जांघो को मोटा करने के उपाय और एक्सरसाइज – Thigh Ko Mota Kaise Kare, Upay Aur Exercise In Hindi

जांघो को मोटा करने के उपाय और एक्सरसाइज - Thigh Ko Mota Kaise Kare, Upay Aur Exercise In Hindi
Written by Pratistha

पैरों और जांघो को मोटा बनाने के टिप्स आज हर व्यक्ति सुन्दर दिखना चाहता हैं, सुन्दर दिखने के लिए आपकी टांगे बहुत बड़ी भूमिका निभाती हैं, सही आकार के पैर आपकी सुन्दरता में चार चाँद लगा देते हैं। पहले एक समय था जब लोग अपने पैरो को पतला रखना चाहते थे और जीरो साइज़ का दौर चल पड़ा था, लेकिन अब फिर से अपनी जांघों को मोटा रखने का फैशन आ गया हैं, आज हर लड़की अपनी जांघों को मोटा करना चाहती हैं। पतली जांघों और छोटे हिप्स के कारण कोई भी कपड़े आप पर अच्छे नहीं लगते हैं।

अगर आप भी पतली जांघों से परेशान हैं और दूसरों की सुन्दर और मोटी जांघों को देख के आपको भी लगता की मेरी भी येसी मोटी जांघ होती तो मजा आ जाता अब आप चिंता छोड़ दीजिये आज हम आपको जांघो को मोटा करने के उपाय और कुछ व्यायाम और आहार बताने जा रहें हैं जिस की मदद से आप अपनी जांघों को आसानी से मोटा कर सकते हैं और सुन्दर दिख सकते हैं।

1. जांघों को मोटा करने के उपाय – How to Get Thicker Thighs in Hindi

2. जांघों को मोटा करने के वाले आहार – Eating Well for thicker thighs in hindi

जांघों को मोटा करने के उपाय – How to Get Thicker Thighs in Hindi

  1. जांघो को मोटा करने की एक्सरसाइज – Exercises for Thicker Thighs in Hindi
  2. मोटी जांघों के लिए स्क्वाट व्यायाम करें – Do squats Exercises for Thicker Thighs in Hindi
  3. अपनी जांघों को मोटा करने के लिए लंग्स करें – Do Lunges Make Your Thighs Bigger in Hindi
  4. पैरों को मोटा करने की एक्सरसाइज कठोर पैर वाली डेडलिफ्ट – Do stiff-legged deadlifts make your thighs bigger in hindi
  5. जांघो को सुडौल बनाने के लिए लेग प्रेस व्यायाम करें –  Do leg presses Exercises for Thicker Thighs in Hindi

अपनी जांघों को मोटा करने के लिए आपको कुछ व्यायाम करने के आवश्कता होती हैं, नीचे कुछ आसन एक्सरसाइज दिए जा रहे हैं जिससे आप अपनी जांघों को आसानी से मोटी कर सकते हैं-

जांघो को मोटा करने की एक्सरसाइज – Exercises for Thicker Thighs in Hindi

मांसपेशियों की वृद्धि तब होती है जब आप अपनी मांसपेशियों पर बल लगाते हैं जिससे छोटे फाइबर टूट जाते हैं और बड़े और मजबूत फाइबर को वापस आने का मौका दिया जाता हैं। जो आपकी जांघों को मोटा करते हैं।

(और पढ़े – हिप्स को मोटा करने के टिप्स…)

मोटी जांघों के लिए स्क्वाट व्यायाम करें – Do squats Exercises for Thicker Thighs in Hindi

यह अभ्यास जांघों को मोटा करने के लिए बहुत ही लाभकरी होता हैं यह एक आसान व्यायाम हैं इसके लिए आप एक स्थान पर हाथ में डम्बल लेके सीधे खड़े हो जाएं फिर अपने पैरो को थोडा दूर-दूर रखें. अब आप नीचे की ओर झुके यानि आपको आधा बैठना हैं, अपने दोनों हाथों को बिलकुल सीधा रखें, इस स्थिति में आप कुर्सी के सामान दिखाई देंगे और आपकी जांघें जमीन के समान्तर हो जाएगी। एक दो सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे धीरे सीधे हो जाएं और अपनी प्रारंभिक अवस्था में जाएँ। ध्यान रखें की इस मुद्रा आपको पूरी तरह से नहीं बैठना हैं, इस व्यायाम में एंगल्स को निश्चित रखें। इस प्रक्रिया को लगातार 6 से 10 बार दोहराएं, थोडा रुकें और दोबारा 2 से 4 बार करें। जांघ को मोटा व मजबूत बनाने के लिए इस अभ्यास को सप्ताह में 2-3 बार करें।

(और पढ़े – चेहरे और गाल की चर्बी बढ़ाने के आसान घरेलू तरीके…)

अपनी जांघों को मोटा करने के लिए लंग्स करें – Do Lunges Make Your Thighs Bigger in Hindi

अपनी जांघों को मोटा करने के लिए लंग्स करें - Do Lunges Make Your Thighs Bigger in Hindi

यह अभ्यास मोटी जांघों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं, क्योंकि यह पीछे की ओर हैमस्ट्रिंग (Hamstring) मनुष्यों में कूल्हे और घुटने के बीच मौजूद एक पिछली जांघ मांसपेशी” और “पिछली टाँग की रान के भीतर की बड़ी नस) और सामने में आपके क्वाड्रिसेप्स (quadriceps) का काम करता है। यह व्यायाम करने के लिए आप डम्बल को हाथ में ले या आप इसे बिना डम्बल के भी कर सकते हैं पर हाथों में वजन को लेके इस व्यायाम को करने से अधिक लाभ मिलता हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले हाथ में डम्बल को लेके सीधे खड़े हो जाएं अपने पैरों को एक दुसरे से थोडा दूर रखें जिससे आपके घुटने आपस में मिले ना, हाथों को सीधा रखें।

अब अपने एक पैर को एक कदम आगे की ओर रखें और उसे घुटनों के यहाँ से मोड़ें साथ ही पीछे वाला पैर को भी उंगली का सहारा देते हुए घुटने के यहाँ से मोड़ें, इस स्थिति में आगे वाले पैर की जांघ के यहाँ 90 डिग्री का एंगल्स बनेगा जो की फर्श के सामानांतर होगा और पीछे वाला पैर भी जमीन के समान्तर हो जायेगा। उसके बाद फिर से आपनी प्रारंभिक स्थिति में आयें और दूरसे पैर से पुनः यही प्रक्रिया दोहराएं। इस व्यायाम को घुटनें के दर्द से परेशान व्यक्ति न करें। इस प्रक्रिया को लगातार 6 से 10 बार दोहराएं, थोडा रुकें और दोबारा 2 से 4 बार करें। जांघ को मोटा व मजबूत बनाने के लिए इस अभ्यास को सप्ताह में 2-3 बार करें।

(और पढ़े – इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स…)

पैरों को मोटा करने की एक्सरसाइज कठोर पैर वाली डेडलिफ्ट – Do stiff-legged deadlifts make your thighs bigger in Hindi

पैरों को मोटा करने की एक्सरसाइज कठोर पैर वाली डेडलिफ्ट - Do stiff-legged deadlifts make your thighs bigger in hindi

यह अभ्यास भी ऊपर दिए व्यायाम के जैसे आपके हैमस्ट्रिंग का काम करता है। यह जांघों को मोटा करने में मदद करता हैं। व्यायाम करने के लिए आपको दो डम्बल की आवश्यकता होती हैं। उसके बाद आप सीधे खड़े हो जाएं अपने एक पैर को दूसरे पैर से थोडा सा आगे रखें, दोनों हाथों को सीधा रखें, उसके बाद आगे की ओर झुकें, झुकते समय ध्यान रखें कि आपकी पीठ सीधी रहनी चाहियें और वजन को उठायें और सीधे हो जाएँ, फिर से दोबारा वजन को जमीन पर रखें। यह प्रक्रिया आपको कम से कम 10 बार दोहरानी हैं। जिन भी लोगों को कमर दर्द रहता हैं वो लोग इस व्यायाम करने से बचें।

(और पढ़े – सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए क्या करें और क्या ना करें…)

जांघो को सुडौल बनाने के लिए लेग प्रेस व्यायाम करें –  Do leg presses Exercises for Thicker Thighs in Hindi

जांघो को सुडौल बनाने के लिए लेग प्रेस व्यायाम करें -  Do leg presses Exercises for Thicker Thighs in Hindi

इस अभ्यास को करने के लिए आपको एक मशीन की आवश्यकता होगी, उस मशीन का नाम लेग प्रेस हैं,  यह व्यायाम करने के लिए आपको जिम जाने की आवश्यकता पड़ सकती हैं, लेग प्रेस मशीन द्वारा आप अपनी क्षमता अनुसार बजन को बड़ा घटा सकते हैं, इसमें जांघ की मांसपेशिया मजबूत होती हैं। इस मशीन पर बैठे और अपने पैरों को फुटपेड पर रखें घुटने को मोड लें। उसके बाद अपने पैरो से फुटपेड को धकेले (पुश करें) अपनी क्षमता से वजन को बढ़ाते जाएं। इस व्यायाम को शुरू में करने के लिए कम वजन का प्रयोग करें। इस प्रक्रिया को आप 6 से 10 बार दोहराएँ और फिर कुछ समय आराम कर के फिर से 2 से 4 सेट करें। इस व्यायाम को घुटनें के दर्द से परेशान व्यक्ति न करें।

(और पढ़े – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके…)

जांघों को मोटा करने के वाले आहार – Eating Well for thicker thighs in Hindi

  1. जांघो को सुडौल बनाने के अधिक खाएं – Eat foods for thicker thighs in hindi
  2. पैरों को मोटा सही आहार का चुनाव करें – Get your calories from healthy whole foods in hindi
  3. टांगों को मोटा करने के लिए प्रोटीन खाएं – Make sure every meal includes protein for thighs bigger in hindi
  4. जांघो को मोटा करने का उपाय सप्लीमेंटरी आहार – Consider taking supplements get thicker legs without exercising in hindi
  5. पैर मोटे करने के उपाय अधिक पानी का सेवन करें – Drinking at least 8 to 10 glasses of water for to get thicker legs in hindi

पैरों और जांघों को मोटा करने के लिए व्यायाम के साथ कुछ आवश्यक आहार भी लेना चाहिए, एक अच्छा आहार आपकी जांघों की मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता हैं।

आइये जांघों को मोटा करने के लिए आहार को विस्तार से जानते हैं

जांघो को सुडौल बनाने के अधिक खाएं – Eat foods for thicker thighs in Hindi

जांघो को सुडौल बनाने के अधिक खाएं - Eat foods for thicker thighs in hindi

मांसपेशियों का निर्माण और विकास सही प्रकार के भोजन से ही होता हैं, अच्छे परिणाम के लिए आप दिन में कम से कम तीन बार भोजन करें। जांघों को मोटा करने के लिए आपको व्यायाम करने की आवश्यकता होती हैं जिसमे अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती हैं। आधिक कैलोरी को प्राप्त करने के लिए सही और अधिक भोजन की जरूरत होती हैं, कुछ बॉडी बिल्डर एक दिन में 5 बार भोजन खाने का सुझाव देते हैं, ऊर्जा की अधिकांस पूर्ति के लिए कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाले भोजन को खाएं जैसे क्विनोआ, ब्राउन चावल और साबुत अनाज आदि का सेवन करें।

(और पढ़े – भूख बढ़ाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय…)

पैरों को मोटा सही आहार का चुनाव करें – Get your calories from healthy whole foods in Hindi

अधिक खाना खाना इसका ये मतलब नहीं होता की वह स्वास्थ के लिए हानिकारक होता हैं शारीरिक आवश्यकता अनुसार आप भोजन कई बार कर सकते हैं, अपने लिए आवश्यक कैलोरी सभी प्राकृतिक खाद्य पदार्थ से प्राप्त करें, उन पदार्थो का सेवन अधिक ना करें जो शरीर को तत्काल ऊर्जा तो प्रदान करते हैं पर उनका अधिक सेवन स्वास्थ के लिए हानिकारक होता हैं जैसे अधिक नमक, अधिक शक्कर आदि। कोशिश करें कि जितना अधिक हो सके घर का खाना ही खाएं।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवाओं की बजाय इस्तेमाल करें कुछ प्राकृतिक उपाय…)

टांगों को मोटा करने के लिए प्रोटीन खाएं – Make sure every meal includes protein for thighs bigger in Hindi

टांगों को मोटा करने के लिए प्रोटीन खाएं - Make sure every meal includes protein for thighs bigger in hindi

मांसपेशियों का सम्पूर्ण विकास करने के लिए उनको प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं। इसलिए अपनी जांघों को मोटा करने के लिए आधिक से अधिक प्रोटीन युक्त भोजन करने की कोशिश करें। सबसे अधिक प्रोटीन मांस, अंडा, मछली, दूध और दूध से बने पदार्थों जैसे पनीर आदि में होता हैं इसलिए इन खाद्य आहार का सेवन करें। इसके अलावा साबुत अनाज, फलियां, फल और सब्जियों  को अपने आहार में नियमित रूप से लें। अगर आप मांस का सेवन नहीं करते हैं तो भोजन में हरी सब्जिओं कर प्रयोग करें।

(और पढ़े – क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी…)

जांघो को मोटा करने का उपाय सप्लीमेंटरी आहार – Consider taking supplements get thicker legs without exercising in Hindi

अगर आप अपनी जांघों को मोटा करना चाहते हैं तो आप सप्लीमेंटरी आहार को भी प्रयोग कर सकते हैं, सप्लीमेंटरी आहार को लेने से पहले सावधानी रखना बहुत जरूरी हैं क्योंकि सभी सप्लीमेंटरी आहार मांसपेशियों के विकास में मददगार साबित नहीं होते हैं वो सिर्फ पैसों में ही महंगे होते हैं। अगर आप व्यायाम और सही आहार का सेवन नहीं करते हैं तो आप मोटी जांघ नहीं पा सकते हैं, इसकी कोई चमत्कारी गोलियां नहीं आती हैं जिसे खा के आप अपनी जांघों को एक दिन में मोटा कर लें, इसके लिए लम्बे समय का इंतजार करना पड़ता हैं।

(और पढ़े – बॉडी को मजबूत बनाने के लिए क्या खायें, जानिए एक्सपर्ट क्या कहते है…)

पैर मोटे करने के उपाय अधिक पानी का सेवन करें – Drinking at least 8 to 10 glasses of water for to get thicker legs in Hindi

पैर मोटे करने के उपाय अधिक पानी का सेवन करें - Drinking at least 8 to 10 glasses of water for to get thicker legs in hindi

पानी की कमी आपके शरीर को डिहाइड्रेटेड कर सकती हैं, पैर मोटे करने के लिए पानी की आवश्यकता होती हैं, अगर आप अपनी जांघों को मोटा करना चाहता हैं तो दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहियें, यह आपके स्वास्थ के लिए भी लाभदायक रहता हैं, पानी आपकी जांघों को मोटा करने के लिए ऊर्जा देता हैं।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

Leave a Comment

2 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration