गर्मियों में अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से कैसे मॉइस्चराइज करें - How To Moisturize The Skin Naturally During Summer In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

गर्मियों में अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से कैसे मॉइस्चराइज करें – How To Moisturize The Skin Naturally During Summer In Hindi

गर्मियों में अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से कैसे मॉइस्चराइज करें - How To Naturally Moisturize Your Skin During Summer In Hindi

सूर्य के संपर्क में लंबे समय तक प्रदूषण और धूल के साथ त्वचा को बहुत नुकसान हो सकता है, जिससे यह सुस्त और शुष्क हो सकती है। यह सूखापन अन्य त्वचा की समस्याओं जैसे कि खुजली, संक्रमण, आदि में योगदान देता है। इसलिए, आपकी त्वचा को पोषक तत्वों, विटामिन और अन्य सप्लीमेंट्स प्रदान करने के लिए कुछ चीजें खाना महत्वपूर्ण है जो आपके पहले से ही आपके किचन शेल्फ पर रखी हुयी हैं। यहाँ गर्मियों में आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने के तरीके दिए गए हैं।

गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के 5 आसान तरीके

गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के 5 आसान तरीके

गर्मी हर किसी का पसंदीदा मौसम नहीं होता है, आखिरकार जब गर्मी में हमारी त्वचा की देखभाल करने की बात करता है तो यह कहर ढाने जैसा लगता है। मौसम बदलने के साथ हमारी त्वचा की आवश्यकताएं भी बदल जाती हैं। गर्म महीनों के दौरान, सूर्य की कठोर किरणों के कारण त्वचा को नरम, और चमकदार बनाए रखना सभी के लिए कठिन हो जाता है। फिर प्रदूषण और गंदगी मुसीबत और बढ़ा देती है।

यहाँ गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के 5 आसान तरीके बताये गए हैं जिन्हें आपको अपनी गर्मियों की स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा स्वस्थ रहे और इसमें गर्मी में भी चमक बनी रहे:

शहद और जैतून का तेल शहद

शहद और जैतून का तेल शहद

शहद के अविश्वसनीय चिकित्सा और मॉइस्चराइजिंग गुण पुराने समय से ही ज्ञात हैं। दूसरी ओर, जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ प्रत्येक की एक चम्मच लेकर मिश्रण बना लें। सामान्य रूप से इसे अपने शरीर के खुले क्षेत्रों पर लगायें और 15 मिनट के बाद गर्म वॉशक्लॉथ से पोंछ लें।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए दूध या छाछ

दूध या छाछ

दूध और छाछ दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करते हैं, जो त्वचा के छिद्रों में गहराई तक प्रवेश करते हैं, जिससे आप कोमल और ग्लोइंग स्किन पाते हैं। इसके अलावा, ये झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करते हैं। ठंडे दूध में एक रुई का टुकड़ा भिगोएँ और हल्के हांथों से अपने शरीर पर मालिश करें। पहली परत लगाने के बाद, दूसरी बार लगाने से पहले इसे 5-7 मिनट तक बैठने दें। त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने के लिए नहाने से पहले सप्ताह में दो बार इसका पालन करें।

टमाटर का उपयोग करें

टमाटर का उपयोग करें

गर्मियों के दौरान अपने चेहरे को फ्रेश और कूल रखने का एक अच्छा तरीका टमाटर का उपयोग करना है, जो एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। टमाटर और नींबू के रस को मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं (आप इससे बर्फ के टुकड़े भी बना सकते हैं)। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को ठंडा करेगा और इसे हाइड्रेटेड भी रखेगा।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

घर पर बने फेस पैक का प्रयोग करें

घर पर बने फेस पैक का प्रयोग करें

दूध, शहद और दलिया जैसे रसोई सामग्री से बने फेस पैक आपकी त्वचा को चिकना और हाइड्रेटेड रखने के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…)

सनस्क्रीन लगाना मत भूलना

सनस्क्रीन लगाना मत भूलना

जब भी आप बाहर निकलें तो सनस्क्रीन का प्रयोग करें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि सनस्क्रीन आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी विकिरणों से बचाने में मदद करती है।

अपनी त्वचा की देखभाल के लिए समय लगाएं और चिलचिलाती गर्मी के बावजूद सुंदर बने रहें।

(और पढ़े – गर्मी से बचने के लिए घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration