लेमन टी (नींबू की चाय) के फायदे और नुकसान – Lemon Tea Benefits And Side Effects In Hindi

लेमन टी (नींबू की चाय) के फायदे और नुकसान - Lemon Tea Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Jaideep

Lemon Tea in Hindi हम सभी अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी या अन्‍य चाय से करते हैं। जबकि लेमन टी (नींबू चाय) के फायदे इन सभी प्रकार की चाय के बराबर या इनसे कहीं अधिक होते हैं। नींबू की चाय अन्‍य सामान्‍य चाय की तरह ही होती हैं जबकि इस चाय के फायदे बहुत अधिक होते हैं। नींबू की चाय का स्‍वाद अपने आप में बहुत ही अनूठा और स्‍वादिष्‍ट होता है। नियमित रूप से नींबू की चाय का सेवन करने के फायदे वजन कम करने में, पाचन को ठीक करने, त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने, रक्‍त वाहिकाओं को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, सर्दी जुकाम का उपचार करने, सूजन को कम करने आदि में मदद करते हैं। इस आर्टिकल में आप लेमन टी के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे। आइए विस्तार से जाने नींबू की चाय के बारे में।

1. लेमन टी बनाने की विधि – Nimbu chai banane ki vidhi
2. नींबू की चाय के फायदे – Nimbu ki chai ke fayde hindi

3. लेमन टी (नींबू की चाय) के नुकसान – Nimbu ki chai ke nuksan in Hindi

लेमन टी बनाने की विधि – Nimbu chai banane ki vidhi

लेमन टी बनाने की विधि - Nimbu chai banane ki vidhi

प्राचीन समय से ही लोगों के बीच में लेमन टी बहुत ही लोकप्रिय रही है। साथ ही नींबू के अपने विशेष स्‍वाद के कारण इसका उपयोग विभिन्‍न प्रकार के स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों को बनाने में उपयोग किया जाता है। स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए विशेष रूप से नींबू के रस के साथ शहद, दालचीनी और अन्‍य औषधीय जड़ी बूटीयों को शामिल किया जाता है। नींबू की चाय बनाना बहुत ही आसान है। नींबू की चाय तैयार करने की विधि इस प्रकार है:

लेमन टी बनाने के लिए आपको 1 कप पानी, ताजा नींबू का रस, 1 चम्‍मच चाय पत्‍ती और स्‍वाद के लिए चीनी या शहद।

आप 1 कप पानी को उबालें और इसमें ½ चम्‍मच चाय की प‍त्‍ती मिलाएं। विकल्‍प के रूप में आप चाय के बराबर ग्रीन टी भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को 2 से 3 मिनिट तक उबलने दें और फिर इसमें 1 चौथाई नींबू का रस मिलाएं। आप इस चाय का स्‍वाद बढ़ाने के लिए शहद या चीनी मिला सकते हैं। इसके अलावा अदरक का मिश्रण कर इस चाय को और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप चाहें तो नींबू की चाय में कुछ पुदीने की पत्तियां और काला नमक भी मिला सकते हैं। इस तरह से आपकी लेमन टी तैयार है जो आपको विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाती है।

(और पढ़े – ग्रीन टी या लेमन टी कौन है बेहतर…)

नींबू की चाय के फायदे – Nimbu ki chai ke fayde hindi

  1. लेमन टी फोर वेट लॉस – Lemon Tea Benefits for Weight Loss in Hindi
  2. नींबू की चाय के फायदे सर्दी ठीक करे – Nimbu ki chai ke fayde for Cold And Flu in Hindi
  3. नींबू की चाय के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में – Lemon Tea Benefits for Heart Health in Hindi
  4. लेमन टी के फायदे पाचन के लिए – Lemon tea ke fayde for Digestive Health in Hindi
  5. लेमन टी का उपयोग प्रतिरक्षा को बढ़ाए – Lemon Tea Benefits for boost Immunity in Hindi
  6. नींबू की चाय का इस्‍तेमाल कैंसर से बचाए – Lemon tea ke fayde for treat Cancer in Hindi
  7. लेमन टी बेनिफिट्स फोर स्किन – Lemon Tea Benefits for Skin in Hindi
  8. नींबू की चाय के औषधीय गुण डायबिटीज को रोके – Lemon Tea Benefits for Controls Blood Sugar in Hindi

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि नींबू की चाय का सेवन मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। क्‍योंकि नींबू के औषधीय गुण विभिन्‍न समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नींबू की चाय बनाने में उपयोग किये जाने वाले अन्‍य उत्‍पाद भी स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में अहम योगदान देते हैं। आइए जाने लेमन टी का उपभोग हमें किस प्रकार की स्‍वास्थ्‍य समसयाओं से बचाता है।

लेमन टी फोर वेट लॉस – Lemon Tea Benefits for Weight Loss in Hindi

लेमन टी फोर वेट लॉस - Lemon Tea Benefits for Weight Loss in Hindi

क्‍या आप अपने वजन को कम करने के उपाय ढूंढ रहे हैं। यदि ऐसा है तो नींबू की चाय आपकी सहायता कर सकती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नींबू की चाय का सेवन कर शरीर के पीएच स्‍तर को संतुलित किया जा सकता है। जो आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। नियमित रूप से नींबू की चाय का सेवन करने से आपके चयापचय में वृद्धि होती है जिससे आपको पर्याप्‍त ऊर्जा प्राप्त होती है। लेमन टी का इस्‍तेमाल मूत्रवर्धक के रूप में किया जा सकता है जो आपके शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को मूत्र के माध्‍यम से बाहर निकालने में मदद करता है। यदि आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो सामान्‍य चाय की जगह लेमन टी से अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

(और पढ़े – मोटापा कम करने में बहुत ही असरदार हैं ये हर्बल चाय…)

नींबू की चाय के फायदे सर्दी ठीक करे – Nimbu ki chai ke fayde for Cold And Flu in Hindi

नींबू की चाय के फायदे सर्दी ठीक करे - Nimbu ki chai ke fayde for Cold And Flu in Hindi

 

जुकाम और इससे होने वाली अन्‍य समस्‍याओं का प्रभावी इलाज करने के लिए नींबू की चाय फायदेमंद होती है। लेमन टी सर्दी और इस दौरान आने वाली बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है। सर्दी और जुकाम का इलाज करने के लिए आप नींबू की चाय में अदरक को मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इस दौरान 3 से 4 दिनों तक रोजाना 3 से 4 कप नींबू की चाय का सेवन किया जा सकता है। लेमन टी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है और सर्दी के दौरान शरीर को गर्म रखती है। इसके साथ ही नींबू की चाय के साथ शहद का सेवन आपको अतिरिक्‍त लाभ दिला सकता है। इस तरह से आप सर्दी का प्राकृतिक इलाज करने के लिए नींबू की चाय का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

नींबू की चाय के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में – Lemon Tea Benefits for Heart Health in Hindi

नींबू की चाय के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में - Lemon Tea Benefits for Heart Health in Hindi

विभिन्‍न अध्‍ययनों से पता चलता है कि नींबू की चाय का उपयोग काडियोवैस्‍कुलर बीमारियों से बचा सकता है। इस बात की पुष्टि आण्विक पोषण और खाद्य शोध संस्‍थानों द्वारा भी की जा चुकी है। नींबू की चाय में फ्लैवोनोइड्स (flavonoids) होते हैं जो लिपिड और सूजन को कम करते हैं। जिससे धमनियों में रक्‍त के थक्‍के को जमने से रोका जा सकता है। इस प्रकार नींबू की चाय का सेवन कर आप अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं। क्‍योंकि स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त वाहिकाएं आपके शरीर में उचित रक्‍त परिसंचरण बनाए रखने में सहायक होती हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

लेमन टी के फायदे पाचन के लिए – Lemon tea ke fayde for Digestive Health in Hindi

लेमन टी के फायदे पाचन के लिए - Lemon tea ke fayde for Digestive Health in Hindi

अपने शांतिदायक गुणों के कारण लेमन टी बहुत ही लोकप्रिय हो रही है। नियमित रूप से लेमन टी का सेवन पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और इसे मजबूत बनाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू की चाय के पोषक तत्‍व और औषधीय गुण शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होते हैं। साथ ही यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद तत्‍वों के अवशोषण को भी गति दिलाता है। नींबू में साट्रिक एसिड होता है जो पाचन क्षमता को उत्‍तेजित करता है और गुर्दे के पत्‍थरों को तोड़ने में प्रभावी होता है। इस तरह से आप पाचन और पथरी से संबंधित समस्‍याओं को रोकने के लिए नींबू की चाय का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

लेमन टी का उपयोग प्रतिरक्षा को बढ़ाए – Lemon Tea Benefits for boost Immunity in Hindi

लेमन टी का उपयोग प्रतिरक्षा को बढ़ाए - Lemon Tea Benefits for boost Immunity in Hindi

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए लेमन टी बहुत ही प्रभावी मानी जाती है। नींबू की चाय में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से नींबू की चाय का सेवन कर आप अस्‍थमा जैसी सांस संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा गठिया रोगी के लिए भी नींबू की चाय के लाभ होते हैं। यदि आप भी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने दैनिक जीवन लेमन टी का प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

नींबू की चाय का इस्‍तेमाल कैंसर से बचाए – Lemon tea ke fayde for treat Cancer in Hindi

नींबू की चाय का इस्‍तेमाल कैंसर से बचाए - Lemon tea ke fayde for treat Cancer in Hindi

 

एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा चाय और नींबू में मौजूद रहती है। इस कारण ही नींबू की चाय को एंटी-कैंसर गुणों वाला माना जाता है। इस चाय में पॉलीफेनॉल और विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो कि एक विशेष एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। एंटीऑक्‍सीडेंट न केवल स्‍वस्‍थ्‍य कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं बल्कि हानिकारक जीवाणुओं और बीमार कोशिकाओं को भी नष्‍ट करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से नींबू की चाय के फायदे कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। इस तरह से आप नियमित रूप से नींबू की चाय का सेवन कर भविष्‍य में कैंसर होने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं। इसके अलावा लेमन टी में लिमोनोइड्स (limonoids) नामक यौगिक होते हैं जो मुंह के कैंसर, फेफड़ों के कैंसर, स्तन कैंसर और पेट के कैंसर आदि से लड़ने में भी सहायक होते हैं।

(और पढ़े – खाएं ये चीजें, नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर…)

लेमन टी बेनिफिट्स फोर स्किन – Lemon Tea Benefits for Skin in Hindi

लेमन टी बेनिफिट्स फोर स्किन - Lemon Tea Benefits for Skin in Hindi

विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होने के कारण नींबू की चाय त्‍वचा स्‍वास्थ्‍य को बढ़ावा देती है। नींबू में मौजूद विटामिन सी त्‍वचा की नई कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं साथ ही रक्‍त वाहिकाओं के विकास में भी अहम योगदान देते हैं। यह त्‍वचा में होने वाली अन्‍य समस्‍याओं जैसे मुंहासे, चकत्ते, त्‍वचा की सूजन आदि को भी नियंत्रित कर सकता है। जिससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ्‍य बनी रहती है। महिलाओं की सुंदरता के लिए लेमन टी बहुत ही उपयोगी औषधी की तरह काम करती है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

नींबू की चाय के औषधीय गुण डायबिटीज को रोके – Lemon Tea Benefits for Controls Blood Sugar in Hindi

नींबू की चाय के औषधीय गुण डायबिटीज को रोके - Lemon Tea Benefits for Controls Blood Sugar in Hindi

जो लोग मधुमेह के शिकार हैं उनके लिए नींबू की चाय का उपयोग लाभकारी होता है। उच्‍च रक्‍त शर्करा उस समय होती है जब शरीर में अत्‍यधिक मात्रा में इंसुलिन उत्‍पादन होता है। नींबू में हेस्‍परिडिन (Hesperidin) नामक एक यौगिक होता है जो एंजाइमों के काम काज को सुधारने में मदद करता है। ये एंजाइम रक्‍त में शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हेस्‍परिडिन शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा पानी के साथ नींबू के रस का सेवन भी इन एंजाइमों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आप अपने अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और मधुमेह की संभावना को कम करने के लिए लेमन टी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

लेमन टी (नींबू की चाय) के नुकसान – Nimbu ki chai ke nuksan in Hindi

लेमन टी (नींबू की चाय) के नुकसान - Nimbu ki chai ke nuksan in Hindi

औषधीय लाभ होने के साथ ही नींबू की चाय कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए लेमन टी का सेवन करने के दौरान सावधानी रखना आवश्‍यक है।

  • लेमन टी का उपयोग आमतौर पर बच्‍चों के लिए अच्‍छा नहीं है।
  • जो महिलाएं गर्भवती हैं या स्‍तनपान करा रही हैं उन्‍हें नींबू की चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • उच्‍च रक्‍तचाप रोगी को नींबू से बनी चाय का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • यदि आप किसी विशेष स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इस दौरान नींबू चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना आवश्‍यक है।
  • नींबू की चाय बनाने के लिए हमेशा ताजे नींबूओं का ही उपयोग किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – गर्भावस्था के समय क्या न खाएं…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration