घर पर करें आसान वर्कआउट और कम करें वजन – Easy home workout for weight loss In Hindi

घर पर करें आसान वर्कआउट और कम करें वजन- Easy home workout for weight loss In Hindi
Written by Anshika sarda

Easy home workout for weight loss In Hindi बढ़ता वजन आजकल हर व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। काम के चलते आजकल लोगों को सेहत पर ध्यान देने का मौका नहीं मिल पाता ऐसे में वे मोटापे का शिकार हो जाते हैं और यहीं मोटापा अनेक बीमारियों को न्यौता देता है। इसलिए जरुरी है कि चाहे आप घरेलू काम करें या डेस्क जॉब बस अपने वजन को कम रखें। यदि आपके पास जिम जाकर कड़ी मेहनत करने और घंटेभर तक पसीना बहाने का समय नहीं होता तो आप अपने दिनभर के 5 मिनट देकर भी घर पर ही अपना वजन कम कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे घर पर ही वजन कम करने के लिए थोड़े समय के वर्कआउट करके अपने वजन को कम कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ज्यादा समय नहीं देना पड़ता और इसके फायदे भी काफी है।

घर पर करें ये आसान वर्कआउट और कम करें वजन- Do Easy workout at home for weight loss in hindi

घर पर करें ये आसान वर्कआउट और कम करें वजन- Do Easy workout at home for weight loss in hindi 

घर पर ही वजन कम करने के लिए किचन में करें वर्कआउट  – Workout tips In Kitchen for weight loss in Hindi

किचन में खाना बनाते समय जब सब्जी पक रही होती है तो इस थोड़े से समय में ही आप वर्कआउट कर सकते हैं। आप कुर्सी को अपने किचन के दरवाजे के सहारे रखें और इस पर 30 सेकेंड तक डिप्स लगाऐं इसे आप 4-5 बार 30-30 सेकेंड के लिए कर सकते हैं। इससे थोड़े समय का वर्कआउट करके ज्यादा वजन कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – रस्सी कूदना है जल्दी वजन घटाने का आसन तरीका)

घर पर ही वजन कम करने के लिए बेडरुम में करें वर्कआउट – Workout tips in Bedroom for weight loss in Hindi

अपने बेड पर आप सो रहें लेकिन उठने का मन नहीं तो हम आपको 5 मिनट के वर्क आउट का ऐसा फॉर्मूला बता रहें हैं जिसके लिए आपको उठने की जरुरत भी नहीं है। आप बेड पर लेटे हुए ही अपना एक पैर सीधा उठाएं और 90 डिग्री पर उसे मोड़ कर रखें। इस दौरान सांस लें और छोड़े इस क्रिया को 30 -30 सेकेंड के लिए दोहराएं। वर्कआउट का यह आसान तरीका वजन कम करने में काफी मदद करता है।

घर पर ही वजन कम करने के लिए सीढ़ी पर करें वर्कआउट – Workout tips on stairs for weight loss in Hindi

सीढ़ी चढ़ते वक्त रुक जाएं और एक छोटा से खेल खेलें, सीढ़ी पर रुक कर एक मिनट के लिए दोनों सीढ़ीयों के बीच कम से कम 20 बार चढ़ें और उतरें लेकिन ये आपको सिर्फ 10 सेकेंड में करना है ये क्रिया 5 से 10 बार दोहराऐं । यह खेल-खेल में वजन कम करने का सबसे मजेदार तरीका होता है।

(और पढ़े – कमर पतली करने के सबसे आसान उपाय)

घर पर ही वजन कम करने के लिए फैमली रुम में करें वर्कआउट – Workout tips In Family Room for weight loss in Hindi

आपको फैमली रुम में वर्कआउट करने के लिए काफी जगह मिल जाती है इसमें आप दौड़ने की अवस्था में बैठें लेकिन याद रहें आपको सिर्फ इस अवस्था में बैठना है, दौड़ना नहीं है। 10 सेकेंड तक इसमें बैठना है और 30 सेकेंड में ये क्रिया 3 बार करें। 5 मिनट तक का ये व्यायाम आपकी कैलोरी बर्न में काफी मदद करता है।

वजन कम करने के लिए आसान वर्कआउट के फायदे – Benefits of Easy workout Tips at home in Hindi

हमारे रक्त में ग्लूकोस की मात्रा का बैलेंस सही बना रहता है, जिससे आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है और साथ ही इससे आपकी कैलोरीज तेजी से बर्न होती है और काम करने की क्षमता बढ़ती है। व्यस्त दिनचर्या में अगर आपके पास जिम जाकर पसीना बहाने का समय नहीं है तो आप घर पर ही अपने किचन और बेडरुम में सिर्फ 5 मिनट के लिए ये वर्कआउट कर सकते हैं और अपना मेटाबोलिज्म बढ़ा सकते हैं। इस वर्कआउट से आपका वजन कम करके खूबसूरत फिगर पा सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration