बजन घटाना

नींबू पानी के फायदे वजन कम करने में – lemon water for weight loss in Hindi

नींबू पानी के फायदे वजन कम करने में - lemon water for weight loss in Hindi

Nimbu Pani Ke Fayde Vajan Kam Karne Mein In Hindi नींबू पानी वजन घटाने वाले सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। नींबू पानी पीने के लाभ मोटापा कम करने के साथ ही कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में होते हैं। आज के समय में मोटापा अधिकांश लोगों की प्रमुख समस्‍या है जबकि नींबू पानी अधिक वजन को कम करने का घरेलू उपचार करने में सहायक होता है। नियमित रूप से सुबह के समय नींबू पानी का सेवन करना वेट लॉस का प्राकृतिक उपाय हो सकता है। लेमन वाटर में थुलथुले पेट या पेट की चर्बी को कम करने की क्षमता होती है। दैनिक आधार पर नींबू का पानी पीना शरीर की विषाक्‍तता को दूर करने में भी मदद करता है। अधिकांश लोग बेली फैट कम करने के लिए नींबू पानी का इस्‍तेमाल करते हैं।

आप भी अपने वजन घटाने वाले कार्यक्रम में औषधीय गुण से भरपूर नींबू के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको वजन घटाने के लिए नींबू का पानी कैसे और कब उपयोग करें संबंधी जानकारी दे रहे हैं। जिनका उपयोग कर आप भी अपने शरीर के हेवी वेट को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जाने लेमन वाटर बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस के बारे में।

क्‍या वजन घटाने के लिए नींबू पानी अच्‍छा है  – Is Lemon Water Good For Weight Loss in Hindi

क्‍या वजन घटाने के लिए नींबू पानी अच्‍छा है - Is Lemon Water Good For Weight Loss in Hindi

वजन घटाने वाले लोगों को अक्‍सर डॉक्‍टर और फिटनेस विशेषज्ञ वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीने का सुझाव देते हैं। हम सभी जानते हैं कि नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण नींबू का पानी पीना हमारी चयापचय प्रणाली को बेहतर बनाने और फैट को कम करने में मदद करता है। 2005 में अमरिका में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि विटामिन सी आपके बॉडी वेट को कम करने में सहायक होता है। इसका मतलब यह है कि विटामिन सी का पर्याप्‍त सेवन करना आपके शरीर में जमा अतिरिक्‍त फैट को कम करने और वसा का ऊर्जा उत्‍पादन के लिए उपयोग करता है। साथ ही नींबू के रस में मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍व आपकी भूख को भी नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – नींबू पानी के फायदे और नुकसान)

नींबू का पानी वजन कैसे घटाता है – How does lemon water reduce weight loss in Hindi

नींबू का पानी वजन कैसे घटाता है - How does lemon water reduce weight loss in Hindi

वेट लॉस के लिए नींबू का पानी पीना फायदेमंद होता है। लेकिन अधिकांश लोगों के मन में प्रश्‍न होता है नींबू का पानी वजन घटाने में कैसे मदद करता है। यदि आपको भी नहीं पता है तो जान लें कि नींबू अम्‍लीय प्रकृति (acidic nature) का होता है। इसलिए नींबू का पानी पीने से हमारे द्वारा खाए गए भोजन से चीनी का अवशोषण कम हो सकता है। जिसका मतलब यह है कि चीनी की बहुत ही कम मात्रा वसा के रूप में परिवर्तित होती है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए)

वजन घटाने के लिए नींबू पानी कब पीना चाहिए – When to drink lemon water for weight loss in Hindi

वजन घटाने के लिए नींबू पानी कब पीना चाहिए - When to drink lemon water for weight loss in Hindi

सुबह के समय खाली पेट नींबू का पानी पीना सबसे अच्‍छा माना जाता है। नियमित रूप से खाली पेट नींबू पानी पीना आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर में जमा अतिरिक्‍त फैट को ऊर्जा के रूप में परिवर्तित करने में भी सहायक होता है। जिससे धीरे-धीरे फैट कम होने लगता है जो परिणामस्‍वरूप आपके वजन को कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – नींबू पानी कब और कैसे पिये)

वेट लॉस के लिए नींबू पानी का उपयोग – lemon water Use For Weight Loss in Hindi

वेट लॉस के लिए नींबू पानी का उपयोग - lemon water Use For Weight Loss in Hindi

मोटापे का घरेलू उपचार करने के लिए आप नींबू पानी की मदद ले सकते हैं। यह अब तक ज्ञात घरेलू उपाय में सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपाय माना जाता है। आप अपने घर पर ही नींबू पानी तैयार कर सकते हैं।

घर पर नींबू पानी बनाने के लिए आपको चाहिए

आइए जाने ये तीनों ही घटक वजन कम करने में कैसे मदद करते हैं।

पानी – हम सभी सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे होते हैं ऐसा बचपन से ही सुनते आ रहे हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि बिस्‍तर से उठने के बाद सुबह 400 मिली लीटर पानी पीने से आपके चयापचय प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। साथ ही रात भर सोने के दौरान आपका शरीर निर्जलित हो जाता है। इसलिए सुबह के समय शरीर के अंगों को रिचार्ज करने के लिए कम से कम 2 गिलास पानी पीना चाहिए।

नींबू – नींबू में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जिसमें आपके वजन को कम करने की क्षमता होती है। जर्नल ऑफ बायोकेमिकल न्‍यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्‍ययन से पता चलता है कि नींबू में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल (Polyphenols) वजन घटाने, शरीर में उच्‍च रक्‍त शर्करा और वसा के संचय को कम करने में मदद करते हैं।

शहद – शहद प्राकृतिक मिठास की कमी को पूरा करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। नींबू पानी में शहद का इस्‍तेमाल स्‍वाभाविक रूप से स्‍वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा शहद में भी कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो वजन को नियंत्रित करने में हमारी मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

वेट लॉस के लिए नींबू पानी कैसे बनाएं – How to Make Lemon Water For Weight Loss in Hindi

वेट लॉस के लिए नींबू पानी कैसे बनाएं - How to Make Lemon Water For Weight Loss in Hindi

वजन घटाने के लिए नींबू पानी के बारे में सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे तैयार करना बहुत ही आसान होता है। वजन कम करने के लिए नींबू पानी बनाने के लिए केवल नींबू, पानी और शहद की आवश्‍यकता होती है। साथ ही इसे बनाने के लिए आपको बहुत ही कम समय लगता है।

वजन कम करने के लिए नींबू पानी बनाने का तरीका

आप 1 गिलास नार्मल पानी लें और उसमें 1 ताजा नींबू के रस को निचोड़ें। इसके बाद इसमें 1-2 चम्मच शहद मिलाएं और चम्‍मच से अच्‍छी तरह मिलाएं। आप अपना समय बचाने के लिए नींबू के रस को आइस ट्रे में निचोड़ कर भी फ्रिज में रख सकते हैं। जब भी आपको आवश्‍यकता हो आप 1 नींबू क्‍यूब्‍स को निकालकर उपयोग कर सकते हैं। आप अपने शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को निकालने के लिए नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। कुछ आहार विशेषज्ञ बताते हैं कि नींबू पानी के साथ ही नींबू के छिलके का भी सेवन किया जा सकता है। क्‍योंकि नींबू के छिलके में पेक्टिन होता है जो चीनी के अवशोषण को कम करता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए)

वजन घटाने के लिए अन्‍य नींबू पेय – Other lemon drinks for weight loss in Hindi

वजन घटाने के लिए अन्‍य नींबू पेय - Other lemon drinks for weight loss in Hindi

शरीर का अधिक वजन कम करने के लिए नींबू पानी सबसे अच्‍छा और प्रभावी पेय पदार्थ है। हालांकि आप वजन घटाने के लिए नींबू से बने अन्‍य पेय पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। जो आपके बेली फैट को कम करने में असरदार होते हैं। आप दिन के किसी भी समय में इन पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आप इन पेय पदार्थों को रात में तैयार करके फ्रिज में भी रख सकते हैं। क्‍योंकि सुबह के समय इन्‍हें तैयार करने में आपको वक्‍त लग सकता है।

नींबू के साथ अन्‍य पदार्थों को मिलाकर बनाए जाने वाले पेय पदार्थ इस प्रकार हैं।

  • ककड़ी और नींबू पानी
  • नींबू पानी और पुदीना
  • नींबू पानी, पुदीना और ककड़ी
  • अदरक, नींबू का पानी और पुदीना
  • नींबू का पानी, ककड़ी, अदरक और पुदीना

ये सभी पेय पदार्थ आपके शरीर से विषाक्‍तता को दूर करने और वजन को घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें – लेमन टी (नींबू की चाय) के फायदे और नुकसान)

नींबू पानी पीने के नुकसान – Nimbu Pani Peene Ke nuksan in Hindi

नींबू पानी पीने के नुकसान – Nimbu Pani Peene Ke nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से नींबू का पानी पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए नींबू पानी पीने के नुकसान भी हो सकते हैं।

  • नींबू पानी का अधिक मात्रा में सेवन करने पर इसमें मौजूद एसिड दांतों के सुरक्षा आवरण या इनेमल (enamel) को नष्‍ट कर सकते हैं।
  • नींबू के पानी में मूत्र वर्धक गुण होते हैं जो आपको बार-बार मूत्र त्‍याग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी या एस्‍कॉर्बिक एसिड की उच्‍च मात्रा होती है जो कि मूत्र वर्धक गुण रखते हैं। अधिक मात्रा में मूत्र त्यागने से आपके शरीर में पानी और अन्‍य तरल पदार्थों की कमी हो सकती है।

यदि आप किसी विशेष स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या को दूर करने के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं। तब नींबू पानी का सेवन करने से पहले आपको अपने चिकित्‍सक से बात करना चाहिए।

(और पढ़ें – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान )

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration