कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाना चाहिए? - Calcium Ki Kami Hone Par Kya Khana Chahiye - Healthunbox
खनिज पदार्थ

कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाना चाहिए? – Calcium Ki Kami Hone Par Kya Khana Chahiye

कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाना चाहिए? - Calcium Ki Kami Hone Par Kya Khana Chahiye

Calcium Ki Kami Hone Par Kya Khana Chahiye: कैल्शियम हमारे शहरी के लिए बहुत ही जरूरी खनिज तत्व होता है, इसकी कमी से हड्डियाँ कमजोर होती हैं। इसलिए हड्डियों (bones) को मजबूत करने के लिए कैल्शियम का पर्याप्त सेवन करना बहुत ही आवश्यक होता है। लेकिन क्या आप जानतें हैं कैल्शियम की कमी में क्या-क्या खाना चाहिए यदि नहीं तो इस लेख को पूरा पढ़ें इसमें हमने कैल्शियम की कमी को दूर करने और कैल्शियम की कमी से बचने के लिए उपयोगी फल और सब्जियों की जानकारी दी है जिन्हें सही मात्रा में खाने से कैल्शियम की कमी जल्दी ही दूर हो जायेगी।

कैल्शियम एक प्रकार का मिनरल है जो विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। कैल्शियम की कमी को बीमारी के रूप में जाना जाता है जिसे हाइपोक्‍लेसेमिया (Hypocalcemia) कहते हैं। यह तब होता है जब रक्‍त में कैल्शियम का स्‍तर कम हो जाता है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से व्‍यक्ति चिंता, अवसाद और नींद की कमी जैसी समस्‍याओं से ग्रसित हो सकते हैं। इसलिए शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करना बहुत जरूरी होता है। आइये जानते है कि कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाना चाहिए?

विषय सूची

कैल्शियम की कमी के लक्षण – Symptoms Of Calcium Deficiency in Hindi

कैल्शियम की कमी के लक्षण – Symptoms Of Calcium Deficiency in Hindi

आमतौर पर कैल्शियम की कमी हमारे शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकती है। कैल्शियम की कमी के कुछ प्रमुख लक्षण निम्न हैं।

  • कैल्शियम की कमी का प्रमुख कारण ऑस्टियोपेनिया (Osteopenia) को बताया जाता है। इसके साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या में भी कैल्शियम की कमी से होती है।
  • आपके दांतों, नाखूनों और त्‍वचा के लिए कैल्शियम बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन यदि आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो कैल्शियम की कमी इसका कारण हो सकता है।
  • कैल्शियम की कमी के लक्षण नाखून का कमजोर होना।
  • अनिद्रा या थकान का प्रमुख कारण कैल्शियम की कमी हो सकती है।
  • कैल्शियम की कमी से दांतों की समस्‍या होती है।
  • अक्‍सर कैल्शियम की कमी वाले लोगों में मांसपेशीय दर्द, ऐंठन और जकड़न आदि की समस्‍याएं आम होती हैं।

कैल्शियम की कमी के लक्षण तो आपने जान लिए अब जानतें हैं कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं..

कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं Calcium Ki Kami Me Kya Khaye

कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं - Calcium Ki Kami Me Kya Khaye

यदि आपको पता है कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है और आप जानना चाहते है कि कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाना चाहिए? तो इसके लिए निम्न खाद्य खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

कैल्शियम की कमी दूर करे अंडा – Calcium ki kami dur kare anda

कैल्शियम की कमी दूर करे अंडा - Calcium ki kami dur kare anda

जो लोग कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं उनके लिए अंडे बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अंडों में विटामिन डी की उच्‍च मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। विटामिन डी की उच्‍च मात्रा अंडे की जर्दी में पाई जाती है। यदि आप अंडे के सफेद भाग का ही सेवन करते हैं तो आपको विटामिन डी के अन्‍य विकल्‍पों का चयन करना होगा। इससे बेहतर है कि आप संपूर्ण अंडे का सेवन करें। यह आपके शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम दोनो की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

कैल्शियम का अच्‍छा स्रोत है सोया मिल्‍क – Soya Milk For Calcium Deficiency in Hindi

कैल्शियम का अच्‍छा स्रोत है सोया मिल्‍क – Soy Milk For Calcium Deficiency in Hindi

जिन लोगों को दूध और डेयरी उत्‍पाद पसंद नहीं होते हैं उनके लिए सोया मिल्‍क एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। यह कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए अच्‍छा स्रोत है। अन फोर्टिफाइड (Unfortified) सोया मिल्‍क में दूध के मुकाबले केवल 1 चौथाई कैल्शियम होता है। लेकिन सशक्‍त (fortified) सोया दूध में कैल्शियम सामग्री दूध के समान ही होती है। इसके अलावा सोया मिल्‍क वसा में कम और प्रोटीन में उच्‍च होते हैं। इस तरह से यह उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जिन्‍हें दूध और इससे संबंधित उत्‍पादों से एलर्जी होती है।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान…)

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए दूध पिएं – Calcium ki kami dur karne ke liye milk piye

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए दूध पिएं - Calcium ki kami dur karne ke liye milk piye

आपको बता दें कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं (Calcium Ki Kami Me Kya Khaye) में दूध पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। आप सब ने बचपन से सुना होगा की दूध पीने से कैल्शियम मिलता है। दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जिसके सेवन से आप अपनी बॉडी में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं। दूध से बने अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से भी कैल्शियम की कमी दूर होती हैं।

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए खाएं पनीर – Calcium ki kami dur karne ke liye khaye Cheese

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए खाएं पनीर - Calcium ki kami dur karne ke liye khaye Cheese

यह लगभग सभी लोगों को पता है कि दूध और इससे बने उत्‍पादों में कैल्शियम की उच्‍च मात्रा होती है। लेकिन फिर भी इन्‍हें अक्‍सर अनदेखा कर दिया जाता है। यदि आप में कैल्शियम की कमी वाले लक्षण दिखाई देते हैं तो आप पनीर का नियमित सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि पनीर में कैल्शियम की उच्‍च मात्रा होती है। यह आपके शरीर में कैल्शिम की कमी को दूर करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – पनीर खाने के फायदे पोषक तत्व और नुकसान…)

कैल्शियम की कमी होने पर दही खाना चाहिए – Calcium Ki Kami Hone Par Yogurt Khana Chahiye

कैल्शियम की कमी होने पर दही खाना चाहिए? - Calcium Ki Kami Hone Par Yogurt Khana Chahiye

कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं (Calcium Ki Kami Me Kya Khaye) में दही खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। दही (Yogurt) में पर्याप्त मात्रा में प्रोबायोटिक (probiotic) बैक्टिरिया होते हैं साथ ही इसमें कैल्शियम भी भरपूर होता है। एक कप प्लेन योगर्ट में 30 प्रतिशत कैल्शियम के साथ-साथ फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन B2और विटामिन B12 होता है इसलिए इसका सेवन फायदेमंद होता है। 100 ग्राम योगर्ट में 110 मिलीग्राम के लगभग कैल्शियम होता है इसलिए इसके सेवन से कैल्शियम की कमी दूर होती है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

कैल्शियम की कमी दूर करने का उपाय बादाम – Calcium Rich Food Almond in Hindi

कैल्शियम की कमी दूर करने का उपाय बादाम – Calcium Rich Food Almond in Hindi

हम सभी जानते हैं कि सूखे मेवे या ड्राई फूड आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए इनका नियमित सेवन किया जाना चाहिए। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते हैं सभी ड्राई फूडों में सबसे अधिक कैल्शियम बादाम में होता है। आप बादाम के मक्‍खन का सेवन कर कैल्शिम की प्राप्ति कर सकते हैं। इसके अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य भी होते हैं। क्‍योंकि बादम मक्‍खन में किसी प्रकार का कोलेस्‍ट्रॉल नहीं पाया जाता है जबकि मूंगफली के मक्‍खन की अपेक्षा इसमें प्रोटीन और वसा की उच्‍च मात्रा होती है। इस तरह से आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बादम का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

कैल्शियम की कमी होने पर खाना चाहिए संतरा – Calcium Ki Kami Hone Par Khana Chahiye Oranges

कैल्शियम की कमी होने पर खाना चाहिए संतरा - Calcium Ki Kami Hone Par Khana Chahiye Oranges

विटामिन डी की उच्‍च मात्रा होने के कारण संतरा कैल्शियम अवशोषण में हमारी मदद करता है। एक मध्‍यम संतरे को खाने पर हमें 65 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त हो सकता है जो दैनिक आवश्‍यकता का 6 प्रतिशत माना जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर को अन्‍य संक्रमणों से बचाने में भी मदद करते हैं। इस तरह से कैल्शियम की कमी होने पर संतरा खाना बहुत ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए खाएं साल्मन फिश – Eat salmon fish for calcium in Hindi

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए खाएं साल्मन फिश – Eat salmon fish for calcium in Hindi

मांसाहारी लोगों के लिए साल्मन (salmon) कैल्शियम का अच्छा विकल्प होता है। साल्मन का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। 100 ग्राम साल्मन (salmon) में 120 मिग्रा के लगभग कैल्शियम होता है इसलिए साल्मन का सेवन करना सेहत के लिए और कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा भी आप उन मछलियों का सेवन भी कर सकते है जिसमें आप हड्डियों को खाते हैं – जैसे कि सार्डिन (sardines) और पायलचर्ड (pilchards) आदि।

(और पढ़े – सालमन मछली के फायदे और नुकसान…)

कैल्शियम के लिए खाएं हरी पत्‍तेदार सब्जियां – Calcium-Rich Diet Is Green Leafy Vegetables in Hindi

कैल्शियम के लिए खाएं हरी पत्‍तेदार सब्जियां – Calcium-Rich Diet Is Green Leafy Vegetables in Hindi

आप हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करते हैं लेकिन क्‍या आप इनके फायदे जानते हैं। हरी पत्‍तेदार सब्जियां कैल्शियम की कमी दूर करने वाले आहर के रूप में जानी जाती हैं। पालककाले, सलिप, अजवाइन, ब्रोकोली, गोभी और शतावरी जैसी पत्‍तेदार सब्जियों में कैल्शियम की उच्‍च मात्रा होती है। इनका उपभोग करने पर यह दैनिक आवश्‍यकता का 8 प्रतिशत कैल्शियम उपलब्‍ध करा सकते हैं। इसके अलावा अलग अलग हरी पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन करने से अलग-अलग मात्रा में कैल्शियम की प्राप्‍ती की जा सकती है। इस तरह से यदि आप कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं तो हरी पत्‍तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

कैल्शियम की कमी होने पर खाना चाहिए पालक – Calcium Ki Kami Hone Par Khana Chahiye Spinach

कैल्शियम की कमी होने पर खाना चाहिए पालक - Calcium Ki Kami Hone Par Khana Chahiye Spinach

कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं (Calcium Ki Kami Me Kya Khaye) में पालक खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। पालक हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। पालक कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। पालक का उपयोग सलाद (Salad) करी और यहां तक कि सूप (soup) में नियमित करना चाहिए। एक कप पके हुए पालक में करीब 250 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। सलाद और सूप के अलावा पालक का उपयोग कई प्रमुख व्यंजनों में भी किया जाता है। पास्ता बनाते समय इसमें पालक डाल देने से पास्ते में कैल्शियम और पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और शरीर को आवश्यक कैल्शियम प्राप्त हो जाता है।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान)

ब्रोकली खा कर करें कैल्शियम की कमी दूर – Calcium rich food Broccoli in Hindi

ब्रोकली खा कर करें कैल्शियम की कमी दूर - Calcium rich food Broccoli in Hindi

एक कप पकी हुई ब्रोकली में लगभग 63 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। ब्रोकली महज कैल्शियम का ही अच्छा स्रोत नहीं है बल्कि यह सेहत के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद है। अगर आप डाइट पर हैं तो आपको अपने भोजन में ब्रोकली जरूर शामिल करना चाहिए। यह वजन को संतुलित बनाये रखने में मदद करती है इसके साथ ही यह शरीर को जरूरी कैल्शियम भी प्रदान करती है। इसलिए कैल्शियम की कमी होने पर (Calcium Ki Kami Me Kya Khaye) ब्रोकली आपको जरूर खाना चाहिए।

(और पढ़ें – ब्रोकली के फायदे और नुकसान)

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए खाएं भिंडी – Okra is calcium-rich food in Hindi

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए खाएं भिंडी - Okra is calcium-rich food in Hindi

कैल्शियम की कमी होने पर क्या खाएं (Calcium Ki Kami Me Kya Khaye) में भिंडी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। भिंडी आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली सब्जियों में से एक है। सही तरीके से पकायी गई एक कप भिंडी में करीब 175 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। भिंडी का इस्तेमाल सब्जी के अलावा स्वादिष्ट दालें बनाने में भी किया जाता है। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आवश्यकता से अधिक पकाने पर लंबी भिंडी से हमें उतना कैल्शियम नहीं प्राप्त हो पाता जितना की उबले या सही तरीके से पकायी गई लंबी भिंडी से प्राप्त होता है। एक कप कच्चे भिंडी में 82 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ओकरा प्रोटीन, फाइबर, आयरन और जिंक का भी महत्वपूर्ण स्रोत है। इसलिए कैल्शियम की कमी होने पर आपको भिंडी खाना चाहिए।

(और पढ़ें – भिंडी खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद जाने इसके फायदे और नुकसान)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration