पैर में दर्द का कारण और घरेलू उपचार - leg pain home remedies in Hindi
बीमारी

पैर में दर्द का कारण और आसान घरेलू उपचार – Foot pain (leg pain) causes and home remedies in Hindi

पैर में दर्द का कारण और आसान घरलू उपचार – Foot pain causes and home remedies in Hindi

जादातर लोगों को कभी न कभी पैर में दर्द की शिकायत होती है। कभी अचानक तो कभी रुक-रुक कर पैर में दर्द होने लगता है, जो कि असहनीय हो सकता है। आपके शरीर के वजन को सहन करने के लिए पैरों का स्वस्थ रहना आवश्यक है। पैर का दर्द आपके पैर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। हालांकि हल्के पैर दर्द की समस्या को अक्सर घरेलू उपचार के साथ ठीक किया जा सकता है। यदि किसी कारणवश गंभीर पैर दर्द होता है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

यह लेख पैर में दर्द के बारे में है, जिसमें आप पैर में दर्द के कारण, दर्द से बचाव और पैर के दर्द को दूर करने के घरेलू उपचार के बारे में जानेगें।

विषय सूची

पैर में दर्द क्या होता है – What is Foot pain (leg pain) in Hindi

हमारे पैर हड्डियों, लिगामेंट्स (ligament), टेंडन्स (tendons) और मांसपेशियों से मिलकर बने होते हैं। इन चारों का सही से काम न करना पैर में दर्द का कारण बनता है। जब भी हम खड़े होते है या चलते है तो हमारे पैरों पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से पैर में दर्द होना आम बात है।

पैर के एक या एक से अधिक हिस्सों में होने वाले किसी भी दर्द या परेशानी को पैर दर्द कहा जाता है। दर्द से प्रभावित पैर के इन हिस्सों में निम्न शामिल हो सकते हैं –

  • पैर की उंगलियाँ में दर्द
  • एड़ियों में दर्द
  • पंजे के बीच के भाग में दर्द
  • तलवे में दर्द आदि।

यह दर्द कम और अधिक भी हो सकता है। ज्यादातर पैरों का दर्द जल्दी ठीक हो जाता है, परन्तु कभी-कभी यह समस्या लम्बे समय तक रह सकती है। अगर आपको पैरों का दर्द लम्बे समय से है और किसी भी तरीके से आराम नहीं मिल रहा है, तो आपको डॉक्टर से पैर दर्द की जांच करानी चाहिए। खेल के दौरान या किसी दुर्घटना में लगी चोट आमतौर पर तीव्र और दर्दनाक होती है। व्यक्ति अक्सर इसके कारणों की पहचान कर सकता है।

पैर में दर्द का कारण – Foot pain (leg pain) causes in Hindi

पैर में दर्द का कारण - Foot pain (leg pain) causes in Hindi

इंसान के पैर में कुल 26 हड्डियां होती हैं। इसमें से एड़ी की हड्डी (कैलकेनियस) सबसे बड़ी हड्डी होती है। इंसान की एड़ी की हड्डी को कुदरती रूप से शरीर का वजन उठाने और संतुलन के उद्देश्‍य से तैयार किया गया है। जब हम पैदल चलते या दौड़ते हैं तो यह उस दबाव को झेलती है, जो पैर के जमीन पर पड़ने के बाद उत्‍पन्‍न होता है। और इसके साथ ही यह हमें अगले कदम की ओर धकेलती भी है। पैर की इन हड्डियों में किसी भी प्रकार का दर्द अनेक कारणों से उत्पन्न हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:

और पढ़ें: तंत्रिका विकार के कारण, लक्षण और इलाज)

पैर में दर्द से बचने के उपाय – Prevention of foot pain in Hindi

कुछ सरल उपाय अपनाकर प्रत्येक व्यक्ति पैर दर्द होने की समस्या से बच सकता है।पैर में दर्द के बचाव संबंधी उपाय में निम्न को शामिल किया जा सकता है:

  • समय मिलने पर अपनी एड़ी को आराम दें और उस पर ज्यादा वजन ना डालें।
  • किसी भी एथलीट एक्टिविटी से पहले स्‍ट्रेचिंग व्‍यायाम जरूर करें। क्योंकि आपके पैर का संतुलन बनाएं रखने के लिए यह जरूरी व्‍यायाम आपकी मदद कर सकते हैं।
  • अच्‍छी क्‍वालिटी के जूते पहनें जो आपके खेल और पैरों के लिहाज से अनुकूल हों।
  • कई लोग पैर की एड़ी में दर्द होने पर भी तेजी से चलते या दौड़ते हैं। इस स्थिति में उन्हें अचानक तेज गति से नहीं मुड़ना चाहिए, अन्यथा स्थिति और अधिक गंभीर हो सकती है।
  • जिस पैर में दर्द हो रहा है, उसे थोड़ा ऊपर उठाकर रखें।
  • अपने पैर को जितना संभव हो, उतना आराम दें।
  • पैरों में तंत्रिका क्षति के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए, धूम्रपान से बचें, तथा अपने कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए उचित कदम उठाएं।

पैर में दर्द के लिए घरेलू उपाय – Home remedies to avoid pain in leg in Hindi

पैर में दर्द के लिए घरेलू उपाय - Home remedies to avoid pain in leg in Hindi

यदि कोई व्यक्ति पैर में दर्द की समस्या से जूझ रहा है तो वह कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकता है। आइये जानते है पैर में दर्द से बचने के कुछ आसान उपायों के बारे में-

पैर में दर्द का घरेलू उपाय गर्म और ठंडे पानी की वॉटर थेरेपी – home remedies for leg pain Hot and cold water therapy in Hindi

हॉट एंड कोल्‍ड वॉटर थेरेपी पैर में दर्द के इलाज के लिए एक कारगर तरीका है। गर्म पानी ट्रीटमेंट से रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और ठंडा पानी ट्रीटमेंट से सूजन को कम करने में मदद मिलती है। दो पानी की बाल्‍टी लें एक में ठंडा पानी और दूसरें में सहने करने योग्‍य गर्म पानी डालें। अपने पैरों को तीन मिनट गर्म पानी की बाल्‍टी में डालें और तीन मिनट के बाद अपने पैरों को 10 सेकंड के लिए ठंडे पानी की बाल्‍टी में डालें। इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराये। लेकिन ध्‍यान रहें कि आप गर्म पानी से शुरूआत और ठंडे पानी पर समाप्‍त करें।

(और पढ़े: गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप)

पैर में दर्द का घरेलू उपचार सेंधा नमक से – leg pain home remedies with rock salt in Hindi

सेंधा नमक एक प्रभावी घरेलू उपाय है, जो पैरों के दर्द से तत्‍काल राहत प्रदान करने में मदद करता है। गर्म पानी के एक टब में 2-3 बड़े चम्‍मच सेंधा नमक मिलाकर, इसमें अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डालें। फिर अपने पैरों को ड्राईनेस से बचाने के लिए उनको मॉइश्चराइज करें।

(और पढ़े: मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय)

पैर में दर्द की आयुर्वेदिक दवा लौंग का तेल – Ayurvedic medicine for foot pain clove oil in Hindi

लौंग का तेल सिरदर्द, जोड़ों के दर्द, एथलीट फुट, नेल फंगस और पैरों के दर्द को दूर करने वाला एक प्रभावी उपचार है। तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के तेल का इस्‍तेमाल पैरों में धीरे-धीरे मालिश करने के लिए करें। मसाज रक्‍त के प्रवाह को उत्‍तेजित करता है और मांसपेशियों को आराम देता है। पैरों में दर्द की समस्या से जल्‍द राहत पाने के लिए एक दिन में कई बार मालिश करें।

(और पढ़े: सर्दियों में इस तेल से शिशु की मालिश करने के है कई फायदे)

पैर दर्द का घरेलू इलाज सरसों के बीज से – Home remedies for foot pain with mustard seeds in Hindi

सरसों के बीज का इस्‍तेमाल शरीर से विषाक्त पानी निकालने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और सूजन को कम करके पैर में दर्द के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ सरसों के बीज लेकर, पीस लें और फिर इन्‍हें गर्म पानी की एक बाल्टी में मिलाये। अपने पैरों को इस पानी में 10 से 15 मिनट के लिए डालें रखें। ध्यान रखें की पानी ज्यादा गर्म न हों।

पैर की मांसपेशियों में दर्द का इलाजतेज पत्ता के इस्तेमाल से – muscle pain in leg ayurvedic treatment Tej patta in Hindi

अगर आपको दबाव, मोच या चोट के कारण पैरों में दर्द का अनुभव हो रहा हैं, तो आप परेशानी से राहत पाने के लिए तेज पत्ता का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यह पैरों की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। एक कप सेब के सिरके में एक मुट्ठी तेजपात मिलाकर कुछ मिनट के लिए उबाल लें। अब सूती कपड़े की मदद से दर्द वाले हिस्‍से पर लगाये। पैर में दर्द ठीक होने तक इस उपाय को दिन में कई बार दोहराये।

टांगों में दर्द का घरेलू उपाय है मसाज – Massage is home remedy for leg pain in Hindi

अगर पैरों में दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मसाज एक प्रभावी तरीका है। यदि आपको मांसपेशियों में किसी तरह की तकलीफ और दर्द है, तो मसाज करने के लिए ऑलिव ऑयल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में दो से तीन बार मसाज करना फायदेमंद होता है।

हल्दी के इस्तेमाल से मिलेगा पैर दर्द से छुटकारा – Use of turmeric will get rid of leg pain in Hindi

पैर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है। हल्दी में मिलने वाला करक्यूमिन नामक यौगिक दर्द को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।

(और पढ़े: हाथ और पैरों के तलवों में जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपाय)

पैर में दर्द का कारण और आसान घरेलू उपचार  (leg pain (Foot pain) causes and home remedies in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration