गर्मियों में मुंहासों से बचने के उपाय, जानिए कैसे रखें चेहरे का ख्याल - Garmiyo Me Muhase Se Bachne Ke Upay - Healthunbox
मुँहासे

गर्मियों में मुंहासों से बचने के उपाय, जानिए कैसे रखें चेहरे का ख्याल – Garmiyo Me Muhase Se Bachne Ke Upay

गर्मियों में मुंहासों से बचने के उपाय, जानिए कैसे रखें चेहरे का ख्याल - Garmiyo Me Muhase Se Bachne Ke Upay

Garmiyo Me Muhase Se Bachne Ke Upay: गर्मियों का मौसम आते ही स्किन से जुड़ी कई प्रकार की समस्या होने लगती है। गर्मी में कुछ लोग ड्राई स्किन से तो कुछ लोग ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं। सूरज की तेज धूप, धूल, चेहरे पर तेल और बैक्टीरिया आदि की वजह से पिंपल्स होने लगते हैं। आज हम आपको गर्मियों में मुंहासों से बचने के उपाय के बारे में बताएंगे।

गर्मी के मौसम अक्सर चेहरे का ख्याल रखना अधिक जरूरी होता है, क्योंकि इस समय अपने चेहरे पर कील मुंहासे अधिक होने लगते हैं। कुछ घरेलू उपायों को करके आप आसानी से एक्ने की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। फेस पर मुंहासे का होना आपकी सुंदरता को ख़राब कर सकता है, जो आपके आत्मविश्वास को कम कर सकता है।

समर सीजन में स्किन केयर का ख्याल रखने के लिए आपको कुछ टिप्स को फ़ॉलो करना बहुत जरूरी होता हैं। जो आपको फेस पर होने वाली सभी प्रकार की परेशानी से बच सकते हैं। आइये गर्मियों में मुंहासों से बचने के उपाय को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

गर्मियों में मुंहासों से बचने के उपाय – Garmiyo Me Muhase Se Bachne Ke Upay

गर्मियों में मुंहासों से बचने के उपाय - Garmiyo Me Muhase Se Bachne Ke Upay

गर्मी में चेहरे पर होने वाले मुहांसों से बचाने के लिए आप निम्न घरेलू उपाय को करें।

गर्मियों में मुंहासों से बचने के लिए खानपान पर ध्यान दें

गर्मियों में मुंहासों से बचने के लिए खानपान पर ध्यान दें

आपके द्वारा खाया गया खाना भी गर्मी में मुंहासे होने का कारण होता है। इसके लिए आप अधिक ग्लाइसेमिक वाले खाद्य पदार्थों से बचें। ऐसे खाद्य पदार्थ जो ब्लड में शुगर और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं, सूजन को बढ़ाने के साथ अतिरिक्त सीबम के उत्पादन का कारण बन सकते हैं। मुंहासों से बचने के लिए बेहतर है कि गाय का दूध, अन्य डेयरी प्रोडक्ट, कुकीज, केक, चावल, आलू के चिप्स, ब्रेड, जंक फूड, ऑयली फूड और चॉकलेट खाने से बचें। इसके आलावा पिंपल्स होने पर पोषण तत्वों से भरपूर एक स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

गर्मी में पिंपल्स से बचने के लिए खूब सारा पानी पिएं

गर्मी में पिंपल्स से बचने के लिए खूब सारा पानी पिएं

जब गर्मीं में सूरज की धूप तेज हो जाती है तो शरीर से पानी पसीने के रूप में बाहर निकलने लगता है। बॉडी में पानी की कमी भी पिंपल्स का कारण होती हैं। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि यह मुँहासों के घावों को ठीक करने और इसके फैलने के खतरों को कम करता है। जब गर्मियों में आपकी त्‍वचा शुष्‍क हो जाती है, तो यह आसानी से क्षतिग्रस्‍त हो सकती है, जिसके परिणामस्‍वरूप मुंहासे होते हैं। उचित मात्रा में पानी पीने से नई त्‍वचा कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है जो कि मुंहासे के घावों के उपचार में मदद करते हैं। गर्मियों में आप अपनी क्षमता के अनुसार पानी का सेवन कर सकते हैं।

समर सीजन में एक्ने की प्रॉब्लम से बचने के लिए अधिक टेंसन न लें

समर सीजन में एक्ने की प्रॉब्लम से बचने के लिए अधिक टेंसन न लें

अधिक तनाव लेना भी चेहरे पर एक्ने की प्रॉब्लम को बढ़ा सकता हैं, जो सबसे अधिक गर्मियों में प्रभावित करती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डार्मेटोलॉजी के अनुसार मुंहासे आने के संभावित कारणों में तनाव भी शामिल है। एंड्रोजन हार्मोन तनाव के स्‍तर को बढ़ाने का कारण होता है। एंड्रोजन मुंहासे के खतरों को बढ़ाने और त्‍वचा में तेल ग्रंथियों (Oil Glands) को उत्‍तेजित करने का काम करता है। इसलिए आप समर सीजन में एक्ने की प्रॉब्लम से बचने के लिए टेंसन को कम करें। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य और मुँहासों दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

गर्मियों में पिंपल्स से छुटकारा पाने का उपाय चेहरे को साफ रखना

गर्मियों में पिंपल्स से छुटकारा पाने का उपाय चेहरे को साफ रखना

यदि आप समर सीजन में फेस पर होने वाले पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते है तो अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ रखें। गर्मी के मौसम वातावरण में नमी खत्म हो जाती है जिसकी वजह से अधिक धूल उड़ने लगती है। यह धूल उड़कर आपके चेहरे पर जाकर जमा हो जाती है और इसकी वजह से स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते है जो बाद में मुंहासे होने का कारण बनते हैं।

गर्मी में मुंहासे से बचना है तो पसीना जरूर पोंछें

गर्मी में मुंहासे से बचना है तो पसीना जरूर पोंछें

इस मौसम में सूरज की चिलचिलाती धूप की वजह से हमें अधिक पसीना आने लगता है। शरीर से निकलने वाले वाले पसीना में कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ जैसे टॉक्सिन्स (toxins) और गंदगी भी होती हैं जो पहले बैक्टीरिया और फिर बाद में मुंहासों को जन्म देती है। इससे बचने के लिए आप किसी कपड़े या रूमाल को अपने साथ जरूर रखें और उससे चेहरे के पसीने को पोछते रहें। इससे फेस साफ रहेगा और पिंपल्स की समस्या कम होगी।

मुंहासे से बचने का उपाय फेस को बार बार न छुएं

मुंहासे से बचने का उपाय फेस को बार बार न छुएं

अगर आप गर्मियों में होने वाले मुंहासे से बचना चाहते हैं तो इसमें बार बार चेहरे को ना छुएं। दिन में कई चीजों को पकड़ने के बाद हमारे हाथ गंदे हो जाते है और जब आप इन हाथों से चेहरे को छूते है तो इससे बैक्टीरिया संक्रमण होने का खतरा बढ़ा जाता है जो चेहरे पर मुंहासे होने का कारण बनता है।

गर्मियों में मुंहासे से बचने के लिए आप एंटी एक्‍ने मास्‍क लगाएं

गर्मियों में मुंहासे से बचने के लिए आप एंटी एक्‍ने मास्‍क लगाएं

चेहरे पर होने वाले पिंपल्स से बचने के लिए आप एंटी एक्‍ने मास्‍क को लगाएं। आप इसके लिए घर पर ही फेस मास्क को तैयार कर सकते हैं। मास्क बनाने के लिए आप एलोवेरा, नींबू, नीम की पत्तियां, हल्दी और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

समर सीजन में पिंपल्स से बचना है तो अधिक टाइट कपड़े न पहने

समर सीजन में पिंपल्स से बचना है तो अधिक टाइट कपड़े न पहने

अधिक टाइट कपड़े आपके शरीर से चिपके रहते है जो जिसकी वजह से त्वचा पर कहीं भी मुंहासे हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप गर्मियों के मौसम में हल्के, ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें। सिंथेटिक जॉगिंग सूट या योगा आउटफिट के स्थान पर आप कॉटन के कपड़े पहनें।

गर्मियों में मुंहासे से बचने के लिए आप स्कैल्प को साफ रखें

गर्मियों में मुंहासे से बचने के लिए आप स्कैल्प को साफ रखें

जब आपके स्कैल्प में अधिक धूल और गंदगी जमा हो जाती है तो इसकी वजह से फेस पर पिंपल्स होने लगते हैं। इससे बचने के लिए गर्मियों के मौसम अपने सर को अच्छी तरह से साफ रखें। इसके लिए आप एक अच्छे एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते है जो डैंड्रफ हटाने में मदद करता है।

गर्मी में मुंहासे से बचना है तो धूप से बचें

गर्मी में मुंहासे से बचना है तो धूप से बचें

अधिक समय तक धूप में रहने से भी आपकी स्किन पर मुंहासे हो सकते हैं इसलिए आप गर्मी के मौसम में धूप में जाने से बचें। गर्मियों के मौसम में जब भी आप धूप में मार्केट या किसी धूल वाले एरिया में जाते है तो अपने फेस को कपड़े से कवर करने की कोशिश करे। कपड़े से चेहरे को ढकने से कुछ हद तक धूप और धूल मिट्टी से बचा जा सकता है। इससे पिंपल्स से भी बचा जा सकता है।

(और पढ़ें – चेहरे से 100% कील-मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय)

गर्मियों में मुंहासों से बचने के उपाय, जानिए कैसे रखें चेहरे का ख्याल(Garmiyo Me Muhase Se Bachne Ke Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration