दालचीनी चाय के फायदे और नुकसान – Cinnamon Tea Benefits And Side Effects in Hindi

दालचीनी चाय के फायदे और नुकसान – Cinnamon Tea Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Cinnamon Tea in hindi दालचीनी चाय के फायदे किसी औषधीय पेय से कम नहीं होते हैं। वैसे तो यह एक मसाला है जो हमारे व्‍यंजनों को स्‍वादिष्‍ट बनाता है। लेकिन दालचीनी की चाय एक स्‍वादिष्‍ट पेय होने के साथ ही हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती हैं। दालचीनी चाय मधुमेह को नियंत्रित करने के साथ ही कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करती है। दालचीनी चाय के फायदे वजन को कम करने, पाचन को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने आदि के लिए जाने जाते हैं। इस लेख में आप दालचीनी चाय बनाने के तरीके और इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को जान पाएगें। आइए जाने दालचीनी क्‍या है।

1. दालचीनी चाय क्‍या है – Cinnamon Tea Kya Hai in Hindi
2. दालचीनी चाय के पोषक तत्‍व – Nutritional Value In Cinnamon Tea in Hindi
3. दालचीनी की चाय बनाने की विधि – How To Make Cinnamon Tea in Hindi
4. दालचीनी चाय के फायदे – Cinnamon Tea Benefits in Hindi

5. दालचीनी चाय के नुकसान – Dalchini Chai Ke Nuksan in Hindi

दालचीनी चाय क्‍या है – Cinnamon Tea Kya Hai in Hindi

दालचीनी चाय क्‍या है - Cinnamon Tea Kya Hai in Hindi

यह एक औषधीय और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक चाय है जो दालचीनी पेड़ की छाल से तैयार की जाती है। यह विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को प्राप्‍त करने का सबसे आसान तरीका है। इस चाय को बनाना भी बहुत ही आसान है। दालचीनी कैसिया (Cinnamomum cassia) सबसे आम और लोकप्रिय किस्‍म है। दालचीनी चाय में जीवाणुरोधी और एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं। इस कारण यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत ही अहम औषधी मानी जाती है। आइए जाने दालचीनी चाय में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

(और पढ़े – दालचीनी के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

दालचीनी चाय के पोषक तत्‍व – Nutritional Value In Cinnamon Tea in Hindi

औषधीय पेय के रूप में उपयोग की जाने वाली दालचीनी चाय में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ की अच्‍छी मात्रा होती है। सामान्‍य रूप से 1 कप दालचीनी चाय में 2 कैलोरी होती है। इस जड़ी बूटी के अधिकांश हिस्‍से से कार्बोहाइड्रेट प्राप्‍त होता है। हालांकि इसमें बहुत ही कम मात्रा में वसा और प्रोटीन भी होता है। दालचीनी चाय स्‍वाभाविक रूप से चीनी मुक्‍त होती है। इसलिए यह चीनी मीठे पेय का एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है। दालचीनी चाय में फाइबर, आयरन, मैंगनीज और विटामिन K की अच्‍छी मात्रा होती है। इन सभी पोषक तत्‍वों के कारण दालचीनी का उपभोग हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद माना जाता है।

दालचीनी की चाय बनाने की विधि – How To Make Cinnamon Tea in Hindi

दालचीनी की चाय बनाने की विधि - How To Make Cinnamon Tea in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाली दालचीनी चाय को बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आपको केवल दालचीनी के पेड़ से निकलने वाली छाल की आवश्‍यकता होती है। दालचीनी चाय बनाने के लिए आप दालचीनी की छाल को 15-20 मिनिट तक पानी में उबालें। आप इस चाय को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसे 10 मिनिट तक फिर से उबालें। आपके लिए फायदेमंद और औषधीय मीठा पेय तैयार है। आपको इस पेय में चीनी को शामिल करने की आवश्‍यकता नहीं होती है। क्‍योंकि दालचीनी में प्राकृतिक मिठास होती है।

चीनी के स्थान पर कोई वैकल्पिक स्वीटनर या दूध को इसमें मिला सकते हैं शहद दालचीनी के साथ मिलाने के लिए विशेष रूप से अच्छा विकल्प मानी जाती है।

दालचीनी चाय के फायदे – Cinnamon Tea Benefits in Hindi

  1. दालचीनी चाय के फायदे वजन घटाने में – Cinnamon Tea Benefits For Weight Loss in Hindi
  2. दालचीनी की चाय के लाभ मधुमेह में – Cinnamon Tea Benefits For Diabetes in Hindi
  3. दालचीनी की चाय का उपयोग प्रतिरक्षा में – Cinnamon Tea Used For Immune System in Hindi
  4. शहद दालचीनी की चाय के गुण पाचन में अच्‍छे- Cinnamon Tea Used For Digestion in Hindi
  5. दालचीनी चाय के औषधीय गुण सूजन दूर करे- Cinnamon Tea For Reduces Inflammation in Hindi
  6. दालचीनी चाय के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल कम करे- cinnamon tea for Reduces Cholesterol in Hindi
  7. दालचीनी चाय मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी – Cinnamon Tea Benefits For Brain Health in Hindi
  8. दालचीनी चाय का इस्‍तेमाल मासिक धर्म में – cinnamon tea benefits for Menstrual in Hindi
  9. दालचीनी की चाय पीने के फायदे संक्रमण से बचाएं – Cinnamon Tea For Prevent Infection in Hindi

प्राचीन समय से ही दालचीनी का उपयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के उपचार में उपयोग की जा रही है। इतिहास में ऐसे बहुत से प्रमाण हैं। इसमें मौजूद औषधीय गुणों के कारण दालचीनी को विभिन्‍न औषधीयों में प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। दालचीनी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होने के साथ ही यह नशे की तल को छुड़ाने में भी सहायक मानी जाती है। आइए विस्‍तार से जाने दालचीनी चाय के फायदे क्‍या हैं।

दालचीनी चाय के फायदे वजन घटाने में – Cinnamon Tea Benefits For Weight Loss in Hindi

दालचीनी चाय के फायदे वजन घटाने में - Cinnamon Tea Benefits For Weight Loss in Hindi

आप अपने वजन कम करने के लिए दालचीनी चाय का उपभोग कर फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। अध्‍ययनों से प्रमाणित कर दिया है कि दालचीनी शरीर में अतिरिक्‍त वसा को कम करने में मदद करती है। हमारे शरीर के वजन बढ़ने का प्रमुख कारण वसा की अधिक मात्रा होती है। यह वसा हमारे शरीर में जमा होकर मोटापे का रूप ले लेता है। यह आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कम कर सकता है। इससे धीरे धीरे आपका शरीर संग्रहीत वसा का उपभोग कर आपके वजन को कम कर सकता है। यदि आप अपने वजन में नियंत्रण रखना चा‍हते हैं तो नियमित रूप से दालचीनी चाय का उपभोग कर सकते हैं। यह वजन प्रबंधन का सबसे अच्‍छा उपाय हो सकता है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

दालचीनी की चाय के लाभ मधुमेह में – Cinnamon Tea Benefits For Diabetes in Hindi

दालचीनी की चाय के लाभ मधुमेह में - Cinnamon Tea Benefits For Diabetes in Hindi

शरीर में रक्‍त शर्करा के अनियंत्रित स्‍तर के कारण मधुमेह रोग की समस्‍या हो सकती है। यह समस्‍या आज के समय में बहुत ही आम होते जा रही है। लेकिन इस समस्‍या को नियंत्रित करने का प्राकृतिक तरीका भी दालचीनी चाय के रूप में मौजूद है। दालचीनी चाय का नियमित उपभोग उच्‍च रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद कर सकता है। रक्‍त शर्करा का उच्‍च स्‍तर इंसुलिन संवेदनशीलता के कारण होते हैं। दालचीनी चाय शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कम करने में मदद करती है जिससे रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह प्रकार 2 से ग्रसित लोगों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होती है। यदि आप भविष्य में इस प्रकार की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं अभी से दालचीनी चाय का उपभोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

दालचीनी की चाय का उपयोग प्रतिरक्षा में – Cinnamon Tea Used For Immune System in Hindi

दालचीनी की चाय का उपयोग प्रतिरक्षा में - Cinnamon Tea Used For Immune System in Hindi

आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा को प्रभावित करते हैं। यदि आप स्‍वस्‍थ्‍य आहार लेते हैं तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। दालचीनी चाय भी आपके लिए एक स्‍वस्‍थ्‍य खाद्य और औषधीय जड़ी बूटी है। इसमें कई कार्बनिक योगिक होते हैं जिनमें एंटीबायरल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक प्रभाव होते हैं। इसलिए दालचीनी चाय प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करती है। क्‍योंकि इसके एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को बाहरी जीवाणुओं और फ्री रेडिकल्‍स के प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं। ये जीवाणु ही हमारी बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बनते हैं। यह विशेष रूप से पेट मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने मे सहायक मानी जाती है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

शहद दालचीनी की चाय के गुण पाचन में अच्‍छे- Cinnamon Tea Used For Digestion in Hindi

शहद दालचीनी की चाय के गुण पाचन में अच्‍छे- Cinnamon Tea Used For Digestion in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि दालचीनी की चाय एैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। नियमित रूप से उपभोग करने पर यह पेट से संबंधित समस्‍याओं का उपचार करने में सहायक हो सकती है। दालचीनी आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर सकती है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और औषधीय गुण पेट की गैस, कब्‍ज, सूजन, पेट की ऐंठन, अपचन आदि की संभावनाओं को कम करते हैं। दालचीनी चाय का नियमित उपभोग करने पर यह आंतों की सूजन को भी ठीक कर सकती है। इसके अलावा दालचीनी के लाभ भूख को उत्‍तेजित करने के लिए भी जाने जाते हैं। जो लोग कम भूख की समस्‍या से परेशान हैं, उनके लिए दालचीनी चाय एक भूख उत्‍तेजक औषधी की तरह कार्य करती है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

दालचीनी चाय के औषधीय गुण सूजन दूर करे- Cinnamon Tea For Reduces Inflammation in Hindi

दालचीनी चाय के औषधीय गुण सूजन दूर करे- Cinnamon Tea For Reduces Inflammation in Hindi

आप अपने शरीर में होने वाली सूजन को दूर करने के लिए दालचीनी चाय का उपयोग कर सकते हैं। दालचीनी चाय पूरे शरीरऔर त्‍वचा की सूजन, गले और फेफड़ों में खुजली, जलन आदि का प्रभावी उपचार कर सकती है। इसके अलावा यह जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को भी ठीक करने में मदद करती है। इस तरह से दालचीनी चाय के फायदे दर्द और सूजन की विभिन्‍न स्थितियों के लिए प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

दालचीनी चाय के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल कम करे- cinnamon tea for Reduces Cholesterol in Hindi

दालचीनी चाय के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल कम करे- cinnamon tea for Reduces Cholesterol in Hindi

आप अपने शरीर के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए दालचीनी चाय का उपयोग किया जा सकता है। दालचीनी का शरीर में ग्‍लाइसेमिया और लिपिड स्‍तर पर अच्‍छा प्रभाव पड़ता है। इसका मतलब यह है कि यह इनकी मात्रा को कम करने में सहायक होता है। ये कारक हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए जो लोग हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए चिंतित हैं उनके लिए दालचीनी चाय फायदेमंद हो सकती है। यह शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने और स्‍वस्‍थ्‍य कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करती है। इस तरह से दालचीनी चाय एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस (atherosclerosis) विकसित करने या दिल का दौरा या स्‍ट्रोक होने की संभावना को कम कर सकती है। इस तरह से आप भी अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए दालचीनी चाय का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

दालचीनी चाय मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी – Cinnamon Tea Benefits For Brain Health in Hindi

दालचीनी चाय मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी - Cinnamon Tea Benefits For Brain Health in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि दालचीनी चाय न केवल शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद नहीं होती है। यह मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देने में सहायक होती है। नियमित रूप से दालचीनी चाय का सेवन करने पर यह दिमाग को तेज बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह विशेष रूप से बुर्जुग व्‍यक्तियों के लिए फायदेमंद होती है जो बढ़ती उम्र के कारण संज्ञानात्‍मक गिरावट का शिकार होते हैं। यह उनकी संज्ञानात्‍मक गति में सुधारकरने, एकाग्रता को बढ़ावा देने मे सहायक होती है। यह मस्तिष्‍क में नए तंत्रिका मार्गों के विकास को प्रोत्‍साहित करता है। इस प्रकार यह अल्‍जाइमर और अन्‍य मानसिक समस्‍याओं का इलाज करने में महत्‍वपूर्ण योगदान देती है। आप भी अपने मस्तिष्‍क स्‍वासथ्‍य को बढ़ावा देने के लिए दालचीनी चाय का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक रोग के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, और बचाव…)

दालचीनी चाय का इस्‍तेमाल मासिक धर्म में – cinnamon tea benefits for Menstrual in Hindi

दालचीनी चाय का इस्‍तेमाल मासिक धर्म में - cinnamon tea benefits for Menstrual in Hindi

महिलाओं के लिए मासिक धर्म की परेशानियां बहुत ही कष्‍टदायक होती हैं। कई महिलाएं बेहद दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन से ग्रस्‍त होती हैं और वे इसके प्रभावी उपचार की तलाश करती हैं। उनके लिए दालचीनी चाय फायदेमंद हो सकती है क्‍योंकि यह उनके हार्मोन को प्रभावित किये बिना उनकी इस समस्‍या का समाधान कर सकती है। दालचीनी चाय में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इसके अलावा इसमे कई एंटीकोगुलेटर और दर्दनाशक गुण भी होते हैं। ये सभी गुण मासिक धर्म के दौरान होने वोल दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह से दालचीनी के फायदे महिलाओं के लिए बेहद खास माने जाते हैं।

(और पढ़े – पीरियड्स के दिनों में दर्द क्यों होता है जानें मुख्य कारण…)

दालचीनी की चाय पीने के फायदे संक्रमण से बचाएं – Cinnamon Tea For Prevent Infection in Hindi

दालचीनी की चाय पीने के फायदे संक्रमण से बचाएं - Cinnamon Tea For Prevent Infection in Hindi

प्राचीन समय से ही दालचीनी चाय का उपयोग जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटीवायरल के रूप में उपयोग किया जा रहा है। इस औषधीय चाय का उपयोग फेफड़ों में रक्‍त जमाव जैसी स्थितियों के लिए किया जाता है। दालचीनी चाय श्‍लेष्‍म को साफ करने में मदद करती है और रक्‍त परिसंचरण को भी सुधारती है। इस प्रकार दालचीनी की चाय सामान्‍य सर्दी और खांसी के साथ ही ब्रोंकाइटिस जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद होती है।

(और पढ़े – फंगल इन्फेक्शन क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार…)

दालचीनी चाय के नुकसान – Dalchini Chai Ke Nuksan in Hindi

दालचीनी चाय के नुकसान – Dalchini Chai Ke Nuksan in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी चाय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

लेकिन यदि अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं।

अधिक मात्रा में दालचीनी चाय का सेवन यकृत स्वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह यकृत विफलता जैसी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। यह एक सक्रिय घटक की उपस्थिति के कारण होता है जिसे क्‍यूमरिन (coumarin) कहा जाता है। दालचीनी की अधिकांश किस्‍मों में इसका सुरक्षित स्‍तर होता है। कैसिया (Cassia), साइगॉन और कोरिन्‍टेज (Saigon and Korintje) आदि दालचीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration