नींबू पानी कब और कैसे पिये – Nimbu Pani Kab Aur Kaise Piye in Hindi

नींबू पानी कब और कैसे पिये - Nimbu Pani Kab Aur Kaise Piye in Hindi
Written by Hemant

नींबू कई प्रकार के गुणों से भरा हुआ है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक भी हैं। लेकिन इसके लाभ लेने के लिए आपको नींबू पानी कब और कैसे पिये के बारे में पता होना चाहिए। नींबू वास्तव में राइबोफ्लेविन, थियामिन, मैग्नीशियम, लोहा, पैंटोथेनिक एसिड, पोटेशियम, विटामिन बी 6, आदि कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। जब नींबू और पानी को मिलाया जाता है तो यह स्वादिष्ट और ताज़ा पेय बन जाता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। नींबू पानी को “देशी कोल्ड्र‍िंक” कहा जा सकता है क्योंकि यह हमारे शरीर को ठंडक देता है। नींबू पानी पीने का चलन लोगों में काफी आम है क्योंकि यह न केवल पोषक तत्वों से भरपूर है, बल्कि बनाने में भी बहुत आसान है।

नींबू पानी पीने का अधिकतम लाभ लेने के लिए इसको पीने का सही समय और सही तरीका होता हैं। आइये नींबू कब और कैसे पीना चाहिये इसे विस्तार से जानते हैं।

1. नींबू पानी पीने का आम तरीका – The Common Way To Drink Lemon Water In Hindi
2. नींबू पानी बनाने का तरीका – Nimbu Pani Banana Ka Tarika In Hindi
3. नींबू पानी में उपलब्‍ध पोषक तत्‍व – Nutritional Value Of Lemon Water in Hindi
4. नींबू पानी पीने का सही तरीका – The Right Way To Drink Lemon Water in Hindi
5. नींबू पानी पीने का सही समय – Nimbu pani pine ka sahi samay in Hindi
6. सही तरीके से नींबू पानी पीने के फायदे – The benefits of having lemon water the right way in Hindi
7. नींबू पानी पीने के लाभ – Benefit of lemon water in Hindi

नींबू पानी पीने का आम तरीका – The Common Way To Drink Lemon Water In Hindi

लोग नींबू पानी के लाभों का आनंद लेने के लिए नियमित रूप से नींबू पानी पीते हैं। और उनको लगता है कि वह नींबू पानी को सही तरीके से पी रहें है, जबकि वह गलतफहमी में हैं। लोग नींबू पानी को पीने के लिए इसे गलत तरीके से बनाते हैं, जिसके कारण उनको नींबू पानी का पूरा लाभ नहीं मिल पाता हैं। आइये नींबू पानी बनाने के तरीके को जानते हैं।

(और पढ़ें – नींबू पानी के फायदे और नुकसान)

नींबू पानी बनाने का तरीका – Nimbu Pani Banana Ka Tarika In Hindi

नींबू पानी बनाने के लिए अधिकांश लोग बस नींबू को काटते हैं, उनसे रस निकालते हैं और फिर नींबू के छिलके को तुरंत फेंक देते हैं। जो कि नींबू पानी बनाने का गलत तरीका हैं। नींबू पानी बनाने के लिए नींबू के छिलके बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। क्योंकि नींबू के छिलके में पूरे नींबू फल से अधिक पोषक तत्वों से होते हैं।

(और पढ़ें – नींबू के छिलकों के फायदे और नुकसान)

नींबू पानी में उपलब्‍ध पोषक तत्‍व – Nutritional Value Of Lemon Water in Hindi

एक नींबू के रस में लगभग 10 कैलोरी उपस्थित रहती है। नींबू पानी में विटामिन C बहुत अधिक मात्रा में होता है इसमें फोलेट, सोडियम और पोटेशियम भी उपलब्‍ध रहते है। नींबू में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट गुण और फ्लैवोनोइड्स (flavonoids) यौगिक होते है। यह हमें मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करते है। नींबू पानी विटामिन C और आयरन से युक्‍त होता है।

(और पढ़ें – विटामिन C क्या है, स्रोत, कमी के लक्षण, रोग, फायदे और नुकसान)

नींबू पानी पीने का सही तरीका – The Right Way To Drink Lemon Water in Hindi

नींबू के पानी को सही तरीके से पीने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसमें छिलकों को मिलाया जाए। नींबू पानी बनाने के लिए आपको ताजे और रसदार नींबू का चयन करना चाहिए। नींबू पानी बनाने से पहले नींबू को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। इसके बाद इस नींबू को काटकर इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार गर्म या ठंडे पानी में निचोड़ लें। लेकिन ध्यान रखें इसमें नींबू के छिलके भी शामिल करें। नींबू पानी में नींबू के छिलके को मिलाने के लिए नींबू के छिलकों को पीसकर इसे नींबू पानी में मिला दें। इस प्रकार नींबू के छिलकों से मिलकर बनने वाला नींबू पानी सभी प्रकार के पोषक तत्वों से भरा होता है जो कि हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है।

आप चाहें तो एक नींबू के बाकी स्लाइस को एक कप या मग में अलग रख सकते हैं और बाद में फिर से एक ग्लास नींबू पानी बनाने के लिए इसे ठंडे पानी या गर्म पानी में मिलाकर पी सकते है।

(और पढ़ें – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान )

नींबू पानी पीने का सही समय – Nimbu pani pine ka sahi samay in Hindi

सामान्य रूप से नींबू पानी पीने का कोई निश्चित समय नहीं होता है, आप नींबू पानी को कभी भी पानी की आवश्यकता होने पर पी सकते हैं। फिर भी नींबू पानी पीने का अधिक लाभ लेने के लिए आप सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करें। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से यह आपके पेट को अच्छी तरह से साफ़ रखने में मदद करता हैं। सुबह उठकर नींबू पानी पीने से यह पाचनतंत्र को स्वस्थ को रखता है, वजन कम करने में मदद करता हैं और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। सुबह के अलावा आप नींबू पानी को दोपहर और शाम को भी पी सकते हैं।

(और पढ़ें – जानिये सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिये और क्या नहीं खाना चाहिये)

सही तरीके से नींबू पानी पीने के फायदे – The benefits of having lemon water the right way in Hindi

जब एक नींबू के रस के साथ-साथ नींबू पानी में पीसे हुए नींबू के छिलके को शामिल किया जाता है, तो यह पेय पूरे फल के सभी पोषक तत्वों का उपभोग करने का सबसे अच्छा स्रोत बन जाता है। नींबू के छिलके में नींबू के रस की अपेक्षा 5 या 10 गुना अधिक विटामिन पाए जाते हैं। नींबू के पानी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बी, वाष्पशील तेलों (volatile oils) आदि पोषक तत्व उपस्थित होते है जिससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और प्रतिरोध शक्ति में वृद्धि होती है। यदि कोई व्यक्ति विशेष रूप से किसी बीमारी के लिए नींबू पानी का सेवन करना चाहता है तो इसका प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

(और पढ़ें – एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ, फायदे और नुकसान)

नींबू पानी पीने के लाभ – Benefit of lemon water in Hindi

सही तरीके और नींबू के छिलके मिलकर बने नींबू पानी के लाभ निम्न हैं-

नींबू पानी विटामिन सी से भरपूर – Lemon water good source of Vitamin C in Hindi

नींबू पानी में विटामिन सी अच्‍छी मात्रा में होता है जो कि सबसे अच्‍छा एंटीऑक्सीडेंट है। यह हमारी कोशिकाओं को हानिकारक तत्‍वों से बचाता है। विटामिन सी हृदय रोगों को दूर करने में मदद करता है। नींबू पानी पीना दिल के दौरा (heart attack) और ब्‍लडप्रेशर के खतरे को कम करने में सहायक होता है। जिन लोगों में विटामिन सी की मात्रा कम होती है उन लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप स्‍ट्रोक आदि का खतरा अधिक होता है। इसलिए विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए नींबू पानी पीना लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – हार्ट अटैक से बचने के उपाय)

नींबू पानी पीने के फायदे पाचन के लिए – Drinking lemon water For digestion in Hindi

क्या आप कब्ज से परेशान हैं? क्या आप अपच की समस्या से छुटकारा चाहते हैं? तो आपके लिए नींबू का पानी पीना बहुत ही लाभदायक हो सकता है। नींबू पानी कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में उपयोगी होता है। पाचन तंत्र मजबूत करने में नींबू पानी आयुर्वेदिक औषधी का काम करता है। नींबू पानी पाचन शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है। नींबू पानी में उपस्थित अम्‍ल शरीर की अग्‍नी को बनाए रखता है और पाचन प्रक्रिया को मजबूती देता है, जिससे कि आप अपना भोजन अच्‍छे से पचा सकते है। नींबू पानी पीना आपके शरीर में विषाक्‍त पदार्थो को दूर करने मे सहायता करता है। यदि आप देर रात तक जागते है तो नींबू पानी का सेवन करें यह आपकी पाचन प्रक्रिया को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़ें – कब्ज ठीक करने के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ)

नींबू पानी पीने के फायदे प्रतिरक्षा शक्ति के लिए – Drinking lemon water For Boost Immune system in Hindi

नींबू पानी में साइट्रस बायोफ्लावोनॉयड (citrus bioflavonoid), विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytochemical) बहुत अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है।

जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।

नींबू पानी में विटामिन और खनिजों की उपलब्‍धता हमारे शरीर में ऊर्जा शक्ति बढ़ाने में सहायक है।

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

नींबू पानी पीना है पथरी के लिए फायदेमंद – Drinking lemon water For Kidney Stones in Hindi

नींबू पानी पथरी रोग को दूर करने में मदद करता है। नींबू पानी किडनी के पत्‍थरों को नष्‍ट करने और उन्‍हें बनने से रोकने में मदद करता है। नींबू पानी बिना कोई नुकसान पहुंचाए गुर्दे के पत्‍थरों को दूर कर देता है। लेकिन इसका ज्‍यादा उपयोग मूत्र संबंधी परेशानी जैसे पेशाब को रोकना या उत्‍सर्जन अंग में दर्द होना आदि का कारण बन सकता है। नींबू पानी आपके शरीर में पानी की उचित मात्रा को बनाए रखने के लिए लाभकारी है। यह आपके पेशाब को पतला रखने में सहायता करता है। इसका सेवन आपके गुर्दे संबंधी अन्‍य खतरों (जिनमें पथरी शामिल है) को कम करता है।

(और पढ़ें – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम)

नींबू पानी पीने के फायदे त्‍वचा के लिए – Lemon water For Improves Your Skin in Hindi

विटामिन C त्‍वचा संबंधी कमियों को दूर करने में लाभकारी होता है। नींबू पानी में विटामिन सी पर्याप्‍त मात्रा में होता है। विटामिन सी की उपलब्‍धता के कारण नींबू पानी अधिक उपयोगी हो जाता है। विटामिन सी त्‍वचा की झुरर्रीयों को दूर करता है। शुष्‍क और झुरर्रीदार त्‍वचा की संभावना विटामिन सी के सेवन करने वालों व्यक्तियों में कम होती है। नींबू पानी आपकी त्‍वचा में नमी को रोकने में मदद करता है। नमी न होने के कारण त्‍वचा रुखी और सिकुड़न वाली हो सकती है। इसके लिए आप नींबू पानी का सेवन ज्‍यादा करें, यह आपके शरीर में नमी बनाए रखेगा।

(और पढ़ें – नींबू से पिंपल कैसे हटाए)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration