घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि – How To Make Protein Powder At Home in hindi

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि - How To Make Protein Powder At Home in hindi
Written by Jaideep

प्रोटीन पाउडर का उपयोग आज की एक विशेष जरूरत बन गया है। क्‍योंकि यह हमें पर्याप्‍त मात्रा में ऊर्जा उपलब्‍ध कराता है। लेकिन क्‍या आप प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि जानते हैं। क्‍योंकि हममें से अधिकतर लोग इतने व्‍यस्‍त हैं कि उन्‍हें बाजार से इन्हें खरीदने का समय नहीं होता है। इसके अलावा कुछ लोगों के लिए बाजार से इन उत्‍पादों को खरीदना महंगा हो सकता है। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं घर पर ही प्रोटीन पाउडर बनाने की आसान और सरल विधि। आइए जाने आप घर पर आसानी से किस प्रकार प्रोटीन पाउडर को बना सकते हैं।

1. आपके प्रोटीन पाउडर का चुनाव – Choosing Your Protein Powder in Hindi
2. घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए स्‍वाद चुने – Choosing Your Protein Powder Flavour in Hindi
3. प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए उसमें पोषक तत्‍व मिलाएं – Include Nutritious Add-ins in Hindi
4. घर पर प्रोटीन पाउडर कम मात्रा में बनाएं – Make Small Batch Of Protein Powder in Hindi
5. घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि – Ghar Par Protein Powder Kaise Banaye in hindi
6. वजन कम करने वाले प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका – Protein Powder For Weight Loss in Hindi

आपके प्रोटीन पाउडर का चुनाव – Choosing Your Protein Powder in Hindi

आपके प्रोटीन पाउडर का चुनाव - Choosing Your Protein Powder in Hindi

जब आप खुद ही प्रोटीन पाउडर बनाना चाहते हैं तो अपनी पसंद और जरूर के अनुसार इनका चुनाव करना चाहिए। प्रोटीन पाउडर के बहुत सारे विकल्‍प हैं जिन्‍हें आप जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं। इनमें दूध आ‍धारित मठ्ठा या केसिन, अंडे आ‍धारित या पौधे आ‍धारित सोया, मटर, चावल या चिरोंजी आदि का चुनाव किया जा सकता है। अच्‍छे विकल्‍पों में सूखे नॉन फैट दूध या सूखे अंडा पाउडर या प्लांट प्रोटीन, ब्राउन चावल, सन के बीज, सूखे चने या मटर के दाने शामिल हैं। इनका पाउडर बनाने के लिए किसी ब्‍लेंडर या कॉफी ग्राइंडर का उपयोग करें और उन्‍हें अच्‍छी तरह से पीस लें। प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए किसी भी अन्‍य सूखे सेम का उपयोग न करें जब तक की वे अच्‍छी तरह से पकाएं न गए हों। क्‍योंकि इनमें प्राकृतिक विष होता है जो आपको बीमार कर सकता है।

(और पढ़े – जानिए प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे…)

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए स्‍वाद चुने – Choosing Your Protein Powder Flavour in Hindi

आप प्रोटीन पाउडर को उसके स्‍वाद के अनुसार ही उपयोग करते हैं। इसलिए आपके द्वारा बनाए जाने वाले प्रोटीन पाउडर में स्‍वाद की अहम भूमिका होती है। प्रोटीन पाउडर में स्‍वाद देने वाले एजेंटों के रूप मे आप चॉकलेट या वेनिला पाउडर, सूखे मसाले या खाद्य फल-स्‍वाद वाले अर्क का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने प्रोटीन पेय में बादाम या पुदीना जैसे स्‍वाद बढ़ाने वाले उत्‍पादों की कुछ मात्रा भी मिला सकते हैं। इसके अलावा एक विकल्‍प यह है कि आप अपने प्रोटीन पाउडर को ऐसे ही रहने दें। उपयोग के दौरान अपनी जरूरत और स्‍वाद के अनुसार इसे सूप या अन्‍य मसालों और खाद्य पदार्थों के साथ मिला कर सेवन करें।

(और पढ़े – व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान…)

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए उसमें पोषक तत्‍व मिलाएं – Include Nutritious Add-ins in Hindi

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए उसमें पोषक तत्‍व मिलाएं - Include Nutritious Add-ins in Hindi

आप अपने द्वारा बनाए जाने वाले प्रोटीन पाउडर में अतिरिक्‍त पोषक तत्‍व शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप इसमें कई खाद्य पदार्थों के पाउडर को शामिल कर सकते हैं जो फाइबर की मात्रा बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप सूखे फल या गेहूं के आटे को मिला सकते हैं जो प्रत्‍येक सेवन पर स्‍वस्‍थ्‍य वसा उपलब्‍ध कराते हैं। सूखे फलों का पाउडर, दूध पाउडर के साथ प्रोटीन को और अधिक बढ़ाया जा सकता है जो आपको कैल्शियम भी प्रदान करता है। इसके अलावा आप इसमें अन्‍य ऐसे उत्‍पाद मिला सकते हैं जो प्रोटीन पाउडर में पोषक तत्‍वों को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

घर पर प्रोटीन पाउडर कम मात्रा में बनाएं – Make Small Batch Of Protein Powder in Hindi

चूंकि आप प्रोटीन पाउडर को घर पर तैयार कर रहे हैं। इसलिए इसकी ताजगी को बरकरार रखने के लिए आप इसे कम मात्रा में बनाएं ताकि यह कई दिनों तक रखा न रहे। क्‍योंकि घर पर बने प्रोटीन पाउडरों में इनका शैल्‍फ जीवन बढ़ाने वाले उत्‍पाद नहीं मिलाए जाते हैं। इसके अलावा यह भी ध्‍यान रखना चाहिए कि इन्‍हें किसी हवा बंद डिब्‍बे में सामान्‍य ताममान पर रखा जाना चाहिए। क्‍योंकि इसमें मिलाए जाने वाले उत्‍पाद अधिक गर्मी, धूप का सीधा प्रकाश के संपर्क या अधिक नमी वाली जगह पर खराब हो सकते हैं। घर पर तैयार किये गए उत्पादों को कम समय के अं‍दर ही उपयोग कर लेना चाहिए।

(और पढ़े – क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी…)

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि – Ghar Par Protein Powder Kaise Banaye in hindi

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि - Ghar Par Protein Powder Kaise Banaye in hindi

आप प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए उपयोग किये जाने वाले उत्‍पादों (जिनका आप उपयोग करना चा‍हते हैं।) को एकत्रित करें । उदाहरण के लिए :

  • ½ कप स्‍कीम (मलाई निकला हुआ) दूध पाउडर
  • ½ कप पूरे और छिले हुए बादाम
  • ½ कप बड़े जई का आटा
  • ¼ कप क्विनोआ फ्लेक्स
  • 2 बड़ा चम्मच पौष्टिक खमीर फ्लेक्स

उपरोक्‍त सभी उत्‍पादों को किसी ब्‍लेंडर में रखकर बारीक पाउडर बनाएं। इस पाउडर को आप कमरे के तापमान में किसी हवा बंद डिब्‍बे में बंद करके रखें।

इस मिश्रण के 1/3 कप में केवल 10 ग्राम प्रोटीन होता है।

(और पढ़े – घर पर प्रोटीन शेक बनाने का तरीका और विधि…)

वजन कम करने वाले प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका – Protein Powder For Weight Loss in Hindi

  1. घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका एग वाइट प्रोटीन – Egg White protein powder in Hindi
  2. घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय चिरोंजी प्रोटीन – Hemp protein powder in Hindi
  3. मसल्स बनाने के प्रोटीन पाउडर मटर प्रोटीन – Pea protein powder in Hindi

अक्‍सर लोग अपना वजन कम करने वाले उत्‍पादों को ढूंढते हैं जो उन्‍हें पर्याप्‍त ऊर्जा के साथ ही वजन कम करने में मदद करे। इसलिए यहां कुछ ऐसे प्रोटीन पाउडरों के बारे में बताया गया है जिनका उपयोग कर आप अपने वजन को नियंत्रित करने के साथ ही ऊर्जा भी प्राप्‍त कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका एग वाइट प्रोटीन – Egg White protein powder in Hindi

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका एग वाइट प्रोटीन - Egg White protein powder in Hindi

यदि आप दूध उत्‍पादों को पसंद नहीं करते हैं तो इसका एक अच्‍छा विकल्‍प अंडे का सफेद प्रोटीन हो सकता है। जबकि अंडे की महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व अंडे की जर्दी में पाए जाते हैं। लेकिन अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। आप घर पर स्‍वस्‍थ प्रोटीन शेक बनाने के लिए केले, कुछ दही और अंडे के सफेद भाग का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय चिरोंजी प्रोटीन – Hemp protein powder in Hindi

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय चिरोंजी प्रोटीन - Hemp protein powder in Hindi

यह प्रोटीन पाउडर का सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। चिरोंजी प्रोटीन पाउडर पौधे आधारित प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत है यह चिरोंजी के बीज से बना होता है। यह आपके मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसका स्‍वाद भी बहुत अच्‍छा होता है जो कि सूखे मेवों की तरह होता है। इसके अलावा चिरोंजी में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व भी आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़े – चिरौंजी के फायदे और नुकसान…)

मसल्स बनाने के प्रोटीन पाउडर मटर प्रोटीन – Pea protein powder in Hindi

मसल्स बनाने के प्रोटीन पाउडर मटर प्रोटीन - Pea protein powder in Hindi

यह प्रोटीन पाउडर सूखे और पिसे हुए पीले मटर से बनता है। यह शाकाहारी लोगों द्वारा बहुत ही पसंद किया जाता है जो पशु-आधारित प्रोटीन पाउडर का उपयोग नहीं करते हैं। इसके अतिरिक्‍त यह हाइपोलेर्जेनिक (hypoallergenic) है जो इसे खाद्य संवेदना या एलर्जी वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित विकल्‍प बनाता है। हालांकि मटर को आम तौर पर प्रोटीन का एक शक्तिशाली स्रोत नहीं माना जाता है लेकिन मटर प्रोअीन पाउडर अत्‍यधिक केंद्रित होता है और यह आवश्‍यक अमीनो एसिड जैसे ल्‍यूसीन, आइसोल्‍यूसीन और वेलिन का अच्‍छा स्रोत होते हैं। ये एमिनो एसिड मसल्स बनाने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

(और पढ़े – मटर खाने के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration