गुड़ खाने के फायदे और नुकसान – Jaggery benefits and side effects in hindi

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान - Jaggery benefits and side effects in hindi
Written by Sneha

Gud Ke Fayde aur Nuksan in Hindi गुड़ जिसे हम जेग्री (Jaggery) के नाम से भी जानते है यह स्‍वाद में बहुत मीठा और तासीर में बहुत गर्म होता है। इसका उपयोग सामान्य रूप से मीठे व्यंजनों में किया जाता है। लेकिन कभी-कभी यह आयुर्वेदिक औषधियों में उपयोगी सप्लिमेंट की भूमिका रखता है। यह गन्ने के रस को तेज आग में पका कर बनाया जाता है। यह शक्‍कर के मुकाबले बहुत अच्छा है क्योंकि यह हमारे शरीर को अधिक कैलोरी देता है। गुड़ खाने के बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते है। इसमें बहुत से पोषक तत्व होते है जैसे कि ग्‍लूकोस, प्रोटीन, वसा, आयरन, मैगनीशियम, पोटेशियम और मैग्‍नीज आदि जो हमारे शरीर उचित पोषण उपलब्ध कराने में मदद करते है।

गुड़ का सेवन करने से वजन को कम करने, रक्‍तचाप, मलेरिया, एनिमिया, गठिया आदि बीमारीयों को रोकने में मदद मिलती है। आइये जानते है गुड़ के फायदे क्या है।

1. गुड़ के फायदे  – Gud Ke Fayde in Hindi

2. गुड़ खाने के नुकसान – Gud Ke Nukshan in Hindi

गुड़ के फायदे  – Gud Ke Fayde in Hindi

अपने गुणों के कारण आज गुड़ बहुत अधिक मात्रा में उपयोग किया जा रहा है। यह शक्‍कर की अपेक्षा ज्‍यादा पोषक तत्‍वों से युक्त होता है। इसके उपयोग से बहुत से स्‍वास्‍थ लाभ होते है। इसमें उपस्थित पोषकता के कारण गुड़ मीठे खाद्य पदार्थो के रूप में अच्‍छा विकल्‍प बनता जा रहा है। चलिए जाने गुड़ से होने वाले स्‍वास्‍थ लाभों के बारे में

गुड़ के औषधीय गुण पाचन के लिए – Jaggery For Digestive Health in Hindi

सुक्रोज (sucrose) का सबसे अच्छा संग्राहक गुड़ होता है। भारतीय संस्कृति में भोजन करने के बाद मीठा खाने का प्रचलन सदियों पुराना है। इस गतिविधि को आगे बढ़ाने के लिए गुड़ सबसे अच्छा माध्यम होता है। गुड़ में बहुत ही पोष्टिक तत्व होते है। इसमें फाइबर (Fiber) बिल्कुल भी नहीं होता। यह पाचन प्रक्रिया को मजबूत करने में मदद करता है साथ ही यह कब्ज को रोकने में असरदार होता है।

गुड़ का नियमित सेवन करने से यह पाचन एंजाइमों को सक्रीय करता है जो कि आंतो में जाकर एसिटिक एसिड में बदल जाता है। इस प्रकार यह आंत के जीवाणूओं, अपच कब्‍ज और पेट फूलना जैसी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – कब्ज के कारण और इलाज)

गुड़ के फायदे खून की कमी दूर करने के लिए – Jaggery For Anaemia Prevention in Hindi

इसमें उपस्थित पोषक तत्‍वों में लौह तत्‍व और फोलेट अच्‍छी मात्रा में होते है, ये तत्‍व शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं की सामान्‍य मात्रा बनाए रखने में मदद करते है। इस प्रकार यह एनीमिया (Anaemia) को रोकने मे मदद करते है। जिन लोगों को लौह तत्‍व की कमी होती है उन लोगों के लिए गुड़ का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार)

गुड़ खाने के फायदे प्रतिरक्षा शक्ति के लिए – Gud Khane Ke Fayde For Immunity in Hindi

देशी गुड़ में प्रतिरोधक तत्‍वों की अधिकता होती है इस कारण इसे कई प्रकार के सीरप और दवाओं में उपयोग किया जाता है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मददगार होते है। सर्दी खांसी और बुखार में गुड़ का सेवन विशेष रूप से किया जाना चाहिए। इसमें विटामिन सी होता है जो‍ कि आपके शरीर को ठंड़ से बचा कर गर्मी देने का काम करता है। इसका सेवन करने से बीमार व्‍यक्ति को अधिक ऊर्जा प्राप्‍त होती है।

(और पढ़े – खांसी का घरेलू उपचार, ड्राई कफ हो या वेट कफ)

गुड़ के फायदे त्वचा के लिए  – Jaggery For Skin in Hindi

जेग्री में विटामिन और खनिज तत्‍व अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है जो हमारी त्‍वचा के पोषण के लिए महात्‍वपूर्ण होते है। गुड़ का उपयोग सौंदर्य उपचार के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यह आपकी त्‍वचा को चमकदार और गोरा बनाने में मदद करता है। गुड़ अपने एंटीआक्सिडेंट गुणों के कारण चेहरे की फुंसी और मुंहासों को रोकने में मदद करता है। गुड़ (Jaggery)का उपयोग कई प्रकार के त्‍वचा रोगों के उपचार में किया जाता है।

(और पढ़े – मुँहासे में आहार प्रमुख भूमिका निभाता है जाने कैसे)

गुड़ के फायदे वजन घटाने में – Jaggery For Weight loss in Hindi

नियमित गुड़ का सेवन करने वजन कम करने में मदद मिलती है। गुड़ में पोटेशियम अच्‍छी मात्रा में होते है यह एक खनिज पदार्थ है। पोटेशियम इलेक्‍ट्रोलाइट्स (electrolytes) के स्‍तर को अनियंत्रित होने के खतरे कम करता है। यह पानी के अवशोषण को कम करता जो कि आपके वजन बढ़ने का प्रमुख कारण हो सकता है। पोटेशियम मांसपेशिय कोशिकाओं के निर्माण और चयापचय में वृद्धि करता है। इन्‍हीं बजहो से यह आपके वजन को कम करने में उपयोगी होता है। आप इसे अपने आहार में जोड़कर अपने वजन को कम कर सकते है।

(और पढ़े – घर पर करें आसान वर्कआउट और कम करें वजन)

गुड़ के फायदे श्र्वशन संबंधी रोगों के लिए – Jaggery For respiratory issues in Hindi

प्रतिदिन गुड़ का सेवन करने ब्रोन्‍काइटिस (bronchitis) और अस्‍थमा जैसे श्र्वशन संबंधी रोगों को रोकने में मदद मिल सकती है। यदि तिल के बीज के साथ सही मात्रा में गुड़ का सेवन किया जाये तो यह श्र्वसन तंत्र को मजबूत करता है। गुड़ शरीर के ताप को विनियमित करने में मदद करता है जो कि अस्‍थमा रोगी के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़े – ब्रॉन्काइटिस कारण लक्षण और बचने के उपाय)

खाली पेट गुड़ खाने के फायदे ऊर्जा बढ़ाने में – Jaggery Good source of energy in Hindi

शुगर और गुड़ दोनों ही मीठे होते है जो हमें शक्ति देते है। लेकिन शक्कर की अपेक्षा गुड़ (jaggery) हमें ज्यादा शक्ति प्रदान करता है है क्‍योंकि इसमें शक्‍कर की तुलना में कार्बोहाइड्रेट ज्‍यादा होता है जो कि हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। यह खून में आसानी से अवशोषित हो जाता है जिससे हमें तत्‍काल ही ऊर्जा प्राप्‍त होने लगती है। गुड़ को खाने से हमें ऊर्जा बहुत देर तक मिलती रहती है। यह शरीर की थकावट और कमजोरी को दूर करता है।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज)

गुड़ और दूध खाने के फायदे जोड़ो के दर्द में – Gud Ke Fayde For Joint pain in Hindi

दूध और गुड़ का सेवन करने से जोड़ो के दर्द में या गठिया बाद से होने वाली तकलीफों को दूर किया जा सकता है। यदि आपको जोड़ों का दर्द होता है तो गुड़ का सेवन कर आप इसे दूर कर सकते है। गुड़ को आप अदरक (Ginger) के साथ मिला कर उपयोग कर सकते है। आप अपनी शारीरिक संरचना और वोन्‍स को शक्तिशाली बनाने के लिए प्रतिदिन एक गिलास दूध के साथ गुड़ का सेवन कर सकते है। यह आपको गठिया, जोड़ों के दर्द और हड्डियों की तकलीफ को दूर करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब)

गुड़ की चाय के लाभ ब्‍लडप्रेशर के लिए – Gud Ke Fayde for Blood Pressure in Hindi

इसमें बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थो के साथ पोटेशियम और सोडियम भी अच्‍छी मात्रा में होते है। जो हमारे लिए फायदेमंद होता है। पोटेशियम और सोडियम हमारे शरीर में उपस्थित एसिड को कम करने में मदद करता है जिससे कि रक्‍त कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने और रक्‍त परिसंचरण को सामान्‍य स्‍तर पर बनाए रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय)

(और पढ़े – निम्न रक्तचाप के कारण, लक्षण और इलाज)

गुड़ खाने के फायदे मासिक धर्म के दर्द को कम करने में  – Jaggery benefits For Menstrual pain in Hindi

महिलाओं को मासिक धर्म के समय दर्द ऐंठन आदि से गुजरना पड़ता है जो कि उनके लिए बहुत पीड़ादायक होता है। यदि गुड़ का सेवन इस समय किया जाए तो यह उनकी इस समस्‍या को कम कर सकता है। मासिक धर्म की इस प्रकार की तकलीफों के लिए गुड़ सबसे अच्‍छा आयुर्वेदिक उपचार होता है। यदि अचानक ही आपका मन खराब हो जाए तो आपको इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़ा सा गुड़ जरूर खाना चाहिए इससे आपके शरीर में जरूरी एंडोर्फिन (endorphins) पहुंचता है जो आपके मन को आराम दिलाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – पीरियड्स में पेट दर्द का घरेलू उपाय)

गुड़ के फायदे आंतरिक अंगों की सफाई में – Gud Ke Fayde For Cleanses the Body in Hindi

शरीर के आंतरिक अंगों (Internal Organs) में उपस्थित विषाक्त तत्वों को दूर करने में गुड़ असरदार होता है इसमें विषाक्‍तता को दूर करने वाले घटक होते है जो श्र्वशन मार्ग, फेफड़ों, आंतों, पेट और आहार नली की रोगाणु मुक्त करते है। इसी कारण कारखानों, खदानों धागा मिलों आदि जैसी प्रदूषण युक्‍त जगहों में काम करने वालों को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। शारीरिक अंगो को सफाई और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नियमित रूप से गुड़ को खाना चाहिए।

गुड़ के फायदे बालों के लिए  – Jaggery benefits for Hairs in Hindi

शुद्ध गुड़ में लौह तत्‍व (Iron) और विटामिन C अच्‍छी मात्रा में पाये जाते है। गुड़ का नियमित सेवन करने से यह हमारे शरीर में लौह तत्‍व की कमी को पूरा करता है। गुड़ हमारे बालों को लंबा काला, धना और मजबूत बनाने में मदद करता है। आप शैम्‍पू करने से पहले अपने बालों में गुड़ का पेस्‍ट लगाएं यह आपके बालों को लंबा और चमकदार बनाने में मदद करेगा।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए)

गुड़ खाने के फायदे खून साफ करने में – Gud Ke Fayde For Purifies Blood in Hindi

यदि गुड़ का नियमित सेवन किया जाये तो यह आपके खून में उपस्थित अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। गुड़ (jaggery) आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन कणों में वृद्धि करता है साथ ही खून की अशुद्धियों और रोगों को रोकने में सहायक होता है। यह आपकी प्रतिरक्षा शक्ति (Immune power) को बढ़ावा देता है जिससे आप रक्त संबंधी रोगों से बच सकते है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

गुड़ खाने के नुकसान – Gud Ke Nukshan in Hindi

सीमित मात्रा में गुड़ का सेवन हमारे लिए फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ स्थितियों और इसको खाने के तरीके के कारण कुछ समस्‍याएं आ सकती है। इसलिए गुड़ का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। ज्‍यादा गुड़ का उपयोग करने से कुछ परेशानियां हो सकती है।

  • गुड़ की अधिक मात्रा लंबे समय तक लेने से आपका वजन बढ़ सकता है, इसलिए इसका उपयोग सीमित समय तक और कम मात्रा में करना चाहिए।
  • ज्‍यादा मात्रा में गुड़ का सेवन आपके रक्‍त में शुगर की मात्रा बढ़ा सकता है।
  • गुड़ को ज्‍यादा खाने से आंतों के कीड़ो का खतरा हो सकता है।

Leave a Comment

2 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration