घर पर प्रोटीन शेक बनाने का तरीका और विधि – Homemade Protein Shake Recipes in Hindi

घर पर प्रोटीन शेक बनाने का तरीका और विधि - Homemade Protein Shake Recipes in Hindi
Written by Sneha

जानिए घर पर प्रोटीन शेक बनाने का तरीका और विधि क्‍या आप मसल्स बनाने के और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्रोटीन शेक बनाने का तरीका खोज रहें हैं। प्रोटीन शेक शब्‍द सुनते ही बाजार में मिलने वाले प्रोटीन प्रोडक्‍ट की तरफ आपका ध्‍यान चला जाता है। लेकिन प्रोटीन शेक बनाने का तरीका बहुत ही आसान है जिसे आप अपने घर में ही तैयार कर सकते हैं। इस लेख में आप होममेड प्रोटीन शेक बनाने की विधि जानेंगे। प्रोटीन शेक आपके शरीर को उचित वजन दिलाने में मदद करते हैं। आइये जाने प्रोटीन शेक रेसिपी इन हिंदी

1. प्रोटीन शेक क्या है – What Is Protein Shake in Hindi
2. घरेलू प्रोटीन शेक बनाने की विधि – Homemade Protein Shake Recipes in Hindi

प्रोटीन शेक क्या है – What Is Protein Shake in Hindi

एक उत्‍कृष्‍ट शेक पानी या दूध के साथ कुछ प्रोटीन पाउडर को मिलाकर तैयार किया जाता है। लेकिन प्रोटीन-पैक तरल पदार्थ की बढ़ती लोकप्रियता के कारण अब इनके बहुत से विकल्‍प उपलब्‍ध हैं। अधिकांश लोग जो जिम जाते हैं वे प्रोटीन पाउडर का उपभोग करते हैं। पौष्टिक ड्राई फूड से तैयार प्रोटीन शेक आमतौर पर अधिक स्‍वादिष्‍ट होते हैं। लेकिन यदि इन्‍हें ताजे फलों और चॉकलेट आदि मिलाकर बनाया जाता है तो इनमें चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है। जो भी हो प्रोटीन शेक आपके दुबले शरीर का वजन बढ़ाने और मजबूत करने में सहायक होते हैं। आइये जाने घर पर प्रोटीन शेक बनाने की विधि, प्रोटीन शेक रेसिपी इन हिंदी क्‍या है।

(और पढ़े – क्या हैं प्रोटीन पाउडर के फायदे…)

घरेलू प्रोटीन शेक बनाने की विधि – Homemade Protein Shake Recipes in Hindiघरेलू प्रोटीन शेक बनाने की विधि - Homemade Protein Shake Recipes in Hindi

आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए कई प्रकार के आहारों का सेवन करते हैं। इसी तरह से आप इन सभी आहारों की पूर्ति करने और शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए प्रोटीन शेक का उपभोग कर सकते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के साथ ही आपकी ऊर्जा में भी वृद्धि कर सकता है। इसके लिए आप बाजार से कुछ प्रोटीन शेक खरीद सकते हैं। लेकिन ये सभी लोगों के लिए संभव नहीं हैं। क्‍योंकि एक तो यह महंगे होते हैं साथ ही इनमें कुछ रासायनिक प्रभाव भी हो सकते हैं। इसलिए आप अपने घर में ही कुछ प्रोटीन शेक बना सकते हैं जो आपके फायदेमंद होते हैं साथ ही इनके कोई दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। आइये इन्‍हें जाने।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

बादाम, नारियल प्रोटीन शेक रेसिपी इन हिंदी – Almond-Coconut Protein Shake in Hindi

बादाम, नारियल प्रोटीन शेक रेसिपी इन हिंदी - Almond-Coconut Protein Shake in Hindi

आपके शरीर के लिए प्रोटीन का एक अच्‍छा विकल्‍प बादाम हो सकता है। क्‍योंकि बादाम में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। बादाम प्रोटीन शेक बनाने के लिए लगभग 20 बादाम का उपयोग किया जा सकता है। कयोंकि 20 बादाम में लगभग 5 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा दूध भी प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। बादाम, नारियल प्रोटीन शेक बनाने के लिए आपको निम्‍न सामग्री की आवश्‍यकता होती है :

20 बादाम, ½ कप सूखे नारियल, 2 ½ कप पानी, 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्‍मच शहद, 2 चम्‍मच पिसा हुआ अलसी पाउडर, 2 कप दूध ।

बादाम, नारियल प्रोटीन शेक बनाने की विधि: बादाम और नारियल को रात में पानी में भिगो दें। सुबह इन्‍हें पानी से निकालें और अच्‍छी तरह से पीसें। इस मिश्रण को दूध में मिलाएं। इन्‍हें अच्‍छी तरह से हिलाकर मिलाने के बाद इसमें दालचीनी पाउडर, अलसी पाउडर और शहद मिलाएं। आपका प्रोटीन शेक तैयार है।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

ब्‍लूबेरी और केला प्रोटीन शेक रेसिपी इन हिंदी – Blueberry And Banana Protein Shake in Hindi

ब्‍लूबेरी और केला प्रोटीन शेक रेसिपी इन हिंदी - Blueberry And Banana Protein Shake in Hindi

शरीर को अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाने के लिए अक्‍सर केला खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसमे प्रोटीन की सबसे अधिक मात्रा होती है। इसके अलावा ब्‍लूबेरी एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी से भरा होता है। आप इस ऊर्जावान प्रोटीन शेक को बनाने के लिए निम्‍न सामग्री का उपयोग कर सकते हैं :

1 कप ब्‍लूबेरी, 1 केला, 2 चम्‍मच बादाम मक्‍खन, 1 कप दही

इस प्रोटीन शेक को बनाने के लिए मिक्‍सी की सहायता से इन सभी अवयवों को अच्‍छी तरह से पीस लें। आप इसे कुछ पतला करने के लिए दूध भी मिला सकते हैं यदि आवश्‍यकता है तो। आप इस शेक को किसी गिलास में खाली करें। आपके सेवन के लिए प्रोटीन शेक तैयार है। यह न केवल आपकी मांसपेशियों को ताकत देगा बल्कि व्‍यायाम के बाद आपको ऊर्जा भी दिलायेगा।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

मूंगफली और केला प्रोटीन शेक बनाने का तरीका – Peanut Butter-Banana Protein Shake in Hindi

यह एक ऐसा प्रोटीन शेक है जो आपको लगभग 43.5 ग्राम प्रोटीन उपलब्‍ध करा सकता है। आप व्‍यायाम के बाद शरीर की थकावट को दूर करने और ऊर्जा प्रापत करने के लिए इस प्रोटीन शेक का उपभोग कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए निम्‍न खाद्यों की आवश्‍यकता होती है :

2 मध्‍यम आकार के केले, 2 चम्‍मच मूंगफली का मक्‍खन, 2 कप दही, 100 मिलीलीटर पूर्ण वसा वाला दूध, 1 बड़ा चम्‍मच चिया बीज और नारियल पाउडर।

प्रोटीन शेक बनाने का तरीका: प्रोटीन शेक बनाने के लिए एक ब्‍लेंडर में केला, दही, दूध और मूंगफली मक्‍खन को मिलाये। ब्‍लेंडर में मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद इसमें ऊपर से चिया बीज और नारियल पाउडर को छिड़कें। आपका प्रोटीन शेक तैयार है। आप इसका आनंद उठा सकते हैं यह बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक भी होता है।

(और पढ़े – मूंगफली के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

काजू चॉकलेट प्रोटीन शेक बनाने का तरीका – Cashew Chocolate Protein Shake in Hindi

सर्वश्रेष्‍ठ प्रोटीन व्‍यंजनों में काजू चॉकलेट प्रोटीन शेक का प्रमुख स्‍थान है। क्‍योंकि इस प्रोटीन शेक का सेवन करने पर 16.35 ग्राम प्रोटीन प्राप्‍त किया जा सकता है। इस प्रोटीन शेक का उपयोग आप सुबह के नाश्‍ता के रूप में भी कर सकते हैं। चूंकि इसमें काजू होता है इसलिए इससे अधिक मात्रा में कैलोरी प्राप्‍त की जा सकती है। काजू चॉकलेट प्रोटीन शेक इस प्रकार बनाया जाता है।

इसे बनाने के लिए 1 केला, 1 कप पूर्ण वसा वाला दूध, 2-3 काजू, 2 चम्‍मच नारियल पाउडर, 2 चम्‍मच चॉकलेट की आवश्‍यकता होती है।

प्रोटीन शेक बनाने का तरीका: आप इन सभी अवयवों को ब्‍लेंडर की सहायता से मिलाएं। आपको 1 गाढ़ा तरल पेय प्राप्त होगा। आप इस पेय पदार्थ को गिलास में लें और आनंद उठाये। आपका प्रोटीन शेक तैयार है।

(और पढ़े – काजू के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

चॉकलेट प्रोटीन शेक बनाने का तरीका – Chocolate Protein Shake in Hindi

चॉकलेट प्रोटीन शेक बनाने का तरीका - Chocolate Protein Shake in Hindi

यह प्रोटीन शेक चॉकलेट प्रेमियों के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। इसका स्‍वाद मीठा होता है (लेकिन ध्‍यान दें कि ज्‍यादा मीठा प्रोटीन शेक का सेवन न करें)। इसके अलावा यह सुगंधित और त्‍वरित मूड बूस्‍टर होता है। इस प्रोटीन शेक का सेवन करने पर आप 23.6 ग्राम प्रोटीन प्राप्‍त कर सकते हैं। इसे तैयार करने क लिए आपको चाहिए :

1 कटा हुआ सेब, 1 बड़ा चम्‍मच बादाम मक्‍खन, 1 बड़ा चम्‍मच चॉकलेट, 1 बड़ा चम्‍मच नारियल पाउडर, 1 कप दूध, ½ कप दही, 2 खजूर आदि।

प्रोटीन शेक बनाने का तरीका: कटे हुए सेब, खजूर, दूध, दही, नारियल पाउडर और बादाम मक्‍खन को ब्‍लेंडर में मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को किसी गिलास में खाली करें और इसमें चॉकलेट डालकर मिलाये। आपका चॉकलेट प्रोटीन शेक तैयार है। आप इसका उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में…)

सत्‍तू का घरेलू प्रोटीन शेक बनाने की विधि – Sattu Protein Shake in Hindi

भुने हुए चने के आटे को सत्‍तू कहते हैं। इसे भारत में बहुत ही पसंद किया जाता है साथ ही यह ऊर्जा प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा साधन हो सकता है। इसे गरीब आदमी का भोजन के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन यह पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन उपलब्‍ध करा सकता है। आप इस प्रोटीन शेक को घर पर भी तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए :

4 चम्‍मच सत्‍तू पाउडर, आधा नींबू का रस, 2 चम्‍मच कटा हुआ धनिया, 12 चम्‍मच भुना हुआ जीरा पाउडर, स्‍वाद अनुसार नमक और 1 कप पानी।

प्रोटीन शेक बनाने का तरीका: इसे बनाने के लिए सत्‍तू, भुना हुआ जीरा पाउडर और कटा हुआ धनियां मिलाएं। इसे हिलाते हुए धीरे-धीरे पानी मिलाएं। ध्‍यान रखें कि इसमे किसी किसी प्रकार की गांठ न बचे। अब इस गाढ़े पेस्‍ट में 1 गिलास पानी डालें और नींबू के रस को निचोड़ें। आपका प्रोटीन शेक तैयार है। आप इसे हिलाते हुए पी सकते हैं। यह आपको उच्‍च ऊर्जा दिलाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – काला नमक खाना सेहत के लिए होता है लाभकारी…)

रास्पबेरी और केला प्रोटीन शेक बनाने का तरीका – Raspberry-Banana Protein Shake in Hindi

रास्पबेरी और केला प्रोटीन शेक बनाने का तरीका - Raspberry-Banana Protein Shake in Hindi

इस ऊर्जावान पेय में एंटीऑक्‍सीडेंट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और एनर्जी सभी कुछ मौजूद रहता है। आप इसे अपने स्‍वस्‍थ्‍य भोजन के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको चाहिए :

½ कप रास्‍पबेरी, 1 केला, 2 चम्‍मच बादाम मक्‍खन, 1 कप बादम दूध, ¼ कप पानी।

प्रोटीन शेक बनाने का तरीका:आप इन सभी अवयवों को (पानी छोड़ कर) किसी ब्‍लेंडर की सहायता से अच्‍छी तरह मिला लें। जब यह चिकना पेस्‍ट बन जाए तो इसमें पानी मिलाएं। इस तरह से आप अपने लिए एक पौष्टिक और ऊर्जावान प्रोटीन शेक तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी…)

कोकोनट घरेलू प्रोटीन शेक बनाने की विधि – Coconut Protein Shake in Hindi

बादाम और नारियल दो ऐसे उत्‍पाद हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इनको 1 कप दूध के साथ मिलाकर सेवन किया जा सकता है। यह बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और पोष्टिक होते हैं।

इस प्रोटीन शेक को बनाने के लिए आपको 10 बादाम, 1 कप दूध या बादाम दूध, 1 चम्‍मच नारियल पाउडर, 1 चम्मच वेनिला का रस, ¼ काजू दूध, 2 खजूर आदि की आवश्‍यकता होती है।

प्रोटीन शेक बनाने का तरीका: बादाम, नारियल, दूध और खजूर को ब्‍लेंडर की सहायता से मिलाएं। इसे एक गिलास में खाली करें और इसमें काजू दूध, कोको पाउडर, और वेनिला रस को मिलाये। आपके सेवन के लिए कोकोनट प्रोटीन शेक तैयार है।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

सोया दूध-स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक बनाने की विधि – Soy Milk-Strawberry Protein Shake in Hindi

सोया दूध-स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक बनाने की विधि - Soy Milk-Strawberry Protein Shake in Hindi

यह एक शाकाहारी प्रोटीन शेक है जो निश्चित रूप से आपको थकान दूर करने और ऊर्जा दिलाने में मदद करता है। यह सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। बच्‍चे और बुजुर्ग सभी इसका आनंद उठा सकते हैं। इसे बनाने के लिए 2 कप सोया दूध, ½ कप कटा हुआ स्‍ट्रॉबेरी, 1 बड़ा चम्‍मच बादाम पाउडर, 1 बड़ा चम्‍मच खरबूजे के बीज, 1 चम्‍मच नारियल पाउडर।

एक ब्‍लेंडर में इन सभी अवयवों को मिलाये और मोटा या गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इसे एक गिलास में खाली करें। यदि आप इसे पतला करना चाहते हैं तो इसमें कुछ बर्फ के तुकड़े डाल सकते हैं। यह आपको तुरंत ऊर्जा दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान…)

मटर प्रोटीन शेक – Pea Protein Shake in Hindi

आप जानते हैं कि मटर हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। यह डेयरी मुक्‍त प्रोटीन उपलब्‍ध कराता है। आप इसके साथ ब्‍लूबेरी या स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रोटीन शेक बनाने के लिए आपको :

1 ½ चम्‍मच मटर , 1 कप बादाम दूध, ½ कप स्‍ट्रॉबेरी, जायफल पाउडर 1 चुटकी और थोड़ा सा गुड चाहिए।

प्रोटीन शेक बनाने का तरीका: आप इन सभी को अच्‍छी तरह मिलाने के लिए ब्‍लेंडर की मदद ले सकते हैं। अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड करने के बाद आप इसे किसी गिलास में खाली करें और इसमें कुछ बर्फ के क्‍यूब्‍स डालें। आपका मटर प्रोटीन शेक तैयार है।

(और पढ़े – जायफल के फायदे और नुकसान…)

मसल्स बनाने के आम-बादाम दूध प्रोटीन शेक – Mango-Almond Milk Protein Shake in Hindi

मसल्स बनाने के आम-बादाम दूध प्रोटीन शेक - Mango-Almond Milk Protein Shake in Hindi

यह प्रोटीन शेक कितना स्‍वादिष्‍ट हो सकता है यह बताने की आवश्‍यकता नहीं है। यह एक ऐसा प्रोटीन पेय है जो आपको व्‍यायाम के बाद ऊर्जा दिलाने में मदद कर सकता है। क्‍योंकि आम मे कार्बोस की अच्‍छी मात्रा होती है। ये हमें ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं। इस प्रोटीन शेक को बनाने के लिए आपको चाहिए :

1 कप कटा हुआ पका आम, 1 कप बादाम दूध, 1 बड़ा चम्‍मच चिया बीज, ½ कप ठंडा दही।

प्रोटीन शेक बनाने का तरीका: कटे हुए आम, बादाम दूध और ठंडे दही को ब्‍लेंडर की सहायता से मिलाएं। इस मिश्रण को 1 गिलास में खाली करें और पीने से पहले चिया बीज ऊपर से डालें। आपका मैगों प्रोटीन शेक तैयार हैं।

(और पढ़े – आम रस के फायदे और बनाने की विधि…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration