सीढ़ी चढ़ने के फायदे जानकर छोड़ देंगे लिफ्ट लेना ­- Climbing Stairs Benefits In Hindi
फिटनेस के तरीके

सीढ़ी चढ़ने के फायदे जानकर छोड़ देंगे लिफ्ट लेना ­- Climbing Stairs Benefits In Hindi

सीढ़ी चढ़ने के फायदे जानकर छोड़ देंगे लिफ्ट लेना ­- Climbing Stairs Benefits In Hindi

Climbing Stairs Benefits In Hindi क्या आप जानतें हैं सीढ़ियां चढ़ने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? हम सभी जानते हैं कि व्यायाम करना हमारे लिए बहुत ही लाभदायक होता है पर क्या आपको पता है कि सीढ़ी चढ़ने के भी अनेक फायदे होते है। आज के इस लेख में आप सीढ़ी चढ़ने के फायदे जानकर आप लिफ्ट लेना छोड़ देंगे। सीढ़ियों पर चढ़ना रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है लेकिन इसे एक कुशल व्यायाम माना जा सकता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोक सकता है और आपको स्वस्थ रख सकता है। सीढ़ी चढ़ने के फायदे जानने के लिए हमारा पूरा लेख पढ़ें।

व्यायाम करना हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है, और हर किसी को स्वस्थ रहने के लिए दैनिक आधार पर कम से कम 25 मिनट का व्यायाम करने का प्रयास करना चाहिए। एक्सरसाइज करने के लिए लोगों को जिम जाना पड़ता लेकिन कुछ उपाय ऐसे है जो समय और पैसा बचा सकते हैं और आप उनको घर पर ही कर सकते हैं। आप एक अच्छी कसरत पाने के लिए सीढ़ियों का उपयोग कर सकते हैं। यह न केवल बहुत सरल है बल्कि इसके कई फायदे हैं। सीढ़ियों पर चढ़ने का सबसे बड़ा लाभ इसकी सुविधा हो सकती है। सीढ़ीयां अक्सर आसानी से मिल जाती है और उन पर चढ़ने में एक पैसा भी खर्च नहीं होता है। जिम ज्वाइन करने की आवश्यकता नहीं होती है, और इसे करने के लिए कोई भी उपकरण कि जरूरत नहीं होती है।

अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद चलने की सलाह दी जाती है पर घर के पास कोई मैदान ना होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पाते है और उनके पास समय कि कमी होने के कारण दूर जाने में भी समस्या होती है। आज उन सभी लोगों के लिए यह खुशखबरी जो लोग बाहर नहीं जा सकते, वो अब अपने घर में ही अच्छी तरह से व्यायाम कर सकते है वो भी बहुत कम समय में। आप अच्छी कसरत के लिए रोज केवल 10 मिनिट सीढ़ी को चढ़े यह आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। सीढ़ी चढ़ने से बेहतर हृदय स्वास्थ्य और फेफड़ों का कार्य बेहतर हो सकता है, स्वस्थ हड्डियों का निर्माण, मांसपेशियों और जोड़ों में मजबूती और एक स्लिम फिगर। आइये सीढ़ी चढ़ने के फायदों को विस्तार से जानते है।

विषय सूची

  1. सीढ़ी चढ़ने के फायदे हिंदी में – Benefits of climbing stairs in Hindi
  2. सीढ़ी चढ़ने के फायदे वजन घटाने में – Benefits of climbing stairs for Weight Loss in Hindi
  3. सीढ़ी चढ़ने के लाभ शरीर को टोन करने में – Stair climbing benefits for Fit Body in Hindi
  4. सीढ़ियां चढ़ने के लाभ कोर को मजबूत बनाने में – Benefits of stairs workout for Core Strengthening in Hindi
  5. सीढ़ी चढ़ने के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए – Sidhi chadhne ke fayde Blood Pressure ke liye in Hindi
  6. सीढ़ी चढ़ने के फायदे स्टेमिना बढ़ाने में – Sidhi chadhane ke fayde Stamina badhane me in Hindi
  7. लिफ्ट की वजह सीढ़ी चढ़ने के फायदे हड्डियों को मजबूत करने में – Stair climbing benefits for Bone Strength in Hindi
  8. अधिक मात्रा में ऑक्सीजन लेने के लिए सीढ़ी चढ़ें  – Sidiya chadane ke fayde for maximum amount of oxygen in Hindi
  9. सीढ़ियां चढ़ने का लाभ डायबिटीज में – Sidhi chadhane ke fayde Diabetes me in Hindi
  10. जीना चढ़ने के फायदे सिर दर्द ठीक करने के लिए – Jeena chadne ke fayde Sar dard thik karne ke liye in Hindi
  11. सीढ़ी चढ़ने के लाभ दौड़ने में – Sidiya chadane ke fayde dodne me in Hindi
  12. सीढ़ी चढ़ने उतरने के फायदे मानसिक स्वास्थ्य में – Sidhi chadhne ke fayde for Mental Health in Hindi

सीढ़ी चढ़ने के फायदे – Benefits of climbing stairs in Hindi

सीढ़ी चढ़ने के कई लाभ है आप सीढ़ी चढ़ने के फायदे जानकर लिफ्ट लेना छोड़ देंगे, दुनिया भर में कई अध्ययनों ने स्टेयर-क्लाइम्बिंग के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात की है, जैसे-

1. एक दिन में सीढ़ियों पर सिर्फ आठ बार चढ़ने से औसत मृत्यु दर का औसत 33% कम हो जाता है।

2. एक दिन में सात मिनट तक सीढ़ी चढ़ने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 10 साल आंगें बढ़ सकता है।

3. औसत मध्य आयु में वजन बढ़ने से रोकने के लिए दिन में सिर्फ दो मिनट के लिए सीढ़ी चढ़ना पर्याप्त है।

4.  वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और मांसपेशियों की टोन बनाता है।

सीढ़ी चढ़ना आसानी से अपने रोजमर्रा के जीवन में शामिल किया जा सकता है और इस प्रकार इसे एक कुशल व्यायाम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप भी सीढ़ी चढ़ना पसंद करते हैं तो सीढ़ियों पर चढ़ने के कुछ स्वास्थ्य लाभ निम्न हैं आइये इनको विस्तार से जानते हैं।

टिप – सीढ़ियां चढ़ने से संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है और कुछ बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

सीढ़ी चढ़ने के फायदे वजन घटाने में – Benefits of climbing stairs for Weight Loss in Hindi

सीढ़ी चढ़ने के फायदे वजन घटाने में - Benefits of climbing stairs for Weight Loss in Hindi

लोग अक्सर पूछते हैं कितने सीढ़ियों पर चढ़ने से वजन कम हो जायेगा तो आपको बता दें सीढ़ी चढ़ना है एक एक्सरसाइज है। सीढ़ी चढ़ने से अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती हैं और यह आपको शरीर में वसा को जल्दी से जलाने में मदद करती है। जितनी अधिक आप कैलोरी जला सकते हैं उतने ही जल्दी आप अपने वजन को कम कर सकते है। सीढ़ी चढ़ना आपके शरीर की प्रमुख मांसपेशियों जैसे जांघें, ग्लूट्स और पीठ का उपयोग करता है। बस एक अच्छी कसरत के लिए और आपको ऊर्जा देने में मदद करने के लिए हर दिन कम से कम पांच मिनट के लिए सीढ़ियों से ऊपर नीचे होना है।

एस्केलेटर या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां चढ़ने से आपको तेज गति से अपने शरीर से अतिरिक्त वसा को खोने में मदद मिल सकती है। सीढ़ी चढ़ने में आपका एक पैसा भी खर्च नहीं होता है, इसलिए अपने शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को जलाने के लिए सीढ़ियों पर चढ़ना शुरू करें।

(और पढ़ें – वजन कम करने के उपाय)

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है सीढ़ियां चढ़ना – Stair climbing benefits Lowers Bad Cholesterol in Hindi

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है सीढ़ियां चढ़ना - Stair climbing benefits Lowers Bad Cholesterol in Hindi

सीढ़ियां चढ़ने से रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में भी सुधार हो सकता है। सीढ़ियों पर तेजी से चढ़ना आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है और इसलिए यह आपको मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याओं जैसे घातक स्वास्थ्य खतरों से दूर रखता है।

इसके अलावा, नियमित हृदय व्यायाम से क्रोनिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।

सीढ़ियां चढ़ना अनिद्रा से लड़ता है – Stair climbing benefits Fights Insomnia in Hindi

सीढ़ियां चढ़ना अनिद्रा से लड़ता है - Stair climbing benefits Fights Insomnia in Hindi

यह आपकी मांसपेशियों को लचीला बनाने, आपकी सहनशक्ति को बनाए रखने और शरीर में अच्छे हार्मोन के स्त्राव को  तेज करके अनिद्रा से लड़ने में आश्चर्यजनक रूप से  काम करता है।

सीढ़ी चढ़ने के लाभ शरीर को टोन करने में – Stair climbing benefits for Fit Body in Hindi

शरीर को टोन करने में सीढ़ी चढ़ना बहुत ही फायदेमंद होता है। सीढ़ियां चढ़ने की आदत पड़ते ही आपका शरीर और सहनशक्ति बेहतर हो जाएगी। यह आपकी मांसपेशियों को टोन करना शुरू कर देगा और आपके शरीर का आकार अधिक मजबूत और बेहतर हो जाएगा। यह आपकी ग्लूट्स, जांघों और पेट की मांसपेशियों को अच्छी कसरत देता है। जब सीढ़ियों पर चढ़ने की बात आती है तो हर दिन 20 मिनट आपका लक्ष्य होना चाहिए।

(और पढ़ें – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें)

सीढ़ियां चढ़ने के लाभ कोर को मजबूत बनाने में – Benefits of stairs workout for Core Strengthening in Hindi

जब आप एक सीढ़ी पर चढ़ते हैं तो आपके कदम एक-एक करके ऊपर आते रहते हैं। थोड़ी देर के बाद आप शायद अपने शरीर को विराम देने के लिए थका हुआ महसूस करेंगे। इससे आप अपने एब्डोमिनल और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। सीढ़ी चढ़ना आपके हिप्स को आकर्षक रूप देने का कार्य भी करती है। जब आप अपने शरीर के बाकी हिस्सों में काम कर रहे होते हैं तो आप एक बहुत प्रभावी कोर वर्कआउट करते हैं।

(और पढ़ें – वर्कआउट क्या होता है कितनी देर तक करें फायदे और नुकसान)

सीढ़ी चढ़ने के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए – Sidhi chadhne ke fayde Blood Pressure ke liye in Hindi

सीढ़ी चढ़ने के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए - Sidhi chadhne ke fayde Blood Pressure ke liye in Hindi

सीढ़ियां चढ़ना बेहतर हृदय स्वास्थ्य और रक्तचाप बहुत ही लाभकारी होता है क्योंकि यह धमनियों संचित पदार्थ को हटाने में मदद करता है। सीढ़ी चढ़ाना हृदय गति में सुधार करता हैं और बेहतर रक्त प्रवाह के साथ आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार)

सीढ़ी चढ़ने के फायदे स्टेमिना बढ़ाने में – Sidhi chadhane ke fayde Stamina badhane me in Hindi

स्टेमिना का निर्माण करने के लिए सीढ़ी चढ़ाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। जब आप सीढ़ी चढ़ना प्रारंभ करेगें तो पहले आप पैर में ऐंठन और कुछ दर्द का अनुभव कर सकते हैं। लेकिन जितना अधिक आप इसे करते रहेंगे, आपका स्टैमिना लंबे समय में उतना ही बेहतर होगा। कुछ समय बाद आप शारीरिक गतिविधियों में आप जल्द ही खुद को ऊर्जावान और सक्षम महसूस करेंगे।

(और पढ़ें – पैर में दर्द का कारण और आसान घरलू उपचार)

लिफ्ट की वजह सीढ़ी चढ़ने के फायदे हड्डियों को मजबूत करने में – Stair climbing benefits for Bone Strength in Hindi

लिफ्ट की वजह सीढ़ी चढ़ने के फायदे हड्डियों को मजबूत करने में - Stair climbing benefits for Bone Strength in Hindi

हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप लिफ्ट लेने की वजह सीढ़ी चढ़ना शुरू करें। सीढ़ी चढ़ना एक वजन को उठाने वाला व्यायाम है। क्योंकि यह गुरुत्वाकर्षण के बल के खिलाफ उपयोगकर्ता को ऊपर ले जाने के लिए किया जाता है। ऐसा करने से आपकी हड्डियों का घनत्व बढ़ता है। इस प्रकार सीढ़ी चढ़ना आपकी हड्डी को मजबूत करके उनकी रक्षा करता है।

सीढ़ियां चढ़ने से ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा कम हो सकता है, खासकर महिलाओं में, जो गतिहीन जीवन शैली जीती हैं और डेस्क जॉब करती हैं। यह मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार करता है और दर्दनाक ऐंठन और मांसपेशियों में दर्द के जोखिम को कम करता है।

(और पढ़ें – वेट लिफ्टिंग (वजन उठाने) के फायदे और नुकसान)

अधिक मात्रा में ऑक्सीजन लेने के लिए सीढ़ी चढ़ें  – Sidiya chadane ke fayde for maximum amount of oxygen in Hindi

हमारा शरीर व्यायाम के दौरान अधिक मात्रा में ऑक्सीजन का उपयोग करता है। जब आप सीढ़ी चढ़ते हैं तो आपके दिल और फेफड़ों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी आपके शरीर को कसरत करने के लिए आवश्यकता होती है। VO2 मैक्स (Volume for Oxygen Max) ऑक्सीजन की अधिकतम मात्रा को संदर्भित करता है जो आपका शरीर एरोबिक व्यायाम के दौरान उपयोग करता है। जितनी अधिक आप ऑक्सीजन अंदर ले जाएंगे उतनी देर आप व्यायाम कर पाएंगे।

सीढ़ियां चढ़ने से आपके दिल और फेफड़े मजबूत हो सकते हैं, जिससे आप अधिक ऑक्सीजन ले सकते हैं और ऑक्सीजन युक्त रक्त से अपनी मांसपेशियों को फिर से भर सकते हैं। समय के साथ, हृदय और फेफड़ों की कार्यक्षमता में वृद्धि आपके स्टेमिना में सुधार कर सकती है।

एप्लाइड फिजियोलॉजी, न्यूट्रीशन एंड मेटाबॉलिज्म के जर्नल में 2019 में प्रकाशित एक के अध्ययन में पाया गया कि दिन भर में थोड़े-थोड़े अंतराल पर बस कुछ ही मिनटों के लिए सीढ़ी चढ़ना हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है ।

(और पढ़ें – एरोबिक एक्सरसाइज क्या है, कैसे की जाती है, फायदे और नुकसान)

सीढ़ियां चढ़ने का लाभ डायबिटीज में – Sidhi chadhane ke fayde Diabetes me in Hindiसीढ़ियां चढ़ने का लाभ डायबिटीज में - Sidhi chadhane ke fayde Diabetes me in Hindi

डायबिटीज मरीजों के लिए सीढ़ी चढ़ना बहुत ही फायदेमंद होता है। सीढ़ियां चढ़ने से रक्तचाप और रक्त शर्करा में सुधार होता है और यह मधुमेह के लक्षणों को दूर रखने में मदद करता है। किसी भी प्रकार की कमजोरी जो बीमारियों को अपने साथ लाती है, अगर आप सीढ़ियाँ चढ़ने की आदत बनाए रखते है तो वह कमजोरी दूर हो जाती है और आप डायबिटीज जैसी बीमारियों से बच जाते हैं।

(और पढ़ें – निम्न रक्तचाप के कारण, लक्षण और इलाज )

जीना चढ़ने के फायदे सिर दर्द ठीक करने के लिए – Jeena chadne ke fayde Sar dard thik karne ke liye in Hindi

जीना चढ़ने के फायदे सिर दर्द ठीक करने के लिए – Jeena chadne ke fayde Sar dard thik karne ke liye in Hindi

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सीढ़ियों पर चढ़ना खतरनाक सिरदर्द के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह रक्त के समग्र प्रवाह में सुधार करता है, जिससे गांठों का बनना मुश्किल हो जाता है जिसके कारण सिर में दर्द होता है। अपने सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सीढ़ी चढ़ें।

(और पढ़ें – सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय)

सीढ़ी चढ़ने के लाभ दौड़ने की क्षमता बढ़ाने में – Sidiya chadane ke fayde dodne me in Hindi

सीढ़ी चढ़ने के लाभ दौड़ने की क्षमता बढ़ाने में - Sidiya chadane ke fayde dodne me in Hindi

यदि आप अच्छे रनर बनना चाहते है तो अपनी दिनचर्या में सीढ़ी चढ़ना अवश्य ही जोड़ें। धावकों को सफल होने के लिए शरीर की ताकत और शक्ति की आवश्यकता होती है। सीढ़ी पर चढ़ने के लिए आपको गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ कार्य करना पड़ता है जिससे शरीर में ताकत का विकास होता है। सीढ़ियां चढ़ने से धावकों को अपना संतुलन और समन्वय विकसित करने में मदद मिलती है। यह आपकी स्थिर मांसपेशियों को लक्षित करता है और रनिंग के दौरान उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों ग्लूटस मेडियस (gluteus medius) में सहायता करता है। यह आपके संतुलन को बेहतर बनाता है और चोट लगने के जोखिम को कम करता है।

(और पढ़ें – रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाये)

सीढ़ी चढ़ने उतरने के फायदे मानसिक स्वास्थ्य में – Sidhi chadhne ke fayde for Mental Health in Hindi

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सीढ़ी चढ़ना बहुत ही अच्छा माना जाता है। सीढ़ियां चढ़ने से आपका शरीर रक्त पंप करता है और आप इस कार्य से एड्रेनालाईन (adrenaline) जल्दी प्राप्त करते हैं जिससे मन तरोताजा हो जाता है। सीढ़ियां चढ़ने से मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है। जब आपका शरीर बेहतर कार्य करता है तो तनाव और चिंता अधिक नहीं होती है।

नियमित आधार पर सीढ़ियां चढ़ने से एंडोर्फिन जैसे कुछ फील-गुड हार्मोन के स्राव की सुविधा मिलती है जो एक अद्भुत तनाव रिलीवर के रूप में कार्य करता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

(और पढ़ें – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration