वजन घटाने में कॉर्न फ्लेक्स के लाभ – Corn Flakes Benefits In Weight Loss In Hindi

वजन घटाने में कॉर्न फ्लेक्स के लाभ - Corn Flakes Benefits In Weight Loss In Hindi
Written by Pratistha

Corn flakes benefits in weight loss in Hindi कॉर्न फ्लेक्स वजन को कम करने के लिए बहुत अच्छा उपाय माना जाता हैं। आज के समय में सभी लोग जो मोटापे और अधिक वजन से परेशान हैं वो अपने वजन को कम करने के लिए कई प्रकार के व्यायाम और खाना में भी बदलाव करते हैं, फिर भी कुछ लोग अपने वजन को कम नहीं कर पाते हैं। जब लोग एक स्वस्थ नाश्ते के बारे में सोचते हैं तो सभी का ध्यान कॉर्न फ्लेक्स की ओर जाता हैं, कॉर्न फ्लेक्स नाश्ते के लिए यह एक अच्छा आहार हैं और सुविधाजनक भी हैं, यह आपके वजन को कम करने में मदद करता हैं आइये विस्तार से जानते हैं वजन को कम करने में कॉर्न फ्लेक्स के लाभ।

  1. कॉर्न फ्लेक्स क्या हैं – what is corn flakes in Hindi
  2. कॉर्न फ्लेक्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in corn flakes in Hindi
  3. कॉर्न फ्लेक्स में प्रोटीन की मात्रा-  Corn Flakes Contain Proteins in Hindi
  4. कॉर्न फ्लेक्स से करे वजन कम – Corn Flakes For Weight Loss in Hindi
  5. कॉर्न फ्लेक्स मधुमेह को बढ़ावा देते हैं – Corn Flakes Promote Diabetes in Hindi
  6. क्या कॉर्न फ्लेक्स से वजन कम किया जा सकता हैं – Can we lose weight from cornflakes in Hindi
  7. कॉर्न फ्लेक्स प्रयोग के लिए ध्यान रखें ये बातें – Keep in mind for the use of corn flakes in hindi

कॉर्न फ्लेक्स क्या हैं – what is corn flakes in Hindi

कॉर्न फ्लेक्स क्या हैं – what is corn flakes in Hindi

कॉर्न फ्लेक्स का आविष्कार विल केलॉग और जॉन केलॉग ने गलती से गेहूं के साथ किया था। कॉर्न फ्लेक्स मक्के के टुकड़ों का एक मूल घटाक हैं, चीनी, माल्ट स्वाद, और उच्च फ्रुक्टोज, मकई सिरप आदि कॉर्न फ्लेक्स के अन्य प्रमुख तत्व हैं, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की अधिकता होती हैं, यह उच्च कैलोरी के स्थान पर अनुकूल आहार हो सकता हैं, यह वजन को कम करने के लिए अच्छा आहार हैं।

(और पढ़े – मकई या मक्का (कॉर्न) के फायदे और नुकसान…)

कॉर्न फ्लेक्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in corn flakes in Hindi

कॉर्न फ्लेक्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व और कैलोरी की मात्रा इस प्रकार हैं इसके एक कप या 25 ग्राम कॉर्न फ्लेक्स में, 21.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम चीनी 1.7 ग्राम प्रोटीन और कैलोरी 95 ग्राम होती हैं। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत कम होती हैं। कॉर्न फ्लेक्स में वसा की मात्रा कम हो सकती हैं पर इसमें उपस्थित चीनी वसा की मात्रा को बढ़ा देती हैं इसलिये हमें इसका प्रयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए।

कॉर्न फ्लेक्स में प्रोटीन की मात्रा-  Corn Flakes Contain Proteins in Hindi

कॉर्न फ्लेक्स में प्रोटीन की मात्रा-  Corn Flakes Contain Proteins in Hindi

एक पत्रिका में बताया गया हैं कि एक अध्ययन में कॉर्न फ्लेक्स में प्रोटीन की मात्रा का लगाने के लिए कुछ बच्चों को लेकर उनको दो अलग अलग समूहों में बाँट दिया और एक समूह के बच्चों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाला नास्ता जैसे मुसेली, दलिया, ब्रान और सोया दिया गया और दूसरे समूह के बच्चों को अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाला भोजन जैसे कॉर्न फ्लेक्स, सफ़ेद ब्रेड और चॉकलेट दिया गया। दोपहर के भोजन के समय पाया गया की अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) नाश्ता वाले बच्चों को अधिक भूख लगी थी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाले बच्चों को कम भूख लगी थी। इससे यह साबित हुआ कि कॉर्न फ्लेक्स में कम मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं जो की कम वजन करने के लिए लाभदायक हो सकता हैं।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

कॉर्न फ्लेक्स से करे वजन कम – Corn Flakes For Weight Loss in Hindi

कॉर्न फ्लेक्स से करे वजन कम - Corn Flakes For Weight Loss in Hindi

वजन को कम करने लिए कॉर्न फ्लेक्स का प्रयोग करना लाभदायक होता हैं, अगर आप कॉर्न फ्लेक्स का प्रयोग पूरे भोजन के लिए करते हैं तो आपको इसके कारण भूखा रहना पड़ सकता हैं क्योंकि यह कम प्रोटीन वाला खाद्य पदार्थ हैं। इसमें लौह तत्व की मात्रा भी काफी कम होती हैं, वजन को कम करने के लिए आप कम कॉर्न फ्लेक्स का प्रयोग करें, इसके लिए आप 30 ग्राम कॉर्न फ्लेक्स को 125 ग्राम अर्द्ध स्किम्ड दूध के साथ नाश्ते में प्रयोग करें। इसमें कम प्रोटीन प्रोटीन होने के कारण यह शरीर वसा को नहीं बनाने देता हैं जो चर्बी और वजन को शरीर में बढ़ने नहीं देता हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

कॉर्न फ्लेक्स मधुमेह को बढ़ावा देते हैं – Corn Flakes Promote Diabetes in Hindi

कॉर्न फ्लेक्स मधुमेह को बढ़ावा देते हैं – Corn Flakes Promote Diabetes in Hindi

जिन खाद्य पदार्थो में चीनी की मात्रा अधिक होती हैं वो मधुमेह को बढ़ा देते हैं, कॉर्न फ्लेक्स में चीनी की मात्रा अधिक पाई जाती हैं इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होता हैं जो ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा देता हैं जिससे रक्त में इंसुलिन बढ़ जाता हैं। यह मधुमेह के टाइप-2 के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता हैं। इसलिए मधुमेह और ह्रदय की समस्या के रोगी को इसके प्रयोग कम चाहिए।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

क्या कॉर्न फ्लेक्स से वजन कम किया जा सकता हैं – Can we lose weight from cornflakes in Hindi

क्या कॉर्न फ्लेक्स से वजन कम किया जा सकता हैं - Can we lose weight from cornflakes in Hindi

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप कौन सा अनाज खाते हैं, हलाकि सभी अनाज एक जैसे नहीं होते हैं। आप कॉर्न फ्लेक्स को स्वस्थ भोजन नहीं बोल सकते हैं। किसी भी स्वस्थ अनाज में 5 ग्राम से फाइबर और 8 ग्राम से कम चीनी होनी चाहिए। कॉर्न फ्लेक्स में चीनी तो कम हैं पर उसमे फाइबर की मात्रा भी बहुत कम होती हैं, वजन कम करने आहार में फाइबर की मात्रा अधिक होनी चाहिए क्योंकि यह कम खाने पर भी पेट भर देता हैं और भूख को खत्म कर देता हैं। अधिक फाइबर के लिए आप इसेक साथ स्ट्रॉबेरी और गेहूं-ब्रैन फ्लैक्स अनाज का प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

कॉर्न फ्लेक्स प्रयोग के लिए ध्यान रखें ये बातें – Keep in mind for the use of corn flakes in Hindi

  • दिन में केवल एक बार ही कॉर्न फ्लेक्स का प्रयोग करना चाहिए नहीं तो यह आपके वजन को बढ़ा सकता हैं।
  • कॉर्न फ्लेक्स का प्रयोग करते समय इसकी समाप्ति तिथि को अवश्य देख लें।
  • इसे हमेशा हमेशा ठंडी और सुखी जगह पर रखें।
  • अगर आपके पास कॉर्न फ्लेक्स का कुछ दिन का खुला हुआ पैकिट हैं तो चेक करें कि उसमे से किसी प्रकार की गंध तो नहीं आ रही हैं, अगर गंध आती हैं तो उसका प्रयोग नाश्ते में ना करें।

(और पढ़े – पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration