बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में – Body banana ke tarike in Hindi

बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में – Body banana ke tarike in Hindi
Written by Shivam

क्‍या आप भी बॉडी बनाने के तरीके ढूंढ रहे हैं। क्‍योंकि अधिकांश लोग अपने शरीर के कम वजन होने परेशान हैं। क्‍योंकि शरीर का वजन कम होना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही व्‍यक्तिगत जीवन को प्रभावित करता है। अच्‍छी बॉडी न होने के कई लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। यहां तक की उनके कम वजन या अच्‍छी बॉडी न होने के कारण उन्‍हें कई लड़कियों द्वारा भी रिजेक्‍ट किया जाता है। यदि आप भी बॉडी ना बन पाने की समस्‍या से परेशान हैं तो घबराएं नहीं। क्‍योंकि बॉडी बनाने के आसन तरीके भी होते हैं। आज आप इस आर्टिकल में बॉडी बनाने के तरीके जानेगें। जिन्‍हें अपनाकर आप भी स्‍वस्‍थ और मजबूत शरीर के मालिक बन सकते हैं।

  1. बॉडी बनाने का तरीका है प्रोटीन का सेवन – Body banane ka tarika hai protein ka sevan in Hindi
  2. बॉडी बनाने के टिप्स सही समय पर सही भोजन – Body banane ke tips sahi samay me sahi bhojan in Hindi
  3. बॉडी बनाने के उपाय संतुलित आहार – Body banane ke upay santulit aahar in Hindi
  4. बॉडी बनाने के उपाय मांस का सेवन – Body Banane ke upay meat ka sevan in Hindi
  5. बॉडी बनाने का तरीका ओमेगा-3 – Body banane ka tarika omega-3 in Hindi
  6. बॉडी बनाने के देसी नुस्खे बार-बार खाएं – Body banane ke desi nuskhe bar-bar khaye in Hindi
  7. बॉडी बनाने का आसान तरीका है व्‍यायाम – Body banane ka aasan tarika hai vyayam in Hindi
  8. बॉडी बनाने का बेहतरीन तरीका कठोर ड्रिंक – Body banane ka behtreen tarika stiff drink in Hindi
  9. बॉडी बनाने के टिप्स सोने से पहले दूध – Body banane ke tips sone se pehle doodh in Hindi
  10. बॉडी बनाने का तरीका पर्याप्‍त आराम – Body banane ka tarika Get enough rest in Hindi

बॉडी बनाने का तरीका है प्रोटीन का सेवन – Body banane ka tarika hai protein ka sevan in Hindi

बॉडी बनाने का तरीका है प्रोटीन का सेवन - Body banane ka tarika hai protein ka sevan in Hindi

यदि आप अपने शरीर का उचित विकास करना चाहते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तो प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करें। क्‍योंकि बॉडी बनाने का सबसे अच्‍छा उपाय सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना है। आप जितना अधिक प्रोटीन का सेवन करेगें उतनी ही अधिक आपके शरीर में प्रोटीन संश्‍लेषण प्रक्रिया होगी। जिससे आपके शरीर की मांसपेशियों का विकास तेजी से होगा। लेकिन अधिकांश लोग अपने आहार में दिनो दिन प्रोटीन की मात्रा को कम कर रहे हैं जिसके कारण उन्‍हें बॉडी बनाने में दिक्‍कतें आती हैं।

एक अध्‍ययन के अनुसार बॉडी बनाने के तरीके में आप प्रोटीन को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। ऐसा करने से आपके शरीर की मांसपेशियों का उचित विकास होगा जो आपको अच्‍छी बॉडी या मजबूत शरीर प्राप्‍त करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – जानिए प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे…)

बॉडी बनाने के टिप्स सही समय पर सही भोजन – Body banane ke tips sahi samay me sahi bhojan in Hindi

बॉडी बनाने के टिप्स सही समय पर सही भोजन - Body banane ke tips sahi samay me sahi bhojan in Hindi

स्‍वस्‍थ आहार स्‍वस्‍थ शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। आप अपने शरीर में वसा और खोए हुए पोषक तत्‍वों को फिर से प्राप्‍त करने के लिए सही समय पर भोजन करना चाहिए। लेकिन सही समय के साथ ही सही भोजन का चुनाव करना आवश्‍यक है। प्रोटीन मांसपेशियों के निमार्ण के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण घटक है। बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन के सेवन का सही समय सुबह का है। आप सुबह व्‍यायाम के बाद इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करना आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही बॉडी बनाने का अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – जिम करने के बाद कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान…)

बॉडी बनाने के उपाय संतुलित आहार – Body banane ke upay santulit aahar in Hindi

बॉडी बनाने के उपाय संतुलित आहार - Body banane ke upay santulit aahar in Hindi

आप जान चुके हैं कि बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। लेकिन इसके अलावा भी आपको कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज पदार्थों की भी पर्याप्‍त मात्रा की आवश्‍यकता होती है। इसके लिए आप अपने भोजन को तीन भागों में बांट सकते हैं। जिसमें एक चौथाई हिस्‍सा प्रोटीन, 1 चौथाई मात्रा साबुत अनाज या ब्रेड, 1/8 वीं मात्रा में फल और बाकी मात्रा सब्जियों की होनी चाहिए। जिनसे आपको विटामिन और फाइबर आदि की प्राप्‍ती हो। प्रोटीन प्राप्‍त करने के लिए आप दूध, पनीर और फलों की अपेक्षा चिप्‍स, फ्राइज और अन्‍य प्रसंस्‍कृत शर्करा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा आप नियमित रूप से व्‍यायाम अन्‍य शारीरिक कसरत का भी उपयोग करें।

(और पढ़े – मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए डाइट चार्ट…)

बॉडी बनाने के उपाय मांस का सेवन – Body Banane ke upay meat ka sevan in Hindi

बॉडी बनाने के उपाय मांस का सेवन – Body Banane ke upay meat ka sevan in Hindi

यह सभी जानते हैं कि मांस का सेवन शरीर को ऊर्जा दिलाने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। क्‍योंकि इसमें वसा और एनर्जी दोनों ही अच्‍छी मात्रा में होते हैं। लेकिन मांस का नियमित सेवन करना बॉडी बनाने का बेहतरीन तरीका हो सकता है। अध्‍ययनों के अनुसार स्‍वस्‍थ्‍य व्‍यक्ति के शरीर के वजन के प्रति किलों के अनुसार मांस की 2 ग्राम मात्रा का सेवन दिन में दो बार किया जा सकता है। इस तरह से आप अपने शरीर के वजन को बढ़ाने और बॉडी बनाने के लिए मांस का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – चिकन के फायदे और नुकसान…)

बॉडी बनाने का तरीका ओमेगा-3 – Body banane ka tarika omega-3 in Hindi

बॉडी बनाने के का तरीका ओमेगा-3 - Body banane ka tarika omega-3 in Hindi

यदि आप अपनी बॉडी बनाने की इच्‍छा रखते हैं तो आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल करें। यदि आप अपने आहार मे ट्रांस वसा का उपयोग कर रहे हैं तो इसकी जगह ओमेगा-3 फैटी एसिड का उपयोग करें। यह न केवल आपके दिल को स्‍वस्‍‍थ रखता है बल्कि प्रोटीन संश्‍लेषण में भी मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन में वसायुक्‍त मछली जैसे साल्‍मन, टूना और मैकेरल आदि शामिल हैं। इनके अलावा आप कुछ नट्स जैसे बादाम, अखरोट, अलसी के बीज और सूरजमुखी आदि का भी उपयोग कर सकते हैं। इस तरह के खाद्य पदार्थों का नियमित और पर्याप्‍त सेवन आपके शरीर के विकास में अहम योगदान दे सकते हैं।

(और पढ़े – ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर 10 खाद्य पदार्थ…)

बॉडी बनाने के देसी नुस्खे बार-बार खाएं – Body banane ke desi nuskhe bar-bar khaye in Hindi

बॉडी बनाने के देसी नुस्खे बार-बार खाएं - Body banane ke desi nuskhe bar-bar khaye in Hindi

बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन के अलावा भी आपको अतिरिक्‍त कैलोरी की आवश्‍यकता होती है। शरीर के लिए अतिरिक्‍त कैलोरी प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका है बार बार भोजन करना। सामान्‍य रूप से यह कहा भी जाता है कि बॉडी बनाने के लिए अधिक भोजन करने की आवश्‍यकता होती है। 1 सप्‍ताह में 1 पाउंड वजन बढ़ाने के लिए अपने भोजन करने की दर को बढ़ा सकते हैं। सामान्‍य रूप से हम दिन में केवल 3 बार ही भोजन करते हैं। लेकिन यदि आप अपनी बॉडी को बनाना चाहते हैं तो कम से कम दिन में 6 बार भोजन करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपके शरीर को प्रोटीन, खनिज पदार्थ आदि के साथ ही कैलोरी की अतिरिक्‍त मात्रा प्राप्‍त हो सकती है।

(और पढ़े – कैलोरी क्या है, मात्रा, चार्ट, कम कैलोरी वाले आहार और कैलोरी बर्न कैसे करें…)

बॉडी बनाने का आसान तरीका है व्‍यायाम – Body banane ka aasan tarika hai vyayam in Hindi

बॉडी बनाने का आसान तरीका है व्‍यायाम - Body banane ka aasan tarika hai vyayam in Hindi

यदि आप अपनी बॉडी को बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो व्‍यायाम को नजर अंदाज ना करें। क्‍योंकि बॉडी बनाने के सबसे अच्‍छे उपाय में व्‍यायाम का स्थान प्रथम है। यदि आप शुरुआती हैं तो प्रोटीन संश्‍लेषण को बढ़ाने के लिए आपके शरीर का क्रियाशील होना आवश्‍यक है। इसके लिए आप किसी भी प्रकार की एक्‍सरसाइज या व्‍यायाम को अपना सकते हैं। उचित आहार के साथ नियमित व्‍यायाम आपकी मांसपेशियों के विकास में बहुत ही सहायक है। आप अपने दैनिक जीवन में स्क्वाट्स, डेडलिफ्ट्स, पुलअप्स, बेंट-ओवर रो, बेंच प्रेस, डिप्स और मिलिट्री प्रेस को शामिल कर सकते हैं। इन व्‍यायामों को करने के लिए आप सेट बना सकते हैं। जिनमें कम से कम आपको 60 सेकंड का आराम और कम से कम 8-12 दोहराव या 3 सेट होना आवश्‍यक है। इस तरह से बॉडी बनाने के तरीके में व्‍यायाम आपकी मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स…)

बॉडी बनाने का बेहतरीन तरीका कठोर ड्रिंक – Body banane ka behtreen tarika stiff drink in Hindi

बॉडी बनाने का बेहतरीन तरीका कठोर ड्रिंक - Body banane ka behtreen tarika stiff drink in Hindi

2001 में हुए एक अध्‍ययन में पाया गया कि भारोत्‍तोलक अपना प्रदर्शन करने से पहले अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट युक्‍त पेय पीते हैं। लेकिन यदि इस पेय को व्‍यायाम के बाद पिया जाए तो यह पहले की अपेक्षा प्रोटीन संश्‍लेषण को बढ़ा सकता है। इस प्रकार के पेय में अमीनो एसिड की मात्रा लगभग 6 ग्राम और कार्बोहाइड्रेट लगभग 35 ग्राम होता है। जो मांसपेशियों के विकास में सहायक होता है। इसलिए आप भी व्‍यायाम के बाद इस प्रकार के पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो आपकी बॉडी को बनने में सहायक हैं।

(और पढ़े – जिम जाने वालों के काम की है ये टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो रहेंगे फिट!)

बॉडी बनाने के टिप्स सोने से पहले दूध – Body banane ke tips sone se pehle doodh in Hindi

बॉडी बनाने के टिप्स सोने से पहले दूध - Body banane ke tips sone se pehle doodh in Hindi

यदि आप अपनी बॉडी बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो दूध का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध पीना बॉडी बनाने का सबसे प्रभावी तरीका है। आप प्रतिदिन सोने से लगभग 30 मिनिट पहले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थ का सेवन करें। इसके अलावा आप अन्‍य दूसरे डेयरी उत्‍पादों के साथ ही कुछ नट्स और अन्‍य खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपके शरीर में कुछ ही दिनों में अच्‍छे परिणाम दिला सकते हैं।

(और पढ़े – अगर आप दूध पीते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान…)

बॉडी बनाने का तरीका पर्याप्‍त आराम – Body banane ka tarika Get enough rest in Hindi

बॉडी बनाने के का तरीका पर्याप्‍त आराम - Body banane ka tarika Get enough rest in Hindi

सभी जानते हैं कि स्‍वस्‍थ शरीर के लिए पर्याप्‍त नींद लेना आवश्‍यक है। क्‍योंकि नींद लेने से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। साथ ही यह पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने के लिए और खाए हुए तरल पदार्थों, पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने में सहायक है। किसी भी व्‍यक्ति को 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए। साथ ही दोपहर के भोजन के बाद कम से कम 15 मिनिट की झपकी भी आवश्‍यक है। क्‍योंकि नींद लेने से शरीर को आराम मिलता है जिससे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में भी सुधार होता है।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

  • superb post sir ji..aapki post hamesha shaandaar hoti hai…padhkar kaafi achha laga aur behtreen jaankari bhi mili..i m a big fan of healthunbox..i want to do a guest post on ur website…agar aapko sweekar hai to pls jawab dijiyega. thanks and pls reply soon.

Subscribe for daily wellness inspiration