10 दिनों में ऐसे घटाएं अपनी बढ़ी हुयी तोंद – Home Remedies To Lose Belly Fat In 10 Days In Hindi

10 दिनों में ऐसे घटाएं अपनी बढ़ी हुयी तोंद - Home Remedies to Lose Belly Fat In 10 Days in Hindi
Written by Jaideep

क्‍या आपकी तोंद और थुलथुले पेट को देख कर लोग टोंकने लगे हैं। सच कहें उस समय बहुत शर्मिंदगी होती हैं जब हम सामान्‍य लोगों से अलग दिखते हैं। क्‍या हम 10 दिनों में अपनी तोंद को कम कर सकते हैं। कुछ ऐसी ट्रिक्‍स और टिप्‍स हैं जिनसे आप आसानी से अपने बढ़े हुए पेट को कम कर सकते हैं। यदि आप 10 दिनों में अपनी तोंद को कम करना चाहते हैं तो कुछ विशेष आहार, नियमित व्‍यायाम और जीवनशैली में कुछ सामान्‍य से परिवर्तन करने होगें। आहार और कुछ विशेष व्‍यायाम केवल आपके निकले हुए पेट पर केंद्रित होते हैं जो कुछ ही दिनों में तोंद को कम करने में सहायक होते हैं। यदि आप उचित आहार, नियमित व्‍यायाम और दृढ़ इच्‍छाशक्ति रखते हैं तो केवल 10 दिनों में ही अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। इस लेख आप जानेगें कि 10 दिनों कैसे घटाएं अपनी तोंद।

  1. 10 दिनों में तोंद कम करने के उपाय – Reduce Belly Fat In 10 Days In Hindi
  2. दस दिन में तोंद कम करे नींबू और गर्म पानी – Lemon and hot water reduce belly fat in 10 days in Hindi
  3. 10 दिन में पेट की चर्बी कम करे कच्‍चा लहसुन -Raw garlic to lose weight in 10 days in Hindi
  4. दस दिन में वजन घटाने के उपाय जीरा पानी – Cumin water to lose weight in 10 days in Hindi
  5. 10 दिन में मोटापा घटाने साबुत अनाज खाएं – Eat whole grains to reduce fat in 10 days in Hindi
  6. 10 दिन में पेट कम करने के लिए शुगर से दूर रहें – Stay away from sugar to reduce stomach in 10 days in Hindi
  7. पर्याप्‍त पानी पीना 10 दिन में तोंद कम करता है – Drinking plenty of water reduces belly fat in 10 days in Hindi
  8. 10 दिन में पेट कम करने का उपाय कच्‍चे फल खाएं – Ways to lose weight eat raw fruits in Hindi
  9. 10 दिन में तोंद कम करे आयुर्वेदिक टी – Ayurvedic tea to reduce belly fat in 10 days in Hindi
  10. दस दिनों में तोंद कम करने के लिए टिप्‍स –  Tips to reduce belly fat in 10 days in Hindi

10 दिनों में तोंद कम करने के उपाय – Reduce Belly Fat In 10 Days In Hindi

10 दिनों में तोंद कम करने के उपाय - Reduce Belly Fat In 10 Days In Hindi

वजन घटाना इतना आसान नहीं होता है जितना हम समझते हैं। ऐसी स्थिति में 10 दिनों में तोंद कम करना आपको आश्‍चर्य चकित कर सकता है लेकिन यह सच है। कुछ ऐसे आसान से उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर आप कुछ ही दिनों में अपने बेली फैट को कम कर सकते हैं। ये उपाय न केवल आपकी तोंद बल्कि पूरे शरीर के वजन को कंट्रोल करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। आइए जाने पेट कम करने के उपाय किस तरह आपके लिए फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़ें – मोटी से मोटी तोंद को भी होना पड़ेगा )

10 दिन में तोंद कम करे नींबू और गर्म पानी – Lemon and hot water reduce belly fat in 10 days in Hindi

यदि आप अपने बढ़े हुए पेट को कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी और नींबू का रस आपकी सहायता कर सकता है। यह गर्म या गुनगुना पेय पदार्थ पेट की चर्बी कम करने का सबसे अच्‍छा और प्रभावी उपाय है। यदि आप 10 दिनों में थुलथुले पेट से छुटकारा चाहते हैं तो नियमित रूप से नींबू और गुनगुने पानी का सेवन करें। सुबह बिस्‍तर से उठने के बाद आप 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। आप चाहें तो इस मिश्रण को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए 1 चम्‍मच शहद मिला सकते हैं। इस मिश्रण को खाली पेट सेवन करना आपके वजन और मोटापे को घटाने में सहायक होगा।

(और पढ़ें – पेट की चर्बी कम करने के लिए 20 योगासन)

10 दिन में पेट की चर्बी कम करे कच्‍चा लहसुन – Raw garlic to lose weight in 10 days in Hindi

हर मोटा व्‍यक्ति जल्‍दी से जल्‍दी अपने वजन को कम करना चाहता है। यदि आप भी ऐसा ही कुछ चाहते हैं तो कच्‍चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं। आप सुबह उठने के बाद 2 से 3 कच्‍चे हलसुन की कलियों का सेवन करें। हालांकि अपने तीखेपन के कारण शुरु के कुछ दिनों में आपको परेशानी होगी लेकिन समय बीतने के बाद यह आपकी आदत में शामिल हो जाएगा। नियमित रूप से कच्‍चे लहसुन का सेवन करने से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व और सक्रिय घटक पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होते हैं। जिससे आप 10 दिन में तोंद पर परिवर्तन देख सकते हैं।

(और पढ़ें – क्‍या आयुर्वेदिक चिकित्‍सा से वजन घटाया जा सकता है)

दस दिन में वजन घटाने के उपाय जीरा पानी – Cumin water to lose weight in 10 days in Hindi

हम सभी जानते हैं कि जीरा एक मसाला है विशेष रूप से पाचन समस्याओं के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन यदि आप कम समय में अपनी तोंद कम करना चाहते हैं तब भी जीरा के फायदे होते हैं। वजन कम करने वाली दवाओं और खाद्य पदार्थ के विकल्‍प के रूप में आप सुबह के समय जीरा पानी का उपयोग कर सकते हैं। आप 1 गिलास पानी लें और इसमें 1 छोटा चम्‍मच जीरा डालकर उबालें। फिर इस पानी से छानकर जीरा अलग करें और इस पानी का नियमित सेवन करें। यह आपके पेट की चर्बी और मोटापे को दूर करने में बहुत ही प्रभावी है। 10 दिन में तोंद कम करने के घरेलू उपाय में यह नुस्‍खा आसान और प्रभावी माना जाता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है इन बीजों का पानी)

10 दिन में मोटापा घटाने साबुत अनाज खाएं – Eat whole grains to reduce fat in 10 days in Hindi

वजन कम करने वाले आहारों में साबुत अनाजों की अहम भूमिका होती है। साबुत अनाज फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और अन्‍य पोषक तत्‍वों का भंडार माने जाते हैं। उच्‍च फाइबर युक्‍त आहार न केवल आपके पाचन तंत्र के लिए बल्कि आंतों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। यदि आप 10 दिन में पेट कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में साबुत अनाजों को शामिल करें। इसके साथ ही आपके आहार में उपयोग किये जाने वाले परिष्‍कृत आटे का उपयोग सीमित करें। क्‍योंकि यह अपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है।

(और पढ़ें – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ )

10 दिन में पेट कम करने के लिए शुगर से दूर रहें – Stay away from sugar to reduce stomach in 10 days in Hindi

यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो अधिक चीनी का सेवन करने से बचें। विशेष रूप से आपको केमिकल शुगर से परहेज करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको अधिक से अधिक प्राकृतिक चीनी का ही सेवन करना चाहिए जो फलों में होती है। कृत्रिम रूप से तैयार किये गए खाद्य पदार्थ जैसे मिठाई, आइस क्रीम, चीनी युक्‍त कोल्‍ड ड्रिंक्‍स आदि से दूर रहना चाहिए। ये सभी खाद्य पदार्थ आपके शरीर में अतिरिक्‍त वसा उत्‍पादन को बढ़ाते हैं विशेष रूप से आपकी तोंद। इसलिए कम समय में या 10 दिन में तोंद कम करने के लिए अपने आहार में इस प्रकार के परिवर्तन करने चाहिए।

पर्याप्‍त पानी पीना 10 दिन में तोंद कम करता है – Drinking plenty of water reduces belly fat in 10 days in Hindi

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक है या यूं कहें कि पानी हमारे जीवन का आधार है। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने का सबसे अच्‍छा उपाय है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि आपको दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए। यदि आप अपनी तोंद कम करना चाहते हैं तो पानी पीने का यह सूत्र अपना सकते हैं। क्‍योंकि अलग-अलग लोगों का वजन अलग-अलग होता है। इसके लिए आप अपने वजन को 30 से भाग दें। आपका उत्‍तर जितना भी आए इसका मतलब यह है कि आपको दिन में उतना पानी पीनी अनिवार्य है।

(और पढ़ें – स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूर पीएं एक गिलास पानी)

10 दिन में पेट कम करने का उपाय कच्‍चे फल खाएं – Ways to lose weight eat raw fruits in Hindi

मोटापे से परेशान लोगों को विशेष रूप से कच्‍चे फलों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप कई प्रकार की सब्जियों और फलों का उपयोग कर सकते हैं। कच्‍चे खाद्य पदार्थों में फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। इसलिए यह बहुत ही आसानी से वजन को नियंत्रित करने का सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीका माना जाता है। यदि आप 10 दिनों में अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो अपने आहार में कच्‍चे फल और सब्जियों को श‍ामिल करें।

(और पढ़ें – जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां)

10 दिन में तोंद कम करे आयुर्वेदिक टी – Ayurvedic tea to reduce belly fat in 10 days in Hindi

आप अपने वजन को कम करने के लिए आयुर्वेदिक चाय का सेवन कर सकते हैं। इस प्रकार की आयुर्वेदिक चाय में ग्रीन टी, जेस्मिन टी, दालचीनी की चाय या अन्‍य किसी भी प्राकृतिक मसालों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। ये प्राकृतिक चाय आपके वजन को कम करने और तोंद को घटाने में असरदार होती हैं। क्‍योंकि इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट और खनिज की अच्‍छी मात्रा होती है जो वसा और फैट को कम करने में सहायक होते हैं। आप 10 दिनों में तोंद कम करने वाले उपायों में हर्बल टी को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

दस दिनों में तोंद कम करने के लिए टिप्‍स –  Tips to reduce belly fat in 10 days in Hindi

आप अपने आहार और दैनिक दिनचर्या में कुछ परिवर्तन कर मोटापे को कम करने का प्रयास कर सकते हैं। 10 दिन में वजन कम करने के लिए कुछ आसान से टिप्‍स हैं जिन्‍हें अपनाकर आप 10 दिनों में अपने मोटापे और तोंद को कम करने का प्रयास कर सकते हैं।

10 दिन में तोंद कम करने का पहला दिन

संतुलित आहार संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर होता है। लेकिन यदि आप कम समय में वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं तब आपको अपने आहार और जीवनशैली में विशेष परिवर्तन करने की आवश्‍यकता होती है। 10 दिन में तोंद कम करने के डाइट प्‍लान के पहले दिन में आप अंडों का सेवन करें। क्‍योंकि अंडों में पर्याप्‍त प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने के लिए आवश्‍यक होता है। इसके अलावा यह शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने और पेट में जमा चर्बी को कम करने में प्रभावी होता है। आप अपने उचित आहार के साथ ही नियमित व्‍यायाम भी करें।

(और पढ़ें – अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

10 दिन में तोंद घटाने का दूसरा दिन

आप बेली फैट कम करने वाले डाइट प्‍लान के दूसरे दिन में डेयरी उत्‍पादों के साथ ही नियमित व्‍यायाम सुनिश्चित करें। इस दौरान आप लो फैट मिल्‍क और दही का विशेष रूप से सेवन करें। वर्कआउट के साथ ही डेयरी उत्‍पादों का सेवन महिलाओं के लिए बहुत ही आवश्‍यक है।

(और पढ़ें – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे )

10 दिन में वेट लॉस डाइट प्‍लान का तीसरा दिन

आप तीसरे दिन अपने आहार में विभिन्‍न प्रकार के फलों और पानी आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इन खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन करने से आप कुछ ही दिनों में अपनी तोंद को कम कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान भी व्‍यायाम करना न भूलें।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए फल और दही की स्मूदी)

10 दिन में वजन घटाने का चौथा दिन

वेट लॉस डाइट के चौथे दिन में आपको पर्याप्‍त मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों में सबसे ज्‍यादा पोषक तत्व और खनिज पदार्थ होते हैं। इन हरी सब्जियों में ब्रोकली, पालक और हर प्रकार की मौसमी सब्जियां शामिल हैं। इनका सेवन करने के साथ ही आपको पर्याप्‍त मात्रा में व्‍यायाम करने की आवश्‍यकता है।

(और पढ़ें – हरी सब्जियां खाने के फायदे)

दस दिन में वजन कम करने का पांचवा दिन

आप इस दिन की आहार सूची में सूखे फल ओर नट्स आदि को शामिल कर सकते हैं। इन नट्स या मेवे में उच्‍च ऊर्जा, पर्याप्‍त प्रोटीन, विटामिन और खनिज पदार्थ मौजूद रहते हैं। इन खाद्य पदार्थों का पर्याप्‍त सेवन आपके शरीर को फिट रखने और बीमारियों से बचाने में सहायक होता है। इस दौरान भी आपको उचित व्‍यायाम की आवश्‍यकता होती है।

(और पढ़ें – जड़ी बूटियां जो आपका वजन कम करेें)

10 दिन में मोटापा घटाने का छटवां दिन

वजन घटाने के लिए छटवे दिन में आप अपने अहार में उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो उच्‍च फाइबर युक्‍त होते हैं। उच्‍च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने, पेट की समस्‍याओं जैसे कब्‍ज को दूर करने और मोटापे को घटाने में सहायक होते हैं। इस दौरान आपको अपने शरीर की आवश्‍यकता के अनुसार पानी पीना चाहिए। साथ ही नियमित व्‍यायाम को छोड़ा नहीं जा सकता है।

(और पढ़ें – जल्दी वजन कम करने वाले आहार, फल और सब्जियां)

10 दिन में वजन घटाने का सातवां दिन

आप अपने वजन को कम करने के लिए सातवे दिन के अपने आहार में साबुत अनाजों का उपभोग करें। साबुत अनाजों से तैयार भोजन आपके पेट में मौजूद वसा को कम करने का सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीका है। इस प्रकार के आहार के साथ ही आप नियमित व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह आपको पर्याप्‍त ऊर्जा दिलाने के साथ ही शरीर में मौजूद वसा को कम करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा आपको नियमित व्‍यायाम करते रहना चाहिए।

10 दिन में बेली फैट कम करने का आठवां दिन

10 दिनों में तोंद कम करने के उपाय अपनाने के दौरान आठवां दिन आपका आहार हल्‍का होना चाहिए। इस आहार में आपको ताजे फलों के रस और स्‍मूदी आदि का सेवन करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपका पेट जल्‍दी भर जाता है और आपको बहुत देर तक भूख भी नहीं लगती है। लेकिन आपको नियमित रूप से सुबह और शाम को एक्‍सरसाइज करनी चाहिए।

(और पढ़ें – तेजी से बेली फैट (पेट की चर्बी) कम करने के आसान तरीके)

10 दिन में मोटापा कम करने का नौवां दिन

इस दिन का आपका आहार लो कैलोरी वाला होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको उन खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए जिनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। साथ ही आपको आहार के रूप मे तरल पदार्थों पर विशेष जोर देना चाहिए। यह कहने की आवश्‍यकता नहीं है कि वजन घटाने के उपाय में नियमित व्‍यायाम को जोड़ा जा सकता है।

(और पढ़ें – वजन घटाने के लिए रोज कितनी कैलोरी की जरूरत होती है)

10 दिन में तोंद घटाने का दसवां दिन

दस दिन में अपने वजन को कम करने वाले डाइट प्‍लान के अनुसार दसवां दिन भी आपके लिए महत्‍वपूर्ण होता है। इस दिन आपको केवल हल्‍का भोजन करना चाहिए। हल्‍के भोजन के साथ पर्याप्‍त मात्रा में पानी का भी सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर ऊर्जा स्‍तर बढ़ेगा और यह आपके शरीर को फिट रखने में भी मदद करेगा। इस दिन आप अपने पेट की चर्बी को कम करने वाले व्‍यायाम में 30 मिनिट पैदल चलना शामिल कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration