काजू के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान – Cashews Benefits and Side Effects in Hindi

काजू के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान – Cashews Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

kaju benefits and side effects in hindi काजू जिसका उपयोग हम सूखे मेवे के रूप करते है यह हमारे शारीरिक पोषण के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इसका आकार गुर्दे की तरह होता है, जो कि प्राकृतिक विटामिन की गोली (Vitamins pill) के रूप प्रसिद्ध है। इसमें अद्भुत पोषण संबंधी लाभ होते है। आम तौर पर काजू के फायदे भारतीय व्यंजनों का स्‍वाद बढ़ाने और मिठाईयों की तैयारी के लिए उपयोग किया जाता है। आज के लेख में आप काजू के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान (Kaju Ke Fayde Aur Nuksan in hindi) के बारें में जानेंगे।

काजू में प्रोटीन, एंटीआक्सिड़ेट और खनिज पदार्थ होते है जो हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनााने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में आवश्यक होते है। काजू विशेष रूप से उष्‍णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। कहा जाता है कि यह ब्राजील के अमेजॅन वर्षा वनो से पूरे संसार में पुर्तगाली यात्रियों द्वारा फैलाया गया था।

1. काजू आपके लिए क्‍यों फायदेमंद है – How Are Cashews Good For You In Hindi

2.काजू के नुकसान – cashew side effects in Hindi

काजू आपके लिए क्‍यों फायदेमंद है – How Are Cashews Good For You In Hindi

काजू आपके लिए क्‍यों फायदेमंद है - How Are Cashews Good For You In Hindi

प्रतिदिन काजू का सेवन हमारे लिए बेहद लाभदाय होता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते है। कॉपर काजू में सबसे प्रचलित खनिज पदार्थ है जो हीमोग्‍लोबिन, कोलेजन और तंत्रिका तंतुओं के संरक्षण के लिए महत्‍वपूर्ण है। काजू में मैग्‍नीशियम, मैंगनीज, जस्‍ता और फास्‍फोरस (Magnesium, manganese, zinc and phosphorus) जैसे अन्‍य खनिज भी शामिल है, साथ ही साथ ये विटामिन के भी अच्‍छे स्रोत होते है जो हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाती है।

इस तरह से आप काजू का उपयोग करके अपने सेहत को ठीक रख सकते है। चलिए हम काजू से होने वाले फायदे जानते है जिन्‍हें जानकर आप अपने स्‍वास्‍थ को और निखार सके।

काजू के फायदे मधुमेह उपचार के लिए – Cashews for Diabetes Treatment in Hindi

थोड़े से काजू का उपयोग आपको मधुमेह (Diabetes) के खतरे से बचा सकता है। कुछ अध्‍ययनों के अनुसार काजू रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम कर सकते हैं। इसमें ओलेक एसिड (Oleic Acid) भी होता हैं जो ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) के स्‍तर को कम कर सकता हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि, काजू का उचित रूप सेवन करने वाले मधुमेह टाइप 2 रोगियों में रक्‍त शर्करा का स्‍तर कम और स्थिर करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

काजू के औषधीय गुण हृदय विकारों के लिए – Cashews for Improve Heart Functioning In Hindi

काजू आपके हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए फायदेमंद होता है। काजू रक्‍त चाप और खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में समर्थ होते है। जो हृदय स्‍वास्‍थ के लिए लाभकारी होता है। काजू सामान्‍य व स्‍वाभाविक रूप से कोलेस्‍ट्रॉल मुक्‍त होते है और इनमें स्‍वस्‍थ वसा पर्याप्त मात्रा में होती है। काजू में आर्गिनिन भी अच्‍छी मात्रा में होते है जो धमनियों के भीतरी परत की सुरक्षा करते है। काजू में उपस्थित ओलेइक एसिड़ हृदय की रक्षा के लिए जाना जाता है। इनमें विटामिन ई भी पाया जाता है जो धमनियों की रक्षा करता है।   

काजू खाने के फायदे करें हड्डियों और दाँत को मजबूत – Cashews for Strengthen Bones And Teeth in Hindi

हड्डियों और दाँतों के लिए कॉपर बहुत उपयोगी होता है। कॉपर की कमी अक्‍सर ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) के खतरों को बढ़ाता है। साथ ही कोलेजन और ईलेस्टिन के उत्‍पादन में तांबे का योगदान होता है। जो शरीर की संरचना के प्रमुख भाग हड्डियों को बनाता है। काजू तांबे का अच्‍छा उत्‍पादक स्रोत होता है।

काजू में उपस्थित मैग्‍नीशियम, कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों का निमार्ण करने में सहायक होते है। इसमें उपस्थित मैंगनीज कैल्शियम और तांबे आपस में मिलकर ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) को रोकते है। ये खनिज दांत और मसूड़ों के लिए भी लाभकारी होते है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव)

काजू खाने का तरीका कैंसर रोकने के लिए – Cashews for Prevents Cancer in Hindi

काजू बृहदान्‍त्र कैंसर (colon cancer) को रोकने में आपकी मदद करता है। कुछ अध्‍ययनों ने इसकी पुष्‍टी की है कि काजू कोलेन कैंसर के इलाज में कुछ हद तक प्रभावी रूप सफल है। काजू, एंटीऑक्सीडेंट विटामिनों (Antioxidant vitamins) जैसे टोकोफेरोल और फीनोलॉजिक योगिकों के अच्‍छे स्रोत होते है जो शरीर को हानिकारक जीवाणूओं से बचाते है। इसके उपयोग से कैंसर के कारण होने वाली कोशिकाओं के परिवर्तन और डीएनए क्षति को भी रोका जा सकता है। इसमें उपस्थित अन्‍य पोषक तत्‍व जैसे एलेगिक ऐसिड कैंसर सेल चक्र को समाप्‍त करने में मदद करते है।

(और पढ़े – कोलोरेक्टल कैंसर (कोलन कैंसर) के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव )

काजू खाने के लाभ स्‍वस्‍थ दिमाग के लिए – Promote Healthy Brain Function in Hindi

मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप काजू का सेवन कर सकते है। काजू में उपस्थित विटामिन ई उम्र से संबंधित कमजोर याददास्‍त को दूर कर सकता है। चूंकि मस्तिष्‍क ज्‍यादातर वसा से बना है, जो कि स्‍वस्‍थ फैटी एसिड की लगातार आपूर्ति पर निर्भर करता है। काजू या इसी तरह के अन्‍य खाद्य फल इन स्‍वस्‍थ वसा के परिपूर्ण होते है।

काजू में अन्‍य खनिज जैसे लोहा, जस्‍ता, तांबा न्‍यूरोट्रांसमीटर पथ और अन्‍तर्ग्रथनी संचरण को व्‍यवस्थित करते है, जिससे एडीएचडी, अवसाद, चिंता और यहां तक कि मनोभ्रंश और डिस्‍लेक्सिया की रोकथाम हो सकती है। काजू के फायदे लेने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

(और पढ़े – मानसिक व्यग्रता (चिंता)

काजू के घरेलू नुस्खे सिर दर्द के लिए – Cashews Benefits for Prevent Headaches in Hindi

यदि आप सिर दर्द जैसी तकलीफों से परेशान है। तो, काजू का सेवन इससे आपको बचा सकता है। काजू में मैग्‍नीशियम रक्‍त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है जो सिरदर्द और माइग्रेन (Headache and migraine) को रोक सकता है। इसलिए आप सिरदर्द से बचने के लिए काजू का सेवन नियमित रूप से कर सकते है।

(और पढ़े  – माइग्रेन और सिर दर्द में अंतर क्या होता है)

काजू के फायदे वजन घटाने में – Cashews for Weight Loss in Hindi

जैसा आप सोच रहे हैं वैसा नही है, काजू चमत्‍कारीक रूप से आपका वजन कम नहीं कर सकता। लेकिन यह स्वाभाविक रूप से आपके वजन को कम करने (Weight Loss) में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें बहुत ही कम कैलोरी होती है जो वजन घटाने के आहार का हिस्सा हो सकते है। इसके अलावा काजू का उपयोग करके आप अपने भोजन को ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते है।

(और पढ़े – जीएम डाइट है वजन कम करने का सबसे तेज तरीका)

इससे से भी महत्‍वपूर्ण बात यह है कि, काजू मोनोअनस्‍यूटेटेड वसा (monounsaturated fats) का एक अच्‍छा स्रोत है, जो वजन कम करने में सहायता करता है।

काजू खाने के फायदे आंखों के लिए – Cashews Can Boost Eye Vision in Hindi

ऑंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हमें काजू का सेवन जरूर करना चाहिए। काजू में ल्‍यूटेन (Lutein) और जेकैक्‍टीन (zeaxanthin) अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है जो हमारी शक्तिशाली आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही साथ हमारी आंखों की सामान्‍य रूप से रक्षा करते है। काजू का उपयोग कर हम उम्र से संबंधित दाग धब्‍बे को दूर कर सकते है साथ ही मोतियाबिंद को भी रोक सकते है। काजू के फायदे लेने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

(और पढ़े – क्या आँखों की इन बीमारियों को जानते हैं आप)

खून बढ़ाने में लाभकारी है काजू –Kaju Ke Fayde Promote Blood Health in Hindi

इसमें उपस्थित तांबा और लौह तत्व (copper and iron element) लाल रक्त कोशिकाओं के उत्‍पादन और उनके रखरखाव का काम करते है। इससे रक्‍त स्‍वास्‍थ में सुधार होता है और प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ जाती है। काजू में उपस्थित लोहा, लोहे की कमी को पूरा कर एनीमिया को रोकने में मदद करता है। काजू के फायदे लेने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार)

काजू के गुण पाचन के लिए – Improve Digestive Health in Hindi

काजू में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) पेट की आंतरिक परत की रक्षा करते हैं, साथ ही यह पाचन शक्ति को भी बढ़ाते है। अनुसंधान बताते है कि काजू का सेवन शराब के कारण पेट में होने वाले नुकसान को कम कर सकता है। काजू में फाइबर कम होता है, जिससे ये कब्‍ज को दूर करने में मदद करता है। काजू के फायदे लेने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

काजू खाने का फायदा त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए – Kaju Ke Fayde for Skin in Hindi

इससे से निकलने वाला तेल मुँहासों को कम करने ओर त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। काजू में सेलेनियम, जस्‍ता, लोहा ओर मैग्‍नीशियम शामिल होते है जो त्‍वचा संबंधी सभी विकारो को दूर करते है, साथ ही इससे त्‍वचा कैंसर को भी रोका जा सकता है। काजू में पाए जाने वाले सेलेनियम और विटामिन ई त्‍वचा की सूजन को कम करने मे मदद करता है। काजू के फायदे लेने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन )

चमकदार बालों के लिए काजू है फायदेमंद – Cashews Benefits for Hair in Hindi

काजू में उपस्थित तांबा बालों के उत्पादन को बढ़ाता है, साथ ही बालों के रंग को भी बढ़ाता है और उन्हें चिकना व रेशमी बनाता है। काजू में लिनोलिक और ओलिक एसिड होते हैं, जिससे बालों को पोषण व ऊर्जा मिलती है। इन सभी लाभों के लिए आप काजू के तेल को अपने अपने बालों में भी लगा सकते है।

(और पढ़े – बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय)

काजू के नुकसान – cashew side effects in Hindi

काजू के नुकसान - cashew side effects in Hindi

आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ के लिए किसी भी प्रकार की खाद्य वस्‍तुओं की अधिकता हानिकारक हो सकती है। यदि आप जरूरत से ज्‍यादा काजू का सेवन करेगें तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन काजू से होने वाले नुकसान फायदों से बहुत कम है। आइए जानते है काजू के नुकसान (Kaju Ke Nuksan) के बारे में।

  • जैसा कि आप जानते है काजू में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है, इसलिए इसे ज्‍यादा खाने से बचें, क्‍योंकि इससे आपका वजन बढ़ सकता है।
  • काजू का अधिक सेवन कुछ लोगों के लिए एलर्जी प्रतिक्रियाओं (Allergic reactions) का कारण बन सकता है। और दस्‍त, त्‍वचा पर दाग, खुजली या एक्जिमा, निर्जलीकरण, उल्‍टी, चेहरे और गले में इन्फेक्शन, या अस्‍थमा (Infection or asthma) आदि का करण बन सकता है।
  •  नमकीन काजू (salted cashew) खाने से बचें क्‍योंकि इसमें उपस्थ्ति अधिक सोडियम के कारण आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। विशेष रूप से यह हृदय रोग या मधुमेह (Heart disease or diabetes) रोगी को नहीं खाना चाहिए।
  • यह सिरदर्द या अन्‍य दुष्‍प्रभावों का कारण हो सकता है। इसमें उपस्थित फिनेथोमाइन सिरदर्द को बढ़ा सकता है।
  • नमकीन काजू का गर्भवती महिलाओं सेवन नहीं करना चाहिए, अधिक सोडियम (Sodium) होने के कारण यह उनका रक्तचाप बढ़ा सकता है, जो मां और बच्चे दोनों के लिए खतरा बन सकता है।
  • काजू के अधिक सेवन से बचना चाहिए क्‍योंकि यह ऑक्‍सालेट (Oxalate) सामग्री की वजह से किडनी या पित्‍त की पथरी के गठन जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं का कारण हो सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration