आम रस के फायदे और बनाने की विधि – Aamras Benefits and Recipe in Hindi

आम रस के फायदे और बनाने की विधि – Aamras Benefits and Recipe in Hindi
Written by Jaideep

Mango Juice  in hindi आम रस के फायदे और आम का रस बनाने का तरीका या विधि, मेंगो शेक, आम रस रेसिपी हिंदी, मैंगो शेक के फायदे, आम के फायदे आम का नाम सुनते ही हमारी आंखों के सामने सुनहरे रंग के पके हुए आम की आकृति बनने लगती है। और आम रस के फायदे याद आने लगते है। आम ऐसे ही फलो का राजा नहीं कहलाता। गर्मी का मौसम आते ही हमें आम की उपयोगिता महसूस होने लगती है। आम बहुत ही स्वादिष्ट फल होने के साथ हमारे स्‍वास्‍थ के लिए भी लाभकारी होता है। स्‍वादिष्‍ट और रसदार आम सभी की पसंद होता है। गर्भवती महिलाओं को खटमिठ्ठे आम बहुत ज्‍यादा पसंद होते है। यह हमे बहुत सारी बीमारीयों से बचा सकता है।

1. आम क्‍या है – What is mango in Hindi
2. क्‍या आम आपके लिए अच्‍छा है – Are Mangoes Good For You in Hindi
3. आम में उपस्थित पोषक तत्‍व – Mango Nutrition Facts in Hindi
4. आमरस के फायदे – Health Benefits of Mango juice in Hindi

5. आम रस बनाने की विधि – Aamras Recipe in Hindi

आम क्‍या है – What is mango in Hindi

Mango आम का कोई विशिष्‍ट परिचय नही है, सामान्‍य भाषा में बस यही कह सकते है कि आम बहुत ही स्‍वादिष्‍ट फल है जो फलों का राजा माना जाता है। यह जीनस मैनिफेरा (आम का वैज्ञानिक नाम : मंगिफेरा इंडिका ) से संबंधित है। आम उष्‍णकटिबंधीय क्षेत्रों में पैदा होता है। आम दक्षिण ऐशिया के मूल निवाशी माने जाते है। यह भारत, पाकिस्‍तान, और फिलीपींस का राष्‍ट्रीय फल और बांग्‍लादेश का राष्‍ट्रीय वृक्ष है।

आम कई किस्‍मों में उपलब्‍ध होता है, लेकिन सबसे लोकप्रिय अल्‍फांसो है। यह सबसे अधिक स्‍वादिष्‍ट व सबसे महंगी किस्‍मों मे से एक है। अल्‍फांसों मुख्‍य रूप से भारत के पश्चिमी भाग के रत्‍नागिरी और रायगढ़ में पैदा किया जाता है।

क्‍या आम आपके लिए अच्‍छा है – Are Mangoes Good For You in Hindi

यह प्रश्‍न अप्रासंगिक सा लगता है। हम बचपन से ही सुनते आ रहे है कि फलों से हमें अधिक मात्रा में ऊर्जा मिलती है। इसमें कोई संदेह नही है कि आम हमारे लिए लाभकारी या अच्‍छा है।

एक आस्‍ट्रेलियाई अध्‍ययन ने आमों को हमारे स्‍वास्‍थ के लिए विशेष गुणों वाला बताया है। आम में कुछ वायोएक्टिव यौगिक होते है, साथ ही आमों में बीटा कैरोटिन की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि शरीर को कई रोगों से बचाती है। आम में लगभग 20 अलग-अलग खनिज और विटामिन होते है।

पोषक तत्‍वों की प्रचुरता के कारण आम हमारे स्‍वास्‍थ के लिए अच्‍छा और जरूरी होता है।

आम में उपस्थित पोषक तत्‍व – Mango Nutrition Facts in Hindi

हम जानते है कि आम में बहुत सारे पोषक तत्‍व होते है। लेकिन वे कौन – कौन से पोषक तत्‍व है और एक आम में वे कितनी मात्रा में उपस्थित है। एक आम में 107 कैलोरी होती है।

आइए जानते है आम के पोषक तत्‍वों के बारे में –

विटामिन – Vitamins

विटामिन ए (1262आईयू) आमों में सबसे महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है अन्‍य विटामिन में विटामिन सी (45.7मिलीग्राम), विटामिन ई (1.8 मिलीग्राम ), विटामिन के (6.9 मिलीग्राम), थयमिन (0.1 मिलीग्राम), राइबोफ्लिविन (0.1मिलीग्राम), नियासिन (0.2मिलीग्राम), फोलेट (23.1एमसीजी), मैंटोफेनीक एसिड (0.3एम जी) और कोलिन (12.5 एमजी)

खनिज पदार्थ – Minerals

एक आम में लोहे (0.2mg), पोटेशियम (257mg), कैल्शियम( 16.5mg), फास्‍फोरस ( 18.2mg), सोडियम (3.3mg), जस्‍ता (0.1mg), तांबा (0.2mg) और सेलेनियम (1mg) होता है।

अन्‍य पोषक तत्‍व – Other Nutrients

आम के फल में प्रोटी (0.8gm), फाइबर (3gm), और कार्बोहाइड्रेट (28gm) शामिल हैं। ये विटामिन और खनिजों के कारण आम बहुत ही लाभकारी फल होता है।

आमरस के फायदे – Health Benefits of Mango juice in Hindi

हम जानते है कि आम हमारे लिए बहुत फायदेमंद फल है आइए जानते है कि आम हमारे लिए किस प्रकार उपयोगी व लाभकारी है। आम किस प्रकार हमारे स्‍वास्‍थ के लिए जरूरी है।

आम रस के फायदे कैंसर को रोकने में –Aamras Prevent Cancer in Hindi

Mango आम के फल के गूदे में कैरोटीनॉड्स, एस्‍कॉर्बिक एसिड, टेरपेनोइड ओर पॉलीफेनोल शामिल होते हैं, ये सभी घटक कैंसर के गुणों को रोकने में सक्षम होते है। आमों में अनोखें एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो अन्‍य फलों ओर सब्जियों में नहीं होते हैं। 2010 में किए गए टेकसास के अध्‍ययन ने भी आमों के कैंसर-विरोधी प्रभावों का समर्थन किया है।

आम में उपस्थित मैंगिफेरन भी एंटीकैंसर गुणों के लिए जाना जाता है, आमों में पॉलीफेनॉयलिक यौगिकों में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते है जो ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मददकरते हैं।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

हृदय रोग के लिए फायदेमंद आम – Prevent Heart Disease in Hindi

शरीर के वसा को कम करने और रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने में आम मदद करता है। ओकलाहोमा स्‍टेट यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, आमों में कई खनिज ओर फाइटोकेमिकल्‍स होते है जो शरीर में वसा और ग्‍लूकोज पर सकारात्‍मक प्रभाव डालते है।

मेंगो बीटा-कैरोटीन का एक अच्‍छा स्रोत है,जो कि एक एंटीऑकिसडेंट है जो हृदय रोग के हानिकारक कीटाणूओं से लड़ने में मदद करता है।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

आम के गुण कोलेस्‍ट्रोल को कम करें – Help Lower Cholesterol in Hindi

आमों में पेकिटन होता है जो सीरम कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करता है। आम में उपस्थित मैंगिफेरिन भी कोलेस्‍ट्रोल को कम कर सकता है यह एडीएल (उच्‍च घनत्‍व लेपोप्रोटी)  अच्‍छे कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होता है।

आम के फायदे मधुमेह को नियंत्रित करे – Help Treat Diabetes in Hindi

जैसा कि हम जानते है आम खुद एक मीठा फल होता है, लेकिन इसमें उपस्थित पोषक तत्‍व खून में शुगर स्‍तर को नियंत्रित कर सकते है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह प्रभाव आम में उपस्थित फाइबर और मैंगिफेरिन, एक फाइटोकैमिकल की उपस्थिति के कारण होता है। आम के छिल्‍कों में एंटीबायोटिक गुण होते है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

आम के फायदे यौन शक्ति बढ़ाने में – Promote Healthy Sex in hindi

आपको बता दें की आम एक अच्छे कामोत्तेजक हो सकते है। आम में विटामिन ई के अच्‍छे स्रोत होते है, जो कि सेक्‍स ड्राइब को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन के संयोजन पुरूषों में शुक्राणु स्‍वास्‍थ को बेहतर बनाते है। यह संयोजन शुक्राणू क्षति को भी रोकने में मदद करता है। आम में उपस्थित जस्‍ता महिला और पुरूष प्रजनन के लिए महत्‍वपूर्ण खनिज है जो कि आम में बहुत अधिक मात्रा में पाये जाते है।

(और पढ़े – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय)

आम के औषधीय गुण पाचन के लिए – Improve Digestion in Hindi

आम में पाचन प्रक्रिया को ठीक करने वाले पोषक तत्‍व के रूप में फाइबर उपस्थित होते हैं। फाइबर की मौजूदगी जो कि कब्‍ज को रोकती है। यह हमारे पेट को साफ रखता है और इसे बेहतर रूप से काम करने में मदद करता है। आम में कुछ पाचन एंजाइम होते है जो प्रोटीन को तोड़ने में सहायक होते है और पाचाने में सहायक होते है।

(और पढ़े – कब्ज के कारण और इलाज)

फाइबर पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ बनाए रखता है और नियमित रूप से पाचन क्रिया को बढ़ाता है।

आम के फायदे वजन कम करने के लिए – Aid Weight Loss in Hindi

आम के फल वजन घटाने में सहायक होते है, साथ ही आम के छिल्‍के भी वजन को कंट्रोल करते है। ऐसा आम के छिल्‍कों में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्‍स के कारण होता है। यह प्राकृतिक वसा वाले बस्‍टर्स के रूप में कार्य करते हैं जो सामान्‍यत: फल के बाहरी आवरण में पाए जाते है।

(और पढ़े – तेजी से वजन घटाने के तरीके)

आम में फाइबर होता है जो वजन को कम करने के लिए जाना जाता है।

मैंगो शेक के फायदे अस्थमा के लिए – Prevent Asthma in Hindi

अस्‍थमा एक सामान्‍य बीमारी है जिसके परिणाम घातक हो सकते है। लेकिन आपके पास यदि आम है तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है। आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी अस्‍थमा के उपचार में सहायता करता है।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव)

आम रस बढ़ाऐं आंखों की शक्ति – Improve Eye Health in Hindi

आंख हमारे शरीर का सबसे नाजुक और महात्‍वपूर्ण अंग होता है। आंखों के स्‍वास्‍थय के लिए आम एक अच्‍छा और उपयोगी विकल्‍प है।

आम में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होते है जो आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते है। विटामिन ए की कमी के कारण अंधापन हो सकता है। विशेष रूप से रेटिना के अच्‍छे स्‍वास्‍थ के लिए विटामिन ए आवश्‍यक होते है।

(और पढ़े – विटामिन ए के फायदे, स्रोत और इसके नुकसान)

आम के फायदे स्वस्थ मस्तिष्‍क के लिए – Promote Brain Health in Hindi

आम, लोहा और विटामिन बी6 का एक बड़ा स्रोत है, जो मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ के आदर्श खाद्य पदार्थो में से एक है। लोहा आपके मस्तिष्‍क के सामान्‍य कामकाज में सहायता करता है। और विटामिन बी 6 अपने संज्ञानात्‍मक विकास का समर्थन करता है।

(और पढ़े – अगर चाहिए परीक्षा के समय तेज दिमाग तो बच्चों के आहार में सामिल करें इन चीजो को)

ग्रेटर नोएडा में आयोजित एक अध्‍ययन में साबित हुआ है कि आम के अर्क में कुछ ऐसे तत्‍व हैं जो स्‍मृति को बढ़ाते है।

आम रस बढ़ाए प्रतिरक्षा शक्ति – Improve Immunity in Hindi

आमों में विटामिन सी में समृद्ध होने के कारण, प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते है। विटामिन सी के अतिरिक्‍त आम में जस्‍ता भी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए महात्‍वपूर्ण है।

विटामिन सी एर्जी को दूर करने और संक्रमण को रोकने में मदद करता है। विटामिन सी मुख्‍य रूप से प्रतिक्रियाशील ऑक्‍सीजन से शरीर की कोशिकाओं की सुरक्षा करता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

मैंगो शेक के फायदे एनीमिया के लिए – Treat Anemia in Hindi

आम में लौह शक्ति भरपूर होती है। आम एनीमिया से पीडि़त व्‍यक्तियों और गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।

हमारे शरीर को आमों से विटामिन सी सामग्री और लौह तत्‍व पर्याप्‍त मात्रा में मिलते रहते है। जो हमारे स्‍वास्‍थ के बेहद जरूरी होते है।

आम रस बनाने की विधि – Aamras Recipe in Hindi

10 आदमियों के लिए आम रस बनाने कि लिए सामग्री

  • 30 छोट पके आम या 20 कप आम प्‍यूरी
  • 10 कप दूध या सोया दूध
  • 10 बर्फ के क्‍यूब्‍स
  • वेनिला आइसक्रीम या फ्रोजन दही के 10 स्‍कूप
  • चीनी

मैंगो शेक बनाने की विधि – Mango juice Recipe in Hindi

  • आमों को छीलकर उन्हें छोटे छोटे टुकड़ों में काटककर रखें। आमों के तुकड़ों को या प्‍यूरी को ब्‍लेंडर में रखें और स्‍वाद अनुसार चीनी ड़ाले
  • उसमें दूध या सोया दूध को मिलाए और ब्‍लेंडर को चालू करें ओर धीरे-धीरे बर्फ के क्‍यूब्‍स, आइसक्रीम या फ्रोजन दही को तब तक ड़ालें जितना गाढ़ा आप चाहते है।
  • मिठास के लिए आप इसे चखकर देख सकते है यदि आवश्‍यक हो तो और चीनी का उपयोग कर सकते है।
  • आपका आम रस सेवन के लिए तैयार है। आप इसका उपयोग कर सकते है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration