें। एक दो सेकंड रुकने के बाद फिर से हाथों को नीचे लाएं। यह एक्सरसाइज आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में इस व्यायाम को 12 बार करना है।

(और पढ़े – सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए क्या करें और क्या ना करें…)

बॉडी को फिट रखने के लिए डंबल रो एक्सरसाइज – Body ko fit rakhne ke liye Dumbbell row exercise in Hindi

बॉडी को फिट रखने के लिए डंबल रो एक्सरसाइज - Body ko fit rakhne ke liye Dumbbell row exercise in Hindi

डंबल रो एक अन्य यौगिक व्यायाम हैं जो आपके ऊपरी शरीर में कई मांसपेशियों को मजबूत करता हैं। यह व्यायाम आपके शरीर को फिट रखने लिए बहुत ही फायदेमंद है। डंबल रो एक्सरसाइज करने के लिय आप फर्श पर पहले सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों हाथों में मध्यम-वजन वाले डम्बल को उठायें। अपनी कमर से आगे झुकें ताकि आपकी पीठ और जमीन के बीच 45 डिग्री का कोण बने। अपने दोनों हाथों को स्वतंत्र रूप से नीचे की ओर लटकने दें। अब हाथों को कोहनी से मोड़ें और उनको ऊपर की ओर खींचे। फिर प्रारंभिक स्थिति पर लौटें। यह एक्सरसाइज आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में इस व्यायाम को 10 बार दोहराएं।

(और पढ़े – छह दिनों का जिम वर्कआउट प्लान…)

फिट बॉडी बनाने के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज – Side Planks exercise ke fayde fit body in Hindi

फिट बॉडी बनाने के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज - Side Planks exercise ke fayde fit body in Hindi

स्वस्थ शरीर की नींव के लिए एक मजबूत कोर की आवश्यकता होती है। यह साइड प्लैंक तिरछेपन पर जोर देता है जो रीढ़ की हड्डी में स्थिरता, ऊपरी-शरीर और कोर ताकत में सुधार करता है। इस व्यायाम को करने से पूरे शरीर में संतुलन भी बढ़ता है। इसे करने के लिए आप फर्श पर दाएं ओर करवट लेकर लेट जाएं। दायं पर पर बाएं पैर को रखें। अपने दाएं हाथ को कोहनी से मोड़ कर फर्श रखें और बाएं हाथ को ऊपर की ओर सीधा कर लें। अब दाएं हाथ पर जोर डालते हुए अपन शरीर को ऊपर उठायें। यह एक्सरसाइज आपको 3 सेट्स में करना है, प्रत्येक सेट में इस व्यायाम को 10-15 बार दोहराएं।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration