एलोवेरा से पिंपल्स कैसे हटाए - How To Use Aloe Vera On Face For Pimples In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

एलोवेरा से पिंपल्स कैसे हटाए – How To Use Aloe Vera On Face For Pimples In Hindi

एलोवेरा से पिंपल्स कैसे हटाएं - How To Use Aloe Vera On Face For Pimples In Hindi

Aloe Vera Se Pimples Kaise Hataye: हर कोई सुंदर और बेदाग फेस चाहता है इसलिए लोग चेहरे के मुंहासों को हटाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। एलोवेरा पिंपल्स को हटाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है, आज हम आपको एलोवेरा से पिंपल्स कैसे हटाए इसके बारे में बताएंगे।

एलोवेरा का उपयोग प्राचीन काल से ही सौंदर्य उपचारों में किया जा रहा है और अब यह बाजारों में मिलने वाले कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट में भी उपयोग किया जाने लगा है।  एलोवेरा में एंटी बैक्टीरिया गुण होते है जो फेस पर रोम छिद्रों में होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करते है।

इसके अलावा एलोवेरा जेल आपकी स्किन में नमी को बनाए रखने में मदद करता है जो फेस पर होने वाली जलन और ड्राई स्किन को रोकने में मदद करता है। आइये एलोवेरा से पिंपल्स कैसे हटाए (How To Use Aloe Vera On Face For Pimples In Hindi) इसे विस्तार से जानते है।

पिंपल्स हटाने के लिए एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग – Aloe Vera Se Pimples Kaise Hataye

पिंपल्स हटाने के लिए एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग - Aloe Vera Se Pimples Kaise Hataye

अपने चेहरे से पिंपल्स को हटाने एक लिए एलोवेरा जेल को आप निम्न प्रकार से उपयोग कर सकते है।

(और पढ़ें – रात में फेस पर एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें)

मुंहासों के लिए शुद्ध एलोवेरा का उपयोग करें

मुंहासों के लिए शुद्ध एलोवेरा का उपयोग करें

शुद्ध एलोवेरा जेल में एंटी एक्ने गुण होते है जो यह छोटे से मीडियम आकार के मुंहासों को ठीक करने में बहुत ही प्रभावी होता है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसका उपयोग सदियों से घावों को साफ करने, दर्द को कम करने, और घावों को भरने के लिए किया जाता है। एलोवेरा से बहुत कम लोगों को एलर्जी होती है, इसलिए इसका उपयोग सभी लोग कर सकते हैं।

चेहरे के पिंपल्स को ठीक करने के लिए आप सबसे पहले अपने मुंह को धो लें। अब ताजे एलोवेरा के जेल को निकाल कर अपने अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर के लिए लगा रहने दें, सुबह फेस को पानी से धो लें।

एलोवेरा, शहद, और दालचीनी फेस मास्क पिंपल्स के लिए

एलोवेरा, शहद, और दालचीनी फेस मास्क पिंपल्स के लिए

एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नियंत्रित और कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि दालचीनी और शहद का प्रभाव भी जीवाणुरोधी के समान है। इसलिए आप इन तीनों का उपयोग पिंपल्स के उपचार में कर सकते है।

एक चम्मच शुद्ध एलोवेरा जेल में आप दो बड़े चम्मच शहद और 1/4 चम्मच पिसी हुई दालचीनी को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस फेस पैक को अपने पिंपल्स वाले चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 5 से 10 मिनट के बाद इसे अच्छे से धो लें।

पिंपल्स को हटाने के लिए एलोवेरा और नींबू का फेस मास्क

पिंपल्स को हटाने के लिए एलोवेरा और नींबू का फेस मास्क

एलोवेरा और नींबू के रस के साथ बना ये फेस मास्क आपके चेहरे को एक ताज़ा और स्फूर्तिवान रूप देगा। यह मास्क आपके स्किन छिद्रों को साफ करता है और कुछ ऐसे जीवाणुओं को मारता है जो आपके मुंहासों का कारण हो सकते हैं। नींबू के रस में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड मुँहासे के इलाज के लिए प्रभावी क्लींजर हैं।

इस मास्क को बनाने के लिए दो चम्मच शुद्ध एलोवेरा जेल में लगभग 1/4 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आप लगभग 8 :1 के अनुपात में एलोवेरा के साथ नींबू का रस रखें ताकि यह सिट्रिक एसिड के साथ आपकी त्वचा को जलन न करें। अब इस मिश्रण को चेहरे अच्छी तरह से लगाएं। 10-15 मिनट में बाद फेस को ठंडे पानी से धो लें।

मुंहासे हटाने के लिए एलोवेरा, चीनी, और नारियल तेल का स्क्रब

मुंहासे हटाने के लिए एलोवेरा, चीनी, और नारियल तेल का स्क्रब

यदि आप प्राकृतिक रूप से अपने पिंपल्स का उपचार करना चाहते है तो एलोवेरा से बना यह फेस स्क्रब आपकी मदद कर सकता है। आप एक DIY एक्सफोलिएटर के लिए नारियल के तेल और चीनी के साथ एलोवेरा को मिला सकते हैं। आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा मिलता है जो छिद्रों को अवरुद्ध कर सकती हैं। चीनी डेड स्किन को धीरे-धीरे दूर करती है, जो एलोवेरा को आपकी त्वचा के अंदर भेदने और स्वस्थ त्वचा के विकास के लिए एक रास्ता साफ करती है।

नारियल के तेल में स्वयं के जीवाणुरोधी गुण होते हैं, और यह एक प्राकृतिक रसायन के रूप में भी काम करता है। नारियल तेल में मुख्य रूप से मुँहासे उपचार के गुण पाए जाते है। इन तीनों को मिलाकर त्वचा को चिकना और तरोताजा कर सकते हैं।

इसे बनाने के लिए आप 1/2 कप नारियल तेल में 1/2 कप सफेद चीनी मिलाएं और 1/4 कप शुद्ध एलोवेरा जेल अच्छी तरह से मिलाएं। इसे थोड़ी देर के लिए आप फ्रिज में रख सकते हैं। अब इस मिश्रण को अपनी आंखों से बचाकर, चेहरे पर धीरे से रगड़ें। थोड़ी देर बाद पानी से अपने मुंह को धो लें।

एक्ने हटाने के लिए एलोवेरा और टी ट्री ऑयल क्लींजर

एक्ने हटाने के लिए एलोवेरा और टी ट्री ऑयल क्लींजर

टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो मुँहासे से लड़ने में मदद करते है। इसके साथ एलोवेरा का इस्तेमाल और अधिक प्रभावी होता है। पिंपल्स को हटाने के लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल में 2-3 बूंद टी ट्री ऑयल की मिला लें। अब इस मास्क को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने में बाद पानी से फेस को धो लें।

एलोवेरा एंटी बैक्टीरियल स्प्रे से ठीक करें पिंपल्स

एलोवेरा एंटी बैक्टीरियल स्प्रे से ठीक करें पिंपल्स

आप पिंपल्स को ठीक करने के लिए एलोवेरा का स्प्रे भी बना सकते है जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने और सीबम के उत्पादन को कम करने में मदद करता है, जो पिंपल्स का मुख्य कारण होते है।

एलोवेरा का स्प्रे बनाने के लिए आप 1:2 के अनुपात में एलोवेरा जेल और पानी को मिला लें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे की बोतल में भर कर रख लें। फेस ड्राई होने पर इन स्प्रे को स्किन पर छिड़कें।

(और पढ़ें – रात में फेस पर एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें)

फेस के पिंपल्स हटाने के लिए लगाएं एलोवेरा क्रीम

फेस के पिंपल्स हटाने के लिए लगाएं एलोवेरा क्रीम

मार्केट में पिंपल्स को ठीक करने के लिए एलोवेरा से बनी कई ओवर-द-काउंटर क्रीम का उपलब्ध है। इनको खरीदकर आप सीधे ही अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है। ये एलोवेरा से बने क्रीम एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरे होते है, जो मुंहासे को होने से रोकने में मदद करते है।

पिंपल्स को हटाने के लिए एलोवेरा और नीम फेस पैक

पिंपल्स को हटाने के लिए एलोवेरा और नीम फेस पैक

नीम में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जो हमारी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। नीम की पत्तियों में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासें, काले धब्‍बे, निशान, त्‍वचा संक्रमण आदि का इलाज करते हैं।

नीम की पत्तियों को पीस कर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में एलोवेरा जेल और शहद को अच्छे से मिला लें। आप फेस पैक पतला करने के लिए पानी का इस्तेमाल कर सकते है। फिर इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। जब यह मास्क सूख जाएं तो पाने से मुंह को धो लें।

(और पढ़ें – एलोवेरा का स्किन पर उपयोग कैसे करें? एलोवेरा स्किन यूज)

एलोवेरा से पिंपल्स कैसे हटाएं (How To Use Aloe Vera On Face For Pimples In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration