नींबू से पिंपल कैसे हटाए – Nimbu Se Pimple Kaise Hataye in Hindi

नींबू से पिंपल कैसे हटाए - Nimbu Se Pimple Kaise Hataye in Hindi
Written by Jaideep

नींबू से पिंपल को हटाया जा सकता है। लेकिन अधिकांश लोगों को यह पता नहीं है कि नींबू से पिंपल कैसें हटाएं। नींबू या अन्‍य खट्टे फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो त्‍वचा की देखभाल करने में मदद करते हैं। आमतौर पर साइट्रस फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में विटामिन सी होता है जो फ्री रेडिकल्स से हमारी त्‍वचा की रक्षा करता है। यदि आप मुंहासों का उपचार करना चाहते हैं तो नींबू का उपयोग कर सकते हैं। यह कोलेजन के स्‍तर को बढ़ावा देने में मदद करता है। इस आर्टिकल में आप जानेगें कि नींबू से पिंपल कैसे हटाए जा सकते हैं।

1. नींबू का रस मुंहासों के लिए – Lemon juice for acne in Hindi

2. पिंपल्स के लिए नींबू उपयोग करने के टिप्‍स – Tips for using lemon for pimples in Hindi

नींबू का रस मुंहासों के लिए – Lemon juice for acne in Hindi

  1. पिंपल्‍स हटाए नींबू का शुद्ध रस – Pimple for pure lemon juice in Hindi
  2. पिंपल्स का उपाय नींबू रस और शहद – Pimple for lemon juice and honey in Hindi
  3. पिंपल का इलाज नींबू और दही – Pimples treat with lemon and curd in Hindi
  4. पिंपल्स का घरेलू उपचार नींबू और एग व्हाइट – Pimples for lemon & egg-white mask in Hindi
  5. मुंहासों का घरेलू उपाय नींबू और बेसन – Lemon and gram flour for treat acne in Hindi
  6. पिंपल्‍स को दूर करें नींबू और गुलाब जल – Lemon and rose water for pimples in Hindi

पिंपल्स से छुटकारा पाने के‍ लिए नींबू बहुत ही प्रभावी माना जाता है। साइट्रिक एसिड की उपस्थिति के कारण नींबू त्‍वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल को हटाने में मदद करता है। प्राकृतिक तेल की मौजूदगी त्‍वचा में मुंहासों का प्रमुख कारण होती है। इसके अलावा नींबू में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। नींबू के रस का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा की लाली और सूजन को दूर करने के साथ ही मुंहासों के निशान को भी हटा सकते हैं। ये सारे लाभ नींबू में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण होते हैं। आइए जाने नींबू पिंपल को हटाने में कैसे मदद करता है।

पिंपल्‍स हटाए नींबू का शुद्ध रस – Pimple for pure lemon juice in Hindi

पिंपल्‍स हटाए नींबू का शुद्ध रस - Pimple for pure lemon juice in Hindi

आपके चेहरे में मौजूद पिंपलों को हटाने की क्षमता नींबू के रस में मौजूद रहती है। आप मुंहासों को हटाने के लिए नींबू के रस को एक कटोरी में लें। इस रस में रूई को भिगोएं और अतिरिक्‍त रस को निचोड़ लें। इस रूई को पिंपल प्रभावित जगह पर लगाएं। नींबू के रस को पूरी तरह से सूखने तक इंतेजार करें। जब नींबू का रस पूरी तरह से सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। आप पिंपल हटाने के लिए दिन में 2 बार नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। नींबू से पिंपल कैसे हटाएं इस शंका को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका यही है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

पिंपल्स का उपाय नींबू रस और शहद – Pimple for lemon juice and honey in Hindi

पिंपल्स का उपाय नींबू रस और शहद - Pimple for lemon juice and honey in Hindi

यदि आप प्रभावी रूप से पिंपल्‍स से छुटकारा चाहते हैं तो नींबू का कई प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। नींबू रस से पिंपल हटाने के लिए आपको ताजा नींबू और शहद की आवश्‍यकता होती है। एक कटोरी में आप 1 ताजा नींबू का रस लें और इसमें शहद को अच्‍छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को अपनी उंगलीयों या रूई की सहायता से मुंहासों पर लगाएं। नीम्बू के मिश्रण को लगाने के बाद 5 मिनिट तक इंतजार करें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धोलें। साफ तौलिया से अपने चेहरे को सुखाएं। यह आपकी त्‍वचा को मुंहासे मुक्‍त बनाने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है। प्रभावी परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपाय को नियमित रूप से प्रतिदिन कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

पिंपल्स का इलाज नींबू और दही – Pimples treat with lemon and curd in Hindi

पिंपल्स का इलाज नींबू और दही - Pimples treat with lemon and curd in Hindi

नींबू मुंहासों और त्‍वचा में मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने और मुंहासों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। त्‍वचा में गंदगी और बैक्‍टीरिया के कारण मुंहासों का जन्‍म होता है। लेकिन आप प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग कर इन बैक्‍टीरिया को नष्‍ट कर सकते हैं। इन प्राकृतिक उत्‍पादों में नींबू का रस और दही शामिल हैं। नींबू के रस में विटामिन सी होता है जो कि एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जबकि दही में अच्छे बैक्‍टीरिया होते हैं।

इन दोनों के औषधीय गुण पिंपल को दूर करने में मदद करते हैं। आप एक कटोरी में नींबू का रस और दही लें और एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप मुंहासों पर लगाएं। मिश्रण को मुंहासों पर सूखने तक इंतजार करें और फिर पानी से धो लें। आप इस प्रक्रिया को नियमित रूप से प्रतिदिन दोहरा सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

पिंपल्स का घरेलू उपचार नींबू और एग व्हाइट – Pimples for lemon & egg-white mask in Hindi

पिंपल्स का घरेलू उपचार नींबू और एग व्हाइट - Pimples for lemon & egg-white mask in Hindi

अंडे के साथ नींबू के औषधीय गुण मिलकर पिंपल का प्रभावी इलाज करने में हमारी मदद करते हैं। त्‍वचा की विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए अंडे का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके लिए आप एक अंडा लें और इसके सफेद भाग को अलग निकाल लें। अंडे के सफेद भाग में 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और अच्‍छी तरह से फैंट लें। आप इस मिश्रण को 3 बराबर हिस्‍सों में निकाल लें। आप अपने चेहरे में मिश्रण के पहले हिस्‍से को लगाएं और 10 मिनिट के लिए छोड़ दें।

इसके बाद दूसरे भाग को इसी परत के ऊपर से लगाएं और इसी तरह से 10 मिनिट के बाद तीसरी परत को लगाएं। जब अंतिम परत पूरी तरह से सूख जाए तो गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह आपके चेहरे से पिंपल को दूर करने में प्रभावी घरेलू उपचार माना जाता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

मुंहासों का घरेलू उपाय नींबू और बेसन – Lemon and gram flour for treat acne in Hindi

मुंहासों का घरेलू उपाय नींबू और बेसन - Lemon and gram flour for treat acne in Hindi

आप अपने चेहरे में मौजूद पिंपल को हटाने के लिए नींबू और बेसन का उपयोग कर सकते हैं। चने के आंटे का बहुत पहले से उबटन के रूप में उपयोग किया जा रहा है। यह त्‍वचा को उचित पोषण दिलाने में मदद करता है। साथ त्‍वचा में अतिरिक्‍त तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है। एक कटोरी में थोड़ा सा बेसन लें और इस पर 1 ताजे नींबू का रस निचोड़ें। इस मिश्रण का अच्‍छा पेस्‍ट तैयार करें और पिंपल्‍स के ऊपर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने के बाद कुछ देर इंतेजार करें और गर्म पानी से चेहरे को धो लें। जब आपका चेहरा पूरी तरह से सूख जाए तो मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग करें। यह आपको पिंपल्‍स से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

पिंपल्‍स को दूर करें नींबू और गुलाब जल – Lemon and rose water for pimples in Hindi

पिंपल्‍स को दूर करें नींबू और गुलाब जल - Lemon and rose water for pimples in Hindi

आप अपने चेहरे के पिंपल को हटाने के लिए गुलाब जल और नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। गुलाब जल का वैसे भी त्‍वचा को सुंदर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। आप अपने चेहरे की अच्‍छी सफाई के लिए गुलाब जल और नींबू का उपयोग कर सकते हैं।

आप गुलाब जल और नींबू के रस की बराबर मात्रा लें। गुलाब जल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं साथ ही यह एक त्‍वचा टोनर का काम करता है। आप इस मिश्रण में रूई को भिगोएं और प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। आप इसे अपने चेहरे में 10 – 15 मिनिट के लिए लगे रहने दें और फिर ठंडें पानी से चेहरे को धोलें। आप इस प्रक्रिया को प्रतिदिन दो बार दोहरा सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा समस्‍याओं विशेष रूप से पिंपल को ठीक करने का घरेलू उपाय में से एक है।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

पिंपल्स के लिए नींबू उपयोग करने के टिप्‍स – Tips for using lemon for pimples in Hindi

पिंपल्स के लिए नींबू उपयोग करने के टिप्‍स - Tips for using lemon for pimples in Hindi

आप अपने चेहरे के पिंपल हटाने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन चेहरे पर नींबू का उपयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। आपके चेहरे की त्‍वचा शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की अपेक्षा अधिक कोमल और संवेदनशील होती है। इसलिए चेहरे पर नींबू के रस का उपयोग करने से पहले शरीर के अन्‍य हिस्‍से में इसका परीक्षण कर लेना चाहिए।

  • यदि आप केवल नींबू के रस का सीधे ही उपयोग करते हैं तो आपकी त्वचा में हल्‍की जलन हो सकती है जो इसकी अम्‍लीय प्रकृति के कारण हो सकता है। लेकिन यदि आपकी त्‍वचा में अधिक जलन या चकत्ते आते हैं तो नींबू के रस का उपयोग न करें। इसके अलावा आप नींबू के रस को पानी के साथ मिलाकर पतला कर सकते हैं।
  • आप अपनी आंखों के आस पास नींबू के रस का उपयोग करने से बचें।
  • नींबू का रस आपके चेहरे की मृत कोशिकओं को दूर करने और नई त्‍वचा के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसलिए नींबू का उपयोग करने के बाद सीधे ही तेज धूप में नहीं निकलना चाहिए। यदि आवश्‍यक हो तो सनस्‍क्रीन का उपयोग करके ही बाहर निकलें।

(और पढ़े – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration