संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए – Orange peel Benefits For Beauty in Hindi

संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए - Orange peel Benefits For Beauty in Hindi
Written by Jaideep

जानिए संतरे के छिलके के फायदे, संतरे के छिलके का फेस पैक बनाने की विधि,( orange peel face pack in Hindi) संतरे के छिलके का पाउडर का इस्तेमाल का तरीका और संतरे के छिलके का उपयोग कैसे करें के बारे में संतरा अपने गुणों के कारण हमारे लिए फायदे मंद होता है। इसमें उपस्थित पोषक तत्व (nutrients) हमें कई बीमारियों से बचाते है। लेकिन इसके फायदे सिर्फ संतरे की कली जिन्हें हम खाते है उनमें ही नहीं है बल्कि संतरे के छिलके में भी बहुत से पोषक तत्व होते है जो विशेष रूप से हमारे चेहरे के सौंदर्य (Beuty) के लिए लाभकारी होते है।(santre ke chilke ke Fayde in Hindi)

ऑरेंज के छिलके में नारंगी की अपेक्षा विटामिन C अधिक मात्रा में होता है। अच्छे और चमकदार संतरों के छिलकों में एंटीऑकिसडेंट भी होते है जो हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते है। ये सारे गुण उन छिलकों में होते है जिन्हें हम  फेंक देते है। आइए आज हम संतरे के छिलके से होने वाले फायदों को जानते है, ताकि आप भी इनका प्रयोग कर अपनी त्वचा को निखार सकें।

1. संतरे के छिलके के फायदे – Santre ke chilke ke fayde hindi me
2. संतरे के छिलके का उपयोग कैसे करें  – How to use Orange peel in Hindi
3. संतरे के छिलके और दही फेस पैक – Yogurt and Orange peel face pack in Hindi
4. संतरे के छिलके, हल्‍दी और शहद – Turmeric, Honey and Orange peel face pack in Hindi
5. संतरे के छिलके,चंदन और अखरोट फेस पैक – Sandalwood, nut and Orange peel face pack in Hindi
6. संतरे के छिलके, मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक –Multani clay, rose water and Orange peel face pack in Hindi

संतरे के छिलके के फायदे – Santre ke chilke ke fayde hindi me

संतरे के छिलके के फायदे - Santre ke chilke ke fayde hindi me

संतरे के छिलके के फायदे त्‍वचा को चमकदार बनाए – Orange peel For Get Glowing Skin in Hindi

ऑरेंज के छिल्‍के(orange peel) हमारे लिए कोई औषधी से कम नहीं है, यदि छिल्‍के के पेस्‍ट को नियमित रूप से हम अपने चेहरे में लगाते है तो यह हमें प्राकृतिक रूप से गोरा और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें उपस्थित पोषक तत्‍व हमारी त्‍वचा को यूवी विकिरण (UV radiation) के हानिकारक प्रभाव से बचाता है। इसके उपयोग करने से यह आपके चेहरे को सुंदर बनाता है और धूप के कारण आए सांवले पन (sun tans) को दूर करने में मदद करता है। इस तरह हम अपने चेहरे को सुंदन और स्‍वस्‍थ बनाने के लिए संतरों का सेवन करने के साथ साथ उसके छिलके के फायदे भी ले सकते है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स)

संतरे के छिलके का फेस पैक त्‍वचा को लाइट करने में – Orange peel face pack for fairness in Hindi

ऑरेंज के छिलकों का प्रयोग हम हमारी त्वचा के साफ करने और टोन को हल्‍का (Tone lightening) करने के लिए प्रभावकारी विकल्प के रूप में कर सकते है। संतरे के छिलकों में साइट्रिक ऐसिड (citric acid) बहुत अधिक मात्रा में होता है जिस कारण यह हमारे चेहरे के लिए प्राकृतिक ब्‍लीच (natural bleach) की तरह प्रभावी रूप से कार्य करता है। संतरे के छिलके के face पैक का उपयोग हम हमारे चेहरे को स्वस्थ और गोरा बनाने के लिए कर सकते है।

इसके लिए आप संतरे के छिल्‍कों के पेस्‍ट को थोड़े से पानी के साथ नींबू के रस को मिला कर गर्म कर इसकी भाप को अपने चेहरे में ले जिससे आपके चेहरे को प्राकृतिक रंग प्राप्‍त होगा।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन)

संतरे के छिलके के फायदे बुढ़ापे के लक्षणों को रोके – Orange peel For Fight against Ageing in Hindi

संतरे के छिलके के फायदे बुढ़ापे के लक्षणों को रोके – Orange peel For Fight against Ageing in Hindi

संतरे के छिल्‍कों का उपयोग कर हम समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों जैसे त्‍वचा में झुर्रीयां आना, ऑंख के नीचे काले निशान आदि को दूर कर सकते है। संतरे और उसके छिल्‍कों में एंटीऑक्सिडेंट अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है जो हानिकारक तत्‍वों से लड़ने और उन्‍हें दूर करने में हमारी मदद करते है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट हमारी त्वचा की कोशिकाओं को हैल्‍दी व मजबूत बनाने का काम करते है।

इसलिए हमें हमारी त्‍वचा की सुरक्षा के लिए संतरे के छिल्‍कों का उपयोग अवश्‍य ही करना चाहिए जो हमारे चेहरे की झुरर्रीयों, दाग, काले निशान आदि को दूर कर जवान बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

संतरे के छिलके का पाउडर सूजन को कम करें – Santre ke chilke ka powder For Reduce Inflammation in Hindi

ऑरेंज के छिल्‍कों में प्रतिरोध क्षमता होती है। इस गुण के कारण यह हमारी त्‍वचा के संक्रमण के लिए लाभकारी होती है। संतरे के छिलके का पेस्‍ट को हम सभी प्रकार की सूजन (Swelling) को कम करने के लिए उपयोग कर सकते है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण यह संक्रमण के कारण होने वाली खुजली और अन्‍य चर्मरोग को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है।

संतरे के छिलके के फायदे ताजगी के लिए – Orange peel For Rejuvenate Yourself in Hindi

Orange peel में अच्‍छी सुगंध होती है साथ ही यह आपके शरीर में नई स्‍फूर्ती और ताजगी लाने में मदद करता है। आप संतरे के छिल्‍के का थोड़ा सा पेस्‍ट अपने नहाने के पानी में मिला सकते है यह आपको पूरे दिन के लिए ताजगी बनाए रखेगा। (और पढ़े – पसीने की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय)

संतरे के छिलके के फायदे मुहासों के लिए – Orange peel face pack For Pimples in Hindi

संतरे में उपस्थित एंटीऑक्सिडेट और पोषक तत्‍व हमारी त्‍वचा के रोम छिद्रों की अशुद्धियों को दूर करता और साथ ही बंद हो चुके रोम छिद्रों को खोल सकता है। ये तत्‍व उन हानिकारक जीवाणूओं (Bacteria) को समाप्‍त करते है जो मुंहासे (Acne) और पिम्‍पल के होने का कारण होते है। (और पढ़े – त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय)

इसके लिए आप संतरे के छिल्‍के के पेस्‍ट में गुलाब जल की कुछ मात्रा मिला कर इसका लेपन अपने चेहरे पर करें। ये आपको मुंहासों और पिम्‍पल से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

संतरे के छिलके के फायदे चेहरे के दाग धब्बों को दूर करें – Santre ke chilke ka powder Remove Scars/Marks in Hindi

अक्‍सर यह देखा जाता है कि मुंहासे या पिम्‍पल ठीक होने के बाद अपने निशान छोड़ जाते है। उन निशानों को दूर करने में संतरा के छिलके आपकी मदद कर सकते है। यदि आप इसके पेस्‍ट को नियमित रूप से अपने चेहरे में लगाते है तो यह आपकी त्‍वचा को हुए नुकसान को ठीक करने के साथ दाग और धब्‍बों को भी दूर कर आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाते है। इसलिए सुंदर त्‍वचा के लिए इस लेप को नियमित रूप से लगाना चाहिए।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए)

संतरे के छिलके का पाउडर बालों को चमकदार बनाने में – santre ke chilke ka powder for Hair in Hindi

संतरा में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट गुण हमारे बालों के लिए भी उपयोगी होते है। यदि इनका उपयोग नियमित रूप से अपने सिर में करें तो यह हमारे बालों को नरम और चमकदार (Shiny) बनाते है। यह बालों के टूटने की संभावनाओं को भी कम करता है। (और पढ़े – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय)

संतरे के छिलके का उपयोग कैसे करें  – How to use Orange peel in Hindi

संतरे के छिलके का उपयोग कैसे करें  – How to use Orange peel in Hindi

ऑरेंज के छिलकों में कई अन्‍य पदार्थो को मिलाकर इसे और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है आइए जानते है कि संतरे के छिलके को किस प्रकार उपयोग किया जा सकता है।

संतरे के छिलके और दही फेस पैक – Yogurt and Orange peel face pack in Hindi

इस मिश्रण को बनाने के लिए हमें संतरे के सूखे छिल्‍को का पाउडर और दो चम्‍मच दही (yogurt) की जरूरत होती है। इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिला कर आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकते है, जो आपको ताजगी (Freshness) और गोरा बनाने में मदद करता है। इस लेप को लगभग आधा धंटे के बाद धोना चाहिए। यह तुरंत लाभ पहुंचाने में मदद करता है। किसी शादी या समारोह में जाने से पहले आप इसका उपयोग कर सकते है।

संतरे के छिलके, हल्‍दी और शहद – Turmeric, Honey and Orange peel face pack in Hindi

इसके लिए आपको संतरे के छिल्‍के का पाउडर, थोड़ी सी हल्‍दी और एक चम्‍मच शहद की आवश्‍यक्‍ता होती है। आप इन तीनों का अच्‍छी तरह से मिश्रण तैयार कर चेहरे और गर्दन पर लगाए। यह आपके चेहरे को नरम और सुंदर (Soft and beautiful) बनाने के लिए लाभकारी होता है। दस बारह मिनिट के बाद आप इसे गुलाब जल या सादे पानी से धो ले। सावधानी के लिए इस मिश्रण का उपयोग मुंहासों पर न करें।

संतरे के छिलके,चंदन और अखरोट फेस पैक – Sandalwood, nut and Orange peel face pack in Hindi

इस मिश्रण के लिए आपको संतरे के छिल्‍के का पाउडर, चंदन पाउडर और अखरोट पाउडर एक एक चम्‍मच लेना है। इन तीनों के मिश्रण में नींबू के रस की कुछ बूंदें और दो चम्‍मच रोज वाटर मिलाकर दस मिनिट के लिए अपने चेहरे पर लगाना है। यह आपके चेहरे को चमकदार और सुंदर बनाने में मदद कर सकता है।

संतरे के छिलके, मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक –Multani clay, rose water and Orange peel face pack in Hindi

जिन लोगों की त्‍वचा तैलीय (Oily skin) होती है यह फेस पैक उनके लिए अधिक लाभकारी होता है। इसके लिए आपको संतरे के छिल्‍के का पाउडर, एक चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिला कर आप एक महीन मिश्रण तैयार कर चेहरे और गर्दन पर लगाए। आधा सूखने पर आप इसे धो लें यह आपकी त्‍वचा की गहराई से सफाई करने में प्रभावी होता है। (और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे)

ऊपर के लेख में आपने जाना संतरे के छिलके के फायदे, संतरे के छिलके का फेस पैक बनाने की विधि,( orange peel face pack in Hindi) संतरे के छिलके का पाउडर का इस्तेमाल का तरीका और संतरे के छिलके का उपयोग कैसे करें के बारे में अब जब भी आप संतरा खाएं तो उसके छिलके को एसे ही ना फेकें क्योकि संतरे के छिलके के फायदे आप ने जान लिए है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration