रात में फेस पर एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें - How To Use Aloe Vera Gel On Face At Night In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

रात में फेस पर एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें – How To Use Aloe Vera Gel On Face At Night In Hindi

रात में फेस पर एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें - How To Use Aloe Vera Gel On Face At Night In Hindi

अगर आप रात में सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें (How To Use Aloe Vera Gel On Face At Night In Hindi) के बारे में जानना चाहतीं हैं तो आप बिलकुल सही जगह आयी हैं, रात को चेहरे पर एलोवेरा जेल को नाइट क्रीम की तरह लगाने से स्किन की ब्राइटनेस बढ़ जाती है। अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए जितना हो सके एलोवेरा का उपयोग करें। इसका इस्तेमाल फेस पैक और स्क्रब से लेकर नाइट क्रीम की तरह भी किया जा सकता है।

आजकल एलोवेरा जेल का उपयोग कई तरह की स्किन क्रीम, साबुन, फेस वाश और यहां तक कि एंटी-एजिंग नाइट क्रीम में किया जा रहा है। एलोवेरा त्वचा के दाग धब्बों को भी हटाता है और स्किन को टाइट करता है, जिससे फेस पर कम एज में आने वाली झुर्रियों से राहत मिलती है। यदि रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल का उपयोग किया जाता है, तो सुबह स्किन की चमक देखने लायक होती है। अगर आप घर पर खुद एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके नाइट क्रीम बनाना चाहते हैं, तो जानिए इसका आसान तरीका।

रात में फेस पर एलोवेरा जेल लगाने के फायदे – Benefits of using aloe Vera gel on face at night in Hindi

रात में फेस पर एलोवेरा जेल लगाने के फायदे - Benefits of using aloe Vera gel on face at night in Hindi

रात में फेस पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना मुँहासे (pimples) और झाइयों (Pigmentation) के इलाज में मदद करता है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड त्वचा की कोशिकाओं को टाइट और यंग बनाते है। इतना ही नहीं, इसमें त्वचा को मॉइस्चराइज करने और स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए एंटी-एजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण भी हैं। नाइट क्रीम के रूप में एलोवेरा जेल का उपयोग (Benefits of using aloe Vera gel on face at night in Hindi) त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है।

आइये जानतें हैं रात को फेस पर एलोवेरा जेल लगाने के लिए एलोवेरा जेल से नाइट क्रीम कैसे बनाई जाती है

एलोवेरा जेल से नाईट क्रीम बनाने के लिए सामग्री

इस ऑर्गेनिक नाइट क्रीम को बनाने के लिए, आपको इन सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

  • 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच लैवेंडर का तेल
  • 1 चम्मच प्राइमरोज़ ऑयल

एलोवेरा जेल से नाईट क्रीम बनाने की विधि

  • एक कटोरी में ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे लैवेंडर के तेल के साथ मिलाएं।
  • फिर इसमें एक चम्मच प्राइमरोज ऑयल डालकर अच्छे से मिलाएं, जब तक कि एक चिकनी और मोटी बनावट प्राप्त न हो जाए ।
  • इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और टेस्ट करें।
  • क्रीम को एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें और इसे हर रात सोने से पहले अपने फेस पर लगाएं।

एलोवेरा से बनी नाइट क्रीम को उपयोग करने का तरीका – How to use aloe vera night cream in Hindi

एलोवेरा से बनी नाइट क्रीम को उपयोग करने का तरीका - How to use aloe vera night cream in Hindi

सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से धोएं और चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लें। अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसे लगाते समय अपनी आंखों को बचाएं और चेहरे और गर्दन पर भी लगाएं। 20-30 मिनट तक लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। अंत में मॉइस्चराइजर लगाएं। यदि आपको एलोवेरा जेल लगाने के बाद सोने में कोई परशानी नहीं हो रही है तो आप इसे रात भर फेस पर लगा छोड़ भी सकतीं हैं।

रात के समय सोने से पहले हर दूसरे दिन इस क्रीम का उपयोग करें। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो हर दो दिन में इसका इस्तेमाल करें। इसके अलावा, अपनी डाइट पर भी ध्यान दें हर दिन ढेर सारी फल और सब्जियों का सेवन करें और भरपूर मात्रा में पानी पीयें। ऐसा करने पर आप 3 सप्ताह के भीतर अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकती हैं।

एलोवेरा से बनी नाइट क्रीम लगाने का फायदा – Benefits of Using aloe Vera night cream in Hindi

एलोवेरा से बनी नाइट क्रीम लगाने का फायदा - Benefits of Using aloe Vera night cream in Hindi

एलोवेरा जेल से बनी यह नाइट क्रीम हल्की है, इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा बिल्कुल भी चिपचिपी नहीं होगी। यह त्वचा को चिकनी बनाने में मदद करेगी और उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने में मदद करेगी।

अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए जितना हो सके एलोवेरा से बनी नाइट क्रीम का उपयोग करें (Benefits of Using aloe Vera night cream in Hindi)। इसके अलावा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल फेस पैक से लेकर स्क्रब तक सब कुछ में आसानी के साथ किया जा सकता है।

एलोवेरा से बनी नाइट क्रीम आपकी स्किन को सुंदर बनाने के लिए चमत्कार कर सकती हैं। इसके हाइड्रेटिंग गुण आपको नरम और कोमल त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं। नाइट क्रीम सोते समय त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करती है। कई बार, आपकी त्वचा के प्रकार के हिसाब से एकदम सही नाइट क्रीम ढूंढना काफी कठिन काम हो सकता है। यदि आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और पोषित रखने के लिए कुछ प्राकृतिक और जैविक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यहाँ एलोवेरा से बनी ऑर्गेनिक नाइट क्रीम के बारे में बताया गया है, जिसे आप आसानी से किचेन में मिलने वाली चीजों के साथ घर पर तैयार कर सकती हैं। एलोवेरा से बनी ये नाइट क्रीम आपकी स्किन को फिर से यंग बना सकती हैं।

रात में फेस पर एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें (How To Use Aloe Vera Gel On Face At Night In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

आपको यह भी जानना चाहिए –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration