जड़ी बूटियां जो आपका वजन कम करने और मोटापा घटाने में हैं मददगार – Herbs That Can Help You Lose Weight in Hindi

जड़ी बूटियां जो आपका वजन कम करने और मोटापा घटाने में हैं मददगार - Herbs That Can Help You Lose Weight in Hindi
Written by Jaideep

Herbs for weight loss in hindi जड़ी-बूटियां जो वजन कम करने में करेंगी मदद। वजन कम करने या बढ़ाने के लिए आहार और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य जिम्‍मेदार होता है। लेकिन आप वजन कम करने और मोटापा घटाने में जड़ी बूटियों की मदद भी ले सकते हैं जो वजन कम करने में सहायक होती हैं। सामान्‍य रूप से आहार में उपयोग करने वाले मसालों में औषधीय गुण होते हैं जो मोटापे संबंधी लक्षणों को कम करने वाले होते हैं। आप अपने आहार में कई मसाले और जड़ी बूटियों को शामिल कर सकते हैं। इन जड़ी बूटियों में अतिरिक्त वसा को जलाने और वजन घटाने की क्षमता होती है।

यदि आप भी मोटापा से परेशान हैं और अपने अधिक वजन को कम करना चाहते हैं तो कुछ विशेष जड़ी बूटियों का उपयोग कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आप उन जड़ी बूटियों की जानकारी प्राप्‍त करेगें जो वजन कम करने में मदद करती हैं।

  1. वजन कम करने की जड़ी बूटी है मेथी – Fenugreek herb For Weight Loss in Hindi
  2. वजन घटाने की जड़ी बूटी लाल मिर्च – Cayenne For Weight Loss in Hindi
  3. मोटापा कम करने की जड़ी बूटी अदरक – Obesity reducing herb ginger in Hindi
  4. मोटापे के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी ओरेगेनो – Ayurvedic herb oregano for obesity in Hindi
  5. शरीर को फिट रखने की जड़ी बूटी इलायची – Cardamom Herbs For Weight Loss in Hindi
  6. शरीर की चर्बी कम करने की जड़ी बूटी जीरा – Cumin herbs to reduce body fat in Hindi
  7. वजन नियंत्रित करने वाली जड़ी बूटी ग्रीन कॉफी – Weight Control Herbs Green Coffee in Hindi
  8. मोटापे को कम करने की जड़ी बूटी दालचीनी – Cinnamon herb to reduce obesity in Hindi
  9. फैट कम करने वाली जड़ी बूटी जिमनामा सिल्वेस्ट्रे – Fat Reducing Herbs Gymnema Sylvestre in Hindi
  10. पेट पर जमी चर्बी दूर करेगी काली मिर्च – Weight loss herb Black pepper in Hindi
  11. बॉडी फैट कम करने की जड़ी बूटी हल्‍दी – Turmeric herb For Weight Loss in Hindi

वजन कम करने की जड़ी बूटी है मेथी – Fenugreek herb For Weight Loss in Hindi

वजन कम करने की जड़ी बूटी है मेथी - Fenugreek herb For Weight Loss in Hindi

मोटापा घटाने और वजन कम करने में मददगार है मेथी हम अपने आहार में मेथी (Fenugreek) का उपयोग सामान्‍य मसाले के रूप में करते हैं। जबकि मेथी उन जड़ी बूटियों में शामिल है जो वजन कम करने में मदद करती है। मेथी एक घरेलू मसाला है जो ट्राईगोनेला फेनम-ग्रेकेम (Trigonella foenum-graecum) से प्राप्‍त होता है। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि मेथी का सेवन करने से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है। अध्‍ययन के अनुसार प्रतिदिन नियमित रूप से 8 ग्राम मेथी फाइबर के साथ पूरक आहार लेने से पूर्णता की भावना और अधिक भोजन के सेवन को रोका जा सकता है।

इसके अलावा एक अन्‍य अध्‍ययन से यह भी पता चलता है कि मेथी के अर्क का नियमित सेवन करने से शरीर में मौजूद वसा को 17 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। यदि आप भी अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो मेथी को आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

वजन घटाने की जड़ी बूटी लाल मिर्च – Cayenne For Weight Loss in Hindi

वजन घटाने की जड़ी बूटी लाल मिर्च - Cayenne For Weight Loss in Hindi

केयेन पेपर या लाल मिर्च (Cayenne Pepper) एक विशेष जड़ी बूटी जो अपने तीखे स्‍वाद के लिए बहुत ही लोकप्रिय है। हालांकि अधिकांश लोग लाल मिर्च के औषधीय गुणों के बजाय अपने व्‍यंजनों के स्‍वाद को बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं। लाल मिर्च भी उन जड़ी बूटियों में शामिल की जाती है जो मोटापे को कम करने में प्रभावी होते हैं। वजन घटाने वाली जड़ी बूटी लाल मिर्च में कैप्साइसिन (capsaicin) नामक एक सक्रिय घटक होता है जो मिर्च के तीखे स्‍वाद के लिए जिम्‍मेदार होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि कैप्‍साइसिन हमारे चयापचय को बढ़ाने में सहायक होता है जिससे शरीर अधिक कैलोरी का उपयोग करता है।

कैप्‍साइसिन भूख को नियंत्रित भी करता है। हम सभी जानते हैं कि बार-बार भूख लगना और अधिक मात्रा में भोजन करना वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। यदि आप भी अपनी भूख और वजन को कम करना चाहते हैं तो औषधीय जड़ी बूटी के रूप में लाल मिर्च को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – लाल मिर्च के फायदे और नुकसान…)

मोटापा कम करने की जड़ी बूटी अदरक – Obesity reducing herb ginger in Hindi

मोटापा कम करने की जड़ी बूटी अदरक - Obesity reducing herb ginger in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार अदरक भी एक विशेष जड़ी बूटी है जो शरीर के वजन को कम करने में सहायक होती है। अदरक एक विशेष मसाला या जड़ी बूटी है जो कंद के रूप में होता है। अदरक में जिंजरोल (Gingerol) नामक एक सक्रिय घटक होता है जो अक्‍सर कई बीमारियों का प्राकृतिक इलाज करने मे सहायक होता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि जड़ी बूटी के रूप में अदरक का उपयोग करना वजन घटाने में मदद कर सकता है। अध्‍ययन के अनुसार नियमित रूप से अदरक का सेवन करना पूरे शरीर और पेट के अतिरिक्‍त वजन को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

एक अन्‍य पशू अध्‍ययन से इस वात की पुष्टि होती है कि अदरक का सेवन करना चयापचय प्रणाली को बढ़ावा देता है जिससे भूख को नियंत्रित करने और शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने में मदद मिलती है। यदि आप भी वजन नियंत्रण के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को खोज रहे हैं तो अदरक सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

मोटापे के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी ओरेगेनो – Ayurvedic herb oregano for obesity in Hindi

मोटापे के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी ओरेगेनो - Ayurvedic herb oregano for obesity in Hindi

सभी को पिज्जा में ओरिगैनो पसंद है। ओरेगेनो (oregano) एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो मोटापे के लक्षणों को कम करने में प्रभावी मानी जाती है। ओरेगेनो पुदीना, तुलसी, अजवायन आदि के परिवार से संबंधित औषधी है। ओरेगेनो में कारवाक्रोल (carvacrol) होता है। यह एक शक्तिशाली घटक है जो वजन कम करने में सहायक होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार कारवाक्रोल युक्‍त खाद्य पदार्थों और जड़ी बूटियों का सेवन करने से शरीर में मौजूद अधिक वसा और वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कारवाक्रोल का सेवन करना कुछ विशेष जीन और प्रोटीन को सीधेतौर पर प्रभावित करता है जो शरीर में वसा संश्‍लेषण को नियंत्रित करते हैं। आप भी अपने शरीर को पतला करने के लिए ओरेगेनो जैसी जड़ी बूटियों को पूरक आहार के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – ओरेगेनो के फायदे उपयोग और स्वास्थ्य लाभ…)

शरीर को फिट रखने की जड़ी बूटी इलायची – Cardamom Herbs For Weight Loss in Hindi

शरीर को फिट रखने की जड़ी बूटी इलायची - Cardamom Herbs For Weight Loss in Hindi

भारत जैसे देशों में इलायची वेशकीमती मसाले के रूप में बहुत ही लोकप्रिय जड़ी बूटी है। अक्‍सर हम इसका उपयोग मसाले के रूप में भी करते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार इलायची पाउउर का सेवन करना पेट की चर्बी को कम करने में प्रभावी होता है। हालांकि इलायची वजन घटाने संबंधी तथ्‍यों पर अभी और भी शोधों की आवश्‍यकता है। लेकिन आशाजनक परिणाम होने के कारण इलायची को वजन कम करने वाली जड़ी बूटियों में शामिल किया जा सकता है। इलायची भोजन को पचाने में भी प्रभावी होती है। यही कारण है कि भारत में भोजन करने के बाद सौंफ और इलायची खाने की परंपरा प्राचीन समय से ही चली आ रही है।

(और पढ़े – इलायची के फायदे और नुकसान…)

शरीर की चर्बी कम करने की जड़ी बूटी जीरा – Cumin herbs to reduce body fat in Hindi

शरीर की चर्बी कम करने की जड़ी बूटी जीरा - Cumin herbs to reduce body fat in Hindi

जीरा एक औषधीय मसाला है जो कि अजमोद के परिवार से संबंधित है। इस मसाले का उपयोग आयुर्वेद में विशिष्‍ट जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है जो वजन घटाने में सहायक होती है। जीरा प्रभावी रूप से शरीर के अतिरिक्‍त वजन को कम करने और बॉडी को फिट रखने में सहायक होता है। नियमित रूप से जीरा का सेवन करने से यह शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा और मोटापे के लक्षणों को कम करने में प्रभावी योगदान देता है। एक अध्‍ययन के अनुसार प्रतिभागियों को 8 सप्‍ताह तक नियमित रूप से दिन में 3 बार जीरा को पूरक आहार के रूप में दिया गया। परिणामस्‍वरूप अन्‍य लोगों की तुलना में 2.2 पाउंड या 1 किलो वजन कम पाया गया। यदि आप भी इसी तरह से अपने वजन को कम करना चाहते हैं जीरा जैसी औषधीय जड़ी बूटियों को अपने आहार में श‍ामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – जीरा के फायदे जानकर हैरान रह जायेगें आप…)

वजन नियंत्रित करने वाली जड़ी बूटी ग्रीन कॉफी – Weight Control Herbs Green Coffee in Hindi

वजन नियंत्रित करने वाली जड़ी बूटी ग्रीन कॉफी - Weight Control Herbs Green Coffee in Hindi

ग्रीन कॉफी बीन के अर्क का उपयोग अधिकांश वजन घटाने वाले उत्‍पादों में किया जाता है। यह कॉफी बीन से बनाया जाता है लेकिन इसे बनाने के लिए इन्‍हें भूना नहीं जाता है। जिसके कारण ग्रीन कॉफी में क्‍लोरोजेनिक एसिड (chlorogenic acid) की उच्‍च मात्रा होती है। क्‍लोरोजेनिक एसिड वजन को कम करने में सहायक होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार 20 लोगों को नियमित रूप से कुछ दिनों तक ग्रीन कॉफी का सेवन कराया गया। उन प्रतिभागियों में कुछ ही दिनों के अंदर पेट की चर्बी और शरीर के वजन को कम पाया गया। एक अन्‍य अध्‍ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से ग्रीन कॉफी बीन के अर्क का सेवन करने से 5.5 पाउंड या 2.5 किलो ग्राम वजन कम किया जा सकता है। आप भी वजन घटाने के लिए अन्‍य आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के साथ ही ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान…)

मोटापे को कम करने की जड़ी बूटी दालचीनी – Cinnamon herb to reduce obesity in Hindi

मोटापे को कम करने की जड़ी बूटी दालचीनी - Cinnamon herb to reduce obesity in Hindi

मोटापा एक गंभीर समस्‍या है जो कई बीमारियों का कारण बन सकता है। यदि आप मोटापे को कम करना चाहते हैं तो इसके स्‍थाई इलाज के लिए जड़ी बूटियों का उपयोग कर सकते हैं। वजन घटाने वाली जड़ी बूटियों में दालचीनी भी शामिल है। दालचीनी सिनामोन जीनस (Cinnamomum genus) पेड़ की छाल से प्राप्‍त किया जाता है। दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। साथ ही इसमें वजन घटाने वाले गुण भी होते हैं। दालचीनी का नियमित सेवन रक्‍त शर्करा के स्‍तर और भूख को नियंत्रित रखने में प्रभावी होता है। अध्‍ययन के अनुसार दालचीनी कार्बोहाइड्रेट के टूटने को धीमा करने के लिए कुछ पाचन एंजाइमों के स्‍तर को कम कर सकता है। जिससे भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। आप भी शरीर की चर्बी को कम करने के लिए दालचीनी जड़ी बूटी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

फैट कम करने वाली जड़ी बूटी जिमनामा सिल्वेस्ट्रे – Fat Reducing Herbs Gymnema Sylvestre in Hindi

फैट कम करने वाली जड़ी बूटी जिमनामा सिल्वेस्ट्रे - Fat Reducing Herbs Gymnema Sylvestre in Hindi

जिमनामा सिल्‍वेस्‍ट्रे (Gymnema Sylvestre) को गुड़मार के नाम से भी जाना जाता है। गुड़मार को वजन कम करने वाली जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जबकि यह जड़ी बूटी मुख्‍य रूप से रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी होती है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि गुड़मार का नियमित सेवन वजन घटाने में सहायक हो सकता है। गुड़मार में जिम्नेमिक एसिड होता है जो शुगर क्रेविंग को बंद करने के लिए खाद्य पदार्थों की मिठास को कम करने में सहायक होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार नियमित रूप से गुड़मार का सेवन करना शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को भी कम करता है। जिससे मोटापे के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – गुड़मार के फायदे और नुकसान…)

पेट पर जमी चर्बी दूर करेगी काली मिर्च – Weight loss herb Black pepper in Hindi

पेट पर जमी चर्बी दूर करेगी काली मिर्च - Weight loss herb Black pepper in Hindi

काली मिर्च एक सामान्‍य घरेलू मसाला है जो हर घर में मौजूद रहता है। पाइपर नाइग्रम (Piper nigrum) के सूखे बीजों को काली मिर्च कहा जाता है। काली मिर्च में पिपेरिन नामक एक शक्तिशाली यौगिक होता है जो इसके तीखे स्‍वाद और शरीर के वजन को कम करने के लिए जिम्‍मेदार होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार पूरक के रूप में पिपेरिन (piperine) का सेवन करने से शरीर के वजन को कम करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह घटक शरीर में वसा को जमा होने से रोकता है। इसके अलावा नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन शरीर में वसा कोशिकाओं के निर्माण को भी सीमित करता है जो वजन बढ़ने का प्रमुख कारण होता है। यदि आप भी अपने शरीर से फैट को कम करने और वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं तो काली मिर्च को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – काली मिर्च के फायदे और नुकसान…)

बॉडी फैट कम करने की जड़ी बूटी हल्‍दी – Turmeric herb For Weight Loss in Hindi

बॉडी फैट कम करने की जड़ी बूटी हल्‍दी - Turmeric herb For Weight Loss in Hindi

हल्‍दी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसके बिना हमारे लगभग सभी प्रकार के व्‍यंजन पूर्ण नहीं होते हैं। हल्‍दी में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं। हल्‍दी से प्राप्‍त स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मुख्‍य रूप से इसमें मौजूद घटक कर्क्‍यूमिन के कारण होते हैं। यह एक ऐसा घटक है जो सूजन से लेकर वजन घटाने जैसी कई बड़ी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। एक अध्‍ययन में अधिक वजन वाले 44 लोगों को शामिल किया गया। जिसमें उन लोगों को दिन में 2 बार कर्क्‍यूमिन का सेवन कराया गया। जिससे उनके शरीर में मौजूद वसा में कमी देखी गई जो पेट की चर्बी से संबंधित था। इस अध्‍ययन से यह स्‍पष्‍ट हो गया कि हल्‍दी को वजन कम करने वाली जड़ी बूटी के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration