मसल्स बनाने के लिए होममेड प्रोटीन पाउडर - Homemade Protein Powder For Muscle Building In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

मसल्स बनाने के लिए होममेड प्रोटीन पाउडर – Homemade Protein Powder For Muscle Building In Hindi

मसल्स बनाने के लिए होममेड प्रोटीन पाउडर - Homemade Protein Powder For Muscle Building In Hindi

अगर आप अपनी मसल्स बनाना चाहते है लेकिन बाजारों में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का सेवन करना नहीं चाहते है तो आप होममेड प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अच्छी मसल्स पर्सनालिटी आपको आकर्षक बनाने के साथ ही आपको एक अलग लुक भी देती है। जिन लोगो की मसल्स मजबूत होती है उनके शरीर आपने आप शेप में नजर आता है। मसल्स बनाने के लिए सिर्फ घंटों जिम में गुजराना ही काफी नहीं है, इसके साथ ही प्रोटीन लेना भी उतना ही जरूरी है।

प्रोटीन पाउडर हमें पर्याप्‍त मात्रा में ऊर्जा उपलब्‍ध कराता है जो अच्छी बॉडी बनाने के लिए जरूरी है। बाजारों में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर को खरीदना कुछ लोगों के लिए महंगा हो सकता है। ऐसे लोगो के लिए होममेड प्रोटीन अच्छा विकल्प है। इसलिए हम आपके लिए  घर पर ही प्रोटीन पाउडर बनाने की आसान और सरल विधि लाए हैं। आइए जानते है कि मसल्स बनाने के लिए  घर पर आसानी से किस प्रकार प्रोटीन पाउडर को बना सकते हैं।

मसल्स बनाने के लिए होममेड प्रोटीन पाउडर

मसल्स बनाने के लिए होममेड प्रोटीन पाउडर

यहाँ पर घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने कि कई विधियाँ दी गई आप इनमें से किसी को भी चुन सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि)

बादाम से बनाये प्रोटीन पाउडर

बादाम से बनाये प्रोटीन पाउडर

बादाम में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ होता है। इसमें कैलोरी (Calories) का स्तर निम्न होता है जिस कारण आपके शरीर को अधिक शक्ति मिलती है। बादाम में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। छोटी मुट्ठी बराबर बादाम में 6 ग्राम प्रोटीन होता है।

बादाम से प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आपको बादाम के साथ आपको कुछ अन्य सामग्री की जरूरी होगी –

  • ½ कप स्‍कीम (मलाई निकला हुआ) दूध पाउडर
  • ½ कप पूरे और छिले हुए बादाम
  • ½ कप बड़ेजई का आटा
  • ¼ कपक्विनोआ फ्लेक्स
  • 2 बड़ा चम्मच पौष्टिक खमीर फ्लेक्स

उपरोक्‍त सभी उत्‍पादों को किसी ब्‍लेंडर में रखकर बारीक पाउडर बनाएं। इस पाउडर को आप कमरे के तापमान में किसी हवा बंद डिब्‍बे में बंद करके रखें। इस मिश्रण के 1/3 कप में केवल 10 ग्राम प्रोटीन होता है।

(और पढ़े – घर पर प्रोटीन शेक बनाने का तरीका और विधि…)

मसल्स बनाने के लिए अंडे से बनायें प्रोटीन पाउडर

मसल्स बनाने के लिए अंडे से बनायें प्रोटीन पाउडर

दो बड़े अंडों में 10 ग्राम प्रोटीन के साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी होते है। इतना ही नहीं अंडा में  पाए जाने वाले प्रोटीन आपके शरीर में इसकी कमी को पूरा करता है, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आंखों की देखभाल करता है।

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्कता होती हैं-

इन सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाकर एक एक प्रोटीन शेक की तरह सेवन करें।

(यह भी पढ़ें – अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

बॉडी मसल्स बनाने के लिए चिरौंजी प्रोटीन पाउडर

बॉडी मसल्स बनाने के लिए चिरौंजी प्रोटीन पाउडर

यह प्रोटीन पाउडर का सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। चिरौंजी तासीर में ठंडा होता है जिसे गर्मी के समय विशेष रूप से खाने की सलाह दी जाती है। चिरौंजी जिसे कुछ लोग अचार के रूप में जानते हैं शरीर को ठंड़ा करने में मदद करता है और शरीर की जलन (burning sensation) को कम करता है। इसमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन आदि विटामिन और खनिज पाए जाते हैं।  चिरोंजी प्रोटीन पाउडर पौधे आधारित प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत है यह चिरोंजी के बीज से बना होता है।

चिरौंजी से घर पर प्रोटीन पाउडर को बनाने के लिए आपको इसके बीज की आवश्कता होगी। इसका पाउडर बना कर या सीधे ही चिरौंजी का सेवन करें। यह बॉडी की मरम्मत और मसल्स बनाने के साथ हृदय स्वास्थ्य और चयापचय के लिए भी बहुत अच्छा है।

(यह भी पढ़ें – चिरौंजी के फायदे और नुकसान)

तेजी से मसल्स बनाने के लिए मटर प्रोटीन पाउडर

तेजी से मसल्स बनाने के लिए मटर प्रोटीन पाउडर

मटर प्रोटीन पाउडर एक प्रकार का सप्लीमेंट (supplement) है, जिसे पीले मटर से प्रोटीन निकालकर बनाया जाता है। यह आम तौर पर दूधदही या आइसक्रीम के साथ ताजे फल से निर्मित पेय और शेक  (smoothies and shakes) में उपस्थित प्रोटीन सामग्री को बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। मटर प्रोटीन पाउडर एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन और आयरन का उच्च स्रोत है। यह मांसपेशियों की वृद्धि, वजन घटाने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।

मटर प्रोटीन पाउडर में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आयरन जैसे सभी पोषक तत्व होते हैं। मटर प्रोटीन पाउडर सूखे और पिसे हुए पीले मटर से बनाया जाता है।

(यह भी पढ़ें – मटर प्रोटीन पाउडर: पोषण, लाभ और नुकसान)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration